Healthy Lifestyle: स्वस्थ जिंदगी के लिए किस तरह की जीवन शैली होनी चाहिए ?

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी ने ऑफिस में काम करने वाले लोगों की लाइफ अस्त-व्यस्त कर रखी है, तेज भागती इस जिंदगी में उनके लिए अपने जीवन शैली को बदलने ( Adopt Healthy Lifestyle ) की जरूरत है।

हर कोई चाहता है कि वह स्वस्थ रहें और उसके लिए दिन रात प्रयास भी करते हैं मगर ऑफिस की मजबूरी कहे या वक्त का अभाव ( Helplessness of Office or Lack of Time) कि लोगों के पास इतना वक्त नहीं होता, इतना समय नहीं होता कि अपनी जीवनशैली में सुधार करें।

अगर आप पर सचमुच में स्वस्थ रहना चाहते हैं एक स्वस्थ जिंदगी जीना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करना ही होगा तो आइए जानते हैं कि एक स्वस्थ जीवन शैली की क्या दिनचर्या होनी चाहिए और एक हेल्थी लाइफस्टाइल में किन-किन चीजों को ध्यान रखना जरूरी होता है।

 

Index hide
3 स्वस्थ जीवन शैली के लिए कुछ आदते अपनाई जानी चाहिए – Healthy Lifestyle Habits in Hindi

क्या होता है स्वस्थ जीवन शैली – What is a Healthy Lifestyle in Hindi ?

वैसे तो हर कोई स्वस्थ्य रहना चाहता है और अच्छे स्वास्थ्य की कीमत सबको पता है और Value of Good Health हम Social Media Network पर भी इसके बारे में काफी कुछ पढ़ते रहते हैं और जानकारी प्राप्त करते रहते हैं मगर इसके बावजूद भी उन चीजों पर अमल नहीं कर पाते हैं जो हमारे स्वस्थ जिंदगी के लिए काफी महत्वपूर्ण भी है।

कुछ जानकारी आपको दे रहे जिनके माध्यम से आप भी अपनी जिंदगी में एक स्वस्थ जीवन जीने की अच्छी लाइफ स्टाइल अपना सकते हैं

एक स्वस्थ जीवन शैली में समय पर नींद लेना, समय पर उठना, समय पर भोजन करना, समय पर व्यायाम करना, समय-समय पर अपने हेल्थ चेकउप कराते रहना आदि शामिल होती हैं।

बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जिनको इन चीजों का एहसास तब होता है जब वह बुरी तरह से बीमार पड़ जाते हैं उनका शारीरिक क्षमता कमजोर हो जाता है।

यह वह समय है जब हमें अपने स्वास्थ्य को किसी भी काम की तुलना में सबसे ज्यादा प्राथमिकता देनी चाहिए।

आपका स्वास्थ किसी भी चीज से किसी भी काम से ज्यादा महत्वपूर्ण है एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए हमें अपने दैनिक जीवन में कुछ आदतों को बदलना होता है कुछ आदतों को शामिल करना होता है जिसको अपना करना एक बहुत ही स्वस्थ जीवन शैली जी सकते हैं।

Breakfast for Healthy Lifestyle

 

स्वस्थ जीवन शैली का महत्व – Importance of Healthy Lifestyle in Hindi

  • More Organized and Productive स्वस्थ जीवन शैली का सबसे पहला महत्व तो यह है कि आप को पूर्ण रूप से संगठित बनाता है और जब आप संगठित रहेंगे तो आप की उत्पादकता स्वभाविक रूप से बढ़ेगी।
  • Keeps you Fit दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आप को संयुक्त रूप से फिट रखता है और जब आप शारीरिक रूप से फिट रहेंगे तो स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी दूर रहेगी और आप हेल्थी जीवन जी सकते हैं।
  • Reduce Mental Stress आमतौर पर यह देखा गया है कि व्यायाम करने वाले लोग यह शारीरिक गतिविधि ज्यादा करने वाले लोगों को मानसिक तनाव कम होता है संगठित जीवन शैली का तीसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको तनाव से बचाता है आप तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं।
  • Gives us a Clear Vision सभी अपने जिंदगी में हमेशा कुछ ना कुछ बेहतर और बड़ा करना चाहते हैं जिसका एक दृष्टिकोण होना काफी जरूरी है हमें एक स्पस्ट दृष्टिकोण प्रदान करता है जिसको आप अपना कर अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा और बेहतर कर सकते हैं।
  • Any Type of intoxication is Dangerous किसी भी तरह का नशा जैसे पान बीड़ी सिगरेट शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है इन सब चीजों से हमें बचना चाहिए क्योंकि ये न जाने कितनी गंभीर बीमारियां को जन्म देती है और फिर भी लोग इनको छोड़ते नहीं है।
  • Maintain Good Relations जब आप संगठित जीवन जीते है तो आपके पास अपने रिस्तो पर ध्यान देने का समय मिलता है और आपको अपने से जोड़े रखता है।

 

यह भी पढ़े:

हमेशा स्वस्थ कैसे रहे ? स्वस्थ रहने के लिए क्या करे !

अच्छी और स्वस्थ सेहत के लिए कुछ आसान तरीके !

 

स्वस्थ जीवन शैली के लिए कुछ आदते अपनाई जानी चाहिए – Healthy Lifestyle Habits in Hindi

क्या है वो आदते जिनको अपनाकर आप भी अपनी जीवनशैली में बदलाव कर सकते हैं, और आप भी एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

संतुलित आहार का सेवन – Eating a balanced diet

हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्व जरूरी, मिनरल्स खाद्य पदार्थ से ही मिलते हैं। हम जो भोजन करते हैं वह कितना संतुलित है इसका काफी असर हमारे स्वास्थ्य पड़ता है।

स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार का होना काफी जरूरी है। हमें इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि हम जो भोजन ग्रहण कर रहे हैं। उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कितनी है प्रोटीन की मात्रा प्राप्त है या नहीं है कार्ब्स कितना है हमारे शरीर के लिए।

जरूरी पोषक तत्व हमें अपने भोजन से मिल पा रहे हैं नहीं मिल पा रहे हैं इनका एक बैलेंस बना कर चलना काफी जरूरी होता है। अगर बैलेंस बनाकर नहीं चलेंगे तो इनका स्वास्थ्य पर काफी असर होगा और हम बीमार पड़ सकते हैं।

Healthy Lifestyle kaisi honi chahiye

 

सुबह जल्दी उठने की आदत डालना – Getting used to getting up early in the morning

सुबह उठने से हमें अपने दैनिक काम को संगठित करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है जो लोग जल्दी सुबह उठते हैं। वो लोग सही वक्त पर अपना सारा काम निपटा सकते है। जैसे वक्त पर नास्ता करना वक्त पर भोजन करना वक्त पर व्यायाम करना आदि सुबह उठने से का इन सब कामो को समय पर समायोजित करना तथा निपटाना आप कर सकते है।

ऐसा देखा जाता है की जो लोग जल्दी सुबह नहीं उठते हैं उनका उनका जीवन काफी असंगठित रहता है तुलना कि जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं।

 

अपनी जिंदगी में ध्यान और योग का अभ्यास करना – Practicing Meditation and yoga For Healthy Lifestyle

आज के समय में तो योग का प्रभाव पूरे विश्व में है वैसे हम भारतीयों को तो योग का प्रभाव शास्त्रों में भी बताया गया है शांति और स्वस्थ जीवन के लिए ध्यान और योग का अभ्यास जरुरी है।

मन को शांत रखने में, व्यर्थ के विचारो से दूर रखने में, अपने अंदर को मूढ़ता को ख़त्म करने में या खुद को पाने के लिए भी ध्यान का काफी महत्वपूर्ण स्थान है।

ध्यान से आपकी जागरूकता बढ़ेगी और बुद्धि कुशाग्र होगी विचारो पर नियंत्रण रहेगा और एक अंदरूनी शक्ति मिलेगी।

 

हल्का और गर्म भोजन करना स्वस्थ जीवन के लिए जरुरी है ( Eating Light And Warm Food For Healthy Lifestyle)

हमेशा हल्का और गर्म भोजन करना स्वस्थ जीवन का एक महत्वपूर्ण बिंदु है ( Eating light and warm food is an important point of healthy life. ) जब हम गर्म और हल्का भोजन करते है तो यह आसानी से पचता है, और जब भोजन का सम्पूर्ण पाचन होता है तो उसका सम्पूर्ण पोषक तत्व हमारे शरीर को मिलता है।

 

नियमित व्यायाम भी स्वस्थ जीवन के लिए है जरूरी Regular Exercise is also Necessary for a Healthy Life

नियमित व्यायाम हमारे स्वस्थ जीवन की कुंजी है रोजाना कम से कम 45 मिनट व्यायाम जरूर करना चाहिए।

व्यायाम करने से हमें हमारे शरीर के हर हिस्सों में ब्लड का सरकुलेशन अच्छा होता है खाने का डाइजेशन बढ़िया होता है हम जो भी खाते हैं, वह परिपूर्ण रूप से हमारे शरीर में लगता है तथा यह शारीरिक क्षमता को भी बढ़ाता है।

व्यायाम करने वाले लोग कभी तनावग्रस्त नहीं हो सकते व्यायाम आपकी मानसिक स्तर को भी काफी मजबूत करता है।

व्यायाम कैसे और कितनी देर करनी चाहिए ? तथा इसके क्या फायदे है

Follow Healthy Lifestyle At Home

 

भरपूर पानी पिएं – Drink Plenty of Water

मानव शरीर का संपूर्ण हिस्सा का 70 परसेंट भाग पानी होता है पानी हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण कंपोनेंट है पानी से हमें हमारे शरीर के लिए आवश्यक मिनरल्स मिलते हैं।

पानी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हमारे शरीर के अंदर मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है यह एक क्लीनर का काम करता है।

पानी भरपूर मात्रा में पीनी चाहिए यह हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाओं को हाइड्रेट्स रखने में मदद करता है। पानी पीने से हमारे शरीर की त्वचा पर हमेशा एक निखार बना रहता है। हमारा त्वचा सूखता नहीं है हमे रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीनी चाहिए।

 

भोजन थोड़ी थोड़ी मात्रा में 3 से 4 बार खाये – Eat a Small Amount of food 3-4 Times

भोजन को हमेशा छोटी-छोटी मात्रा में ग्रहण करना चाहिए अगर हम एक ही बार में भोजन को बड़ी मात्रा में ग्रहण करेंगे तो इससे भोजन को पचने में समय लगता है और भोजन पचने में समस्या उत्पन्न होती है।

थोड़े-थोड़े समय पर अगर दिन में तीन चार बार भी खाते हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है। हमें ऐसा ही करना चाहिए इससे हमारा भोजन काफी आसानी से पचता है, और उसका संपूर्ण पोषक तत्व हमारे शरीर को पहुंचता है।

 

चबा चबा कर खाएं

भोजन को अच्छी तरह से चबा चबा कर खाने से भोजन पचने में आसानी होती है। जब भोजन हमारे शरीर के पहुंचता है तो यह सबसे पहले डीकंपोज होता है, और इससे एन्जाइम्स को भोजन को तोरने में आसानी होती है।

पचने की पूरी प्रक्रिया डीकंपोजिशन कहलाती है जब हम अच्छी तरह चबा चबा कर खाएंगे तो भोजन को डीकंपोज होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और यह आसानी से पच जाएगा और उसका संपूर्ण पोषक तत्व हमारे शरीर में लगेगा । तो जब भी आप भोजन ग्रहण करें तो उसको पूरी तरह से चबा चबा कर के ही अंदर निगले।

 

अपने दांतो को नियमित ब्रश जरूर करें – Brush Tour Teeth Regularly

हमें अपने दांतो की सफाई नियमित रूप से एक बार जरूर करनी चाहिए अगर संभव हो सके तो नियमित दो बार जरूर करें ।

सुबह के टाइम ब्रेकफास्ट के पहले आपको अपने दांतो की सफाई जरूर करनी चाहिए इससे आपके दांत स्वस्थ और तंदुरुस्त रहते हैं।

 

समय पर सोए Sleep on Time for Healthy Lifestyle

रात को अपने बेड पर चले जाने का सही समय 9:00 से 10:00 का होता है 10:00 बजे तक आप सो जरूर जाएं क्योंकि अगर 10:00 बजे तक आप सोएंगे नहीं तो फिर सुबह आप जल्दी नहीं उठ पाएंगे ।

समय पर हम सोएंगे नहीं तो फिर समय पर उठ नहीं पाएंगे इस दौरान आपको यह सुनिश्चित जरूर करना चाहिए कि आपका नींद 7 से 8 घंटे का पूरा हो रहा है।

 

स्वस्थ जीवन के लिए किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहे Stay Away From Any Kind of Intoxication for Healthy Lifestyle

नशा चाहे किसी भी रूप में हो नशा हर तरफ से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है बीड़ी, सिगरेट, दारू, धूम्रपान आदि हर तरह से आपके शरीर को खोखला करता है जितनी हो सके आप इन सब नशा से दूर रहें स्वस्थ जीवन जीने के लिए यह बहुत जरूरी है।

जो लोग नशा करते हैं उनके चेहरे पर आप कभी निखार नहीं देख पाएंगे एक नई रौनक नहीं देख पाएंगे।

अंदर से हमेशा स्फूर्ति महशुस करने के लिए हमेशा तरोताजा रहने के लिए आपके शरीर का स्वस्थ रहना काफी जरूरी है और इस पूरी प्रक्रिया में किसी भी तरह के व्यसन या नशा या वैसे खानपान जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है उसको दूर रखना काफी जरूरी होता है।

 

Health and Fitness in English

FacebookTwitterInstagramYouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *