Skip to content

11 Best WordPress Plugins For Your Website in Hindi

जब हम कोई वर्डप्रेस में वेबसाइट में पहला वेबसाइट बनाते है तो हमें कुछ आईडिया नहीं होता कि किस तरीके Best WordPress Plugins इस्तेमाल करना चाहिए।

कुछ प्लगिंस ऐसे होते हैं जो आपकी वेबसाइट के लिए काफी एसेंशियल होते हैं और वह आपकी वेबसाइट को एक बहुत ही बेहतर लुक देने के साथ-साथ सिक्योरिटी भी प्रदान करते हैं।

कुछ प्लगिंस ऐसे होते हैं जिसके अंदर काफी सारी कमियां होती है इस वजह से आपका साइट असुरक्षित हो जाता है।

आज हम इसी प्लगिंस के बारे में चर्चा करेंगे कि वैसे कौन से बेहतरीन प्लगिंस है जो किसी भी तरह के वेबसाइट चाहे वह ईकॉमर्स वेबसाइट हो, एजुकेशन सेक्टर की वेबसाइट हो, हेल्थकेयर सेक्टर की वेबसाइट हो या ब्लॉगिंग वेबसाइट हो ये बेस्ट ११ वर्डप्रेस प्लगइन सबके लिए जरूरी है।

 

Best WordPress Plugins For Blog & Website

Blog Ke Liye Best WordPress Plugins जो 2022 में सबसे ज्यादा उपयोग किये गए है की लिस्ट शेयर कर रहा हु जो आपके वेबसाइट के लिए भी मददगार होंगे ।

1. Jetpack By WordPress

Jetpack.com का यह वर्डप्रेस प्लगइन वेबसाइट सिक्योरिटी के लिए काफी पॉपुलर है और इसके 50 लाख से ज्यादा एक्टिव इंस्टालेशन है जो इसकी व्यापक उपयोग का एक प्रमाण है।

इस प्लगइन में आप अपने वेबसाइट की सिक्योरिटी को बेहतर कर सकते है, वेबसाइट पर आने वाले थ्रेट्स अटैक को बचा सकते है।

जेटपैक का brute फोर्स अटैक फीचर्स के द्वारा अपने वेबसाइट एडमिन का पासवर्ड लिमिट आदि भी सेट कर सकते है की अगर यूजर इतना असफल लॉगिन करेगा तो उसके कंप्यूटर पर वेबसाइट अपने आप ब्लॉक हो जायेगा और वह आपने वेबसाइट को खोल नहीं पायेगा।

इसके साइट मैप फाइल का उपयोग सर्च इंजन कंसोल में यूआरएल सबमिट करने के लिए कर सकते है जो एक्स्ट्रा फीचर में आता है। इस से आपके वेबसाइट के लिए दूसरे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन प्लगइन जैसे की Yoast WordPress Plugin या कोई भी seo plugin ऐड करने की जरूरत नहीं परती है और वेबसाइट स्पीड भी कम प्लगइन इनस्टॉल होने से मेन्टेन रहती है।

Jetpack WordPress Plugin Features

-Website Protection

-Brute Force Attack Protection

-Site Downtime Monitoring and Emailing

-Show Most Popular Content In Website

-IP Blocked Feature

-Show Most Relevent Post

-Free advanced WordPress site stats

 

इसे भी पढ़े: 19 Best Useful Blogging Tools You Need to Use in Hindi

 

2. Akismet Anti-Spam: Best WordPress Plugins List

Akismet.com वर्डप्रेस प्लगइन को October 25, 2005 में लांच किया गया जिसका एक्टिव इंस्टालेशन लगभग 50 लाख से भी ज्यादा है और 4.5 स्टार रिव्यु वाला यह प्लगइन भी बेस्ट वर्डप्रेस प्लगइन की लिस्ट में से एक है।

जब वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगता है तो कई सारे रोबोटिक कमेंट आने लगते है जो सभी स्पैम कमैंट्स होते है जो आपके साइट की ऑथेंटिसिटी को ख़राब करते है।

Akismet WordPress Plugin आपके साइट पर आने वाले स्पैम कमैंट्स को रोकता है और स्पैम और Genuine Comments में डिफरेंस कर उन्हें अलग फोल्डर में Categorise करता है जिस से एडमिन यूजर को कमेंट को Approve करने में आसानी होती है।

किसी भी साइट का ऑथेंटिसिटी स्कोर को बेहतर करने के लिए अच्छे वेबसाइट से बैकलिंक की जरूरत परती है। कुछ लोग स्पैम कमेंट के द्वारा अनावश्यक बैकलिंक ऐड करते है जो आपके साइट का स्कोर कम करता है।

इस तरह से सभी प्रकार के स्पैम कमैंट्स या रोबोटिक कमैंट्स को पहचानकर उसे अलग अलग इनबॉक्स में रखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

आप चाहे तो आटोमेटिक रूप से स्पैम कमेंट को ऑटोमेटिकली डिलीट करने का भी विकल्प चुन सकते है।

Akismet One of the Best WordPress Plugins Lists in 2022

Akismet Pricing 2022

Akismet Plugin Feature

-Remove Robotic Comments

-Filter Spam and genuine Comments

-Filter Trackbacks, and Contact Form Messages

 

3. Yoast SEO – Best WordPress Plugins for SEO in 2022

Yoast.com वर्डप्रेस प्लगिंग का Initial Release साल 2007 में हुई थी तब से लेकर अब तक इसके 50 लाख दे ज्यादा यूजर अपने वेबसाइट पर एक्टिव इंस्टालेशन किये हुवे है।

साइट के कंटेंट को Search Engine जैसे की गूगल, बिंग आदि में Optimize करने के लिए Yoast SEO वर्डप्रेस प्लगइन एक अच्छा विकल्प है।

पोस्ट पेज कंटेंट को On Page Seo करने के लिए कुछ जरुरी कंटेंट ऐड करने होते जो एक organize तरीके से yoast प्लगइन के द्वारा किया जा सकता है जैसे की पोस्ट टाइटल, पोस्ट कीवर्ड, पोस्ट डिस्क्रिप्शन, पोस्ट मेटा टाइटल आदि जो कंटेंट को सर्च में रैंक करने में मदद करता है।

इस प्लगइन की बेहतरी और उपयोगिता इस बात से सिद्ध होती है की अब तक 350 Million Times से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है और लगभग 25,000 से ज्यादा लोग 5 स्टार रिव्यु दे चुके है।

पोस्ट कंटेंट का SEO करने के लिए इस अपने वर्डप्रेस साइट में इनस्टॉल करना परता है तथा इसके जरिये किसी कीवर्ड का वॉल्यूम फ्री में चेक करने के लिए Semrush लॉगिन अकाउंट के साथ लॉगिन करना पड़ेगा।

Features of Yoast WordPress Plugin

– कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करने का विकल्प।

– सही कीवर्ड का सुझाव।

– कीवर्ड का वॉल्यूम देखने का विकल्प।

– सोशल मीडिया का प्रीव्यू शेयरिंग ऑप्शन दीखता है।

– Get previews for sharing on Twitter and Facebook

– पोस्ट की गुणवत्ता और लिंक सुझाव भी देता है।

– Social Media Share Optimization Option

– Generate XML sitemap

 

4. Contact Form 7

कांटेक्ट फॉर्म वेबसाइट यूजर के लिए एडमिन से कांटेक्ट करने या किसी भी प्रकार से कम्यूनिकेट का एक विकल्प होता है ऐसे में इस पेज का होना जरुरी है।

Contact Form 7 वर्डप्रेस प्लगइन एक क्लिक में कांटेक्ट फॉर्म बनाने का विकल्प अपने यूजर के लिए देता है। अपनी साइट यूजर की जरूरतों के अनुसार फॉर्म फील्ड जोर और हटा सकते है।

इस प्री बिल्ड कांटेक्ट फॉर्म ग्राफिकल इंटरफ़ेस के माध्यम से एडमिन यूजर के लिए ड्रैग एंड ड्राप करने का भी विकल्प देता है।

इस Contactform7.com वर्डप्रेस प्लगइन के अब तक 50 लाख से भी ज़्याफ़ा एक्टिव इंस्टालेशन है इसके Contact form 7 templates को आसानी से कस्टमाइज भी किया जा सकता है।

एक वेबसाइट पर कितने भी कांटेक्ट फॉर्म एक साथ मैनेज कर सकते है और उसे कस्टमाइज भी कर सकते है।
यूजर अपने सुविधा के अनुसार कांटेक्ट फॉर्म को किसी भी ईमेल पर प्राप्त कर सकता है।

साथ में यह Ajax-powered submitting, CAPTCHA आदि को सपोर्ट करता है जिस से इस WordPress Plugin की Authenticity भी बढ़ती है।

Feature:

– Support Google ReCaptcha.

– Ajax-powered Submitting Features for the Form.

– Can Manage Multiple Contact Forms for a Single Site.

– Akismet Spam Filtering Content Option.

 

इसे भी पढ़े: Bounce Rate Kya Hai: 21 तरीकों से बाउंस रेट कम करे

 

5. TinyMCE Advanced

वर्डप्रेस के डिफ़ॉल्ट एडिटर हालाँकि पर्याप्त होते है लेकिन जब आप अपने यूजर को अच्छा अनुभव देना चाहते है तो उसे लिए जरुरी है की आपका एडिटर एडवांस हो ताकि अपने कंटेंट को अच्छे से organize कर सके।

WordPress का यह TinyMCE Advanced WordPress Plugin आपके साइट के Default Editor को और भी एडवांस बनाने का काम करता है जिसकी मदद से आप खूबसूरत आर्टिकल लिख सकते है।

इसका Advanced Editor Tools आपके डिफ़ॉल्ट एडिटर में Classic Paragraph और ब्लॉक एडिटर दोनों का विकल्प जोड़ता है जो अपनी जरूरत के अनुसार स्विच कर पोस्ट लिख सकते है।

यदि आप अपने साइट के एडमिन यूजर को पोस्ट लिखने के लिए Editors का एक्स्ट्रा विकल्प देना चाहते है जहा तरह तरह के यूजर अपनी सुविधा अनुसार एडिटर को स्विच कर सके तो या वर्डप्रेस प्लगइन बहुत शानदार विकल्प है।

यह आपके साइट के डिफ़ॉल्ट एडिटर में 15 प्लगइन को TinyMCE के लिए ऐड ऑन करता है जो औटोमाटिकली आपके बटन सेलेक्ट करने पर इनेबल और डिसएबल होता है।

Features:

– Classic Paragraph ब्लॉक को अपने साइट के डिफ़ॉल्ट एडिटर के साथ उपयोग कर सकते है।

– Classic Paragraph or Classic block को डिफ़ॉल्ट एडिटर के रूप में सेट करने का विकल्प।

– पोस्ट में टेबल क्रिएट करने या एडिट का भी विकल्प देता है।

– बुलेट पॉइंट्स के लिए कई सारे विकल्प।

– कंटेंट में अलग तरह के Font Family and Font Sizes चुनने का भी विकल्प।

 

6. Wordfence Security

वर्डप्रेस वेबसाइट सिक्योरिटी की बेस्ट प्लगइन में Wordfence.com की Security प्लगइन भी एक है जो आपके वेबसाइट को 24*7 निगरानी रखता है और थ्रेट्स से बचाता है।

अच्छे ट्रैफिक वाले वेबसाइट पर पूरी दुनिया से अटैक होते रहते है और इन सब स्पैम अटैकिंग से छुटकारा पाने के लिए Wordfence Security Plugin अच्छा विकल्प है।

जब आपके वेबसाइट पर किसी तरह का अटैक होता है तो यह उन थ्रेट्स को पहचानकर उनकी IP को ब्लॉक करता है और आपके द्वारा दिए गए ईमेल ID पर मेल भी भेजता है।

वर्डप्रेस फ़ायरवॉल सिक्योरिटी प्लगइन की लिस्ट में Wordfence Security प्लगइन काफी मशहूर है और इसके 40+ लाख से भी ज्यादा एक्टिव इंस्टालेशन है।

यह एक Firewall And Malware Scanner प्लगइन है जो वर्डप्रेस वेबसाइट को थ्रेट्स से प्रोटेक्ट करने तथा Malicious IP Addresses को ब्लॉक कर वेबसाइट को सुरक्षित रखने का काम करता है।

इस प्लगइन में कुछ अतिरिक्त सुरक्षा भी उपलब्ध है जैसे की 2FA Security जो आपके साइट को अतिरिक्त सुरक्षा भी देता है।

Features:

– यह वेब एप्लीकेशन वर्डप्रेस साइट में Malicious Traffic को पहचान कर उसे ब्लॉक करता है।

– Real-Time Firewall Protection

– पेड यूजर के लिए Real-time IP Blocklist Block करता है।

– Integrated Malware Scanner के द्वारा हार्मफुल कोड इंजेक्ट करने से प्रोटेक्ट करता है।

– Brute Force Attacks से भी सुरक्षा देता है।

– Login Security

– Two-Factor Authentication

– Malware Scan

 

7. WooCommerce

September 27, 2011 को लांच किये गए WordPress Plugin WooCommerce पूरी दुनिया की एक मशहूर open-source eCommerce solution है जो पूरी तरह से फ्री में ऑनलाइन वेबसाइट बनाने का विकल्प देता है।

WooCommerce.com की WordPress Plugin क द्वारा प्रोडक्ट की बिक्री 2020 की डाटा के अनुसार लगभग $20 billion डॉलर को पार कर गई जो इसके व्यापक उपयोग को दर्शाता है।

अगर आपके पास पहले से कोई वेबसाइट है और उस पर अच्छा ट्रैफिक है तो वर्डप्रेस की वूकमर्स प्लगइन का इस्तेमाल कर अपने लिए ऑनलाइन शॉपिंग फंक्शनलिटी ऐड कर कोई प्रोडक्ट सेल कर सकते है।

अगर अपने ऑनलाइन वेबसाइट की शुरुवात करना चाहते है तो वूकमर्स एक अच्छा विकल्प है क्युकी यह कम खर्च में या यु कहे की बिक्लुल फ्री में वेबसाइट तैयार करने का विकल्प देता है।

WordPress WooCommerce Plugin के द्वारा आप एक क्लिक में अपने लिए Online Shopping Website तैयार कर सकते है।

हालंकि यह प्लगइन सिर्फ शॉपिंग वेबसाइट के दृष्ट्कोण से ही बनाया गया है इसीलिए यह प्लगइन सिर्फ उन लोगो के लिए ही है जो अपने साइट को शॉपिंग साइट में बदलना चाहते है।

WooCommerce Plugin Features:

– Create, customize, and scale a store.

– Custom solutions for an online shopping site.

– Option to create virtual products, simple products, bundle products, virtual products, and downloadable products.

– Secure Payments option

– Configurable Shipping Options

– Fully Customizable

– Developer Friendly

– Scalable और इसके किसी भी सर्विस के साथ Integrate करने का आसान विकल्प देता है।

 

इसे भी पढ़े: How to Increase Domain Authority: 17 Ways in 2022

 

8. Elementor Page Builder

यह वर्डप्रेस प्लगइन उन ब्लॉगर के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है जो तकनीकी रूप से ज्यादा मजबूत नहीं है।

Elementor Page Builder Plugin बिना कोई कोड लिखे ही पूरी तरह से हर पेज पर कण्ट्रोल करने के साथ ड्रैग और ड्राप के माध्यम से वेबसाइट पेज को डिज़ाइन करने का विकल्प देता है।

Elementor.com का Elementor Page Builder WordPress Plugin का 50+ लाख दे ज्यादा एक्टिव इंस्टालेशन है जो यह दर्शाता है की इसका कितना व्यापक उपयोग होता है।

एलिमिनेटर पेज बिल्डर में Drag-And-Drop Editor का विकल्प के साथ लगभग 40+ से ज्यादा Basic Widgets और 30+ से ज्यादा Templates है जो आपको साइट को बेहतरीन डिज़ाइन करने का बहुत वाइड रेंज ऑप्शन देता है।

यह एक लीडिंग वेबसाइट बिल्डर प्लगइन है जो वेब क्रिएटर्स के लिए एक प्रोफेशनल रूप वाले साइट को तैयार करने तथा पिक्सेल परफेक्ट वेबसाइट बनाने का विकल्प फ्री सुविधा देता है।

Features:

– Live Drag & Drop Editor

– 100+ Widgets

– Pixel-Perfect Design

– Full Control Over Every Single Page

– No Need to Wrote Code

 

9. WP-Optimize

वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन में उसके डाटाबेस का ऑप्टिमाइजेशन भी बहुत जरुरी है क्युकी आपके साइट का स्पीड आपके डेटाबेस से भी इफ़ेक्ट होता है।

जब कोई अनवांटेड डाटा हम डिलीट करते है तो वह डेटाबेस को काम्प्लेक्स करता है और उसकी लोडिंग टाइम को बढ़ाता है ऐसे में अपने डेटाबेस को भी ऑप्टिमाइज़ करना जरुरी होता है।

डाटा बेस टेबल को क्लीन करने के लिए WP-Optimize wordpress plugin का इतेमाल कर सकते है जिसके बाद आपके साइट की परफॉरमेंस इम्प्रूव होती है।

WP-Optimize WordPress Plugin आपके वेबसाइट का सर्वर पर Caches तैयार करता है, Database को Clean करता है, Images Compress करता है जिसकी वजह से साइट परफॉरमेंस काफी बेहतर हो जाती है।

Wp Cache Best WordPress Plugin

Fatures:

– Create a Server Cache of the Whole Site

– Database Cleaning and Optimizing

– Site Image Caching

– CSS and JS minification

– Image compression

– WebP support

 

10. WPS Hide Login

दस लाख से ज्यादा लोगो के द्वारा एक्टिव इंस्टालेशन वाला यह वर्डप्रेस प्लगइन WPS Hide Login एडमिन यूजर के लिए अपना खुद का कस्टम यूआरएल तय करने का विकल्प है।

हैकर हमेशा ऐसे वेबसाइट की तलाश करते रहते है जिसमे कोई सिक्योरिटी चूक हो। वर्डप्रेस वेबसाइट का डिफ़ॉल्ट एडमिन यूआरएल domain.com /wp-admin होता है जो आसानी से किसी के द्वारा भी एक्सेसिबल होता है।

वर्डप्रेस का डिफ़ॉल्ट एडमिन यूआरएल सिक्योरिटी की दृश्टिकोण से खतरे का निशान होता है जिसे कस्टमाइज करना जरुरी होता है।

WPS Hide Login wordpress plugin अपने यूजर को यह सुविधा देता है की वह बिना कोई कोड में या फाइल में बदलाव किये ही एडमिन यूआरएल को safely change कर सकते है।

इसे उपयोग में लेने के बाद wp-login.php page inaccessible हो जाता है।

Best WordPress Plugin

Admin URL Option

Features:

– Custom Admin URL Option

 

11. Ad Inserter

वर्डप्रेस वेबसाइट में किसी भी तरह के आटोमेटिक ऐड को मैनेज करने के लिए advanced advertising features वाले Ad Inserter wordpress plugin बेहतर विकल्प है।

एक बेहतर और ऑप्टीमल जगह पर ऐड मैनेज के लिए Ad Inserter प्लगइन सभी तरह के ऐड जैसे की Google AdSense, Google Ad Manager, Media.net , Infolinks and Rotating Banners आदि सभी तरह के लिए कोड को वेबसाइट के अनुसार ऑप्टिमाइज़ कर सही जगह इन्सर्ट करता है।

इसके आलावे भी कई तरह के एडवांस विकल्प देता है जो फॉर्म, हैडर, जावास्क्रिप्ट, css, HTML आदि जोड़ने में आसान होता है।

 

इसे भी पढ़े: Google के 21 Services जो आपके लाइफ को आसान बना दे

 

12. Social Warfare

ब्लॉग कंटेंट जितना अधिक शेयर होगा उसकी पहुंच उतनी ही बढ़ेगी ऐसे में एक वेबसाइट ओनर होने के नाते आपको अपने साइट कंटेंट शेयर का बटन देना चाहिए ताकि अगर किसी यूजर को कंटेंट अच्छा लगे तो वह सहरे कर सके।

वर्डप्रेस वेबसाइट में ब्लॉग पोस्ट पेज को शेयर करने का विकल्प Social Warfare Plugin आसानी से उपलब्ध कराता है।

40,000 से ज्यादा एक्टिव इंस्टालेशन वाले इस Best WordPress Plugins List में Social Warfare वर्डप्रेस प्लगइन का रिव्यु भी 4.5 स्टार है जो एक बेहतर होने का प्रमाण है।

 

Conclusion: Best WordPress Plugins

प्लगइन किसी भी वेबसाइट के यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने का काम काम करता है। कई बार अनावश्यक प्लगइन का इस्तेमाल वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को कम कर देता है जो ख़राब यूजर एक्सपेरिएंस का कारण बनता है।

इस पोस्ट के माध्यम से बताए गए सभी प्लगिंस आपकी वेबसाइट में एक्स्ट्रा फीचर ऐड करने का काम करता है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से यह इस प्लगइन को इनस्टॉल कर सकते हैं और उसकी फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको यह तय करना पड़ेगा कि कौन सी प्लगइन आपके वेबसाइट के लिए जरूरी है उसके हिसाब से इन Best WordPress Plugin List in 2022 में से अपने लिए अपने साइट के लिए जरुरी प्लगइन का चुनाव कर सकते हैं।

 

Recommended Posts:

List of Web Analytics Software for Web and Mobile App in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.