Skip to content

20+ Tips for Successful Blogger Kasie Bane

एक डाटा के अनुसार लगभग 95% लोग अपने ब्लॉग से अपने जरुरी अनुसार कमा नहीं पाते है। अपने ब्लॉग पर लगातार मेहनत करने के वावजूद भी वह इतना नहीं earn कर पाते की अपने दैनिक जीवन के होने वाले खर्चे को वाहन कर सके। इसके लिए जरूरी है की Successful Blogger Tips को फॉलो किया जाए।

तो अब बात आती है की क्यों लोग अपने ब्लॉग को इतना सफल नहीं बना पाते। एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए यह जानना काफी जरूरी है Successful Blogger Kaise Bane?

एक सक्सेसफुल ब्लॉगर अपनी गलतियों को दोहराता नहीं है वह अपने Past में की गई गलतियों से सीखता है और साथ में नई नई अपडेट कि जानकारी रखता है, नई नई चीजों को सीखता है और उसे ब्लॉग्गिंग यात्रा में इंप्लीमेंट करता है और उसका परिणाम प्राप्त करता है।

मैं अपने ब्लॉग्गिंग अनुभव के आधार पर मैं यह Successful Blogging Tips and Tricks आपके साथ शेयर करने जा रहा हु की Blogging में Success कैसे पाए।

मैंने Blogging में पांच साल से भी ज्यादा का समय बिताया है और अपने पूरे Blogging Career में बहुत से उतार चढ़ाव देखे है जिसे अपने टिप्स में बताया है।

Successful Blogging Tips in Hindi

 

Index hide
1 20+ Successful Blogger Tips in Hindi

20+ Successful Blogger Tips in Hindi

1. Write and Post Content Regularly

ब्लॉग्गिंग में सफल(Successful in Blogging) होने के लिए सबसे बेस्ट तरीका यह है कि आप अपने Blog Website पर नियमित रूप से एक ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करें।

अगर आप रोजाना 4 से 5 ब्लॉग पोस्ट Unique Content Quality के साथ पब्लिश करते हैं तो आने वाले छह सात महीनों के अंदर अंदर आप Guaranteed सफल होंगे और अपने ब्लॉग से मोटी कमाई करेंगे।

अपने ब्लॉग्गिंग यात्रा को सफल और आनंदमई करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपका वेबसाइट नियमित रूप से अपडेट होता रहे जिससे गूगल बोट्स को यह पता चले कि आपका वेबसाइट अपडेट हो रहा है और वह नियमित रूप से आप के डाटा को क्रॉल करे।

उदाहरण के लिए आप किसी न्यूज़ वेबसाइट को देख सकते हैं जहां पर नियमित रूप से 10-12 आर्टिकल पब्लिश होते हैं और उनके कंटेंट क्वालिटी ठीक नहीं होने की वजह से भी उनका पेज गूगल में रैंक करता है।

 

2. Intent Full Content लिखे : Successful Blogger Tips

गूगल किसी भी ब्लॉग के कंटेंट को अपने Search Result में दिखाने से पहले उसे अच्छी तरह से Analyzes करता है।

गूगल बेस्ट से बेस्ट रिजल्ट देने के लिए जाना जाता है उसका Algorithm इस आधार पर काम करता है कि Millions of Data के अंदर सबसे Best Search Result कौन सा है और अपने यूजर को बेस्ट यूजर एक्सपीरियंस दिया जाए।

आपका Blog Post Information बिल्कुल इन्टेन्टफुल होना चाहिए जैसे की अगर को यूजर कोई कीवर्ड टाइप कर रहा है तो किस उद्देश्य से कर रहा है और क्या वह कीवर्ड का इंटेंट आपके कंटेंट से पूरा हो रहा है।

कंटेंट इस तरह से लिखा लिखा गया होना चाहिए कि जब कोई यूजर जिस इंटेंट के साथ आपके पेज पर आ रहा है उसको वहां से पूरी जानकारी मिलनी चाहिए।

 

3. ब्लॉग पोस्ट की Marketing करे: Successful Blogger Tips

ब्लॉक का प्रचार प्रसार करना यानी कि अपने कंटेंट की मार्केटिंग करना भी जरूरी है। कई बार हम अनावश्यक रूप से कंटेंट को Irrelevant Place पर भी शेयर कर देते हैं जिससे हमें बचना चाहिए।

हमें अपने कंटेंट को रिलेवेंट लोगों के बीच ही शेयर करना चाहिए और इसके लिए कई तरह का प्लेटफार्म आप यूज कर सकते हैं quora.com pintrest.com इत्यादि।

ब्लॉग मार्केटिंग के लिए कई तरह के फोरम उपयोग किया जा सकता है, क्वेश्चन आंसर भी बढ़िया विकल्प है और इसे आप रेलवेनेट ग्रुप में भी सहरे कर सकते है।

 

4. YouTube Video का भी उपयोग करे: Successful Blogger Tips

यूट्यूब चैनल के जरिए अपने ब्लॉग पोस्ट पर ट्रैफिक लाना चाहिए।

How to Successful in Blogging Tips in Hindi

यूट्यूब आज के डेट में Google Search Engine के बाद दूसरा सबसे बड़ा Search Platform है जहां पर सबसे ज्यादा लोग विजिट करते हैं ऐसे में आप इतने बड़े प्लेटफार्म को इतनी आसानी से अगर जाने देंगे तो फिर ब्लॉगिंग में सफल होना और कठिन हो जाएगा।

एक यूट्यूब चैनल बनाइए जहां पर नियमित रूप से कंटेंट पोस्ट कीजिए और उस से जुड़ी कोई sharable or Downloadable जानकारी अपने ब्लॉग पोस्ट के लिंक में दीजिए।

अगर कुछ डाउनलोड करना है या कुछ फीडबैक लेना है तो उसका लिंक आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर दे सकते हैं और यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन सेक्शन में अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट का पोस्ट लिंक दे सकते हैं इससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगी।

 

5. पैसा कमाने के लिए सही रास्ते का उपयोग (Right Ways to Earn Money from Blogging)

ब्लॉगिंग का मुख्य उद्देश्य पैसा कमाना ही होता है। ज्यादातर लोग ब्लॉग ही इस उद्देश्य से शुरु करते हैं कि उनको एक पैसिव इनकम जनरेट करना होता है और अच्छा खासा पैसा कमाना है।

ऐसे में अगर आप एक Source of Income पर Dependent हो गए तो फिर Blogging से पैसा कमाना मुश्किल हो जाता है।

आपको Google AdSense के अलावा भी और कई विकल्प पर विचार करना चाहिए और काम करना चाहिए।

ब्लॉग से पैसा कमाने के कई अन्य तरीके है और उनमे से एक है एफिलिएट मार्केटिंग जिसके द्वारा कम समय में ही आप अधिक पैसा कमाया जा सकता हैं।

अगर गूगल ऐडसेंस का ऐड भी चल रहा है और साथ में एफिलिएट मार्केटिंग तो आप की आय दोगुनी हो जाती है और कई अन्य तरीके हैं जैसे कि ऑनलाइन कोर्स की सेलिंग(Online Course Selling), अपना कोई प्रोडक्ट लॉन्च(Sell Your Own Product) करके भी पैसे कमाए जा सकते हैं और अपने आई को 3 गुना, चार गुना कर सकते है।

 

6. कीवर्ड रिसर्च और प्लानिंग करे(Do Keyword Research and Planning)

बात जब वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने की होती है तो किसी भी Blogging Website का ज्यादातर ट्रैफिक Search Engines जैसे की Google Search Engine, Yendex Search Engine, Being Search Engine आदि से आता है।

अब चुकी भारत का और ज्यादातर देश में गूगल सर्च इंजन(Google Search Engine) में सबसे टॉप पर है और हमारा ब्लॉग हिंदी में है तो हम सिर्फ गूगल सर्च इंजन के अनुरूप ही Keyword Research कर के ब्लॉग लिखे तो हमारा ब्लॉग काफी पॉपुलर होगा।

हमें Google Search का Algorithm समझना होगा यह भी जानना होगा की यह एल्गोरिथ्म कैसे काम करता है। How Google Algorithm Works.

अपने को अपडेट रखने के लिए आपको लर्निंग में इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा और आपको यह जानना पड़ेगा कि कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं कीवर्ड रिसर्च करने के कितने तरीके हैं।

सभी लर्निंग को अपनाकर अपने ब्लॉग में इम्प्लीमेंट करना होगा जिसके बाद आप अधिक से अधिक ट्रैफिक(Maximum Traffic) बहुत ही कम कंटेंट में ही ड्राइव कर सकते हैं।

 

7. Search Engine Optimization की जानकारी रखे

एक ब्लॉगर चाहे कितना भी मेहनत कर ले, चाहे वह कितना भी कंटेंट लिख ले अगर उसका कंटेंट Search Engine के अनुरूप Optimized नहीं है तो उस पर ट्रैफिक नहीं आ पाएगा।

Search Engine Kya Hota Hai

किसी भी ब्लॉगर को सफल ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए जरूरी है कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में सीखें। Search Engine Optimization आपके कंटेंट को सर्च इंजन के अनुरूप optimize करने का काम करता है।

Types of Search Engine in Hindi

सर्च इंजन के कई प्रकार होते है

On-Page SEO: जब हम कंटेंट पेज को ऑप्टिमाइज़ करने का काम करते है जैसे की कंटेंट, इमेज, ब्लॉग टाइटल, टैग, डिस्क्रिप्शन, SEO टाइटल, Keywords Research, Internal linking आदि को तो On Page SEO कहलाता है।

Off-Page SEO: जब अपने वेबसाइट की ट्रस्ट बिल्डिंग का काम किया जाता है जैसे की एक्सटर्नल लिंक बिल्डिंग, पोस्ट Promotion, Competitor research, Pitching articles आदि Off Page SEO कहलाता है।

Technical SEO: तकनीकी रूप से अपनी वेबसाइट की User Experience बढ़ाने के लिए काम करना जैसे की Website Speed, Mobile Friendliness, Site Structure आदि Technical SEO कहलाता है।

इसके अलावे भी Local SEO, Content SEO, Mobile SEO है लेकिन ब्लॉग्गिंग के लिए वह उतना प्रमुख नहीं है।

जब आप इसमें सभी Types के Search Engine Optimization को जानेंगे तो फिर अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना काफी आसान हो जाएगा ।

 

8. समय के साथ कंटेंट में अपडेट करे (Updates to Published Content Over Time)

हम जो भी पोस्ट Published करते है उसे समय समय पर अपडेट करते रहना होता है। क्युकी जो भी पोस्ट पब्लिश्ड किया है वह आज की डेट में किया है, कल की डेट में हो सकता है कि इंफॉर्मेशन कुछ चेंज हो गया हो या कुछ नया अपडेट आ गया हो।

समय के अनुसार जरूरत पड़ने पर या कुछ नया बदलाव आने पर अपने कंटेंट को अपडेट करते रहने से Google Boats आपके कंटेंट को Updated Information में काउंट करता है और उसकी Priority High हो जाती है क्योंकि गूगल को लगता है कि आपका कंटेंट अपडेटेड है और यूजर्स के लिए रिलेवेंट होगा।

 

9. High Quality Backlinks है जरुरी

उच्च क्वालिटी की Backlinks आपके Blog Domain की Authenticity को बढ़ाता है और गूगल के सर्च में यह Trust Worthiness का काम करता है।

किसी भी ब्लॉगर की ब्लॉग्गिंग वेबसाइट का सक्सेस उसके Domain Authority भी तय करता है इसीलिए Successful Blogger Tips में आपको अपने Domain Authority Score (DA) को बेहतर करते रहने चाहिए।

 

10. Writing Skills सीखे: Successful Blogger Tips

कंटेंट की राइटिंग स्किल भी कई मायनों में आपको मदद करती है इसलिए आपकी राइटिंग स्किल कितनी बेहतरीन है, पने रीडर्स को किस तरह से सम्मोहित कर पाते हैं यह बहुत जरूरी है।

अपने रीडर्स को कम शब्दों में अधिक मैसेज डिलीवर करना या इमेजेस के द्वारा मैसेज को डिलीवर करना राइटिंग स्किल के अंतर्गत आता है।

 

11. धैर्य बहुत है जरूरी(Patience is Very Important)

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए धैर्य बहुत जरूरी है। बहुत लोग ऐसा सोचते हैं कि आज ब्लॉगिंग स्टार्ट किया और एक सप्ताह मेहनत करी अब मुझे उसका रिटर्न मिलना चाहिए तो ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं होता है।

बहुत ही सटीक शब्दों में अगर कहा जाए तो यह कहा जा सकता है कि जिन लोगों की शॉर्ट टर्म में पैसे कमाने की मानसिकता है वह ब्लॉगिंग से दूर ही रहे।

ब्लॉगिंग लंबे समय में सफल हो पाता है। शुरुआत के कुछ महीने आपको जमकर मेहनत करना पड़ता है।

सब चीज आपको खुद तय करना होता है जैसे की पोस्ट की कॉलिटी, पोस्ट की डेडलाइन आदि।

आपको यह खुद तय करना है कि आप कितने कंटेंट पोस्ट करेंगे, कितनी क्वालिटी कंटेंट लिखेंगे और किस तरह से उस पोस्ट को ट्रैक करके अपने को बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और लगातार यह प्रक्रिया दोहराने के बाद ही ब्लॉगिंग में सफलता मिलती है।

 

12. पढ़ने वालों के लिए Value Addition करे

आपके पोस्ट पर जो भी रीडर्स आया उसका इंटेंट क्या था? किस इंटेंट के साथ आपके पोस्ट पर आया, क्या उसको उस पोस्ट से कुछ फायदा पहुंचा ?

यह सब सवाल आपको अपने पोस्ट लिखते वक्त करना जरूरी होता है यानी कि आप अपने पोस्ट के माध्यम से अपने रीडर्स के जीवन में कुछ Value Addition कर पा रहे हैं तभी आप लंबे समय में Blogging में Success हो सकते हैं।

 

13. अपने Competitor पर नजर रखे

आप जिस किसी भी फील्ड में ब्लॉगिंग कर रहे हैं। जिस किसी टॉपिक पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं उसके ऊपर पहले से ही ढेरों वेबसाइट मौजूद है।

आपको अपने Competitor Bloggers को गहराई से पहले अध्ययन करना है यह जानना है कि वह ऐसा क्या कर रहे हैं जिसकी वजह से वह आज ब्लॉगिंग में सफल है।

आपको उन्हीं चीजों को अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट में इंप्लीमेंट करना है। आप अपनी तरफ से भी कुछ नयी वैल्यू एडिशन करें।

 

14. ब्लॉग्गिंग को सीरियस ले(Take Blogging Seriously)

जो लोग ब्लॉगिंग पार्ट टाइम करना चाहते हैं या अपने ब्लॉगिंग को एक जॉब की तरह नहीं ट्रीट करते हैं वैसे लोगों का ब्लॉग्गिंग सफल होना काफी मुश्किल हो जाता है।

वह अपने ब्लॉग बना तो लेते हैं लेकिन पैसे बना नहीं पाते हैं।

आपको अपने ब्लॉग को फुल टाइम जॉब(Full Time Job) की तरह ट्रीट करना होगा, शुरुआती कुछ महीनों तक लगातार कड़ी मेहनत करनी होगी तब जाकर आपको सफलता मिलेगी।

 

15. बाउंस रेट(Bounce Rate) को बेहतर करें

किसी भी वेबसाइट का Bounce Rate 30 से 40 परसेंट तक तो सामान्य बात है लेकिन जब यही बाउंस रेट इससे अधिक बढ़ने लगता है तो वह रेड सिग्नल में आने लगता है।

आप अपने वेबसाइट के कंटेंट को ट्रैक करते रहें कि किस पेज का बाउंस रेट खराब है अगर बाउंस रेट खराब है तो उस पोस्ट पर अभी काम करना जरूरी है यानि उस पोस्ट में सुधार की आवश्यकता है।

 

16. Multi Niche Topics पर पोस्ट ना लिखे

अपने ब्लॉगिंग की शुरुआत में ही बहुत सारे niche टॉपिक को टच करने की कोशिश करना सामान्यता एक Beginner Blogger Mistakes करता ही है।

जब आप अपनी ब्लॉगिंग शुरुआत कर रहे हैं उस समय आपको किसी एक केटेगरी के टॉपिक के माइक्रो टॉपिक को टच करते हुए ब्लॉक पोस्ट करना चाहिए।

एक Specific Niche पर Blog Writing की वजह से आपका एक Brand तैयार होता है और आप के रीडर्स के बीच में एक मैसेज आता है कि आपका इस फील्ड में specialization है और आपका रीडर्स आपके ब्लॉग वेबसाइट के प्रति Trustworthy होता है

 

17. पोस्ट के लिए Outline तैयार करें

पोस्ट लिखने के लिए किसी आउटलाइन तैयार नहीं करना सामान्यता एक Beginner Blogger Mistake करता है क्युकी उसे बहुत सारी चीजें पता नहीं होती है।

एक ब्लॉगर को ब्लॉग लिखने से पहले उसका एक ब्लूप्रिंट तैयार करना चाहिए यानि की कि वह पोस्ट में क्या बताने जा रहा है उसकी हेडिंग पहले डिसाइड होनी चाहिए इसके बाद ही उसका डिस्क्रिप्शन या उसका डिटेल पोस्ट लिखा जाना चाहिए।

ब्लॉग पोस्ट का Outline तय करने से ब्लॉगर टॉपिक से भटकते नहीं है और आप अपने Readers के लिए क्लियर और सटीक जानकारी देते हैं।

 

18. कोई भी पोस्ट का डाटा पहले सत्यापन करे

एक Blogger का सबसे Worst Mistakes जो होता है वह यह की बिना जानकारी के या बिना इंफॉर्मेशन को सत्यापित किए ही ब्लॉग को पब्लिश कर कर देना।

कई बार जब टेकिन्कल, हेल्थ या साइंटिफिक आदि क्षेत्र में ब्लॉग लिखते है तो Information को सत्यापित करने की जरूरत परती है क्युकी आप जो Information अपने Readers के साथ शेयर करने जा रहे हैं वह कितना कितना प्रमाणित है यह सत्यापित करना जरुरी होता है।

 

19. डुप्लीकेट कंटेंट न लिखें (Don’t Ignore Duplicate Content)

ब्लॉग पोस्ट लिखते वक्त अपने Duplicate Content पर ध्यान देना भी एक ब्लॉगर के लिए सबसे पहली प्राथमिकता होती है

क्योंकि गूगल या किसी भी सर्च इंजन में कंटेंट को रैंक करने के लिए Plagiarism Free Content होना बहुत जरूरी है।
हालांकि कुछ चीजें ऐसी होती है जिससे आप बदल नहीं सकते हैं और Plagiarism Content की श्रेणी में आता है।

गूगल या गूगल जैसे सर्च इंजन जैसे की Being.com, Yahoo.com इत्यादि इस चीज को समझते हैं और इसलिए वह कुछ प्रतिशत तक आपके Plagiarism Content को Allowed करते हैं।

आपने कोई पोस्ट लिखा तो उसके अंदर 20% से 25% plagiarism आपके लिए Allowed रहता है लेकिन आपको कोशिश करना चाहिए कि आपका Post Content बिल्कुल ही नया हो और Unique हो।

Top 5 Online Plagiarism checker Tool in 2022

भारत में ऑनलाइन plagiarism चेकर की सबसे बेस्ट पांच टूल जिसे आप उपयोग कर सकते है

1. Smallseotools.com

2. Duplichecker.com

3. Grammarly.com/plagiarism-checker

4. Plagiarismdetector.net

5. quetext.com/plagiarism-checker

 

20. लम्बे लम्बे पैराग्राप्स में न लिखें (Don’t Write in Long Paragraphs)

किसी भी टॉपिक को बहुत ज्यादा शब्दों में लिखने की कोशिश ना करें। कम शब्दों में अपने रीडर्स को complete message डिलीवर करने की कोशिश करें।

कोशिश करें कि आपका कंटेंट शॉर्ट एंड स्वीट होने के साथ आपके रीडर्स तक क्लियर और सटीक जानकारी पहुंचे।

ज्यादातर ब्लॉगर अपने शुरुआती दिनों में यह मिस्टेक करते हैं कि वह किसी टॉपिक पर लंबे-लंबे पैराग्राफ लिखने लगते हैं आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है यह ब्लॉगिंग की सबसे बड़ी मिस्टेक्स में आती है।

 

How To Become a Successful Blogger In Hindi in 2022

माइक्रो ब्लॉगिंग स्टार्ट(Micro Blogging) करें।

शुरुवात में Nano Topics पर पोस्ट लिखे।

Successful Blogger Tips में अपने आर्टिकल छोटे से छोटे टॉपिक पर लिखना शुरू करें।

उस टॉपिक के बारे में डिटेल्स में जानकारी लिखें।

नियमित रूप से Post Update करें या पब्लिश करें।

मिनिमम 150 आर्टिकल लिखे तब जाकर आप कुछ पैसे की उम्मीद करे।

नियमितता बनाए(Maintain Regularity) रखें।

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए Consistency जरूरी है।

लंबे समय का गैप ना लें।

सोशल फोरम, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इत्यादि पर Relevant Readers के बीच अपने पोस्ट को शेयर करें।

कीवर्ड रिसर्च करें(Do Keyword Research)

कमेंट सेक्शन में इंगेजमेंट बढ़ाएं।

कम से कम 50 पोस्ट के बाद ही प्रमोशन पर ध्यान दें।

Quality Images के द्वारा इंफॉर्मेशन बताने की कोशिश करें।

पोस्ट में Internal Linking करे।

शुरुआती दौर में अपना समय AdSense आदि में बर्बाद ना करें।

अपने को बेहतर रखें।

वेबसाइट रेस्पॉन्सिव रखे(Keep Website Responsive)।

Mobile Friendly Website रखे।

 

निष्कर्ष: Successful Blogger Tips

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग सबसे बेहतर विकल्प है यहां पर आप लगभग जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं।

यह आपके मेहनत, लगन, Learning Attitude, Innovation, Implementation, Strategyआदि पर निर्भर करता है।

अगर आप शुरुआती दौर में खुद से आर्टिकल लिखते हैं लेकिन जैसे ही थोड़ी बहुत इनकम आने लगती है और इसके लिए अगर आप टीम बनाकर काम करते हैं तो फिर आपको इसमें सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है।

इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि Content Quality आप कितना बेहतर दे पा रहे हैं और अपने रीडर्स के लिए कितना value addition कर पा रहे हैं उसी के आधार पर आपकी Blogging Journey निर्भर करता है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.