Benefits of Exercise: व्यायाम कैसे और कितनी देर करनी चाहिए ?

Exercise क्यों जरूरी है ?

इस सरपट भागती हुई जिंदगी में किसी के पास इतना वक्त नहीं है कि ठहर सके और अपने स्वास्थ्य के बारे में सोच सके मगर हर कोई स्वस्थ भी रहना चाहता है ! Benefits of Exercise की चर्चा हम इस आर्टिकल में करने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं की हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं !

हर कोई चाहता है कि वह तंदुरुस्त देखें फिट दिखे मगर समय के अभाव के कारण लोग इस पर अपना काम नहीं कर पाते हैं ! जिसकी वजह से कभी मोटापे का शिकार हो गए या किसी अन्य बीमारियों के शिकार हो गए और रही के रही सही कसर तो जगह-जगह जोड़ों जोड़ो के दर्द से परेशान हो जाते हैं !

इस भागदौड़ की जिंदगी में आखिर किस तरह से हम अपने ऑफिस के काम और गर की जिम्मेदारिओं के बिच स्वास्थ्य जैसी बेसकीमती सम्पदा को संभाल कर रख सके या मेन्टेन रख सके !

हर किसी के पास तो gym जाने के लिए इतना समय तो है नहीं और फिर स्वास्थ्य को भी सही रखना है क्योंकि Health is Wealth और अगर मुश्किल से समय निकाल कर अगर जिम चले भी जाते है तो कोई Gym Instructor विशेष आप पर ध्यान तो देगा नहीं क्युकी आप नए है ! उस Gym Instructor के पास आपके जैसे और भी लोग है जिसे सबको ध्यान देना परता है ! जिसकी वजह से Benefits of Exercise की जगह हम अपना Side Effect of Exercise कर बैठते है !

Benefits of Exercise - Wishucare

 

रोजाना कितनी देर व्यायाम करनी चाहिए ? How long should one exercise daily.

एक आम इंसान को स्वस्थ रहने के लिए अपने नियमित जिंदगी में नियमित 20 से 25 मिनट का व्यायाम पर्याप्त होता है !

अगर हम अभिनेता या अभिनेत्रीयों की बात ना करें क्योंकि उनका प्रोफेशन या उनका कैरियर पूरी की पूरी उनके बॉडी पर निर्भर करता है जिसकी वजह से उनको अपने शरीर को सुगठित सुडौल और गठीला रखना जरूरी होता है !

या हम Fitness of Sports Player की बात करें तो उनका पूरा कैरियर उनकी Fitness पर निर्भर करता है और वो लोग उस पर काफी पैसे भी खर्च करते हैं ! पूरा दिन उसी में लगे रहते हैं या यूं कहें कि उनकी जिंदगी का एक बहुत बड़ा हिस्सा अपने शरीर को सही रखने में खर्च हो जाता है !

अब चुकी आम इंसान की बात करें तो एक आम इंसान के लाइफ में परिवार होता है, ऑफिस के काम होते हैं, घर की बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैm इन सब चीजों को लेकर चलना होता है ! हमारा स्वस्थ्य रहना जरूरी होता है ना कि गठीला और सुडौल बॉडी !

तो एक आम इंसान की लाइफ में 25 of Daily Exercise काफी होता है, इसे आप काफी Energetic Feel करेंगे और आपका Blood Circulation भी काफी अच्छा रहेगा !

 

Benefits of Exercise क्या है ?

स्वस्थ जिंदगी के लिए व्यायम काफी जरूरी होता है ! व्यायाम के बहुत सारे फायदे भी हैं !

  • व्यायाम करने से हमें नींद अच्छी आती है और नींद न आने की समस्या नहीं रहती !
  • व्यायाम के दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि हमारा Blood Circulation काफी अच्छा रहता है जिसकी वजह से हम Energetic Feel करते हैं और कामों में मन लगा रहता है तो हम काम आसानी से कर लेते हैं !
  • तीसरा Benefits of Exercise है कि Right Body Weight रहता है या मैनेज तरीके से चलता है ज्यादा Body Weight Increase or Decrease नहीं होता है !
  • मानसिक स्वास्थ्य ( Mental Health ) काफी जरूरी होता है जो कि व्यायाम से हमें मिलता है !
  • Memory Sharp होता है कोई भी चीजें आपको याद रखने में मदद करती है !
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है !
  • एंजायटी फील नहीं होता है ! उसको हम कंट्रोल कर सकते हैं !
  • रोजाना एक्साइज करते हैं तो डिप्रेशन की भावना नहीं आती मन में हमेशा कुछ बेहतर करने की ललक रहती है !

 

Benefits of Exercise: Indoor Workout क्या है

घर के अंदर व्यायाम यानी Indoor Workout एक तरह से देखा जाए तो Exercise और Yoga का मिलाजुला रूप है इसमें आप Gym Equipment’s  की जगह घर में उपयोग होने वाली वस्तुओं की मदद ले सकते हैं !

Workout At Home करते हुवे भी उतना ही फायदा उठा सकते है जितना लोग Gym या Outdoor Workout कर के Benefits of Exercise लेते है !

घर में सारे व्यायाम को सही ढंग से करें सही तरीके से करें यहां पर यूज में आने वाली Equipment’s की जगह आप किताब, टेबल, चेयर वैगरह यह सब चीजें उपयोग में ले सकते हैं !

Workout At Home करके अगर आप Six Pack Abs प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर इस वीडियो में दिए गए हर के स्टेप को फॉलो कीजिए और रोजाना 20 से 25 मिनट इसको दुहराइये ! फिर देखिए कमाल दो से तीन महीनों के अंदर अंदर आपका तोंद तुरंत गायब होने लगेगा ! तीन चार महीने के बाद बिल्कुल साफ हो जाएगा और पांचवें छठे महीने तक आप एक अलग प्रकार से दिखने लगेंगे बिल्कुल कंप्लीट ट्रांसफॉरमेशन हो जाएगा !

 

Complete Body Workout Video

और आप बिना जिम गए हुए घर पर ही कंप्लीट बॉडी वर्कआउट करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आप इस वीडियो में दिए गए हर एक स्टेप को फॉलो कीजिए फिर आपको जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी घर पर रहते हुए आपका शरीर उतना ही स्ट्रांग और उतना ही गठीला होगा जितना कि लोग जिम में वर्कआउट करके बनाते हैं !

घर पर एक्सरसाइज कैसे करे ?

 

Health and Fitness Category

Facebook, Twitter, Instagram, YouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *