Online Money Earning: Internet से पैसे कमाने के कितने तरीके है ?

आज के इस इंटरनेट के युग में Online Money Earning के बहुत सारे तरीके हैं और हर कोई चाहता है कि कुछ Extra Income Create हो !

अब चुकी ऑफिस की भागदौड़ से लोग इतने परेशान हो जाते हैं कि वह चाहते हैं कि Officially Monthly Income के अलावे भी उनका Second Income Source हो !

आज आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप Online Extra Income बना सकते हैं बस जरूरत है आपको थोड़ा सा एक सा ज्यादा मेहनत करने की तो आइये जानते है की वो Multiple Sources कौन-कौन से है जिसके जरिये आप Online Money Earning कर सकते है !

Online Money Earning

 

Online Money Earning – Content Writing

Online Money Earning के जरिए की अगर बात करें तो Content Writing एक सबसे सफल और ट्रेंडिंग टॉपिक है अगर आपको लिखने की गुणवत्ता मालूम है !

आप अगर क्वालिटी कंटेंट लिख सकते हैं तो फिर आप कमाई के मामले में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं लाखों लाख महीने कमा सकते हैं ! इसमें सब कुछ निर्भर करता आप की Writing Skill पर की आप कितना Quality Content Deliver कर पाते हैं और यह काफी अच्छा जरिया है पैसा कमाने का !

 

Online Money Earning: Website Designing

Online Money Earning के जरिए के रूप में Web Designing भी काफी पॉपुलर क्षेत्र है इसमें आपको पैसे कमाने के लिए वेब डिजाइनिंग कौशल की काफी जरूरत होती है !

आज की डेट में हर कोई इंटरनेट से जुड़ना चाहता है हर कोई चाहता है कि उसका बिजनेस बड़ा रूप ले बरे लेबल पर जाए और उसका ग्राहक सीमित ना रहे तो उसके लिए वेब डिजाइनिंग एक अच्छा है क्षेत्र है जिसके द्वारा पैसा कमा सकते हैं !

वेब साइट्स का रखरखाव उसकी मेंटेनेंस उसके डेवलपमेंट यह सब चीज इसके अंदर आता है इसमें आप जितना बेहतर स्किल हासिल करेंगे उतना ही ज्यादा से ज्यादा पैसे की डिमांड आप कर सकते हैं यह सब कुछ आपकी कौशल पर निर्भर करता है !

 

Blogging से Money Earning कर सकते है

पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग काफी पॉपुलर चॉइस रहा है इसे बहुत सारे ऐसे नाम है जो काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं ऐसे ढेरों उदाहरण है जो लाख डेढ़ लाख के महीने आसानी से कमा रहे हैं !

इसमें आपको नए-नए कंटेंट लिखने होते हैं अपनी खुद की एक वेबसाइट रखनी होती है जिस पर आप रोज कुछ न कुछ इनफार्मेशन शेयर करते है या कुछ पोस्ट करते रहते हैं और यह इंफॉर्मेशन जब ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ते हैं तो फिर आप वहां से Google AdSense के जरिये Affiliated Marketing के जरिये Online Shopping के जरिये Money Earning कर सकते हैं !

ब्लॉग्गिंग कैसे स्टार्ट करे और पैसा कैसे कमाए ?

 

Online Shopping Portal के जरिये पैसे कमा सकते है !

Online Shopping Portal भी काफी अच्छा माध्यम है Online Money Earning के लिए ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल के माध्यम से आप अपना Self Product लॉन्च कर सकते हैं या अगर आपके पास अच्छे खासे ट्रैफिक है तो किसी और दूसरे का Online Product Sell कर सकते हैं !

ऑनलाइन शॉपिंग वो लोग ज्यादा करते है जिनके पास पहले से एक User Base है Blogging करने वाले लोग या YouTubers के पास पहले से एक User Base होता है जिनके लिए ज्यादा कारगर साबित होता है !

क्योंकि इसमें अगर आपका खुद का प्लेटफार्म नहीं है तो फिर पैसे खर्च करने पड़ते हैं Advertise करने के लिए उस Website को Optimize करने के लिए उस पर ट्रैफिक लाने के लिए !

यह हालांकि Little Expensive Medium है मगर काफी अच्छा माध्यम है पैसा कमाने के लिए !

 

Online Money Earning: Affiliated Marketing:

एफिलिएट मार्केटिंग भी काफी अच्छा माध्यम है Online Money Earning के लिए !सबसे पहले यह जान लीजिए कि Affiliated Marketing क्या होता है ?

मान लीजिए कि आपके पास एक दुकान है यहां पर आप Offline Product Selling करते हैं और आप ऑफलाइन कुछ ज्यादा Product Selling नहीं कर पा रहे हैं या आपकी Selling कुछ खास नहीं है तो आप किसी ऐसे लोगों को पकड़ेंगे जो आपकी Product Selling करवा सके और जो लोग आपकी प्रोडक्ट को सेल करवाएंगे वह कुछ पर्सेंट कमीशन लेंगे !

Affiliated Marketing एक ऐसा Platform है जिसके माध्यम से आप अपने Product की Selling कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है या इसके लिए आपको कोई वेबसाइट बनाने की जरूरत नहीं है !

पहले से ही बहुत सारे Shopping Portals मौजूद है जैसे कि Amazon, Flipkart, Sanpdeal Shopping Portal.

इन सब Shopping Portal Websites पर आपको Affiliated User Account बनाना होगा बाकी सारी शर्ते पूरी करनी होगी फिर आप किसी भी प्रोडक्ट को जिसे आप अपने माध्यम से Online Selling करना चाहते है उसकी एक Affiliated Product Link आपको ये वेबसाइट वालो प्रोवाइड करेंगे फिर उस लिंक के माध्यम से कोई भी प्रोडक्ट को अगर खरीदता है तो उसमें से कुछ परसेंट कमीशन आपको वेबसाइट वाले देंगे और प्रोडक्ट बेचने वाले लोग भी देंगे !

 

YouTube

युटुब के बारे में जैसा कि हम सभी जानते हैं !

आजकल कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो Internet Use करता है और वह YouTube Use नहीं करता हो तो यूट्यूब एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है Online Money Earning के लिए !

यहां पर आपको अपना वीडियो अपलोड करना होता है और यूट्यूब के कुछ शर्ते पूरी करनी होती है फिर इसके बाद आपके यूट्यूब वीडियो पर Google AdSense के द्वारा ऐड चलाये जाते है ! फिर गूगल उसमें से कुछ परसेंट हिस्सा आपको भी आपके अकाउंट में देता है !

उसके लिए आपको गूगल Google AdSense Account Link कराना होता है YouTube Account से ! आज के डेट में बहुत सारे YouTuber हैं जो सिर्फ YouTube Video Upload कर 2 से 4 लाख तक के महीने कमा रहे हैं !

 

Online Money Earning: Digital Marketing

Digital Marketing एक Trending Skill है आज के डेट में अगर Digital Era में टिके रहना है तो आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए !

Digital Marketing से आप महीने की लाख रुपए महीने आसानी से कमा सकते हैं आज के टाइम पर ज्यादातर Online Product Selling हो रही है तो ऑनलाइन कि इस दुनिया में Digital Marketing Demanding Skill है !

Digital Marketing के माध्यम से किसी भी ग्राहक को लाने के लिए या किसी भी ग्राहक को अपने पास बुलाने के लिए या उस तक पहुंचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग किया जाता है !

 

Data Entry:

Data Entry के माध्यम से भी आप Online Money Earning कर सकते हैं इसमें आपको डाटा इंटर करना होता है !

हालांकि यह काफी Old Skill Set है जिसके माध्यम से लोग पैसा कमाते आ रहे हैं और आप भी इस के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं !

 

सफलता के लिए सरल तरीका क्या है ? कुछ अचूक उपाय जो सफलता के लिए जरुरी है !

भारत में सरकारी नौकरी और उसकी मारामारी

FacebookTwitterInstagramYouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *