Weight Loss Diet: बिना जिम गए सिर्फ खानपान से वजन कैसे कम करें ?

Weight Loss Diet Tips in Hindi

आज कुछ ऐसे शाकाहारी भोजन के बारे में बताएंगे जिसको अपने Weight Loss Diet Plan में अपना कर आप अपना वजन काफी आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं (Diet plan for weight loss) या वजन घटा सकते हैं।

हमारे स्वस्थ जीवन में खानपान का बहुत ही बड़ा महत्वपूर्ण स्थान है, अगर खान-पान सही नहीं होगा तो हमारी स्वास्थ्य सही नहीं रहेगा।

इन Weight loss diet food पदार्थों में हाई प्रोटीन मौजूद होते हैं जो हमें अधिक खाने से रोकते हैं और शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देते हैं इ

इससे स्वास्थ्य भी सही रहता है और हमारा वजन भी नियंत्रित रहता है।

ये शाकाहारी आहार के संपूर्ण स्वास्थ्य (Vegetarian high protein food in Hindi) की दृश्टिकोण से काफी बेहतर माना जाता है।

शाकाहारी आहार में पोषण की मात्रा पूर्ण रूप से होती है ऐसे में यह जरूरी होता है कि हम यह जाने कि ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जो वजन कम करते वक्त खाने चाहिए और किन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

ऐसे बहुत सारे फल हम ले सकते हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं जैसे मटर में प्रोटीन की मात्रा प्रचुर रूप से होती है आइये हम इसके बारे में जानते हैं की शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन शाकाहारी खाद्य चीजों से कैसे प्राप्त करें।

प्रोटीन हमारे मांसपेशीयो से लेकर बालों तक को जरूरत पड़ती है।

प्रोटीन दैनिक काम को संपन्न करने के लिए जरूरी पोषक तत्व में एक अहम भूमिका निभाता है।

Weight Loss Diet Tips in Hindi

 

वजन को कम करने के लिए प्रोटीन का सेवन क्यों है जरूरी: Weight Loss Diet

वजन कम करते वक्त प्रोटीन का सेवन (Why protein intake) शरीर के लिए जरूरी इसलिए बन जाता है क्योंकि व्यायाम करते वक्त क्षतिग्रस्त हुई या मांसपेशियों को जो चोट पहुंचती है उसकी मरम्मत के लिए प्रोटीन का सेवन आवश्यक होता है।

मांशपेशियों को मजबूत बनाने (protein for strong muscles) और उसके संपूर्ण विकास के लिए प्रोटीन का सेवन अति आवश्यक है पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन न लेने से मांसपेशियां कमजोर हो जाती है और उनका संपूर्ण विकास नहीं हो पाता

रोजाना एक स्वस्थ व्यक्ति को कितना प्रोटीन चाहिए यह सब कुछ शरीर की जरूरत के अनुसार निर्भर करता है। शरीर की हाइट के अनुसार वजन के अनुसार प्रोटीन की जरूरत अलग-अलग हो सकती है।

लेकिन यह हमें तय करना है कि हमारी आहार पोषक तत्व यानि प्रोटीन शामिल कितना करना है।

प्रोटीन का सेवन करने का दूसरा सबसे प्रमुख कारण है प्रोटीन का सेवन करने से भूख ज्यादा नहीं लगती तो बार-बार खाने की आवश्यकता नहीं पड़ती जिसकी वजह से हमारे शरीर में कैलोरी इकट्ठा नहीं हो पाता और जो भी इकट्ठा होता है वह बर्न हो जाता है जिसकी वजह से यह वजन घटाने में (protein for weight loss in Hindi) सहायक होता है।

यह भी पढ़ें: सुबह सुबह सैर करने के क्या फायदे है, 20 फायदे

 

वजन कम करने वाले 10 आहार (10 Weight Loss Diet in Hindi)

प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जानेवाला खाद्य पदार्धो में सोया चंक का सेवन आप कर सकते हैं, इसमें सैचुरेटेड फैट काफी कम होता है जिसकी वजह से यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक भी होता है।

अगर सही तौर से देखा जाए तो हेल्थी प्रोटींस का मतलब (Healthy Proteins Means in Hindi) वह है जिसमें कार्ब्स और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो और सोया चंक उन्ही खाद्य पदार्थ में से एक है।

100 ग्राम सोया चंक में 52.4 ग्राम प्रोटीन होता है।

यह भी पढ़ें: वजन कैसे घटाएं ? वजन घटाने के घरेलु नुस्खे ?

Weight Loss Diet Food

 

सोया चंक खाद्य पदार्थ – Soya Chunk Foods in Hindi

सोया चंक खाद्य पदार्थ में सोया चावल, सोया मंचूरियन, भुनी सोया नगेट्स, सोया स्टफड सैंडविच आदि शामिल है। इन सब का सेवन वजन घटाने में काफी सहायक होते हैं, क्योंकि इनमें से सैचुरेटेड फैट काफी कम मात्रा में होते हैं और कार्ब्स की मात्रा भी काफी कम होती है जो वजन को नियंत्रित करने में अपना सहयोग (Soya chunk food helps to control weight in Hindi) करते हैं।

प्रोटीन से भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में सब्जियों का भी नाम आता है कई सारे ऐसे सब्जी हैं जिनमे प्रोटीन की मात्रा प्रचुर रूप से पाई जाती है।

कद्दू के बीज प्रोटीन से है भरपूर (Pumpkin Seeds are Rich Source of Protein):

कद्दू के बीज में प्रोटीन की मात्रा भी काफी प्रचुर होती है। प्रोटीन के लिए सबसे अच्छे स्रोतों में से एक कद्दू के बीज सब्जियों के लिए बेहद उपयोगी होते हैं।

28 ग्राम कद्दू के बीज में 5 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है।

कद्दू के बीजों को सुखाकर आप ड्राई फ्रूट्स की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें आयरन, मैग्नीशियम, जस्ता आदि महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं।

प्रोटीन से भरपूर है मूंगफली (Peanut is Richer Source in Protein): Weight Loss Diet

प्रोटीन की दृष्टिकोण से मूंगफली भी काफी धनी स्रोत है। मगर जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं उनके लिए मूंगफली बेहतरीन विकल्प नहीं हो सकता है।

मगर प्रोटीन के दृष्टिकोण से मूंगफली एक बहुत ही उत्तम विकल्प है।

23 ग्राम मूंगफली में लगभग 7 ग्राम तक प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं मगर कैलोरी की मात्रा थोड़ी होती है इसलिए जो लोग व्यायाम करते हैं या जिम जाते हैं उनको मूंगफली का सेवन जरूर करना चाहिए।

जहां मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा प्रचुर रूप से होते हैं, वही साथ-साथ फाइबर और मैग्नीशियम की मात्रा भी अच्छी रूप से पाई जाती है। फाइबर की मात्रा (Peanut source of fiber) अच्छी होने से या पाचन में भी सहायक (Peanut good for digestion in Hindi) होता है।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ समय के लिए प्रोटीन के सेवन से बचें।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी के लिए आहार योजना क्या होना चाहिए ?

 

प्रोटीन का अच्छा स्रोत है अमरूद (Guava is The Rich Source of Protein in Hindi)

अमरूद का सेवन भी वजन को कम करने में काफी मदद करता है एक अमरूद में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, खनिज इन सबकी मात्रा काफी अच्छी रूप में मौजूद होती है।

अमरुद हमारे शरीर के लिए जरूरी मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित रखने में सहायक होता है साथ साथ वजन भी नियंत्रित रखता है।

अमरूद की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें बाकी फलों की तुलना में शुगर की मात्रा काफी कम होती है, और प्रोटीन के दृष्टिकोण से सबसे उत्तम फल माना जाता है।

165 ग्राम अमरुद में लगभग 8% तक प्रोटीन मौजूद होता है।

दाल का सेवन – Vajan Kam Karne Me Dal Ke fayde

दाल का सेवन (Pulse intake) प्रोटीन के दृष्टिकोण से सबसे उत्तम माना जाता है। यह आसानी से पकाई भी जा सकती है और इसमें वसा की मात्रा भी काफी कम होती है जो की वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

अपने दाल को और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं, तो इसमें कुछ फलों या सब्जियों को मिश्रित कर दें इससे दाल में मौजूद पोषक तत्व की मात्रा भी बढ़ जाएगी और खाने में स्वाद भी आएगा और आपको प्रोटीन के साथ-साथ जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाएंगे।

पालक प्रोटीन और विटामिन का अच्छा स्रोत – Palak ka Saag

बात जब प्रोटीन की हो और उसमें पालक का नाम ना आए ऐसा नहीं हो सकता।

पालक हर दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण होता है। पत्तेदार पालक में हर तरह के विटामिन और प्रोटीन होते हैं।

पालक के सेवन का सबसे बड़ा फायदा (Palak ke fayde) यह है कि पालक में विटामिंस के साथ-साथ फास्फोरस, थायमिन, पोटैशियम मैग्निशियम आदि बहुत सारे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं।

पत्तेदार पालक में फाइबर की मात्रा भी उच्च होती है जिसकी वजह से यह पाचन में काफी सहायक होता है और Healthy Balanced Diet में इसका स्थान भी मत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: अच्छी और स्वस्थ सेहत के लिए कुछ आसान तरीके !

 

बीन्स का सेवन वजन घटाने में (Beans Intake in Weight Loss Diet in Hindi)

बीन्स भी प्रोटीन की दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है।

100 ग्राम बींस में लगभग 21 ग्राम तक प्रोटीन आपको मिल सकता है हालांकि बिन्स अन्य पोषक तत्व से भी भरपूर होता है जो कि ज्यादा लंबे समय तक भूख से बचा कर रखता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी इकट्ठा नहीं होने देता।

बिन्स का फायदा (beans ke fayde in Hindi) यह है कि यह वजन कम करने में सहायता प्रदान करता है इसमें जरूरी पोषक तत्व शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देता।

 

चना का सेवन (Intake of gram in Hindi): Weight Loss Diet

चना का भी सेवन प्रोटीन के लिए उच्चतम सोर्स है।

एक कप चना में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है।

चना में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कि आयरन, कॉम्पलेक्स कार्ब्स, फाइबर, फोलेट, फास्फोरस, पोटैशियम, मैंगनीज आदि बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व हैं जो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से काफी स्वास्थ्यवर्धक है।

चना हमारे शरीर को प्रोटीन के साथ-साथ जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता हैं, जो कि वजन घटाते वक्त (Gram intake during weight loss diet in Hindi) काफी महत्वपूर्ण होता है, नहीं तो हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से हमारा शरीर कमजोर हो जाता है और चना इसकी आपूर्ति करता है। इसलिए अपने खान पान में चना का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ।

 

पनीर का सेवन वजन घटाने में – Paneer ka Sevan Vajan Ghatane Me

स्वस्थ रुप से अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उसके लिए पनीर का भी सेवन कर सकते हैं।

पनीर में मौजूद प्रोटीन काफी उच्च मात्रा में होते हैं, हालाँकि इसमें कैलोरी और फैट भी होते हैं मगर यह काफी कम मात्रा में होते हैं।

Paneer ke fayde: पनीर में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in paneer in Hindi) जैसे कि कैलशियम, फास्फोरस, विटामिन B12, राइबोफ्लेविन आदि एक समृद्ध पोषक तत्व है जो हमारे शरीर में वजन कम करते वक्त जरूरी पोषक तत्व को प्रदान करते हैं और हमारा शरीर कमजोर भी नहीं होता और वजन भी कम हो जाता है।

 

अलसी के बीज: Flaxseed Seeds For Weight Loss Diet in Hindi

अलसी के बीज का भी सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है।

Alsi ke beej ke fayde in Hindi

अलसी के बीज में मौजूद पोषक तत्व जैसे कि फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं और सभी प्रोटीन के उच्च स्रोत हैं।

अलसी के बीज कम करने में काफी सहायता करते हैं वजन कम करने के दौरान शरीर में जरूरी पोषक तत्व की कमी नहीं होने देते।

इन बीजो को आप हल्का फ्राई कर के सेवन कर सकते हैं इस से आपको टेस्ट भी बढ़िया लगेगा।

आप इन बीजों का उपयोग सुबह नाश्ते में कर सकते हैं या किसी पेय पदार्थ में मिलाकर या अन्य खाद्य पदार्थ के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं इसका फायदा समान रूप से उतना ही मिलेगा जितना आप सामान्य तौर पर इसका सेवन करते वक्त प्राप्त करते हैं।

 

 

आपके लिए सुझाई गई पोस्ट:

Healthy Balanced Diet: महिला तथा पुरुष के लिए स्वस्थ संतुलित आहार क्या होना चाहिए ?

Common Exercise Mistakes: व्यायाम के समय अधिकांश लोग की गलतियां !

 

हमारी अन्य सुविधाएं:

Online Shopping

More Article in English

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *