Private Sector Jobs Mistake: लोग जो अक्सर गलतियां करते है

प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोग जो अक्सर गलती कर दिया करते हैं अपने पूरे कैरियर में उनको कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए मैं आपको ऐसे ही कुछ 5 पॉइंट्स बताने जा रहा हूं जिसको आप को ध्यान में रखना चाहिए अगर आप प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं तो। ..

Private Sector Jobs Mistake: प्राइवेट नौकरी में लोग जो गलतियां करते है

प्राइवेट नौकरी में गलतियां -1

पहला पॉइंट यह है कि आप चाहे कितना भी कुशल क्यों ना हो आपके पास चाहे कितना भी काबिलियत क्यों ना हो आपको सीखना बंद नहीं करना चाहिए कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि वह बहुत कुछ जानते हैं जिसकी वजह से उनको अब कुछ नयी सीखने की जरूरत नहीं है, ऐसा नहीं होता आप चाहे कितना भी धुरंधर क्यों ना हो अपने फील्ड के !

आपको कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए और आपको कभी इस बात का आभास भी नहीं होना चाहिए कि अगर आप चले जाएंगे तो आपके बिना कंपनी नहीं चलेगी ! आप नहीं भी रहेंगे तभी भी कंपनी वैसे ही चलेगी आपके चले जाने से कंपनी कभी बंद नहीं होगी ! आप को अगर लगता है कि आपके चले जाने से कंपनी के काम पर कुछ फर्क पड़ेगा या कंपनी बंद हो जाएगी तो आप इस गलतफहमी में ना रहे !
अगर आप अगर आप मैनेजमेंट पोजीशन पर हैं तो शायद कुछ फर्क पड़ता हो लेकिन अगर आप ऐसे ही है, मैनेजमेंट में नहीं है तो आपको इस बात का ज्यादा फर्क बिल्कुल नहीं पड़ेगा अगर आप बहुत बड़े पोजीशन में होंगे तो थोड़ा बहुत फर्क पड़ जाएगा मगर काम रुकेगा नहीं वो चलता रहेगा !

प्राइवेट नौकरी में गलतियां -2

प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों की दूसरी सबसे बड़ी गलती यह होती है कि वह अपने काम के तुलना दूसरों से करने लगते हैं जिससे उनको ऐसा लगता है कि वह ज्यादा काम कर रहे हैं और बाकी के लोग कम काम कर रहे हैं ज्यादातर कंपनी में क्वालिटी का प्रतिशत २०:८० का ही होता है ! २0 पर्सेंट लोग ही काम करते हैं 80 परसेंट लोग थोड़ा कम काम करते हैं तो आप इस बात को लेकर के बिल्कुल भी टेंशन ना लें और आप अपने काम पर ध्यान रखें और यह प्रास्थिति तो हर कंपनी में चलता है इसीलिए अपने काम से काम रखे काम से मतलब रखें और बाकि चीजों के लेकर निराश न हो !

प्राइवेट नौकरी में गलतियां -3

तीसरी सबसे बड़ी गलती यह है कि ज्यादातर लोग लेट से आते हैं और लेट से जाते हैं ऐसा बिल्कुल भी ना करें चाहे आप किसी भी पोजीशन पर हो आप समय से आए और समय से निकल जाए क्योंकि आपके लिए काम जितना इंपोर्टेंट है उससे कहीं ज्यादा आपकी फैमिली इंपोर्टेंट है काम तो सारी उम्र चलता रहेगा इस वजह से काम के चक्कर में अपने परिवार को नजरअंदाज ना करें

प्राइवेट नौकरी में गलतियां -4

आप अपनी मजबूरी कभी भी ना बताएं अगर आप अपनी मजबूरी कंपनी वालों को बताते हैं या उसको यह फील हुआ कि यह जॉब उसके लिए कितना इंपोर्टेंट है, कितना महत्वपूर्ण है तो वह आप पर ज्यादा दबाव डाल सकता है और कम पैसे में ज्यादा काम निकलवाने की कोशिश करेगा क्योंकि उसको यह लगेगा कि आपके लिए काम इंपोर्टेंट है और आप छोड़कर नहीं जा सकते !

प्राइवेट नौकरी में गलतियां –5

आप चाहे किसी भी सेक्टर में क्यों ना हो एक ही जॉब पर ज्यादा लंबे टाइम तक टिके मत रहिए ऐसा करने से कंपनी को ऐसा लगता है कि आपके अंदर काबिलियत नहीं है आप दूसरा जॉब पकड़ ही नहीं सकते, जिसकी वजह से आप की वैल्यू और उस आर्गेनाइजेशन में काफी कम हो जाती है !
तो एक निश्चित समय के बाद आप कंपनी स्विच करते रहिए और अपने ग्रोथ के प्रति भी उतना ही सतर्क रहिए और उतना ही अवेयर रहिए क्योंकि आपको एक कंपनी में टिके रहने से ग्रोथ के चांस भी कम हो जाते हैं
एक टाइम के बाद तो इसे फायदा आपका ही है क्योंकि दूसरे नई कंपनी में जाने के बाद आपको कुछ परसेंट ग्रोथ भी ज्यादा मिलता है दूसरी बात की एक ही company में परे रहने से आपकी इज्जत भी काम होती जाती है !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *