Skip to content

How to Do Keyword Research & Free Tools in Hindi

एक ब्लॉगर के लिए कीवर्ड रिसर्च काफी जरुरी होता है मैंने इस पोस्ट में How to Do Keyword Research के बारे में डिटेल जानकारी साझा की है।

किसी भी वेबसाइट पर पोस्ट लिखने का मतलब यह होता है कि हम अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना चाह रहे हैं या अपनी जानकारी अधिक से अधिक लोगो के साथ साझा करना चाह रहे हैं।

अपने ब्लॉग पोस्ट के हिसाब से Right Keyword Research करना काफी जरूरी होता है। किवर्ड रिसर्च कि अहमियत का पता इस बात से चलता है कि अगर आपका पोस्ट सही कीवर्ड पर नहीं लिखा जायेगा तो आपके ब्लॉग पर कभी ट्रैफिक आएगा ही नहीं और फिर हो सकता है कि उस पोस्ट को कोई पढ़े ही नही।

एक ब्लॉगर या कंटेंट राइटर होने के नाते जब Post Impression सही नहीं दीखता है तो फिर मन छोटा हो जाता है। और आगे पोस्ट लिखने का भी मन नहीं करता है।

मैं आपको ऐसे ही कुछ Best Free Keyword Research Tool के बारे में बताने जा रहा हूं जिसकी मदद से आप सही कीवर्ड रिसर्च कर पाएंगे और आप जान पाएंगे कि कीवर्ड रिसर्च कैसे करते है और इसके फ्री टूल कौन कौन से है जिसकी मदद से उस कीवर्ड का वॉल्यूम पता किया जा सके।

जब आप इस बात को समझने लगते है की गूगल सर्च में कीवर्ड कैसे रैंक करता है और उसकी कितनी अहमियत है तो फिर आपके लिए कीवर्ड रिसर्च और आसान हो जाता है।

How to find keyword using free tool

 

कीवर्ड रिसर्च क्यों करना चाहिए?

जब आप कीवर्ड रिसर्च प्रोसेस को समझने लगते हैं तो यह स्किल आपके सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कीवर्ड रिसर्च टूल(SEO keyword research tools) के लिए काफी मददगार होता है।

सही जगह पर सही कीवर्ड को प्लेस करना कंटेंट को ऑप्टिमाइजेशन करने और वेबसाइट ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च इंजन के अंदर रैंक करने में काफी मदद दिलाता है।

 

7 Best Free Keyword Research Tool in Hindi

 

1. Google Keyword Research Tool

जब गूगल में कुछ सर्च करते हैं या कुछ टाइप करते हैं तो गूगल हमें उस कीवर्ड के आधार पर कुछ सजेस्ट करता है। गूगल autosuggested कीवर्ड भी किसी भी ब्लॉग पोस्ट कंटेंट के कीवर्ड रिसर्च के लिए सबसे बेहतर और फ्री टूल है।

गूगल के सजेस्टेड कीवर्ड का मतलब यह है कि सामान कीवर्ड के जैसे ही और भी कीवर्ड है जो लोग अलग अलग तरिके से सर्च कर रहे हैं और इसकी वॉल्यूम भी हाई है।

Keyword research kaise kare

Google Keyword Suggestion

 

2. Keyword Everywhere Tool

कीवर्ड एवरीव्हेर गूगल क्रोम एक्सटेंशन(Keyword Everywhere Tool) की मदद से है जैसे ही कुछ कीवर्ड गूगल में टाइप करेंगे यह Related Keyword, Long-Tail Keywords सजेस्ट करेगा।

सर्च रिजल्ट पेज के राइट साइड में आपको कुछ सजेशन दिखेंगे इसका मतलब यह हुवा की जो भी कीवर्ड आपने टाइप किया है उसके अलावा और किस तरह के कीवर्ड लोग सर्च कर रहे हैं।

रिलेटेड कीवर्ड के आधार पर आपको आईडिया लग जाएगा कि और किस किस समिलिअर कीवर्ड लोग सर्च कर रहे है।
इस तरह यह कीवर्ड एवरीव्हेर फ्री टूल का यूज करके फ्री में कीवर्ड फाइंड कर सकते हैं।

 

Keyword Everywhere Tool

Related Keyword

 

how to do keyword research for blog

3. WordStream’s Keyword Tool

Wordstream.com एक फ्री टूल है जिसे आप कीवर्ड प्लानिंग(Keyword Planning) के लिए उपयोग में ले सकते है इस टूल की विशेषता यह है की आपको फ्री में कीवर्ड का Monthly search volume और Competition दोनों दिख जाता है।

यह टूल आपके द्वारा टाइप किये गए कीवर्ड के बेस पर list of related keyword suggestions देता है और साथ में long-tail Keyword Variations भी दीखता है। हर Suggestion का किसी सर्च इंजन में Search Volume कितना है भी दीखता है।

wordstream keyword finder tool

Wordstream Search Result

4. Ubersuggest Keyword Research Tool

Neilpatel Ubersuggest के फ्री वर्शन टूल में आप एक दिन में मैक्सिमम तीन कीवर्ड ही सर्च कर पाएंगे। वैसे इस टूल में आपको कॉस्ट पर क्लिक, सर्च वॉल्यूम आदि हर कंट्री के हिंसाब से चेक कर सकते है।

Ubersuggest के माध्यम से आप अपने कॉम्पिटिटर के रणनीतियों के बारे में भी पूरी डिटेल जान सकते है और उसके डाटा के आधार पर अपने लिए कस्टमर को टारगेट करने का प्लान कर सकते है।

अगर आप कही पिछड़ रहे है तो उनमे सुधार कर अपने कॉम्पिटिटर पर बढ़त बना सकते है।

Ubersuggest Free Tool

Ubersuggest Search Result

 

5. Soovle Keyword Planner

Soovle.com एक Customizable Engine है जो कीवर्ड के आधार पर रिलेटेड कीवर्ड प्रोवाइड करता है यह भी एक फ्री टूल है जिसे अपने किसी ब्लॉग पोस्ट का कीवर्ड प्लान करने के लिए उपयोग में ले सकते है।

Soovle Free Tool

Soovle Search Result Page

 

6. Keyword Tool Research

हालाँकि यह एक फ्री टूल है मगर आपको कॉस्ट पर क्लिक या सर्च वॉल्यूम देखने के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Keywordtool.io केवल फ्री में कीवर्ड Suggestion ही दिखाता है और अन्य किसी भी सर्विस के लिए आपको उसका प्लान खरीदना पड़ेगा।

Google Keyword Planner Tool

Search Result

 

7. Google Keyword Planner

Google कीवर्ड प्लानर एक ऐसा टूल है जिसे गूगल ने अपने सर्च इंजन पर ऐड देने वाले लोगो के लिए बनाया है जहा एडवरटाइजर किसी कीवर्ड पर कम पैसे में अधिक से अधिक क्लिक प्राप्त कर सके।

इस टूल का उपयोग कर आर्गेनिक सर्च के लिए बेस्ट कीवर्ड फाइंड कर सकते है और अपने ब्लॉग पोस्ट पर अधिक से अधिक ट्रैफिक ला सकते है।

Google Keyword Planner

Keyword Planner

 

8. Google Search Related Keyword

जब आप कोई कीवर्ड गूगल में एंटर करते है तो गूगल उस कीवर्ड से मिलता जुलता कुछ कीवर्ड Suggest करता है जिसे रिलेटेड कीवर्ड(Related Keyword) कहते है।

सर्च रिजल्ट पेज के सबसे निचे स्क्रॉल डाउन करते हुवे जायेंगे तो आपको कुछ निचे की स्क्रीनशॉट की तरह दिखेगा। यह कीवर्ड हाई वॉल्यूम वाले कीवर्ड होते है।

Suggested Keyword

Google Related Keyword

 

9. Keyword Revealer

keywordrevealer.com पूरी तरह से फ्री टूल है हालाँकि इसके अनलिमिटेड प्लान के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे और इसका प्लान खरीदना पड़ेगा।

आपको सर्च करने से पहले रजिस्टर करना पड़ेगा इसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी वेरीफाई करनी पड़ेगी तब जाकर आपको सर्च करने की अनुमति मिलेगी।

कीवर्ड सर्च करने के बाद आपको कीवर्ड की वॉल्यूम, कीवर्ड डिफिकल्टी स्कोर, कॉस्ट पर क्लिक, सर्च वॉल्यूम, रिलेटेड कीवर्ड आदि दिखेंगे।

ब्लॉगिंग के शुरुवाती दौर के लिए यह एक बहुत ही बढ़िया टूल है।

keywordrevealer me search kaise kare

keywordrevealer Search Result

 

निष्कर्ष – Conclusion

तो इस तरह से आप फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स के बारे में जान चुके हैं आपको यह भी मालूम चल चुका है कि How to Find Keyword Using Free Tool जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉगिंग के लिए फ्री में हाई वॉल्यूम वाले कीबोर्ड को टारगेट कर सकते हैं और ब्लॉग लिख सकते हैं।

यह List of Best Keyword Research Tools in 2022 प्रेक्टिकल अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें कई सारे बदलाव समय के अनुसार एप्लीकेशन करते रहते हैं।

अगर आप अपने ब्लॉगिंग के शुरुआती दौर में है तो तो आपको कोई भी प्रीमियम टूल्स नहीं खरीदना चाहिए। आपको फ्री टूल ही यूज करना चाहिए। जैसे ही आपको ब्लॉगिंग में थोड़ी सफलता मिलती है आप फिर प्रीमियम कीवर्ड रिसर्च टूल्स की तरफ प्लान कर सकते हैं।

 

सुझाए गए पोस्ट:

17 Blogging Mistakes जो एक ब्लॉगर को नहीं करने चाहिए

20+ Tips for Successful Blogger Kasie Bane

Leave a Reply

Your email address will not be published.