How To Lose Weight: वजन कैसे घटाएं ? वजन घटाने के घरेलु नुस्खे ?

How to Lose Weight यानी वजन कम कैसे करे ( Vajan kam Kaise Kare ) ? ये सवाल आजकल ज्यादातर लोगो के मन में कभी न कभी आता ही है।

तेज भागती हुई जिंदगी अस्वस्थ जीवन शैली की एक प्रमुख वजह है । ऑफिस की भागदौड़ और परिवार चलाने की जद्दोजहद में हम लोग अपने स्वास्थ्य को कहीं ना कहीं नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से हमारा हमेशा स्वस्थ रहने का प्लान असंतुलित हो जाता है और फिर मोटापे का शिकार हो जाते हैं जो कई सारी बीमारियों का कारण बनता है ।

हम कहीं ना कहीं इंटरनेट पर सर्च भी करते हैं कि How to Lose Weight in Hindi ? डॉक्टर से परामर्श भी लेते रहते हैं, मगर कहीं कुछ फायदा नहीं दिखता तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ सामान्य से परिवर्तन आपको बताएंगे जो अपने दैनिक जीवन में अपनाकर के आसानी से वजन को कम कर सकते हैं।

 

Index hide

मोटापा क्यों होता है ? ( Why is obesity in Hindi )

आज की दौर में अस्वस्थ जीवनशैली अस्वस्थ खान पान शारीरिक निष्क्रियता मोटापा का प्रमुख वजह है।

  • अस्वस्थ खान
  • शारीरिक निष्क्रियता

अस्वस्थ खान पान की वजह से हमारे शरीर में फैट एकत्रित होने लगता है जो मोटापा का कारण बनता है। क्युकी जितना कैलोरी हम ग्रहण करते है अगर वो शारीरक गतिविधि के माध्यम से खर्च नहीं होता है तो फिर मोटापा का रूप ले लेता है। और कई साड़ी बीमारियों का वजह बनता है।

How to Lose Weight

 

घरेलू नुस्खे अपनाकर वजन कम कैसे करे ? (How to Lose Weight By Adopting Home Remedies?)

  • दालचीनी का सेवन मोटापा करने के एक कारगर तरीका है। ( Cinnamon intake is an effective way of obesity )
  • अदरक और शहद के सेवन भी मोटापा को नियंत्रित करने में प्रमुख भमिका निभाता है। ( Consumption of ginger and honey also plays a major role in controlling obesity. )
  • निम्बू और शहद का सेवन भी शरीर में मौजूद फैट को नियंत्रित करता है। ( Consumption of lemon and honey also controls the fat present in the body. )
  • सेब का सिरका भी उपयोग कर सकते है मोटापा कम करने के लिए। ( Apple vinegar can also be used to reduce obesity )
  • शरीर में अतिरिक्त चर्बी को काम करने के लिए पत्तागोभी का सेवन भी कारगर उपाय है।
  • अश्वगंधा भी किसी दवा से काम नहीं है मोटापे के लिए। ( Ashwagandha is also no less than a medicine for obesity )
  • इलायची भी शरीर में अतिरिक्त चर्बी को नियंत्रित करता है। ( Cardamom also controls excess fat in the body )
  • सौंफ का सेवन कर सकते है। ( Can take fennel for reducing fat )
  • पुदीना का जूस काफी फायदेमंद होता है। ( Mint juice is very beneficial )
  • हल्दी का सेवन भी मोटापा से मुक्ति दिलाता है। (Turmeric intake also relieves obesity)
  • जीरा और धनिया का सेवन भी सब्जी में कर सकते है जो मोटापा को नियंत्रित करता है।
  • आंवला भी मोटापा कम करने की दवा की तरह काम करता है। (Gooseberry also acts as a obesity reducing medicine )
  • मौसमी फलो का सेवन आपको जरुरी पोसक तत्व की पूर्ति भी करेगा साथ साथ मोटापा भी नियंत्रित करेगा। ( Consuming seasonal fruits also control obesity.)

 

How to Lose Weight: वजन कम करने के लिए खानपान कैसा होना चाहिए ? ( Catering to Lose Weight )

हमारा वजन का बढ़ना काफी हद तक असंतुलित खानपान पर निर्भर करता है। इसीलिए खानपान में बदलाव करना जरुरी होता है। अगर हम कुछ जरुरी खाद्य पदार्थो को आहार में शामिल करते है तो फिर आसानी से हम मोटापा को नियंत्रित कर सकते है। आइये देखते है की मोटापा कम करने के लिए हमारा खानपान कैसा होना चाहिए।

वजन कम करने के लिए संतुलित आहार का सेवन करें ( Eat a balanced diet to lose weight in Hindi )

संतुलित आहार का मतलब भोजन में सभी जरूरी पोषक तत्व नियंत्रित मात्रा में मौजूद होता है उसमे विटामिन्स प्रोटीन्स वसा आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होती है ।

  • सुबह के नाश्ते में आपके शरीर के लिए दिन भर का जरुरी ऊर्जा शामिल होता है इसीलिए इसको स्किप न करे।
  • दोपहर का भोजन या लंच कभी भी न छोड़े इस से आपके शरीर के फंक्शन का नियम बिगरता है।
  • सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में निम्बू का रस मिलाकर जरूर पिए ये अतिरिक्त चर्बी को ख़त्म करता है जीरा पानी के साथ भीगा बादाम और अखरोट का सेवन भी कर सकते है ये भी आपको वजन कण्ट्रोल करने में सहायक होता है ।
  • अंकुरित चने में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो आपके शरीर के लिए जरुरी पोषक तत्व की पूर्ति करता है अतः नास्ते में अंकुरित चना का सेवन करे।
  • दोपहर और रात के खाने में आपका भोजन का एक चौथाई हिस्सा प्रोटीन से भरा होना चाहिए तथा एक चौथाई हिस्सा हरी सब्जियों से भरा होना चाहिए और एक कटोरी दलिया का सेवन जरूर करें इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होते हैं। हरी सब्जियों में विटामिन और प्रोटींस भी होते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। भूख के अनुसार आप सलाद की मात्रा बढ़ाये ।
  • स्नैक्स के समय आप फलों का सेवन करें जूस भी शामिल कर सकते है। मगर जूस से फाइबर का निष्काशन हो जाता है तथा शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिस वजह से आपके शरीर को जूस से उतना फायदा नहीं पहुंचेगा जितना की फलो के डायरेक्ट सेवन से आपको फायदा पहुंचेगा । मखाने भुने चने आदि का भी सेवन आप कर सकते हैं स्नेक्स के टाइम पर आप ग्रीन टीवी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े: Healthy Balanced Diet: महिला तथा पुरुष के लिए स्वस्थ संतुलित आहार क्या होना चाहिए ?

Healthy Lifestyle: स्वस्थ जिंदगी के लिए किस तरह की जीवन शैली होनी चाहिए ?

 

मोटापा दूर करने के लिए रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन न करे ( Do not consume refined carbohydrates to reduce obesity )

रिफाइंडिया या सिंपल कार्बोहाइड्रेट में फाइबर की मात्रा नहीं रहती है। क्योंकि रिफाइंड करने की प्रक्रिया में फाइबर की मात्रा खत्म हो जाती है जिसकी वजह से जब हम इसका सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में जाने के बाद इसको पचने में काफी दिक्कत होती है और उसका पर्याप्त पोषक तत्व हमारे शरीर को नहीं मिल पाता है।

इन खाद पदार्थों में आने वाले चीज जैसे मैदे से बनी हुई कोई भी चीज का सेवन ना करें । सफेद ब्रेड का सेवन ना करें । इसमें भी फाइबर की मात्रा बिल्कुल नहीं रहती । सफेद चावल हो, पास्ता हो चीनी हो, इन सब में फाइबर की मात्रा खत्म हो जाती है जिसकी वजह से हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

चीनी की मात्रा कम से कम करें। इन सब चीजों की जगह पर आप भूरे चावल या काले चावल, मिक्स अनाज की रोटी का सेवन कर सकते हैं ज्वार, बाजरा आदि का भी सेवन फायदेमंद होता है।

 

शरीर में चर्बी को कम करने के लिए प्रोटीन का सेवन है जरूरी ( Protein intake is necessary to keep away obesity )

प्रोटीन के सेवन करने से हमें अतिरिक्त भूख नहीं लगती जिसकी वजह से शरीर में अतिरिक्त भोजन की आवश्यकता महसूस नहीं होती और फिर हम लंबे समय तक कम खाना खाकर भी अपने शरीर के लिए जरूरी ऊर्जा को बरकरार रख सकते हैं।

प्रोटीन का डाइजेशन धीमा होता है। जिसकी वजह से लंबे समय तक हमारे शरीर को भोजन की आवश्यकता महसूस नहीं होती जिन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं उसमें दही, दूध, मक्खन, मूंगफली आदि का सेवन कर सकते हैं । इन सब का सेवन करने से हमारे मसल्स भी मजबूत होते हैं ।

अपने भोजन में दालिया का सेवन जरूर करें । अगर आप मांसाहारी हैं तो मछली का सेवन कर सकते हैं । इसके अलावा दाल, राजमा, छोले आदि का भी सेवन कर सकते हैं इनमे प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है।

 

भोजन में फाइबर शामिल करें (Include fiber in food )

अपने भोजन में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं ये वजन कम करने में काफी कारगर है। क्युकी फाइबर की मात्रा जब हमारे शरीर में जब पहुंचती है तो उसको पचाने में हमारे शरीर को काफी मात्रा में कैलोरी खर्च करना पड़ता है। फाइबर की मात्रा जिन खाद पदार्थों में प्रचुर मात्रा में होती है उनमें सलाद, फल आदि प्रमुख है । हरी पत्तेदार सब्जियां भी फाइबर का बहुत ही अच्छा स्रोत है।

 

अतिरिक्त कैलोरी का सेवन न करे (Do not consume extra calories )

कुछ लोगों की खानपान काफी अनियंत्रित होता है वो किसी भी समय कुछ भी खा लेते हैं जो की अतिरिक्त कैलोरी जमा होने का प्रमुख वजह बनता है । इसीलिए अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचें खाने का एक समय होना चाहिए ।

इसके साथ मीठा आदि का सेवन कम करें, जूस का भी सेवन कम करें, क्योंकि उसमें मौजूद शुगर हमारी मोटापे के लिए जिम्मेदार होता है। जूस की जगह पर फलों का सेवन करे, कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन ना करें ।

 

प्रचुर मात्रा में पानी पीना मोटापा दूर करने में कारगर है (Drinking plenty of water is effective in removing obesity )

रोजाना 3 लीटर पानी जरूर पिए एक नियमित अंतराल के बाद छोटी छोटी मात्रा में पानी का लेते रहें इससे हमारे अंदर पानी की कमी नहीं होगी ।

पानी के साथ जीरे का पानी या नींबू का रस मिला सकते हैं ।नींबू, लेमनरस, अदरक, खीरा आदि को पानी में मिक्स करके पी सकते हैं ।

नमक का अतिरिक्त सेवन ना करें, सब्जी में या किसी भी खाद्य पदार्थ में अतिरिक्त नमक का उपयोग हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है।

 

शरीर में फैट को कम करने के लिए चीनी का सेवन कम करें ( Reduce sugar intake to reduce body fat)

मोटापा का प्रमुख कारण चीनी का अतिरिक्त सेवन करना भी है । सामान्यतः लोग रोजाना 15 चमच्च अतिरिक्त चीनी का सेवन करते हैं ।

हमारे शरीर को काफी कम मात्रा में शुगर की जरूरत पड़ती है, मगर फिर भी हम किसी न किसी माध्यम से जैसे जूस के द्वारा चाय के चाय कॉफी के द्वारा हम शुगर की मात्रा दिन भर में लेते रहते हैं जो कि काफी अधिक होता है, और शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है।

Avoid sugar for How to Lose Weight

 

मोटापा कम करने वाली जीवनशैली ( How to Lose Weight: Obesity Lifestyle in Hindi)

अपने दैनिक शैली में कुछ बदलाव लाकर बड़ी आसानी से आप मोटापा से छुटकारा (easily get rid of obesity ) पा सकते है

  • नियमित व्यायाम आपको किसी भी प्रकार की बीमारी से बचाता है और मोटापा कोई बड़ी चीज नहीं है इसीलिए हमें नियमित व्यायाम की आदत जरूर डाली चाहिए।
  • खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए कम से कम दो घंटे का गैप जरूर रखे।
  • खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए कम से कम दो घंटे का गैप जरूर रखे।
  • रात्रि का भोजन हमेशा हल्का होना चाहिए।
  • हमेशा संतुलित आहार ले आपके आहार में सारे जरुरी पोषक तत्व जरूर होने चाहिए।
  • जयादा तैलिये भोजन करने से बचे।
  • हमारे खाने के प्लेट में ज्यादा वसा नहीं होनी चाहिए।
  • एक साथ बहुत सारा खाने की वजाये थोड़ी थोड़ी मात्रा में आप भोजन करे।
  • खाने में हरी पत्तेदार सब्जिया शामिल जरूर करे हरी सब्जियों में जरुरी विटामिन्स मजूद होते है जो शरीर के लिए जरुरी विटामिन्स की पूर्ति करता है।
  • वजन तेजी से काम करने के लिए लोग अक्सर भोजन को अवॉयड करते है जबकि ऐसा नहीं करनी चाहिए।
  • नाश्ता कभी भी न छोरे इस में दिन भर आपके शरीर के लिए जरुरी ऊर्जा की पूर्ति करता है।

 

Recommended Post:

Start Exercising: व्यायाम कैसे शुरू करें ? तथा सही तरीके क्या है ?

Exercise At Home: घर पर ही व्यायाम कैसे करे ? Step By Step Guide

Common Exercise Mistakes: व्यायाम के समय अधिकांश लोग की गलतियां !

 

 

Health and Fitness in English

FacebookTwitterInstagramYouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *