Make Good Health: अच्छी और स्वस्थ सेहत के लिए कुछ आसान तरीके !

स्वस्थ हर कोई रहना चाहता है क्योंकि इस दुनिया में स्वस्थ से बढ़कर दुनिया में कुछ भी नहीं मगर फिर भी कुछ लोग Make Good Health पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और कुछ भी ऐसी चीजे खा लेते है जो उनको शरीर को लाभ नहीं पंहुचा रहा है !

या अपने शरीर की साफ सफाई की भी ज्यादा ध्यान नहीं रखते है जो एक अस्वस्थ होने का बड़ा कारन बन जाता है ! असंतुलित भोजन की वजह से कुछ लोगो का पेट काफी निकल जाता है मगर फिर भी या तो अज्ञानतावश या Right Information न होने की वजह से कुछ लोग Make Good Health पर ध्यान नहीं दे पाते है !

Make Good Health

 

Index hide

अच्छी सेहत कैसे पाए – How to Get Good Health ?

Achhi sehat के लिए क्या करें ये आज के डेट में हर किसी के मन में या सवाल जरूर रहता है ! अगर अच्छी सलाह ना होने के कारण लोग लोग इस पर ध्यान नहीं दे पाते है ! अच्छी सेहत बनाने के लिए कुछ टॉप 6 टिप्स बता रहे है !

 

Make Good Health: Top 7 Best Health Advice

अपनी साफ सफाई का ध्यान जरूर रखें ! Be sure to take care of your cleanliness.

कई बार ऐसा होता है कि हम जाने-अनजाने अपनी शरीर की साफ-सफाई का ख्याल नहीं रख पाते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप अपने शरीर की साफ-सफाई का ध्यान रख रहे हैं या नहीं रख रहे हैं !

कई बार ऐसा होता है कि जब हम किसी चीज को छूते हैं उसी हाथ से हम फिर अपने मुंह या कान, नाक को भी छूते हैं तो इससे हमारे हाथों पर मौजूद बैक्टीरिया जो कि हमारे लिए काफी नुकसानदायक होता है वह हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है !

इन सब चीजों से बचने के लिए आप अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ सफाई का ध्यान रखें हमेशा साफ तौलिए का इस्तेमाल करें हाथों को धोने के लिए हमेशा साबुन का उपयोग करें !

 

हमेशा साफ पानी इस्तेमाल कीजिये ( Always use clean water )

आज भी हमारे देश में कई जगह ऐसे हैं जहां पर साफ पानी लाने के लिए काफी परिश्रम करना पड़ता है ! कई घरों में दूसरे जगह से मटके में पानी लाते हैं या बाल्टी में पानी रखते हैं और उस पानी को ऐसे ही छोड़ देते हैं उसको ढक करके भी नहीं रखते और फिर उसको पी लेते हैं !

पानी को ढक कर नहीं रखने से पानी दूषित हो जाता है और जब हम दूषित पानी पीते तो उसे में हैजा टाइफाइड दस्त कई तरह की बीमारियां घेर लेती है !

एक शोध के अनुसार हर साल पूरी दुनिया में करीब १७० करोड़ लोग गन्दी पानी पीने बीमार हो जाते हैं !

दूषित पानी पीने से बचे जब भी पानी को रखे तो उस को ढक कर रखें सब्जी या खाना बनाने वाली जो भी फल सब्जियां है उसको साफ पानी से साफ करें ! इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपका पानी दूषित तो नहीं है!

अगर आपने पानी को खुला छोड़ रखा है तो कम से कम उसे उबाल कर ही उपयोग करे इससे मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे !

 

Make Good Health: संतुलित भोजन का हमेशा ध्यान रखिये ( Always take care of balanced diet )

हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए भोजन का संतुलित होना काफी जरूरी है एक संतुलित आहार हमारे स्वास्थ्य को काफी सहायता प्रदान करता है ! संतुलित भोजन शरीर के लिए आवश्यक तत्वों की पूर्ति करता है !

हमारे खाने में आवश्यक पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, मिनरल्स, विटामिंस आदि इन सब चीजों की भरपूर पूर्ति होनी चाहिए अगर पूर्ति नहीं होगी तो हम कुपोषण के शिकार हो सकते हैं या हमारा शरीर कमजोर हो सकता है या हमारा स्टैमिना कमजोर हो सकता है !
इस बात का हमें जरूर ध्यान रखना चाहिए कि हम जो खाना खा रहे हैं उसमें आवश्यक पोषक तत्व है या नहीं है हमें हरी साग सब्जियों का विशेष ध्यान रखना चाहिए !

अपने दैनिक जीवन में हरी साग-सब्जियों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ! मीठे खाद्य पदार्थों से हमेशा बचना चाहिए मीठे खाद पदार्थ आपको मोटापे की तरफ आकर्षित करते हैं ! चिकने खाद्य पदार्थों से भी बचना चाहिए उसे भी आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं !

ऐसे खाना खाइए जो आपके पाचन तंत्र के लिए भी काफी सहायक हो ! गरिष्ठ भोजन ना करें जिससे आपके पाचन तंत्र में परेशानी हो क्योंकि अगर भोजन सही से बचेगा नहीं तो हमें हमरे शरीर के लिए आवश्यक तत्वों की पूर्ति नहीं हो पाएगी !

 

Make Good Health: शारीरिक गतिविधि रोजाना हो इसका भी ध्यान रखें ( Keep in mind that physical activity is daily )

एक कहावत है कि…

दौड़ता हुआ घोड़ा और चलता हुआ आदमी कभी बुड्ढा नहीं होता !

हमें अपने शरीर के शारीरिक गतिविधियों का खास ख्याल रखना चाहिए !

हमें कम से कम एक घंटा रोजाना कसरत करने की आदत डालनी चाहिए ! व्यायाम को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें !

व्यायाम करते वक्त आप इस बात का भी ख्याल रखें कि आपके व्यायाम के शेडूल में शरीर का हर तरह के मांसपेशियों का व्यायाम शामिल है कि नहीं है !

व्यायाम करने से आप कभी अवसाद के शिकार नहीं हो सकते हैं, व्यायाम करने से आपकी मानसिक स्थिति काफी मजबूत होगी, आप हमेशा प्रसन्न फील करेंगे, आप हमेशा ऊर्जावान फिल करेंगे आपको अन्य कामों में भी मदद मिलेगी !

अगर आप व्यायाम नहीं करते है तो आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं हमेशा सुस्ती महशुस होगी, किसी काम को करने में मन नहीं लगेगा, आपका कोलेस्ट्रोल बढ़ सकता है, हार्ट अटैक की सम्भावनाये बढ़ जाएगी ! बहुत सारी परेशानियों के शिकार हो जाएंगे !

व्यायाम कैसे शुरू करें ? तथा सही तरीके क्या है ?

घर पर ही व्यायाम कैसे होता है? स्टेप बाय स्टेप गाइड

Common Exercise Mistakes: व्यायाम के समय अधिकांश लोग की गलतियां !

 

Make Good Health: भरपूर नींद लेना भी है जरूरी ( It is also important to have enough sleep )

उम्र के अनुसार शरीर को आराम करने की आवश्यकताएं अलग अलग होती है बच्चों के लिए कम से कम ग्यारह घंटे की नींद लेना जरुरी होता है, वही वयस्कों के लिए सात से आठ घंटे की नींद जरुरी है स्कुल जाने वाले बच्चो के लिए कम से कम नौ से दस घंटे की नींद जरुरी है !

अगर हम एवरेज बात करें तो कम से कम 7 घंटे की नींद हर किसी को जरूरी है अगर आप इससे कम नींद लेंगे तो आप हर तरह की परेशानियों के शिकार हो जाएंगे !

निराशा, अवसाद और मोटापे यह सब बहुत ही सामान्य बीमारियां है जिसके आप आसानी से शिकार हो सकते हैं !

रिसर्च में यह पाया गया है कि आपके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए एक स्वस्थ और संतुलित नींद का लेना काफी जरूरी है !

अगर आप भरपूर नींद लेते हैं आपका मन हमेशा प्रसन्न रहेगा आज की फील करते रहेंगे और किसी भी काम को करने में मन लगेगा इससे आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ जाएगी इसलिए आप समय पर सोने की कोशिश कीजिए और समय पर सुबह उठने की कोशिश कीजिए इससे आपको लगेगा कि आपके पास एक लंबा समय है अपने पूरे दिन का टास्क कंप्लीट करने के लिए !

 

Make Good Health: किसी भी तरह के नशे से बचें ( Avoid any kind of drug addiction )

एक बात तो आपने देखा होगा कि नशा करने वाला व्यक्ति कभी स्वस्थ नहीं रह सकता ! नशा चाहे किसी भी तरह का हो चाहे गुटका, सिगरेट हो या शराब हो नशा किसी भी रुप में हानिकारक होता है !

किसी भी चीज का नशा आपके स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर डालता है तो एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए इन सब गलत आदतों से बचना होगा !

आजकल शराब सिगरेट बहुत ही सामान्य सी बात है आजकल कारपोरेट में काम करने वाले लड़के लड़कियों को देखेंगे तो वो दिन भर में कम से कम 10 सिगरेट तो आसानी से पी जाते हैं यह उनके स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर डालने वाला है!

आने वाले समय में इसके घातक परिणाम सिद्ध हो सकते हैं ! अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो इन आदतों को जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी छोड़ दें क्युकी इसका दुष्परिणाम बहुत भयंकर होता है !

 

Make Good Health: पानी भरपूर पिए ( Drink Plenty of Water )

स्वस्थ जीवन जीने के लिए भरपूर पानी पीने की भी काफी जरूरत है क्योंकि हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों का निष्कासन पानी के माध्यम से ही होता है जब हम पानी प्रचुर मात्रा में पिएंगे तो उससे हमारे शरीर के अंदर विषाक्त चीजें मूत्र के माध्यम से या पसीने के माध्यम से बाहर निकलते हैं ! तो पर्याप्त मात्रा में पेशाब होना और पसीने का निकलना भी जरूरी है !

पानी हमेशा पीते रहना चाहिए पानी की कमी से या डीहाइड्रेशन होने की वजह से अब कोई सारी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं !

Make Good Health

 

 

Make Good Health: अच्छी सेहत के लिए खाये ( Achchhee Sehat Ke lie Khaaye ) ?

हेल्दी रहने के लिए हमारा खाना पान बहुत कुछ तय करता है ! और हम सभी को पता है की समय पर खाना नहीं खाएंगे या संतुलित भोजन नहीं करेंगे तो हमारे शरीर को भरपूर प्रोटीन, कार्ब्स आदि नहीं मिल पाएंगे ! इसीलिए हमारे पास संतुलित भोजन के बारे में जानकारी होनी चाहिए !

भीगा हुआ चना ( Eating soaked gram ) जरूर खाये !

भीगा हुआ चना खाने से हमारे शरीर को एक संतुलित मात्रा में ऊंर्जा प्रदान करता है ! और ये स्टेमिना बढ़ाने में काफी सहायक होता है !

अपने दैनिक जीवन में सेब को शामिल जरूर करें ( Be sure to include apples in your daily life )

ये तो हम सब जानते है की रोजाना एक सेब खाने से हमें डॉक्टर्स के पास जाने की जरुरत नहीं परती है मगर फिर भी लोग रोजाना सेब नहीं खाते ! रोजाना एक सेब खाने से विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मिलता है ! सेब फइबर्स से भरपूर होता है जो हमारे शरीर को जरुरी ऊर्जा देता है !

An apple a day keeps the doctor away

दो अंडा रोजाना जरूर शामिल करें ( Include Two Eggs Daily )

अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है अगर आप दो अंडे रोजाना अपने नाश्ते में शामिल करते है तो आपको किसी भी तरह की न्यूट्रिशन की कमी नहीं होगी और आप हमेशा एनर्जेटिक महशुस करेंगे !

पनीर का सेवन जरूर करें ( Must Eat cottage Cheese )

पनीर में प्रोटीन की मात्रा काफी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं प्रोटीन का सेवन हमें अपने दैनिक जीवन में जरूर करना चाहिए रोजाना अगर आप नहीं करते हैं तो कम से कम हर 2 दिन के अंतराल पर पनीर का सेवन जरूर करें इससे आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी आवश्यक प्रोटीन की पूर्ति इससे हो जाएगी और आपका मोटापा भी नहीं बढ़ेगा !

ओटमील का सेवन जरूर करें ( Must Take Oatmeal )

अगर आप मोटापे से बचना चाहते हैं तो आप ओटमील का सेवन जरूर करें ओटमील शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं !और यह आपके पाचन तंत्र को सही बनाए रखने में काफी सहायक होते हैं ओटमील के सेवन से आपको मोटापे की समस्या भी नहीं रहेगी !

Make Good Health: कॉर्न फ्लेक्स को दूध में डालकर सेवन करें ( Add Cornflakes to Milk And Eat )

कॉर्न फ्लेक्स को दूध में डालकर खाने से हमारे शरीर में जरूरी न्यूट्रिशन की कमी को पूर्ति करता है ! और कॉन्प्लेक्स एक बहुत ही सस्ता और बढ़िया खाद्य पदार्थ है अगर आप इस नाश्ते में इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके पाचन में भी काफी सहायक होता है और दिन भर आपको ऊर्जावान बनाकर रखता है !

 

 

Right Age of Marriage: शादी की सही उम्र क्या होनी चाहिए ? विश्लेषण

FacebookTwitterInstagramYouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *