Right Age of Marriage: शादी की सही उम्र क्या होनी चाहिए ? विश्लेषण

भारतीय समाज में शादी एक प्रमुख हिस्सा है सही समय पर शादी या Right age of marriage होना जरूरी भी है ! और इसके लिए हर माता-पिता अपने बच्चों के प्रति काफी सजग रहते हैं और उस पर ध्यान भी देते हैं !

सही समय पर शादी or Right age of marriage हमेशा भारतीय समाज में एक चर्चा का विषय रहा है आज की सरपट भागती जिंदगी में लोग अपने कैरियर के प्रति इतने कॉन्शियस हो गए हैं की शादी लोग थोड़ी लेट भी कर रहे हैं !

Right age of marriage in hindi

कुछ बड़े शहरों में तो लोग 33 वर्ष तक शादी नहीं करते हैं तब तक वह कैरियर पर ध्यान देते रहते हैं करियर के चक्कर में शादी जो हमारे जीवन का एक प्रमुख हिस्सा है उसको पीछे छोड़ देते हैं !

ज्यादा देर से शादी कितना सही है और कितना गलत है इसका हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है इसी का विश्लेषण हम आज इस आर्टिकल में करेंगे !

 

Right Age of Marriage क्यों ?


अब जरा ध्यान देने वाली बात यह है सही समय पर शादी क्यों की जाए ?शादी करने की सही उम्र क्या है ? क्या करियर बनने से पहले शादी जरूरी है ? शादी लेट नहीं की जा सकती ? अब इन सब सवालों का जवाब देने की कोशिश करते हैं !

मेरे हिसाब से शादी एक सही समय पर हो जाना चाहिए लड़कियों के लिए उम्र 18 से 21 साल और लड़कों के लिए यह उम्र 23 से 25 साल तक होनी चाहिए क्योंकि यह वह उम्र होता है जहां पर जिज्ञासा और सेक्स के प्रति रुचि काफी काफी ज्यादा होती है !

शरीर में हार्मोनल बदलाव होते रहते हैं और आज के डिजिटल युग में हमें हर चीज इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध होते हैं जिसको लेकर के मन में रोमांच काफी होता है ! और उसके बारे में अनुभव करने की इक्छा काफी रहती है !

फिर उसी के बारे में हमेशा सोचते रहते हैं जो की इन चीजों के प्रति समय ज्यादा बर्बाद करते हैं !और वह चीजें सही समय पर अगर ना मिले पर तो फिर हमारा फोकस अपने कैरियर के प्रति ज्यादा नहीं हो नहीं पाता है !

 

Right Age of Marriage के फायदे क्या क्या है ?


सही समय पर शादी के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं!

पहला कि सही समय पर शादी होने से सेक्स के प्रति या संभोग के प्रति जो मन में रोमांच भरा होता है या जो एक्साइटमेंट होता है वह लगभग शांत हो जाता है जिसकी वजह से आपका दूसरे काम में मन भी लगा रहता है !

दूसरा प्रमुख वजह यह है कि सही समय पर शादी होने से दूसरे लिंगों के प्रति या दूसरों के प्रति आकर्षण नहीं रहता या कम हो जाता है !

तीसरा सबसे प्रमुख वजह है सही समय पर शादी होने से सही समय पर बच्चा भी होता है या सही समय पर बच्चे की प्लानिंग भी कर सकते हैं !

चौथा सबसे प्रमुख वजह है कैरियर के प्रति ज्यादा फोकस होना दोनों मिलकर अपने जिंदगी के बारे में बेहतर सोच सकते हैं बेहतर निर्णय ले सकते हैं आज के दौर में तो अनचाहे गर्भ का भी डर नहीं है तो फिर जल्दी बच्चा पैदा होने का भी डर नहीं रहता !

आप अपनी इच्छा के अनुसार अपनी मर्जी के अनुसार सही समय पर बच्चे की प्लानिंग भी कर सकते हैं !

सही समय पर शादी होने से दोनों को समझने का समय मिलता है आपस में समय बिताने का ज्यादा से ज्यादा वक्त मिलता है जो कि लेट उम्र में शादी करने से नहीं मिल पाता है क्योंकि जल्दी बच्चे होते हैं या जल्दी बच्चे करना मजबूरी होता है जिसकी वजह से फिर आपस में एक दूसरे को समय देने का वक्त बहुत कम मिल पाता है जो कि आगे समस्याएं बनते हैं !

अक्सर यह देखने को मिलता है कि जिन लड़कों की गर्लफ्रेंड नहीं होते हैं या जो लड़कियों के साथ ज्यादा बातचीत नहीं करते हैं अगर वो किसी इंटरव्यू में जाते हैं या किसी महिला से बात करते हो तो घबरा जाते हैं या वह आत्मविश्वाश के साथ बातचीत नहीं कर पाते हैं ! सही समय पर शादी होने से एक आत्मविश्वास पैदा होता है महिलाओं के साथ बातचीत करने का उनमें एक सेल्फ कॉन्फिडेंस डेवलप होता है !

 

सही उम्र में शादी नहीं करने से नुकसान


लेट उम्र में शादी करने के क्या नुकसान हो सकते हैं ज्यादा लेट उम्र में शादी करने के लिए पहला नुकसान तो यह है कि पति पत्नी को आपस में वक्त बिताने का ज्यादा टाइम नहीं मिलता है तो फिर वह एक दूसरे को उतनी गहराई से समझ नहीं पाते जो आगे चलकर काफी बड़ी समस्या बनती है !

दूसरा सबसे प्रमुख वजह है कि लेट शादी करने से आपके पास बच्चे की प्लानिंग करने के लिए ज्यादा समय नहीं रहता तो बच्चे तुरंत करने पड़ते हैं फिर बच्चे के आ जाने से सारा फोकस आपके बच्चों पर चला जाता है और आपस में एक दूसरे को समय ज्यादा नहीं दे पाते हैं !

तीसरी सबसे प्रमुख वजह है कि आत्मविश्वास – जो लोग ज्यादा उम्र में शादी करते हैं उनमें एक आत्मविश्वास की कमी दिखती है वह महिलाओं से बात करने में संकोच फील करते हैं !

फिर ज्यादा लेट में शादी करने से ज्यादा उम्र में बच्चे पैदा करने पर बच्चों के मां के सेहत पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है !

 

 

जिंदगी में सफलता कैसे पाए और उसके सरल तरीके क्या है ?

FacebookTwitterInstagramYouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *