Skip to content

17 Blogging Mistakes जो एक ब्लॉगर को नहीं करने चाहिए

एक बिगिनर ब्लॉगर अपने शुरुआती दौर में कई सारी Blogging Mistakes करता है। ये वैसी गलतिया है जो कोई भी जब Blog Writing करता है तो जाने अनजाने जरूर करता है। Common Blogging Mistakes के बारे में मैं आज विस्तार से बताऊंगा की किन Bogging Mistakes को Avoid कर हम Successful Blogger बन सकते है।

जब एक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग के शुरुवात में ही कई सारी गलतियां एक साथ करने लगता है तो उसके असफल होने के चांसेस 90% तक बढ़ जाते हैं। ऐसे में एक अपनी गलतियों को अवॉइड करने के लिए जरुरी Common Blogging Tips को जानना जरूरी होता है।

 

Index hide
2 17 Blogging Mistakes in Hindi

ब्लॉग्गिंग की बेसिक जानकरी(Basic Knowledge of Blogging in Hindi)

ब्लॉगिंग क्या है? जब आप कोई इनफार्मेशन को लिखकर किसी वेबसाइट या प्लेटफार्म पर पब्लिश करते हैं और लोग उसे पढ़ते हैं तो यह इनफार्मेशन साझा करने की प्रक्रिया ब्लॉगिंग कहलाती है।

ब्लॉग्गिंग के लिए आप अपना खुद का वेबसाइट बना सकते हैं या किसी दूसरे वेबसाइट पर अपनी इंफॉर्मेशन साझा करने के लिए पोस्ट लिख सकते हैं।

अक्सर किसी भी व्यक्ति का ब्लॉग के माध्यम से खूब सारा पैसा कमाना ही मूल उद्देश्य होता है ऐसे में उस ब्लॉगर के लिए यह जरूरी बन जाता है कि वह अपना खुद का वेबसाइट तैयार करें और उसमे जरूरी कंटेंट पोस्ट करें।

ब्लॉग कंटेंट जितनी ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी उस वेबसाइट की ट्रैफिक उतनी ही ज्यादा बढ़िया मानी जाएगी और इनकम के चांसेस उतने ही ज्यादा बढ़ेंगे।

ब्लॉगिंग में किसी भी ब्लॉगर को सफल होने के लिए कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी होता है ऐसा ही टिप्स निचे बताए गए हैं जिनको अवॉइड कर आप अपने ब्लॉग्गिंग करियर को सफल बना सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े: The Complete Beginner’s Guide to Success in Blogging in Hindi

 

17 Blogging Mistakes in Hindi

Common Blogging Mistakes in Hindi

1. गलत niche का चुनाव करना (Wrong Niche Selection)

ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग्गिंग यात्रा की शुरुआत ही Wrong Niche Selection से करते है।

कई बार वह चुनाव ट्रेंडिंग टॉपिक्स देखकर करते है और कई बार चुनाव तो वह दूसरे ब्लॉगर की सफलता से प्रभावित होकर करते है और यह कदम उनके असफलता की शुरुवात होती है।

जब तक आपका इंटरेस्ट उस केटेगरी में नहीं है तो उसमे सफल होने के चान्सेस भी 50% तक ख़त्म हो जाता है।
जैसे कि आपका इंटरेस्ट है हेल्थ सेक्टर में और आप ब्लॉग लिख रहे है आईपीएल के बारे में।

हालांकि आईपीएल(Indian Premier League) ट्रेंडिंग टॉपिक है मगर आपका इंटरेस्ट हेल्थ क्षेत्र में है तो ट्रेंडिंग टॉपिक की तरफ भागने से आपको लम्बे समय तक टिके रहना मुश्किल हो जायेगा और उम्मीद के मुताबिक रिजल्ट न मिलने पर तुरंत ही हार मानकर बैठ जायेंगे।

 

2. क्वालिटी के बजाये क्वांटिटी पर फोकस करना (Focusing on Quantity Instead of Quality)

कंटेंट क्वालिटी पर फोकस ना करने की वजाये कंटेंट क्वांटिटी पर फोकस करना नए ब्लॉगर की समान्य गलतिया होती है।

New Bloggers ऐसा सोचते हैं कि जितनी ज्यादा कंटेंट को पब्लिश करेंगे उनकी रैंकिंग उतनी ही बेहतर होगी और उनका ब्लॉग ग्रोथ करेगा जबकि ऐसा नहीं है।

जब तक आपका कंटेंट अपने रीडर्स के लिए Value Addition नहीं करता हैं तब तक आपके ब्लॉग का ग्रोथ करना मुश्किल हो जाएगा।

 

3. कंटेंट कॉपी करना

नए ब्लोग्गेर्स की सामान्य गलतिया होती है कंटेंट कॉपी पेस्ट करना या कंटेंट को ट्रांसलेट कर थोड़ी सी मोडिफिकेशन कर उसको पब्लिश करना जबकि हमें इससे बचना चाहिए।

Common Blogging Mistakes By New Bloggers यह होती है की वह कंटेंट इधर उधर से कॉपी कर उसमे कुछ मॉडिफिकेशन कर के उसे अपना कंटेंट बना कर पब्लिश कर देते है।

गूगल अल्गोरिथम ऐसे कंटेंट को भाव नहीं देता है। गूगल अपने यूजर के लिए अच्छा अनुभव देने के लिए जाना जाता है।
गूगल बेहतर से बेहतर सर्च रिजल्ट देने के लिए कई तरह के अल्गोरिथम का उपयोग करता है ऐसे में वह जेन्युइन कंटेंट को सबसे पहले दिखाता है।

अगर आपका कंटेंट यूनिक नहीं है तो आपका ब्लॉग्गिंग में Successful होना मुश्किल है।

 

4. Keyword Research नहीं करना

कई बार जब हम नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट करने के लिए टाइम तय कर लेते हैं तो हम जल्दी-जल्दी में कोशिश यही करते हैं कि अधिक से अधिक कंटेंट पब्लिश्ड हो ऐसे में हम जरूरी रिसर्च करने के लिए व्याप्त समय नहीं दे पाते हैं।

अधिकतर नए ब्लॉगर Search Keywords के लिए जरूरी Keyword Research नहीं करते हैं और वह कोई सा भी कंटेंट पब्लिश कर देते हैं।

आप जिस भी कैटेगरी में कंटेंट पब्लिश कर रहे हैं उसमें पोस्ट पब्लिश करने से पहले उस वर्ड्स से Related Keywords के लिए पर्याप्त समय दीजिये।

आप यह पता कीजिए कि जिस Keywords पर आप अपने पोस्ट को रैंक करने वाले हैं उसकी कॉम्पिटिटर कौन-कौन से हैं, कितना वॉल्यूम है और आपको उसमें कितना मोडिफिकेशन करने की जरूरत है इत्यादि।

 

5. Search Engine Optimization की जानकारी न होना

कंटेंट सिर्फ पब्लिश कर देने भर से आपका ब्लॉग Search Engine के अंदर रैंक नहीं करता है उसके लिए आपको कंटेंट की ऑप्टिमाइजेशन करनी पड़ती है।

Lack of knowledge of Search Engine Optimization is the biggest blogging mistakes for a new bloggers.

ब्लॉग पोस्ट कंटेंट के अंदर जरूरी कीवर्ड(Keywords) का इस्तेमाल करना होता है जिस कीवर्ड्स पर आप अपने पोस्ट को Google Search Engine के अंदर रैंक कराने वाले हैं उसका उचित उपयोग करना भी जरूरी होता है।

कोई कीवर्ड का किस तरह से इस्तेमाल अपने ब्लॉग कंटेंट के अंदर किया जाता है या अपने एक ही पोस्ट को अलग अलग कीवर्ड पर कैसे रैंक कराया जाता है इत्यादि की रिसर्च करना भी जरूरी होता है जो अक्सर New Bloggers Mistakes करते है।

नए ब्लोग्गेर्स को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होती है ऐसे में वह अपने ब्लॉगिंग के शुरुआती दौर में ही असफल हो जाते हैं।

 

इसे भी पढ़े: How to Earn Money Online: 17 Proven Ways to Earn

 

6. आउटलाइन का तैयार नहीं करना Blogging Mistakes है

नए Bloggers को पोस्ट लिखने का या तो अनुभव नहीं होता है या बहुत ही कम अनुभव होता है। जिन लोगों को Writing Experience नहीं होता है वह अक्सर कोई पोस्ट लिखते वक्त आउटलाइन तैयार नहीं करते हैं।

Out of Scope Content लिखना

यानी कि वह अपने पोस्ट में क्या-क्या डिलीवर करने जा रहे हैं अपने Readers के लिए क्या-क्या मैसेज देने जा रहे हैं उसकी हेडिंग पहले से तय नहीं करते हैं ऐसे में वह आउट ऑफ़ स्कोप चले जाते हैं और जिस इंटेंट के साथ ब्लॉग लिखन स्टार्ट करते है वह उस इंटेंट से भटक जाते है।

 

7. रीडर्स के लिए शेयर बटन विकल्प नहीं देना

नए नए ब्लॉगर्स की ब्लॉगिंग मिस्टेक में एक मिस्टेक यह भी आता है कि नए ब्लागर यूजर एक्सपीरियंस के बारे में ज्यादा अनुभव नहीं रखते हैं ऐसे में वह call-to-action Button Add करना भूल जाते हैं।

नए ब्लॉगर्स यह भूल जाते हैं कि जब तक अपने रीडर्स के लिए शेयर बटन का ऑप्शन नहीं देंगे तब तक अगर किसी रीडर्स को वह ब्लॉग अच्छा भी लगेगा तो वह किसी प्लेटफार्म कैसे शेयर कर पाएगा। यह नए Beginner Blogging Mistakes होती है जो ब्लॉगर्स बहुत समय बर्बाद करने के बाद जान पाते हैं।

 

8. इमेज ऑप्टिमाइज़ नहीं करना (Not Using Optimized Images)

अपनी इमेज को ऑप्टिमाइज नहीं करना या अपने ब्लॉग पोस्ट में कई सारी इमेजेस का इस्तेमाल करना भी Common Blogging Mistakes में से एक है।

नए ब्लोग्गेर्स अपने ब्लॉग पोस्ट में एक साथ अत्यधिक इमेजेस का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उस पोस्ट का Blog Post Loading Time ज्यादा लग जाता है और यूजर अनुभव खराब हो जाता है।

या कई बार अपर्याप्त इमेज का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से अपने रीडर्स के लिए कन्वेनिएंट मैसेज(Convenient Message) नहीं दे पाते हैं।

इमेज को ऑप्टिमाइज करना और इमेजेस टाइटल, डिस्क्रिप्शन आदि को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के अनुरूप लिखना भी जरूरी होता है जो की अक्सर नए ब्लोग्गेर्स नहीं करते हैं जिससे वह अपनी ब्लॉग्गिंग यात्रा में असफल हो जाते है।

 

9. वेबसाइट लोडिंग का ध्यान ना रखना (Not Taking Care of Website Loading)

पोस्ट लोडिंग में अत्यधिक समय लेने की वजह से आपके रीडर्स आपका पोस्ट छोड़कर चले जाते है जो बाउंस रेट बढ़ाने का कारन बनता है और यूजर एक्सपीरियंस खराब होता है।

अत्यधिक प्लगइन का इस्तेमाल करना या गलत थीम का इस्तेमाल करना भी वेबसाइट लोडिंग का समय बढ़ाता है।
गलत होस्टिंग का चुनाव करना या सर्वर रिस्पांस टाइम सही नहीं होना भी वेबसाइट के लोडिंग समय को बढ़ाने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है।

New Bloggers को इस बात का ज्यादा अनुभव नहीं होता है और वह इस बात को ध्यान नहीं देते हैं और अक्सर नए ब्लॉगर अपने शुरुआती यात्रा में ही असफल हो जाते हैं।

 

इसे भी पढ़े: Blogging Tools: Top 7 WordPress Tools To Use in Website

 

10. नियमितता की कमी (Lack of Regularity is a Beginner Blogging Mistakes)

नियमितता यानि की कंसिस्टेंसी किसी भी क्षेत्र में सफल होने का सबसे प्रमुख सूत्र है नए ब्लॉगर इस समस्या से जूझते हैं।

अन्य ब्लोग्गेर्स शुरुआती दौर में कंसिस्टेंसी तो दिखाते हैं लेकिन कुछ समय बाद जब उन्हें कुछ रिजल्ट नहीं दीखता है तो वह डिमोटिवेट हो जाते हैं और नियमितता नहीं बरतते हैं।

ब्लॉग्गिंग एक लंबी यात्रा होती है नए ब्लॉगर चाहते हैं कि शुरुआती दौर में ही कुछ दिनों की मेहनत के बाद उनको पैसा मिलना शुरू हो जाए जबकि ऐसा नहीं होता है कई बार यहां पर सालों लगते हैं।

नए ब्लोगेर्स के पास इतना पर्याप्त जानकरी नहीं होता जिसकी वजह से वह मोटिवेट हो सके और नियमितता के साथ अपने ब्लॉग पर काम कर सकें।

 

11. ब्लॉग के लिए जरुरी पेज नहीं बनाना Blogging Mistakes है

अपने ब्लॉग वेबसाइट को ऑथेंटिक दिखाने के लिए कुछ जरूरी पेजेस को बनाना होता है।

वेबसाइट का कुछ पेज जैसे की About Us page, Contact Us Page Privacy Policy Page और Disclaimer Page बहुत ही जरूरी होते हैं।

जब भी कोई रीडर्स आपके वेबसाइट पर लैंड करता है तो यह सारे पेज आपके रीडर्स के लिए वेबसाइट को ऑथेंटिक दिखाने में सहायता करते हैं और रीडर्स आपके वेबसाइट पर ट्रस्ट दिखाता है।

 

12. सही थीम का चुनाव ना करना (Not Choosing The Right Theme)

वेबसाइट के लिए बहुत सारी चीजें टेक्निकल होती है लेकिन अगर आप टेक्निकल फील्ड से जुड़ी जानकारी को ध्यान नहीं देते है तो आपके लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

7 Technical Reason for Failure of a Blogger in Hindi

  1. ब्लॉग वेबसाइट का Theme Light Weighted न होना
  2. थीम का Mobile Friendly न होना।
  3. तेजी से Fast Loading थीम न होना।
  4. Theme Loading Time तीन सेकंड से ज्यादा होना।
  5. SEO Friendly Theme नहीं बनाना।
  6. Font Size, Font Family का ठीक चुनाव नही करना।
  7. User Experiance का सही न होना।

ऊपर के सारे पॉइंट एक ब्लॉग को सफल बनाने के लिए काफी जरूरी होते हैं। एक ब्लॉगर के तौर पर अगर आप इन चीजों को अपनी वेबसाइट में नजरअंदाज करते है जो की blogging mistakes for beginners के बहुत ही कॉमन बात है।

 

13. Patient नहीं रखना Blogging Mistake है

ब्लॉगिंग एक लंबी यात्रा होती है अगर आपके अंदर धैर्य नहीं है, बिना Earning के लगातार काम किए जाने की इच्छा शक्ति नहीं है तो ब्लॉगिंग में आप सफल नहीं हो सकते हैं।

ब्लॉगिंग का मूल्य उद्देश्य अपने रीडर्स के लिए वैल्यू एडिशन होना चाहिए। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता की आपका मूल उदेश्य अच्छा पैसा कमाना लेकिन उससे पहले आपका मोटिव है एक ब्रांड वैल्यू बनाने की रखनी पड़ेगी।

आप ब्रांड तभी बन सकते हैं जब आप अपने रीडर्स के समस्या को सुलझाते हैं। उनके जीवन में वैल्यू एडिशन कर सकते हैं इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी।

कुछ लोग शुरुआती असफलता में ही हिम्मत हार जाते हैं और Patient की कमी की वजह से वह ब्लॉगिंग में असफल हो जाते हैं।

 

इसे भी पढ़े: 20+ Tips for Successful Blogger Kaise Bane

 

14. Proper Post Linking नहीं करना Blogging Mistakes

ब्लॉग पोस्ट कंटेंट में Linking to Internal Posts करना भी जरूरी होता है, इंटरनल पोस्ट की लिंकिंग आपके बाउंस रेट को कम करता है।

जब आप अपने ब्लॉग के लिए कोई पोस्ट कंटेंट लिखते है तो किसी Keywords से जुड़ी आर्टिकल जिसे आपने पब्लिश्ड कर दिया हो उसकी लिंकिंग पोस्ट में करें।

Outbound Linking भी करना जरूरी होता है। आपने कोई कंटेंट किसी वेबसाइट से लिए है या Source of Information मेंशन करते है तो गूगल उस पोस्ट कंटेंट को ऑथेंटिक समझता है और आपके पोस्ट SEO के लिए सही रहता है।

15. इमेज के द्वारा इनफार्मेशन नहीं दिखाना Blogging Mistakes

आजकल लोग पढ़ना कम और जानना ज्यादा चाहते हैं ऐसे में आपके लिए अपने इंफॉर्मेशन को कम शब्दों में ज्यादा डिलीवर करने के लिए एकमात्र विकल्प बचता है वह है इमेज।

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में इमेज कंटेंट के द्वारा इंफॉर्मेशन को ज्यादा से ज्यादा डिलीवर करने की कोशिश नहीं करते हैं तो भी आप के रीडर्स आपके ब्लॉग पोस्ट पर ज्यादा देर तक नहीं टिकते है जिसकी वजह से Page Session Duration बहुत ही कम समय का होगा जो कि आपके Blog की Unsuccessfull होने का कारण बनता है।

एक न्यू ब्लोग्गेर्स की सामान्य गलतियों में से एक गलतिया यह भी है कि वह इमेजेस के द्वारा इंफॉर्मेशन को प्रदर्शित नहीं करते हैं जिसकी वजह से वह असफल हो जाते हैं।

 

इसे भी पढ़े: List of India’s Most Popular Hindi Bloggers in 2022

 

16. ब्लॉग पोस्ट की मार्केटिंग नहीं करना: Blogging Mistakes

किसी भी ब्लॉगर का सारा ब्लॉग कंटेंट गूगल के अंदर रैंक नहीं कर सकता है ऐसे में आपको मार्केटिंग स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करना जरूरी होता है।

नए ब्लोग्गेर्स इस बात को समझ नहीं पाते हैं और अपने ब्लॉग पोस्ट की मार्केटिंग ढंग से नहीं कर पाते हैं।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ब्लॉग फोरम जैसे की Quora.com, Pinterest.com इत्यादि का सही इस्तेमाल नहीं करते हैं जिसकी वजह से वह अपने ब्लॉगिंग करियर को सफल नहीं बना पाते हैं।

 

17. वेब मास्टर में यूआरएल सबमिट नहीं करना (URL Not Submitting in Webmaster)

सर्च इंजन के वेबमास्टर टूल का सही उपयोग नहीं करना जैसे की ब्लॉग पोस्ट यूआरएल को सबमिट नहीं करना भी किसी भी ब्लोग्गेर्स के लिए असफलता का कारण बनता है।

ब्लोग्गेर्स चाहे बिगिनर हो चाहे एक्सपर्ट अगर वह अपने कंटेंट पोस्ट यूआरएल को सर्च इंजन जैसे कि search.google.com , Yahoo.com, Bing.com आदि में सबमिट नहीं करता है तो उसका पोस्ट सर्च इंजन में रैंक नहीं करेगा और वह उसकी ब्लॉग की असफलता का कारण बनेगा।

Blogging Mistakes in Hindi

Bing Webmaster Tool

 

निष्कर्ष: Blogging Mistakes

कुछ छोटी छोटी Blogging Mistakes को Avoid करना बहुत आपको अपने ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के सपने को ख़त्म कर देता है।

किसी भी ब्लॉगर को अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में बेहतर रैंक दिलाने के लिए ऊपर बताये गए सभी Blogging Mistakes को सुधारना जरुरी होता है।

ऐसे में अगर आप ऊपर बताई गई सारी गलतियों को सुधार लेते हैं तो आपको अपने ब्लॉगिंग दुनिया में सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है। आप निश्चित निश्चित तौर पर एक लंबी रेस का घोड़ा बनेंगे और लंबे समय में बहुत अच्छा पैसा कमाएंगे।

 

Recommended Post:

31 Easy & Smart Ways for Money Saving Tips in Hindi

Online Business Ideas: Simplest Ways to Make Money in Hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.