Weight Gain At Home: वजन बढ़ाने के कुछ घरेलू नुस्खे, मोटा कैसे बने ?

मोटापा के सामान्य कारण क्या है ? ( What are The Common Causes of Obesity in Hindi )

जब जब हमारे द्वारा ली गई कैलोरी हमारे शरीर में इकट्ठा होने लगती है, और हमारी शारीरिक गतिविधि कम होने लगती है तो ये मोटापा का कारन बनती है. जब हमारे द्वारा ली गई ऊर्जा खर्च नहीं हो पाती है तो हमारे शरीर में वसा के रूप में इकट्ठा होने लगती है जिसको हम मोटापा कहते हैं। ( Gain Weight At Home Kah Sakte Hai )

यह एक बहुत ही सामान्य सी बात है क्योंकि ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी की भागदौड़ में इतने उलझे हुए हैं, कि उनको शारीरिक गतिविधि ( Physical Activity ) करने के लिए ज्यादा टाइम नहीं मिलता है, जिसकी वजह से उनके द्वारा ली गई कैलोरी की खपत ज्यादा नहीं हो पाती है और वह भी दिन प्रति दिन इकट्ठा होने लगती है जिसके बाद उनको मोटापा हो जाता है।

 

घर पर वजन बढ़ाने के सर्वोत्तम उपाय क्या हैं ? ( What Are The Best Remedies for Weight Gain At Home )

Gain Weight At Home का सर्वोत्तम दवा है केला अगर दिन में दो से तीन केला दूध के साथ खाते है तो ये आपको वजन बढाने में काफी सहायता करता है । जो लोग पतले है और उनका वजन नहीं बढ़ रहा है तो इसका सेवन आप सुरु कर दीजिये फिर दो महीने में ही आपको आपका वजन बढ़ा हुवा लगेगा ।

वजन बढ़ाने का दूसरा सबसे बेहतर दवा है दूध के साथ सहद का सेवन। अगर आप नियमित रूप से अपने नास्ते में इसका सेवन करते है तो आपको इसका असर जल्दी ही देखने को मिलेगा। दूध और सहद का कॉम्बिनेशन आप रात को सोने से पहले भी ले सकते है यह आपको अच्छी नींद लेने में भी काफी सहायता करता है।

Milk is Good Source for Gain Weight At Home

खाने में सब्जी के लिए आप बीन्स का उपयोग कर सकते है सभी पोषक तत्व से भरपूर ये सब्जी आपके स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक है ! इसका सब्जी के रूप में सेवन से आपको स्वस्थ रहने में भी काफी सहायता करता है ! हमारे शरीर के लिए जरुरी पोषक तत्व से भरपूर होने के कारण यह हमारे वजन वृद्धि में भी काफी सहायक होता है।

दूध के साथ ओट्स का सेवन भी आपको मोटा होने के लिए जरुरी पोषक तत्व की भरपाई करता है ! दूध में प्रोटीन और वासा के होने कारन ओट्स का मिश्रण काफी लाभदायक होता है और हमारे शरीर के लिए भरपूर ऊर्जा का स्रोत माना जाता है।

किशमिश भी ऊर्जा से भरपूर होता है अगर हम किशमिश का सेवन भिगोने के बाद दूध के साथ करे तो और भी लाभदायक होता है। पहले किशमिश को फूलने के लिए एक ग्लास पानी में डाल दे फिर चार से पांच घंटो के बाद इसका सेवन दूध के साथ करे, ये आपके शरीर के लिए जरुरी ऊर्जा की पूर्ति करेगा और आपके वजन बढ़ाने के सपनो में सहायक सिद्ध होगा।

अच्छी और स्वस्थ सेहत के लिए कुछ आसान तरीके !

वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे ( Home weight gain tips in Hindi )

ऊपर बताए गए सारे के सारे घरेलू नुस्खे ( Home Remedies for Weight Gain ) है। जिसको अपनाकर बिलकुल ही आयुर्वेदिक तरीके से आप अपने वजन बढ़ा सकते है और इसके कोई Side Effects आपको नहीं होंगे।

 

वजन बढ़ाने के लिए हमारा खान पान कैसा होना चाहिए ? ( What Should we Eat to Gain Weight at Home )

क्या खाये कि वजन बढ़ने लगे ये सवाल आज ज्यादातर पतले लोगो के मन में कभी न कभी आता रहता है । तो चलिए इसका उत्तर देखते है।

Vajan Kaise Badhaye in Hindi

हमारा वजन नहीं बढ़ने का सबसे बड़ा कारण हमारा खान-पान ही होता है, अगर हम अपने खानपान में प्रोटीन नहीं लेंगे, वसायुक्त भोजन कर नहीं करते हैं तो फिर हमारा वजन नहीं बढ़ता है।

इसलिए अपने खानपान में इस बात का जरूर ख्याल रखें कि आपके खानपान में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में है वसा प्रचुर मात्रा में है। कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में है जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा कैलरी मिलेगी और वसा संचय होने के कारण आपका वजन बढ़ेगा ( Vajan Badhega ) या आपका मोटापा बढ़ेगा ।

अपने नास्ते में फल जैसे की केला दूध आदि जरूर ले मीठे फलो से भी आपके शरीर में वसा का संचय होता है घी और मक्खन में वसा सबसे ज्यादा मात्रा में होता है तो अपने आहार में इसको जरूर शामिल करे ।

तो अगर आप भी मोटा होना चाहते हैं तो आप इन बातों का जरूर ख्याल रखें इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके खान-पान में ये सारी चीजें मौजूद हो ।

 

वजन बढ़ने में हमारी जीवन शैली का भी काफी योगदान होता है ( Our Lifestyle also Contributes Greatly in Weight Gain )

समय पर नाश्ता लेना चाहिए कुछ लोग नाश्ते को स्किप भी कर देते है। ऐसा करने से हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व की कमी रह जाती है फिर शरीर में वसा इक्कठा नहीं हो पता है।

भोजन को पूर्ण रूप से चबा चबा कर खाये इस से भोजन को पचने में आसानी होती है, और उसका भरपूर फायदा हमारे शरीर को मिलता है ।

अक्सर लोग देर रात तक जागते है फिर सुबह लेट उठते है यानि अनियमित दिनचर्या जिसकी वजह से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती और पूरी दिनचर्या अस्त व्यस्त हो जाती है, इसीलिए नींद पूरी ले कम से कम सात घंटे ।

ज्यादा तनाव न पालें जितना हो सके तनाव से बच कर रहे।

नियमित व्यायाम करें व्यायाम करने से हमारी शरीर के सभी अंगो तक पोषक तत्व आसानी से पहुंचते है और फिर नींद भी अच्छी आती है। व्यायाम के ढेरो फायदे है

यह भी पढ़े: व्यायाम कैसे शुरू करें ? तथा सही तरीके क्या है ?

घर पर ही व्यायाम कैसे होता है? स्टेप बाय स्टेप गाइड

Gain Weight At Home

 

किस कारण से वजन बढ़ते है ? ( What Causes Weight Gain )

  • अधिक वसा युक्त भोजन करने से वजन अधिक तेज गति से बढ़ता है ( Eating more fat makes weight gain faster ) ।
  • शरीर में उपस्थित हार्मोन की असंतुलन के कारण भी वजन बढ़ने लगता है।
  • जितना हम कैलोरी अपने शरीर में संग्रहित कर रहे है उतना अगर खर्च न हो यानि शारीरिक गतिविधि के आभाव के कारण भी वजन बढ़ने लगता है।
  • ज्यादा खाने से वसा, कैलोरी अत्यधिक जमा होने लगता है जिसकी वजह से भी मोटापा बढ़ता है।
  • ज्यादा अवसाद या तनाव लेने से भी Body Function Imbalance हो जाता है और ये भी एक प्रमुख कारण है।

 

वजन बढ़ाने के दौरान किन चीजों से परहेज करे ? ( What to Avoid While Gaining Weight )

  • बाजार में उपलब्ध वजन बढ़ाने वाली किसी भी तरह की दवाइयों से परहेज करे (Avoid any weight gain medicines available in the market ) ये किसी न किसी रूप से आपके शरीर को बाद में कमजोर कर देंगे ।
  • ज्यादा उपवास ना करे हो सके तो उपवास करने से बचे।
  • किसी भी तरह से शराब या बीयर पीने से बचें ( Avoid drinking alcohol or beer in any way while gaining weight )।

हमेशा स्वस्थ कैसे रहे ? स्वस्थ रहने के लिए क्या करे !

Beer-Weight Gain At Home

 

Follow Us: FacebookTwitterInstagramYouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *