Skip to content

Google के 21 Services जो आपके लाइफ को आसान बना दे

आज Google Services सुबह सोने के उठने से लेकर के शाम को सोने तक दैनिक जीवन में इस तरह से शामिल हो गया है कि इसको नजरअंदाज करना लगभग नामुमकिन सा हो गया है।

ऐसे में गूगल के कुछ महत्वपूर्ण हेल्पफुल उत्पादों की लिस्ट जिसे हर किसी को जानना चाहिए। ऐसे उत्पाद जो आपके जीवन को काफी सरल बना देंगे। आपके कॉम्प्लिकेटेड कामों को या याद रखने की क्षमता को कई गुना अधिक बढ़ा देता है और यह कामो की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने में भी कई गुना अधिक रोल निभाता है।

इन टूल का उपयोग करने से आपका दैनिक जीवन में काम काफी आसान हो जाता है तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन कौन से गूगल के फ्री उत्पाद है जिसे हम सभी को यूज जरूर करना चाहिए।

 

Google Web Based Products and Services

बात जब गूगल के प्रोडक्ट की होती है तो गूगल सर्च हर 10 में से 8 लोग जानते ही हैं। गूगल पूरी दुनिया में अपने सर्च इंजन के लिए मशहूर है। सर्च की इंजन की क्वालिटी, उसका रिजल्ट देने का तरीका और यूजर एक्सपीरियंस काफी बेहतरीन है।

गूगल अपने सबसे नजदीकी प्रतिध्वंधि याहू और बीइंग से कई मील आगे है, जहा इनके लिए गूगल के साथ competed करना लगभग असम्भव सा हो गया है।

Google के ऐसे ही सर्च में ढेरों सर्च प्रोडक्ट है जो हमारे दैनिक जीवन में Helpful products For everyone साबित होते है जैसे की गूगल सर्च इंजन, गूगल अलर्ट, गूगल असिस्टेंट, गूगल डेटाबेस सर्च, गूगल फ्लाइट्स, गूगल इमेजेस, गूगल शॉपिंग, गूगल ट्रैवल, गूगल वीडियो आदि।

 

Google Services Ka Web Search Tools List

1. Google Search

यह गूगल का कोर प्रोडक्ट है जहा से उसके रेवेन्यू का एक बहुत बड़ा हिस्सा Generate होता है। इस प्रोडक्ट की ब्रांड नाम ही गूगल के बाकि प्रोडक्ट के ब्रांड बनने में मदद करता है।

2. Google Alerts

एक Email Notification Service है। जब कोई यूजर गूगल में कुछ कीवर्ड सर्च करता है जिसमे Google web results, Google Groups results, daily news and latest or similar videos आदि कंटेंट शामिल होते है। यह सर्विस इन रिजल्ट से जुड़ी सिमिलर नई नई कंटेंट रिजल्ट को यूजर ईमेल पर Alert Based Notification भेजने की सर्विस फ्री में उपलभ्ध कराता है।

3. Google Assistant

किसी भी तरह की वर्चुअल असिस्टेंट के लिए आप इस सर्विस का उपयोग कर सकते है। अपने वॉइस कमांड के द्वारा गूगल को आर्डर दे सकते है और फ्री में असिस्टेंट या सेवा प्राप्त कर सकते है।

4. Google Books

केवल किताबो का एक वर्चुअल संघ्रालय है जहा आप पूरी दुनिया के किताबो को एक प्लेटफार्म पर सर्च कर सकते है।

5. Google Dataset Search

किसी पर्टिकुलर डेटाबेस से डाटा सर्च करने का एक सुगम और आसान प्लेटफार्म जहा आप दुनिया में किसी में लोकल और गोवेर्मेंट वेबसाइट या Repositories से डाटा सर्च कर सकते है।

6. Google Flights

सभी तरह के flight tickets के लिए सर्च करने का एक प्लेटफार्म है जहा आप पूरी दुनिया में कही से कही का भी टिकट सर्च कर सकते है और प्राप्त रिजल्ट पर क्लिक कर टिकट की बुकिंग कर सकते है।

7. Google Images

वेब बेस्ड टेक्स्ट की ही तरह से यह सर्विस किसी भी इमेज को सर्च करने का एक टूल है जहा केवल इमेज और उस इमेज से जुड़ी सोर्स ऑफ़ इमेज को सर्च कर सकते है।

8. Google Shopping

ऑनलाइन बिकने वाले पूरी दुनिया के सारे प्रोडक्ट की लिस्टिंग एक सिंगल प्लेटफार्म पर सर्च कर सकते है।

9. Google Travel

आपने IRTCTC या ऑनलाइन किसी प्लेटफार्म पर टिकट बुक किया और आप भूल गए की आपका टिकट कौन से दिन को किस जगह के लिए है ऐसे में यह सर्विस आपको याद दिलाता है की आपने कोई ट्रिप किस डेट को कितना बजे के लिए प्लान किया है।

10. Google Videos

केवल वीडियो कंटेंट के लिए अलग से वेब टूल है जहा आप किसी भी तरह का कंटेंट वीडियो के रूप में देख और सुन सकते है। यूट्यूब उसी सेवा का प्रोडक्ट है।

 

Google’s Statistical Tools for Websites in Hindi

1. Google Analytics

वेबसाइट का कम्पलीट Statistic Details प्रदान करता है। गूगल का यह प्रोडक्ट पूरी तरह से फ्री है जो एक ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग वेबसाइट या किसी भी बिज़नेस आर्गेनाइजेशन जो अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ड्राइव करना चाहता है उसके लिए बहुत ही उपयोगी टूल है।

Site Traffic Statistics देख सकते है। साथ में Google Ads का Integration भी रहता है जो आपके पेज एक वर्थ दिखाता है इस से आपको अपने कंटेंट को ट्रैक करने में मदद मिलती है।

अपने वेबसाइट प्रोडक्ट के लिए Ad Campaigns को ऑप्टिमाइज़ करने में भी मदद मिलती है।

Key Features:

URL: analytics.google.com

Launched: November 14, 2005

Service: Web Analytics Service जो ट्रैफिक, Session Duration, Pages per Session and The Bounce Rate को ट्रैक और रिपोर्ट के लिए सर्विस देता है।

Updates: 4th iteration — GA4, Renamed Version for The (App + Web)

एक नया कांसेप्ट है जो एक ही प्लेटफार्म पर मोबाइल app और वेबसाइट की सभी property को उपयोग करने की सुविधा देता है।

अपने एप्लीकेशन का एक Predictive Metrics तय किया जा सकता है जो गूगल Machine Learning के द्वारा यह सर्विस देता है।

आसानी से यूजर के द्वारा नेविगेट करने का विकल्प देता है।

 

2. Google Surveys

यह Google Services पूरी तरह से फ्री है जो आपको Market Research Tool के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होता है।

Key Features:

Developer: Google

Launched: March 29, 2012

इस प्रोडक्ट की कोर फंक्शनलिटी Customized Market Research है।

Google की इस वेब इंटरफ़ेस टूल की मदद से अपने बिज़नेस जरूरत के हिसाब से सर्वेक्षण करने की सुविधा मिलती है।
अपने जरूरत के अनुसार प्रशन भाग लेने वाले लोगो के लिए पूछ सकते है।

गूगल के लिए Surveys Creators पैसा बनाने का रेवेन्यू मॉडल है।

कुछ पहले से तय किये प्रश्न के अनुसार गूगल वेबसाइट के लिए Free Survey का भी विकल्प देता है।

पहले इसका नाम Google Consumer Surveys था लेकिन गूगल ने ऑक्टूबर 2016 में इसका नाम बदलकर Google Surveys रख दिया।

इसका व्यापक उपयोग उपयोग होता है जैसे की:

  • किसी इलेक्शन चुनाव के लिए।
  • स्कूल कॉलेज में।
  • किसी कैंपेन में प्रतिभागी के लिए आदि।

 

3. Google Ngram Viewer

फ्री में किसी भी स्ट्रिंग कीवर्ड का सर्च चार्ट या ट्रैफिक चार्ट देखने के लिए Google Ngram Viewer गूगल का प्रोडक्ट है जो हर साल के हिसाब से डाटा प्रदान करता है।

Key Features:

यह किसी बहुत सारे स्ट्रिंग सर्च सेट की सर्च किये जाने की Frequencies का चार्ट साल और कस्टम समय के अनुसार देता है।

किसी सही कीवर्ड पर पहुंचने के लिए अगर गलत कीवर्ड सर्च के जरिये भी लोग पहुंचते है तो उसका भी काउंट देता है।
इस टूल का उपयोग रिसर्च और एनालिटिक्स में किया जाता है।

Google Ngram Viewer

Google Ngram Viewer

ग्राफ बनाने के लिए गूगल मैच काउंट के आधार पर डिज़ाइन करता है।

Example

ngram year match_count volume_count
Wishucare 2019 10 10
Wishucare 2020 110 210
Wishucare 2021 120 211
Wishucare 2022 210 320

 

4. Google Public Data Explorer

यह पब्लिक डोमेन के लिए दुनिया के प्रमुख आर्गेनाइजेशन या इंस्टीटूशन का भविष्यमानी डाटा देता है जिसमे बड़े बड़े आर्गेनाइजेशन भी जैसे की World Bank, OECD, IMF, WTO आदि भी शामिल है।

इस Google Public Data Explorer Tool की मदद से आप जान सकते है की इन सब आर्गेनाइजेशन में अगला कदम या अगला स्टेप्स क्या होने वाला है।

Launched: 8 March 2010

Type: Collaborative Software, Data Visualization

Website: www.google.com/publicdata/

 

5. TensorFlow: Google Services

गूगल का यह प्रोडक्ट फ्री ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर लाइब्रेरी है जो मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को ध्यान में रखकर develop किया गया है।

इस लाइब्रेरी में किसी पर्टिकुलर रेंज के टास्क को ध्यान में रखते हुए टास्क को एकजुट किया जाता है।

गूगल ब्रेन का यह सेकंड जनरेशन सिस्टम टेन्सर फ्लो के द्वारा एक साथ कई सारे कम्प्यूटेशनल टास्क के लिए variety of platforms (CPUs, GPUs, TPUs) डेप्लॉय कर सकते है।

TensorFlow computations are expressed as stateful dataflow graphs.

6. Google Trends

गूगल अपना मोस्ट सर्च डाटा इस टूल की मदद से ओपन सोर्स प्लेटफार्म के लिए रखता है। यहाँ आप हर साल के हिसाब से सबसे ज्यादा सर्च किये गए कीवर्ड या मोस्ट ट्रेंडिंग कीवर्ड देख सकते है।

ब्लॉग कंटेंट लिखने के लिए या अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ड्राइव करने के लिए Google Trends सबसे Best Free Tool है जो आपको बहुत ही Wide Variety का डाटा देता है।

किसी शहर के हिसाब से, किसी देश के हिसाब से कौन से कीवर्ड सबसे जयादा ट्रेंड में रहे है और गूगल में सर्च किये गए है, यहाँ देख सकते है।

7. Google Activity Report

गूगल का यह फ्री टूल Google Activity Report आम जनों के लिए बहुत ही लाभदायक है।

कोई भी व्यक्ति जो गूगल का सर्विस यूज कर रहा है जैसे कि जीमेल, गूगल मैप इत्यादि और वह अपने मोबाइल से कुछ भी एक्टिविटी परफॉर्म कर रहा है तो उसकी सारी इनफार्मेशन यहां पर स्टोर रहती है।

आप अपनी एक्टिविटी इस एप्लीकेशन के द्वारा चेक कर सकते हैं। यह आपके रिपोर्ट्स का एक Statistics Data रखता है की आपके द्वारा किस तरह की एक्टिविटी परफॉर्म की गई है या किस तरह का डाटा सर्च किया गया है या किस तरह का कंटेंट देखा गया है इत्यादि।

8. Google Data Studio

किसी भी डाटा को एक मीनिंग फूल और कस्टमाइज ग्राफ में बदलने के लिए गूगल डाटा स्टूडियो बहुत ही बेहतर टूल है इस ऑनलाइन टूल की मदद से डाटा को इनफॉर्मेटिक रिपोर्ट में बदलने के लिए उपयोग में लिया जाता है।

डाटा Wisualization Art को Compelling Stories में बदलने के लिए उपयोग में लिए जाता है।

तुरंत इंटरैक्टिव रिपोर्ट तैयार करने के लिए।

Google Products and Services

 

List of Google Advertising Services in Hindi

1. Google Ad

गूगल ऐड online advertising platform है। इस प्लेटफार्म को कोई भी अपने प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट के लिए यूज कर सकता है।

आप किसी प्रोडक्ट का कैंपेन चलाना चाहते हैं, उसको एडवाइज करना चाहते हैं, अधिक से अधिक ट्रैफिक ड्राइव करना चाहते हैं, प्रोडक्ट की सेलिंग करना चाहते हैं।

किसी भी तरह की सर्विस जो आप अपने ग्राहक को ऑफर कर सकते हैं उसके लिए आप कुछ पैसा खर्च कर इस प्लेटफार्म पर ऐड चलाने के लिए बिड कर सकते है।

2. AdMob

गूगल AdMob गूगल की ही मोबाइल एडवर्टाइजमेंट subsidiary है जो 2006 में लांच की गई थी। इस मोबाइल एडवरटाइजमेंट कंपनी को गूगल ने 2010 में 750 मिलियन डॉलर में Acquired की थी।

यह कई तरह के मोबाइल प्लेटफॉर्म्स के लिए एडवर्टाइजमेंट सर्विसेज ऑफर करता है जैसे कि एंड्रॉयड, आईओएस, वेबओएस, फ्लैशलाइट, विंडोज फोन इत्यादि।

गूगल ने इस प्लेटफार्म को खरीद कर 2013 में रिबिल्ड किया और अपने ही अलग मार्केटिंग प्लेटफार्म गूगल ऐडसेंस की तकनीक को उसे में लेते हुवे कई सारे मॉडिफिकेशन किये।

3. Google AdSense

गूगल ऐडसेंस गूगल का ही एक Contextual Advertising Program है जो गूगल के द्वारा वेबसाइट पर Text-Based Advertisements चलाने के लिए यूज में लिया जाता है।

इस एप्लीकेशन के द्वारा कई तरह के ऐड चलाये जाते हैं जैसे कि एक टेक्स्ट ऐड, इमेजेस, वीडियो ऐड।

इंटरएक्टिव मीडिया एडवरटाइजमेंट जोकि किसी वेबसाइट के टारगेट ऑडियंस को टारगेट करते हैं।

गूगल का गूगल एडसेंस गूगल के रेवेनुए में एक बहुत बड़ा हिस्सा Generate करता है। गूगल अपने क्लाइंट से इम्प्रैशन और कॉस्ट पैर क्लिक के हिसाब से पैसा चार्ज करता है।

कोई भी आर्गेनाइजेशन या व्यक्ति किसी तरह का सर्विस ऑफर करने के लिए इस प्लेटफार्म का उपयोग कर अपने सर्विस को बेचते है और अधिक से अधिक रेवेनुए Generate करते है।

4. Google Ad Manager Services

गूगल एडमैनेजर टूल ऑनलाइन ऐड एक्सचेंज प्लेटफार्म है जो छोटे छोटे उद्यमियों के लिए या छोटे व्यवसाय को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं।

यह ऑनलाइन सर्विस किसी कंपनी या व्यक्ति को अपने ऐड्स की इन्वेंटरी मैनेज करने का विकल्प प्रदान करता है।

वैसे लोग जो अपने किसी प्रोडक्ट सर्विस का मल्टीपल ऐड चला रहे हैं उन्हें इस टूल का उपयोग के करके अपने ऐड को एक्सचेंज करने का विकल्प मिलता है यहाँ साथ में हर ऐड का परफॉर्मेंस भी चेक कर सकते हैं और उसे मैनेज कर सकते है।
यह टूल उन्हें अलाउ करता है इस प्लेटफार्म पर दूसरे एजेंसीज को ऐड बेच सके या खरीद सके।

एक्सचेंज सर्विस का मतलब यह होता है कि कोई भी कंपनी या व्यक्ति अपने एड्स को एक्सचेंज कर सकती है। गूगल एडमैनेजर टूल का उपयोग करते हुए किसी दूसरे प्लेटफार्म में एजेंसी या Advertising Management Platforms को अपना ऐड बेच भी सकती है या खरीद सकती है।

Features

  • Campaign Reports
  • Creative Reports
  • Network Performance Reports
  • Network Geography Reports
  • Monthly ad Unit Reports
  • Device and Browser Reports
  • Billing Reports

5. Google Tag Manager Services

यह एक टैग मैनेजमेंट सिस्टम है जो अपने यूजर को Allow करता की वह Quickly और आसानी से अपने कंटेंट में सिमिलर और रेलेवेंट कोड टैग कर सके जिस से अधिक से अधिक इम्प्रैशन बढे और ट्रैफिक आये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.