Skip to content

Blog Kaise Banaye: Blogging Kaise Kare और पैसा कैसे कमाए

ब्लॉग्गिंग आपको स्वालम्बन की राह पर आगे बढ़ने के लिए एक बेहतर विक्लप देता है। Blog Kaise Banaye पोस्ट के माध्यम से आप खुद्दारी से घर बैठकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है मगर उसके लिए आपको Blogging Kaise Kare बहुत ही अच्छी तरह से जानना होगा।

आज के इंटरनेट युग में ब्लॉगिंग काफी प्रचलित है ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए हम इस पोस्ट में आपको यही स्टेप बाय स्टेप बताने की कोशिश करेंगे कि How to create a blog and earn money.

ब्लॉग शुरू करने के लिए हम स्टेप बाय स्टेप तरीकों को बताने जा रहे हैं इसकी मदद से आप ब्लॉग कैसे शुरू करें (Blogging Kaise Start Kare) कि किसी भी तरह के कन्फ्यूजन का उत्तर मिलेगा।

डिजिटल युग में ब्लॉक एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद मदद से आप महीने के लाखों रुपए घर बैठे आराम से कमा सकते हैं।

इसलिए जरूरी है कि Blogging Kya Hai है और ब्लॉग शुरू कैसे करते हैं (Blog Kaise Shuru Kare) की सटीक जानकारी होनी चाहिए नहीं तो ऐसे बहुत लोग हैं जो काफी दिनों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन उनको अपने ब्लॉग में सफलता नहीं मिलती है और अंततः वह काफी पैसा खर्च करके निराश हो कर के अपने काम को छोड़ देते हैं।

Blog Kaise Banaye in Hindi

 

ब्लॉग क्या है (Blog Kya Hota Hai)?

ब्लॉग एक तरफ से Collection of Information है जहां पर आप अपनी जानकारी लिखकर के किसी वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं और जरूरत पड़ने पर लोग किसी सर्च इंजन में सर्च करते हैं ।

जब आपका Blog Content Search Keyword से मैच करता है और लोग आपके ब्लॉग पर उस जानकारी को खोजने के लिए आते हैं और आपके द्वारा साझा किये गए जानकारी को पढ़ते है या सुनते है तो यह पूरी प्रक्रिया Blogging कहलाती है।

आप अपने रीडर्स के लिए जितना बेहतर क्वालिटी दे पाएंगे उतना ही बेहतर ब्लॉगर बन पाएंगे।

 

Blog Kaise Banaye से पहले जरुरी बातें जान ले

आज ब्लॉग बनाना बड़ी बात नहीं है सिर्फ दो से तीन क्लिक में वर्डप्रेस में वेबसाइट तैयार हो जाता है और आपका ब्लॉग वेबसाइट बन जाता है।

ब्लॉग्गिंग में बड़ी बात है कि वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक कैसे लाया जाए क्योंकि ब्लॉग वेबसाइट का अर्थ तब बिल्कुल कुछ नहीं रह जाता है जब आप उससे कुछ पैसा नहीं कमा रहे होते हैं।

लोगो का ब्लॉग शुरू करने का मूल उदेश्य ही स्वतन्त्र रूप से अधिक पैसा कमाना होता है।

ऐसे में गलाकाट प्रतिस्पर्धा के इस दौर में ब्लॉग्गिंग के लिए niche का सिलेक्शन बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

ब्लॉग्गिंग क्षेत्र में काफी ज्यादा टॉफ कंपटीशन है और आपको इस क्षेत्र में Compete करने के लिए यूनिक स्टाइल खोजना होगा।

सबसे अहम सवाल आपका यह होना चाहिए की लोग आपके ब्लॉग को क्यों पढ़े। आप कहेंगे की आप बहुत अच्छा कंटेंट देते है तो फिर सवाल यह आएगा की आपके जैसा लाखो लोग है जो बेहतर कंटेंट बना रहे है।

 

17 Questions Needs to Ask in Blogging in Hindi

सवाल जो जो ब्लॉग्गिंग में सफल होने के लिए हर किसी को अपने आप से पूछना पड़ेगा वह है:

1. लोग आपके ब्लॉग को ही क्यों पढ़े ?

2. आप में ऐसा क्या खास है ?

3. आपक औरो से अलग कैसे है?

4. क्या लोगो के जीवन में आप अपने ब्लॉग कंटेंट के माध्यम से वैल्यू addition कर पा रहे है ?

5. क्या कम शब्दों में आकर्षक तरिके से अपनी बात लिख पा रहे है?

6. क्या आपका कंटेंट राइटिंग में इंट्रेस्ट है ?

7. क्या आप बिना पैसे की रोजाना 5-6 घंटे काम कम से कम एक साल तक कर सकते है?

8. रोजाना अपने आप को अपडेट रखने के लिए आप क्या करते है?

9.. तकनिकी ज्ञान सीखते रहने में इंटरेस्ट है?

10. क्या आपमें धैर्य है?

11. क्या कुछ भी इनफार्मेशन पोस्ट करने से पहले उसे वेरीफाई करते है?

अगर आपको लिखने में कोई इंटरेस्ट नहीं है तो बेहतर होगा की आप ब्लॉगिंग ना करें। ब्लॉगिंग का सबसे पहला उसूल यही है कि आपको कंटेंट राइटिंग में इंटरेस्ट होना ही चाहिए।

बेहतर से बेहतर जानकारी आप पोस्ट लिखकर लोगो के साथ साझा कर। सकें।

 

ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे – Blogging Kaise Kare

एक अच्छा niche का चुनाव अपने ब्लॉग के लिए करना होगा जहां पर आप अपना कंटेंट लिख सके।

ब्लॉग की सफलता और असफलता भी आपके होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर कंपनी पर भी निर्भर करती है इसलिए एक सही प्लेटफॉर्म का चुनाव करना जरूरी है।

ब्लॉग का डोमेन नाम आपके ब्रांड को प्रदर्शित करता है इसलिए अपने डोमेन का चुनाव भी अपने ब्रांड नेम के अनुसार ही करें।

वर्डप्रेस फ्रेमवर्क का इंस्टॉलेशन अपने वेबसाइट में करे और एक अच्छे थीम का चुनाव करके उसे इनस्टॉल करे। इंस्टॉल किए गए थीम को अपने डिजाइन के अनुसार कस्टमाइज करना और जरूरी फीचर्स या फंक्शन थी इंप्लीमेंट करना होता है।

ब्लॉग कंटेंट तैयार वक्त उसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के अनुसार ऑप्टिमाइज़ करे और अपने हर पोस्ट का SEO फ्रेंडली स्कोर को चेक करे अगर स्कोर गुड है तब ही पब्लिश करे अन्यथा उसे सही करे।

ब्लॉग कंटेंट की मार्केटिंग करना जुरूरी है इसके लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा जरूर ले।

अपने कंटेंट को हमेशा ट्रैक और एनालिसिस करे की आपके पोस्ट पर कितने लोग विजिट कर रहे है और उसका बाउंस रेट है।

समय समय पर कंटेंट को अपडेट करते रहे।

 

Blog Kaise Banaye Step By Step

Blog kya hai aur kaise banaye: ब्लॉगिंग शुरू करने के कई तरीके होते हैं या तो पहले से मौजूद फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर आप अपना ब्लॉग लिखना शुरू करें जहां पर आपको नियंत्रित मात्रा में कंट्रोल की सुविधा प्रदान की जाती है और आप अपने मन मुताबिक कुछ भी बदलाव नहीं कर सकते हैं।

दूसरा तरीका है आप अपना वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग स्टार्ट करें यहां पर आपके नियंत्रण में पूरा वेबसाइट रहता है जहां पर अपने मन मुताबिक डिजाइन के अनुसार फंक्शन बदल सकते हैं, ऐड कर सकते हैं हटा सकते हैं।

 

Step 1: पहले डोमेन बुक करे (Domain Registration for Blogging)

Blogging And Earning के लिए आपका पहला स्टेप्स में आता है डोमेन रजिस्ट्रेशन, तो सबसे पहले एक डोमेन बुक करे और आप किसी भी डोमेन होस्टिंग वेबसाइट से जैसे godaddy.com, hostgator.com आदि बहुत सारे ऐसे डोमेन होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है जो आपकी डोमेन होस्ट करेंगे।

डोमेन होस्ट करने के लिए आपको डोमेन परचेज करना पड़ेगा यह सारी चीजें आपको इन सब वेबसाइट से मिल जाएंगे।

 

Step 2: वेबसाइट तैयार करें (Website Development & Designing)

वेबसाइट का इंटरफेस जितना बेहतर होगा उतना ही बेहतर आपके वेबसाइट का यूजर अनुभव होगा और आपकी वेबसाइट की परफॉर्मेंस बढ़ेगी।

The better the interface of the website, the better will be the user experience of your website.

दूसरे स्टेप्स में आपको अपने वेबसाइट की Designing and Developing of Website का काम पूरा होता है। इसके अंतर्गत आपको एक अच्छा सा डिज़ाइन तैयार कर के उसके अनुसार जरुरी वेबसाइट Customization करनी होती है और जरूरत के नुसार वेबसाइट की डेवलपमेंट कराई जाती है।

 

इसे भी पढ़े: How to Select Hosting Server and Host Website in Hindi

 

अगर आप डेवलपर है तो आप यह काम खुद भी कर सकते है या वेबसाइट डेवलपमेंट के लिए हमसे भी संपर्क कर सकते हैं।

डिजाइनिंग के लिए अगर आप टेक्निकली स्ट्रांग है तो खुद से भी कर सकते हैं अगर नहीं है तो अब थीम खरीद सकते हैं।
आपको एक थीम खरीदना होगा फिर आप उसे इनस्टॉल करे बस हो गया आपका ब्लॉग्गिंग वेबसाइट तैयार।

अब आप क्वालिटी पोस्ट लिखना सुरु करे और जो भी कंटेंट है उसको ऑप्टिमाइज़ करते रहे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आती रहेगी तो फिर आपके पास ढेरों online paise kamane ke tarike है जिससे आप उपयोग कर के पैसा कमा सकते है।

 

इसे भी पढ़े: Online Money Earning: Internet से पैसे कमाने के कितने तरीके है ?

Step 3: पोस्ट कंटेंट लिखें (Post Content Writing)

अब तीसरे स्टेप में जब आपके पास वेबसाइट तैयार हो चुका है तो आपको ढेर सारा कंटेंट लिखना होगा।

कंटेंट इतने सुंदर तरीके से होना चाहिए कि जब भी कोई रीडर्स सर्च इंजन में सर्च करके आपके Related Content तक पहुंचे तो उसके सारी Query को दूर करने का पूरा इनफार्मेशन उस पोस्ट में मौजूद होना चाहिए अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपके पेज का बाउंस रेट(Bounce Rate) बढ़ेगा और रीडर जल्द ही छोड़कर चला जाएगा जिसकी वजह से आपका ब्लॉग परफॉर्मेंस डाउन होता चला जाएगा और आप ब्लॉगिंग में सफलता नहीं पा सकते हैं।

 

Step 4: कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करें (Optimizing Content)

ब्लॉगिंग करते वक्त सिर्फ ढेर सारा ब्लॉग लिखना या कंटेंट लिखना ही पर्याप्त नहीं होता है।

ब्लॉग कंटेंट इतनी अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज होना चाहिए कि कोई भी Unrelated Readers आपके Post Content पर ना आए अगर आपका कंटेंट जिस भी Particular Topic के लिए है तो उस Particular Topic से Related ही रीडर्स आपके कंटेंट तक पहुंचे इससे आपका बाउंस रेट(Low Bounce Rate) बहुत कम रहेगा और आपका ब्लॉग पोस्ट का परफॉर्मेंस बेहतर रहेगा।

ब्लॉग पेज का या ब्लॉग पोस्ट का कम से कम बाउंस रेट होना ब्लॉग्गिंग आपके ब्लॉग पोस्ट की उतनी ही अच्छी क्वालिटी को दर्शाता है।

जिस पोस्ट कंटनेट का बाउंस रेट जितना कम रहता है सर्च इंजन में उस कंटेंट का इंप्रेशन उतना ही बेहतर दिखता है।

कंटेंट को ऑप्टिमाइज करना और उसको seo-friendly रखना ब्लॉगिंग में सफलता के लिए काफी जरूरी है।

लंबे समय में सफल होने के लिए आपको समय-समय पर अपने कंटेंट को समय के अनुसार बदलाव भी करना पड़ेगा और उसी समय के अनुसार कंटेंट को ऑप्टिमाइज भी करना परता है।

 

Step 5: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Blog Se Paisa Kaise Kamye)

अब आखरी स्टेप में आता है कि आपने अब तक जो भी मेहनत किया है अपने ब्लॉग पर उसकी आमदनी प्राप्त हो।

Blog Kaise Banaye के बाद उस से ब्लॉग से पैसा कमाना भी बिना पूरी जानकारी से संभव नहीं है। ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए सैकड़ो तरीके है मगर आप सभी को इम्प्लीमेंट नहीं कर सकते इसीलिए आपको ब्लॉग से पैसा कमाने के कन्वेंशनल तरीको (Conventional Methods of Earning Money From Blog) को फॉलो करना होगा।

How to earn money by writing blogs: इसके लिए आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करें या पैसे कमाने के लिए जो जरूरी विक्लप है उसको अपनाये।

गूगल एडसेन्स के द्वारा पैसा कमाए (Google AdSense se Paisa Kamae)

अपने वेबसाइट में Google Site Kit Install करे और Google AdSense को Connect करे उसके बाद गूगल अपने आप ऐड दिखाना शुरू कर देगा। गूगल ऐडसेंस के द्वारा पोस्ट पर गूगल एडवर्टाइजमेंट दिखाएगा और आपकी वेबसाइट पर जितनी ट्रैफिक होगी उसके हिसाब से जो भी क्लिक्स मिलेगा या गूगल एडवर्टाइजमेंट का जो भी रेवेन्यू बढ़ेगा उसका कुछ परसेंटेज आपको गूगल प्रदान करेगा जिससे आपकी कमाई होगी।

 

इसे भी पढ़े: Top 14 WordPress Plugins That a Blogger Should Use

 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाए (Affiliate Marketing Se paisa kamae)

दूसरा तरीका है ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग जिसमे आपको किसी थर्ड पार्टी का प्रोडक्ट अपने वेबसाइट पर लिस्ट करना होता है। आपके विजिटर जब उस लिंक पर क्लिक करके इस प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उसमें से कुछ पर्सेंट कमीशन आपको मिलता है यह कमाई करने का सबसे स्ट्रांग विकल्प है।

स्पॉन्सर्ड पोस्ट से पैसा कमाए (Earn Money from Sponsored Posts)

तीसरा तरीका है की जब आप की वेबसाइट पर अच्छी संख्या में ट्रैफिक होती है तो लोग आपके वेबसाइट पर Sponsored Posts लिखना चाहते हैं और उसके बदले में वो आपको पे करते है। उसकी कीमत आपके वेबसाइट की ट्रैफिक से तय होता है जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा उतना ज्यादा पैसा मिलेगा।

Physical or Digital Product Offerings

आप कोई डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर भी पैसा कमा सकते है, अगर आपक सॉफ्टवेयर डेवलपर है तो आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बढ़िया विकल्प है।

डायरेक्ट मार्केटिंग (Direct Marketing)

किसी ब्रांड की डायरेक्ट मार्केटिंग कर के भी आप पैसा कमा सकते है। इस में किसी ब्रांड के प्रोडक्ट्स को आप प्रचारित करते है और उसके बदले में ब्रांड आपको प्रोडक्ट के एडवर्टाइज करने के लिए कुछ पर्सेंट कमीशन देता हैं।

 

इसे भी पढ़े: सफलता के लिए सरल तरीका क्या है ? कुछ अचूक उपाय जो सफलता के लिए जरुरी है !

 

निष्कर्ष – Blog Kaise Banaye

ब्लॉग्गिंग डिजिटल युग में पैसा कमाने का सबसे बेहतर विकल्प है। अगर आप लगन, मेहनत और Learning Attitude के साथ काम करते हैं तो शुरुआती दौर में थोड़ा समय जरूर लगेगा मगर आपको Blogging me safal hone से कोई रोक नहीं सकता है।

अगर आप अपना करियर ब्लॉग्गिंग में बनाना चाहते है तो यकीनन यह एक शानदार विकल्प है। आप एक वेबसाइट के ऑनर होते हैं अपना बॉस आप खुद होते (You are your own boss) है। आपको कोई बोलने वाला नहीं होता है और आप चाहे जैसे काम करना चाहे वैसे कर सकते हैं और ढ़ेर सारा पैसा कमा सकते है।

 

सुझाये गए पोस्ट्स:

Online Business Ideas: Simplest Ways to Make Money in Hindi

The Complete Beginner’s Guide to Success in Blogging in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.