Start Exercising: व्यायाम कैसे शुरू करें ? तथा सही तरीके क्या है ?

जो लोग Start Exercising करना चाहते है या Workout Start करना चाहते है उन लोगों के मन में एक ही सवाल ही रहता है कि जिम कैसे शुरू किया जाए How to Start Gym क्योंकि स्वस्थ रहना पहली प्राथमिकता है और सही गाइडेंस के अभाव में लोग सही तरीके से वर्कआउट नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से उनको Full Benefits of Workout नहीं मिलता है !

जिम जाने का एक मकसद यह भी होता है कि अपनी मसल्स को कैसे बढ़ाए सुडौल गठीला शरीर कैसे पाया जाए तो इन सब चाहत में जो लोग जिम जाते हैं उनके साथ सबसे बड़ी Main Problems यह है कि वह चाहते हैं कि तुरंत कोई चमत्कार हो जाए ( Miracle Happens Right Away ) ! ऐसे लोग दो-चार दिन जाते हैं और उनको ऐसा लगता है कि कुछ इफेक्ट नहीं हो रहा है और वो फिर जाना बंद कर देते है !

कुछ लोग शरीर में दर्द का बहाना बनाकर नहीं जाते क्युकी जब आप कोई भी एक्सरसाइज पहली बार करेंगे तो दर्द तो होगा मगर आपको जारी रखना होगा यानि की Right Guidance for the Workout का आभाव के कारन वो भी छोर देते है ! आपको इस चीजों को लगातार करने की जरूरत है !

तुरंत ही आप यह मत सोचिए कि तुरंत आपको कुछ Muscle’s Gain हो जाएगा या वजन कम हो जाएगा इसके लिए एक कंटीन्यूअस प्रोसेस है जिसे आपको करते रहना होगा कम से कम 3 महीने 4 महीने तक तो आपको लगातार जारी रखना होगा !

वैसे लोग जो वर्कआउट शुरू करना तो चाहते हैं मगर कर नहीं पा रहे हैं या उनके मन में कोई कंफ्यूजन है जैसे कितना देर करना चाहिए ( How long should we do Exercise ), कैसे करना चाहिए क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए या उसके तरीके क्या है आदि ! इन सब चीजों को लेकर अगर आपके मन में भी डाउट है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए !

Start Exercising

 

Start Exercising: व्यायाम कैसे शुरू करें ?

जिम जाने वाले लोगों के लिए सबसे पहला प्रमुख प्रश्न यही रहता है कि How to start gyming या How to start Exercising ?

कोई भी काम जिसमे आप कुछ हाशिल करना चाहते है तो ढृढ़ निश्चय के साथ काम को स्टार्ट करना होता है आपका एक गोल सेट होना चाहिए कि नहीं मुझे यह तो करना ही है ! Set your goal !

साथ में आपको यह भी ध्यान में रखने की जरूरत होती है कि आप जिम जा रहे हैं तो इसके लिए आपका शरीर अभ्यस्त नहीं है ! शुरुवात में आपको थोड़ी थोड़ी दर्द अगर होती भी है तो आपको एक्सरसाइज जारी रखना होगा !

शुरुआत में आपको थोड़ी थोड़ी है स्ट्रचिंग करनी होगी Light Workout करने होंगे शुरुआत में ज्यादा बाहरी चीजों पर फोकस नहीं करना है आपको यह नहीं सोचना है कि मुझे एक ही दिन में बॉडी बिल्डर बन जाना है !

एक टाइम सेट कीजिए 25 मिनट 30 मिनट काफी होता है और वह 25 मिनट 30 मिनट में रोजाना जारी रखिए ऐसा नहीं कि 2 दिन गए और फिर 4 दिन बंद कर दिए अगर आपको शरीर में दर्द हो भी रहा है तभी भी आप जारी देखिए बंद मत कीजिए !

 

Start Exercising: Warm Up कैसे करे ?

जिम जाते हैं तुरंत आप किसी ट्रेडमिल पर भागना मत शुरू कर दीजिए या कोई हैवीवेट के लिए ट्रेनिंग शुरू मत कर दीजिए कोई भी Start Exercising करने से पहले आप अपने शरीर को! थोड़ा स्ट्रैचिंग कीजिए उसको थोड़ा वार्मअप कीजिए हल्का फुल्का एक्सरसाइज कीजिए !

Starching is very important for Exercise  स्ट्रैचिंग काफी जरूरी होता है किसी भी एक्साइज को शुरू करने से पहले इसके लिए आप नॉर्मल उठक बैठक कर सकते हैं या हल्का जंपिंग कर सकते हैं या लाइट बहुत ही लाइटवेट के साथ थोड़ी सी दौड़ लगा सकते हैं !

 

सही गाइडेंस और कितना समय व्यायाम करनी चाहिए ?

Right Guidance और How long should exercising दोनों का जानकारी होना काफी जरुरी है !

किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए Right Guide का होना भी काफी जरूरी होता है आप जिस किसी भी वर्कआउट को करते हैं वह Proper Way of Exercising जरुरी है ! प्रॉपर तरीके से नहीं करने पर कई तरह के साइड इफेक्ट भी देखने को मिलेंगे शरीर में दर्द शुरू हो सकता है ! एक Proper Guide for the Exercise का होना भी काफी जरूरी होता है !

व्यायाम कितनी देर करनी चाहिए ? एक नॉर्मल लाइफ के लिए 25 से 30 मिनट का समय काफी होता है हम कोई अभिनेता या अभिनेत्री तो है नहीं या बड़े खिलाड़ी तो है नहीं कि पूरी जिंदगी जिम में ही बता दे रहे हैं एक आम इंसान के लाइफ में 25 से 30 मिनट या 40 मिनट का का समय पर्याप्त होता है हेल्थी ट्रेनिंग के लिए !

 

व्यायाम को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाये !

फिटनेस कोई गोल नहीं है ( Fitness in not a goal ) कि आप ने प्राप्त किया और हो गया फिटनेस एक लाइफ स्टाइल है ( Fitness is a Life Style ) जिसको हमें दैनिक जीवन में ढालना होता है ! दैनिक जीवन में उसको उतारना होता है !

Make exercise a part of daily life! व्यायाम को अपने दैनिक जीवन का एक हिस्सा बना लें कि नहीं मुझे तो रोजाना करना है ! आपको यह कभी ख्याल नहीं आना चाहिए कि नहीं अब तो हमारा वेट लूज हो गया अब वेट सही है ! अब एक्साइज करने की जरूरत नहीं है ! यह ख्याल भी नहीं आना चाहिए क्योंकि एक्साइज जिंदगी का एक हिस्सा है जिससे आपका ब्लड सरकुलेशन सही रहेगा एक हेल्थी लाइफस्टाइल मेंटेन रहेगी बहुत सारे फायदे हैं !

 

What is the right time to exercise ? व्यायाम करने का सही समय क्या है ?

व्यायाम करने का सही समय क्या है Exercise आप कभी भी कर सकते हैं मगर उसके लिए आपके खाली पेट का होना काफी जरूरी है !

मगर सुबह-सुबह एक्साइज करने के फायदे कई सारे फायदे है पहला फायदा तो यह है कि आपकी दिन की शुरुआत काफी अच्छी होती है और आप कोई भी काम पूरी एनर्जी के साथ कर सकते हैं ! मगर इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक्साइज सिर्फ सुबह में ही कर सकते हैं बस इतना ध्यान रखें कि जब भी एक्साइज करें आपका पेट खाली होना चाहिए हां मगर रात को एक्साइज ना ही करें तो बेहतर है क्योंकि उस वक्त आपका शरीर स्थिल होने लगता है !

 

Important Precautions While Exercising: व्यायाम करते वक्त कुछ सावधानियां

व्यायाम करते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी काफी जरूरी होती है पहले तो यह कि रात को एक्साइज ना ही करें तो बेहतर है क्योंकि रात को व्यायाम कर के सो जाने से कोई लाभ नहीं मिलता है !

व्यायाम जब भी करें खाली पेट करें या इस बात का जरूर ध्यान रखें कि जब आप कोई एक्साइज कर रहे हैं तो उसके आधे घंटे 1 घंटे पहले कुछ खाया ना हो !

व्यायाम करते वक्त डिहाइड्रेशन होने लगती है तो पानी की कमी ना होने दें पहले भी और एक्साइज के दौरान भी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पीते रहे और एक्साइज के बाद भी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पीते रहे इससे डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी !

एक्साइज करते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रहे कि आप जहां पर एक्साइज कर रहे हैं वह पूरी तरह से खुली वातावरण हो Open Environment While Exercise या यू कहे कि खुले वातावरण में एक्साइज करना ज्यादा फायदेमंद होता है !

रोजाना 30 से 40 मिनट्स का व्यायाम जरूर करें !

एक्साइज करते वक्त शुरुआती के दिनों में कुछ Body Pain During Start Exercising हो सकता है और होता भी है आप एक्साइज को बंद ना करें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में जारी रखें !

एक्साइज करते वक्त हमेशा कंफर्टेबल कपड़े पहने !

एक्साइज रोजाना करें ऐसा नहीं कि 2 दिन की और 4 दिन नहीं किया !

सप्ताह में 1 दिन का गैप जरूर दें

एक ही तरह के एक्साइज को रोजाना ना करें !

जरूरत से ज्यादा या एक लिमिट के बाद एक्साइज ना करें क्योंकि एक ही एक्साइज को लगता रिपीट करने से हमारी बॉडी उसके साथ अभ्यस्त हो जाती है और दर्द को झेलने के साथ यूज टू हो जाती है !

अगर मन खुश नहीं है तो एक्साइज ना करें इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब भी एक्साइज करें आपका मन प्रसन्न हो और खुश रहें !

 

घर पर किस तरह से व्यायाम करने चाहिए !

Health and Fitness Category

FacebookTwitterInstagramYouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *