Work From Home: क्यों है जरूरी ? फायदे के साथ कुछ नुकसान भी !

Corona की वजह से जब भारत में Lockdown लगा तो सारे स्कूल, कॉलेज, कंपनियां और ऑफिस बंद करनी पड़ी और लगभग देश थम सा गया था ! बिल्कुल रुक सा गया था ! मगर इस लॉकडाउन के दौरान जो सबसे बड़ी चर्चा का विषय रहा वो रहा Work From Home Concept वैसे IT Engineer और Non IT Engineer जो घर को ही Office में तब्दील कर दिए और ऑफिस का सारा काम घर से करने लगे ! और कभी ऐसा लगा ही नहीं की काम में कोई रुकावट हुई हो तो फिर Work From Home के बारे में बात होना लाजमी है ! इसके अपने कई सारे फायदे हैं तो कई सारे नुकसान भी हैं ! आज हम इसी पर चर्चा करेंगे की Work From Home को कैसे ज्यादा Productive बनाया जाए और इसका ज्यादा से ज्यादा कैसे फायदा उठाया जाय !

Work From Home Advantages

घर से काम करने का अनुभव ( Work From Home Experience )

घर से काम करने का अनुभव थोड़ा ज्यादा सही नहीं रहा क्योंकि ऑफिस में होते थे तो फिक्स चेयर पर बैठकर काम कर रहे होते थे तो More Productive हो पाते थे !अब हम घर पर ही हम रह रहे हैं और ऑफिस को भी हमने घर में ही शिफ्ट कर लिया है तो एक जगह पर बैठकर काम करने के वजाये कभी हम बेड पर लेट कर काम करते हैं, कभी टेबल पर बैठ जाते हैं, कभी चाय बनाने चले गए, कभी नाश्ता करने लगे तो इस वजह से बहुत सारे कामों में उलझे रहते हैं !

Office, House and Family सब को एक साथ मिक्स कर रखा है, कभी Office Meeting होती है तो उसमें घर की बच्चों की आवाज सुनाई पड़ती है, तो कभी ऑफिस के काम की वजह से घर का काम डिस्टर्ब होता है !

ऑफिस के वजह से परिवार डिस्टर्ब हो रहा है और परिवार की वजह से ऑफिस से काम डिस्टर्ब हो रहा है दोनों बिल्कुल मिक्स हो गया है !

 

वर्क फ्रॉम होम के नुकसान – Disadvantages of Work From Home

वर्क फ्रॉम होम होने का सबसे पहला नुकसान तो यह है कि आपको हर वक्त मीटिंग के लिए तैयार रहना पड़ेगा ! आपके बॉस का कभी भी कॉल आ जाए और आप यह बहाना नहीं बना सकते कि आप अभी घर से बाहर हैं, यहां पर हैं, वहां पर हैं, क्योंकि जब लॉकडाउन था तो आपको वैसे भी घर पर ही होना है ! और जो work-from-home चल रहा है तो काम तो घर से ही करना है !

दूसरा सबसे बड़ा Disadvantage Work From Home यह है कि आप के मैनेजर को लगता है कि आप छुट्टी पर ही हैं वर्क फ्रॉम होम होने का सबसे बड़ा नुकसान यही है ! और वह काम पर काम भी दिए जाते हैं और आप ना भी नहीं कर सकते और सारा काम करना होता है ! और इतने सारे काम करने के बावजूद भी आप के मैनेजर या कंपनी मालिक को लगता है कि आप छुट्टी पर हैं ! और आप ना घर पर हैं और नाही ऑफिस में यानी कि घर और ऑफिस दोनों मिक्स हो जाता है !

कभी-कभी Office Meeting के नाम पर लोग लेट से ही ग्रुप में जॉइन होते हैं इस वजह से आपका भी समय खराब होता है ! अगर आप तय समय पर आ गए तो भी उसका वैल्यू नहीं रहता ! कभी-कभी आपको काफी लंबा इंतजार करना पड़ता है जिस वजह से आपका वक्त तो ऐसे ही बर्बाद हो जाता हैं !

वर्क फ्रॉम होम काम करने से चौथा सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपके घर के सदस्य सोचते हैं कि आप घर पर ही तो हैं तो उनकी उम्मीदें भी रहते हैं कि आप उनके काम में हाथ बटाएंगे ! जबकि आपको परिवार भी चलाना होता है तो इसके लिए आपको ऑफिस के काम करना भी जरूरी है ! घरवालों को लगता है कि आप छुट्टी पर हैं आपके मैनेजर को लगता है कि आप तो घर पर ही हैं और घर और ऑफिस के बिच पीस रहे होते हैं !

घर पर काम करने वाले Most of The Employee के लिए कोई Time Period नहीं होता जिसकी वजह से आपके बॉस को लगता है कि My Employee is always free. और आप पर एक्स्ट्रा काम लाद दिया जाता है जिससे आप ओवरलोडेड हो जाते हैं !

 

वर्क फ्रॉम होम के फायदा ( Advantages of Work From Home )

Work from home का सबसे बड़ा benefits तो यह है कि आप हमेशा अपने परिवार के साथ रह सकते हैं ! धूप, गर्मी, बारिश, ठंड हर मौसम में आप अपने घर पर रहेंगे !

दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको ऑफिस आने जाने का जो समय लगता था उसकी बचत होगी और आप उस समय का सदुपयोग कर सकेंगे !

वर्क फ्रॉम होम का तीसरा सबसे बड़ा फायदा है आने जाने ऑफिस आने जाने के लिए जो ट्रांसपोर्टेशन आप यूज कर रहे थे उसमें तेल या किराया जो भी आप खर्च कर रहे थे वह पैसे खर्च नहीं होंगे और उसकी बचत होगी साथ साथ शारीरिक थकावट नहीं होगी !

 

वर्क फ्रॉम होम के कठिनाइयां ( Work From Home Difficulties )

वर्क फ्रॉम होम की सबसे बड़ी कठिनाइयां तो यह है कि आपका Office Environment Create नहीं हो पाता है वो टेबल, वो चेयर, वो इन्वायरमेंट, वो डिसिप्लिन सेटअप घर पर नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से आप अनुसासनहींन हो जाते है !

घर से काम करने की दूसरी सबसे बड़ी कठिनाइयां यह है कि आपके बॉस को लगता है कि आप काम चोरी कर रहे हैं जिसकी वजह से हर घरी आप पर निगरानी करता है हर 2 घंटे पर मीटिंग रखी जाती है आपको हर घर ही एक्टिव रहना पड़ेगा जिसमे आपका टाइम भी काफी खराब होता है ! इस बात का भी ध्यान रखना होता है की आपके स्क्रीन की रिकॉर्डिंग हो रहा है कि नहीं हो रहा है ! या हर घड़ी का स्क्रीनशॉट सर्वर पर अपलोड हो रहा है कि नहीं हो रहा है आगर इस घरी आपकी गलती नहीं भी हुई है तब भी आपकी गलती मानी जाएगी !

आप ऑफिस में काम करते हैं तो ऑफिस में अगर इंटरनेट स्लो पड़ रहा है तो सबका एक साथ इंटरनेट स्लो होगा या कोई भी टेक्नीकल खराबी आती है तो एक साथ सारी खराबी आती है जिसके लिए एक टेक्नीशियन होता है जो कि जिम्मेदार होता है ! मगर घर पर अगर आप हैं तो इस तरह की कोई भी समस्या आती है तो उसके लिए आप खुद जिम्मेदार होंगे और आपके बॉस को लगेगा की आप बहाना बना रहे हैं यह सबसे बड़ी कठिनाई है !

पुरे लॉक डाउन में जिन को सबसे ज्यादा तकलीफ हुई है वह है महिलाये ! महिलाओं को घर का काम भी मैनेज करना पड़ रहा है और ऑफिस का काम भी मैनेज करना पड़ रहा है और जिनके पति काम में हाथ नहीं बढ़ाते उन महिलाओं की तो हालात और भी खराब हुई पड़ी है ! महिलाओं को अपने बच्चों को भी संभालना होता है, पतियों को भी संभालना होता है, घर के काम भी है, ऑफिस के भी बहुत सारे काम रहते है !

Hemant Singh Office - Work From Home

 

वर्क फ्रॉम होम से जीवन में बदलाव ( Life Changes During Lockdown )

Work From Home से जिन लोगों की Life Changes हुए हैं वह है IT Engineers पहले जिंदगी का बहुत सारा हिस्सा ऑफिस से घर और घर से ऑफिस आने जाने में खर्च हो जाता था ! फिर Office Work Culture में बॉस का दबाव के बीच काम करना यह सब अब लगता है कि गुजरे जमाने की बात हो गई !

अब आप अपने घर पर उठते हैं न तैयार होने की झंझट और न ऑफिस के लिए निकलने की झंझट नहा धोकर नाश्ता करके आप टेबल पर बैठ गए या बेड पर पड़े पड़े भी काम कर सकते हैं ! वैसे देखे तो हमारी जिंदगी में बहुत सारी बदलाव आए हैं फिजूलखर्ची में बहुत कमी आयी है !

ऑफिस जाते वक्त या आते वक्त जो हम बेवजह खर्च कर देते थे या ऑफिस से निकलते वक्त शाम को अनहाइजीनिक फूड पर ज्यादा खर्च करते थे उन सब की बचत हो रही है ! और घर पर है तो आप किचन में अलग अलग डिशेस भी ट्रॉय कर रहे हैं और कम से कम चीजों में कैसे जिंदगी को चलाया जाता है यह बहुत सारी चीजें सीखने को मिली लॉकडाउन के दौरान !

जानिए कोरोना के समय में अपनी फिटनेस का ध्यान कैसे रखें ?

 

वर्क फ्रॉम होम क्यों है जरूरी ?

जबसे कोरोना का प्रकोप पूरी दुनिया में छाया तब से हर किसी की लाइफ में एक बदलाव आया है ! सुबह हमारी आदत थी ऑफिस जाना और ऑफिस का काम निपटा शाम तक घर पर पहुंचना यानि घर से ऑफिस ऑफिस से घर ऐसे ऐसी जिंदगी चल रही थी !

मगर कोरोना की वजह से जब से लॉक डाउन लगा तब से ऑफिस का सारा काम लोग घर से ही कर रहे है ! तो ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि work from home कितना जरूरी है ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization )के लिहाज से देखें तो भारत की स्वास्थ सम्बन्धी बुनियादी सुविधाएं काफी कम है ! और आबादी पूरी दुनिया में दूसरे स्थान पर है और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कोरोना को वैसे भी महामारी घोषित कर रखा है और भारत की स्वास्थ्य सुविधाएं की बात करें तो अगर India में Corona Infection जरा सा भी out of control होता है तो फिर स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं चरमरा जाएगी ! उनको संभालना काफी मुश्किल होगा क्योंकि भारत की जितनी आबादी है उसके हिसाब से सुविधाएं दूर दूर तक मेल नहीं खाती है !

इसीलिए कोरोना काल में Social Distancing सबसे बड़ा मुद्दा है आज के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बहुत वर्क फ्रॉम होम बहुत जरूरी है !

 

Follow Us: FacebookTwitterInstagramYouTube

1 thought on “Work From Home: क्यों है जरूरी ? फायदे के साथ कुछ नुकसान भी !”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *