Skip to content

How to Earn Money Online: 17 Proven Ways to Earn

आज डिजिटल युग है अगर आप इस फिजिटल दुनिया के साथ तालमेल नहीं बैठा पाते है तो बहुत कुछ खो देंगे। दुनिया के डिजिटल होने का ही नतीजा है की आज ऑफिस उठकर घर में आ गया है और लोग अब घर से ही पैसा कमाने के आइडियाज पर काम कर रहे है और ढेरो कमा भी रहे है। How to Earn Money Online के ब्लॉग में 17 अलग अलग तरिके के आइडिया के बारे में पढ़ेंगे की How to Make Money Online और कैसे वित्तीय सुरक्षा पाई जाए।

ऑनलाइन पैसा कमाने के आज मैं 17 ऐसे ट्राइड एंड टेस्टेड तरीको (17 Tried and Tested Ways to Earn Money Online) के बारे में बताऊंगा जो बिलकुल ही सामन्य है और आपके जैसे लाखो लोग लाखो रूपये महीने के कमा रहे है।

इंटनेट से पैसा कमाते (Earning Money From The Internet) वक्त थोड़ी सतर्कता भी रखना जरुरी है क्युकी इसमें कई सारी नकली एजेंसियां है जो आपको अपने जाल में फसा सकती है और आपको बहुत बड़ा फाइनेंसियल नुकसान उठाना पर सकता है।

हालाँकि, अगर आप पूरी जानकारी के साथ काम करते है और अपने आप को नई नई जानकरी के साथ अवगत रखते है तो कोई आप सुरक्षित पैसा कमा सकते है।

How to Earn Money Online in 2022

 

Index hide

How to Earn Money Online in Hindi

 

1. फ्रीलांसिंग वर्क है बढ़िया विकल्प (Freelancing Work for How to Earn Money Online)

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे बेहतर तरीका है फ्रीलांसिंग वर्क, वैसे लोग जो प्रोग्रामिंग में, ग्राफिक डिजाइनिंग में, एडिटिंग इत्यादि में अच्छे होते हैं उनके लिए यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

कुछ पापुलर फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि freelancer.com, upwork.com , fever.com trulancer.com इत्यादि पर जाकर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और वहां से अपने लिए जरूरी क्लाइंट खोज सकते हैं जो आपको आपके काम के लिए अच्छा पे करे।

आपका प्रोफाइल बिलकुल ही प्रोफेशनल दिखना चाहिए और उसमे जरुरी डेमो या पोर्टफोलियो रहना चाहिए जिस से आपका होने वाला क्लाइंट आपके काम के बारे में आपके लिए विश्वाश हाशिल कर सके।
धीरे धीरे आपका काम बढ़ता जायेगा और High Paying Freelance Work में तब्दील होते जायेगा।

 

2. दूसरी कंपनियों के लिए कंटेंट लिखना (Writing Content for Other Companies)

कंटेंट राइटिंग जॉब्स (Content Writing Jobs for Online Money Earning) भी ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतर विकल्पों में से एक है।

आजकल बहुत सारे ऐसी कंपनियां हैं जो अपने कंटेंट राइटिंग वर्क को आउटसोर्स कर देती है उन कंपनियों में freelancer.com, guru.com, internshala.com इत्यादि प्रमुख है जहा से आप कंटेंट राइटिंग काम के लिए देख सकते है।

आप अपने अनुसार तय कर सकते हैं कि आपको किस तरह कंटेंट राइटिंग का टास्क लेना है जैसे अगर आपको टेक्निकल कंटेंट राइटिंग पसंद है तो आप टेकिन्कल कंटेंट इनसोर्स कर सकते है या जनरल कंटेंट राइटिंग जैसे फूडिंग, ट्रेवल, ब्रांड प्रमोशन इत्यादि तो इस से रिलेटेड काम ले सकते है।

 

3. ब्लॉगिंग है पैसा कमाने जरिया (Blogging is a Way to Earn Money)

Blogging पैसा कमाने के सभी विकल्पों में से सबसे पॉपुलर विकल्प रहा है, आज के डेट में Blogging कॉम्पिटेटिव हो गया है लेकिन अगर आप अपने कंटेंट में Uniqueness रखते हैं और अपने रीडर्स के लिए वैल्यू ऐड करते (Adding Value to your Readers) हैं तो फिर आपके लिए कोई कंपटीशन नहीं है।

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए कुछ जरुरी टिप्स जो को आपको जरूर जानने चाहिए क्युकी ब्लॉग्गिंग केक वाक की तरह नहीं है यह एक लंबी प्रक्रिया है जिसमें आपको निरंतर अपने आप को मोटिवेट करते हुए लगे रहना होता है, नई-नई चीजें सीखनी होती है और साथ में उसको इंप्लीमेंट भी करना होता है।

बहुत सारे ऐसे ऑप्शन है जैसे की WordPress.com, Medium.com, Blogspot.com, Blogger.com इत्यादि जहां पर आप शुरुवाती दौड़ के लिए लिख सकते है लेकिन अगर आप ब्लॉग में कैरियर विकल्प देख रहे हैं तो इसके लिए आपका अपना डोमेन नाम होना बहुत जरूरी है।

 

इसे भी पढ़े: How To Create Blogging Website at a Cheap Price in 2022

 

4. डिजिटल प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचना (Sell Your Digital Products Online)

अगर आप Programmatically Sound है तो आप ऐसे ऑप्शन को अपना करियर विकल्प बना सकते है जहा पर आप प्लगिंस, एपीआई, मॉड्यूल, एक्सटेंशन इत्यादि बनाकर ऑनलाइन प्रोडक्ट की सेलिंग(Online Product Selling) कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रोडक्ट की सेलिंग पैसिव इनकम के लिए सबसे बेस्ट तरीका है।

ऑनलाइन पैसा कमा कर बहुत ही कम समय में अच्छा पैसा बनाने के लिए अपने डिजिटल प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचना सबसे बेहतर करियर विकल्प में से एक है।

आप चाहे तो ऑनलाइन कोर्सेज(Online Courses), टेंप्लेट, पीडीएफ इत्यादि बनाकर भी बेच सकते हैं।

सबसे बढ़िया बात यह है की यह सारे प्रोक्ट्स डाउनलोडेबल प्रोडक्ट होते है जो अगर आपके रीडर्स के लिए वैल्यू एडिशन करता है तो फिर आप सोते वक्त भी पैसा कमा सकते है।

अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग amazon.com, skillshare.com, coursera.com udemy.com पर कर सकते है।

 

5. ट्रांसलेटर बनकर पैसा कमाए

ऑनलाइन ट्रांसलेटर जॉब भी ऑनलाइन पैसा कमाने के कई विकल्पों में से एक है।

वैसे व्यक्ति जिनको अलग अलग भाषाएँ आती है वो ऑनलाइन ट्रांसलेशन का काम कर सकते है और ऑनलाइन ट्रांसलेटर जॉब के लिए freelancer.com, upwork.com, fiver.com आदि पर सर्च कर सकते है।

अगेन मैं आपको बता दू की कोई भी जॉब इन साइट पर प्राप्त करने के लिए शुरुवाती दौर में काफी मेहनत करनी परती है।

 

6. ऑनलाइन ट्रेवल पार्टनर बनकर (Earn Money By Becoming an Online Travel Partner)

ट्रेवल पार्टनर बन कर भी ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। आज इंटरनेट की दुनिया में ऐसे ढेरों काम हो रहे हैं जो आप घर बैठे ही कर सकते हैं। किसी टूरिस्ट कंपनी या ट्रैवल कंपनी के साथ जुड़कर आप उनको ऑनलाइन कस्टमर लाकर दे सकते हैं।

आपके द्वारा बुक किये गए कस्टमर्स जब ट्रेवल पार्टनर के साथ ट्रेवल पूरा करेंगे तो फिर उसका कुछ परसेंट कमिशन आपक मिलेगा।

ऐसे आर्गेनाइजेशन के साथ ट्रेवल पार्टनर बनने के लिए आपको उन कंपनियों के साथ जुड़ना होगा, थोड़ी रिसर्च करनी पड़ेगी।
ट्रैवल एजेंट के रूप में आप ट्रैवलर्स को ट्रैवल्स के लिए टिकट बुकिंग ऑनलाइन करते है और पैसा कमाते हैं।

 

7. डाटा एंट्री कर के पैसा कमाए (Earn Money by Data Entry)

ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब बहुत ही पुराना लेकिन काफी पॉपुलर है विकल्प है। ऑनलाइन पैसा कमाने के बेहतर विकल्पों में से एक है इसके लिए आपको ज्यादा प्रोग्रामेटिकली होने की जरूरत नहीं पड़ती है।

अगर नॉर्मल कंप्यूटर की जानकारी रखते हैं एक्सल शीट और माइक्रोसॉफ्ट टूल आदि की बेसिक जानकारी है तो आप इसमें पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ वेबसाइट जैसे fiver.com, freelancer.com पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी और वहां से जॉब देने वाली कंपनियों के साथ प्रपोजल भेजने होंगे और वह फिर एक ईमेल पर आपको डाटा सोर्स के लिए प्रोसीजर बताएंगे कि कैसे आप उनका काम स्टार्ट कर सकते हैं।

यहां पर आप घंटे के हिसाब से पैसा चार्ज कर सकते हैं डाटा एंट्री जॉब के लिए ₹100 से लेकर ₹2000 तक आप चार्ज कर सकते हैं।

 

8. ट्यूशन पढ़ाने का काम ऑनलाइन करे (Online Tutoring)

COVID-19 के बाद से तो लगभग हर काम ऑनलाइन पर शिफ्ट हो गया है। ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने का काम भी कोरोना काल से काफी पॉपुलर हुवा है। आज के दौर में सभी कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स या स्कूल गोइंग बच्चे भी ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं।

अपने पसंदीदा सब्जेक्ट को सेलेक्ट करे जैसे की इंग्लिश, मैथ, साइंस, हिस्ट्री और इनमे से कोई भी क्लास आप ऑनलाइन देकर पैसा कमा सकते है।

How to Earn Money Online By Tutoring के लिए आप घंटे के हिसाब से पैसा रख सकते हैं जैसे ₹200 लेकर 1000 रूपये तक रख सकते है।

 

9. पैसा से पैसा कमाना (Make Money With Money)

स्टॉक में इन्वेस्टमेंट से पैसा कमाना (Make Money investing in Stocks)

इसके लिए आपको कोई आप जैसे की ग्रो, zerodha आदि पर अपना प्रोफाइल बनाना होगा और अच्छे शेयर्स पता करने की बारीकी सीखनी होगी। स्टॉक में इन्वेस्ट करके भी किसी भी जॉब से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

भारत के शेयर बाजार में पिछले 3 सालों में रिटेल इन्वेस्टर की काफी संख्या बढ़ी है। आपको कंपनी के फंडामेंटल पहले चेक करने होते है और फिर उसकी जांच परख कर के कंपनी के शेयर कम कीमत पर खरीदने होते है और जब दाम बढ़ते है तो आप शेयर्स बेचकर पैसा कमा सकते है।

 

10. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा (Online Money Earning Through Affiliate Marketing)

किसी दूसरे के प्रोडक्ट को अपने फोल्लोवेर्स के बिच में प्रोमोट करना और सेल करना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है।

वैसे लोगों के लिए बहुत ही बेहतर विकल्प है जिनके पास अपना कोई प्लेटफार्म है या कोई बहुत बड़ा कस्टमर ग्राहक आधार है जैसे कि कोई ब्लॉगिंग वेबसाइट, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज इत्यादि जहां पर आप किसी थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट को लिस्ट करके प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने के ज्यादातर विकल्पों में से सबसे ज्यादा हाई पेइंग विकल्प है।

इसके जरिए आप किसी भी कंपनी के ब्रांड बन सकते हैं और उसके प्रोडक्ट को अपने फॉलोअर्स के बीच या अपने रीडर्स के बीच में प्रमोट करके उस प्रोडक्ट की सेलिंग के बदले कुछ पर्सेंट कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

जितना ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे उतना ही ज्यादा इनकम बढ़ेगा।

 

11. किंडल बुक पब्लिश करना (Publish a Kindle eBook)

अगर आप लिखने में अच्छे हैं और अपने राइटिंग से पढ़ने वाला का मन मोह लेते हैं तो आपके लिए बुक लिखना सबसे अच्छा विकल्प है।

आजकल आपको इसे पब्लिश करने के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

एक बार जब आपका बुक तैयार हो जाता है तो आप इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पब्लिश कर सकते हैं उसमें से अमेजॉन किंडल बुक or Kindle store काफी फेमस लाइब्रेरी है जहां पर रोजाना लाखो की संख्या में लोग अपना बुक पब्लिश करते है और आप भी अपना बुक पब्लिश कर सकते हैं।

एक बार हैब बुक बुब्लिश हो जाता है तो उसकी मार्केटिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं या उसे स्पॉन्सर भी कर सकते हैं और इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

हर फील्ड की तरह आपको ई-बुक्स में भी सफलता प्राप्त करने के लिए अपने रीडर्स के लिए वैल्यू ऐड करना होगा और नॉन-फिक्शन लिखना होगा तभी आप सफल हो पाएंगे।

 

12. डोमेन नाम का खरीदारी (Buy and Sell Domain Names)

डोमेन एक एड्रेस होता है जिस पर जैसे ही हम हिट करते हैं तो कुछ पेजेस खुलते हैं जिसे हम वेबसाइट कहते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि आप डोमेन खरीद बेच कर भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

डोमेन रिसेलिंग के लिए आपको उन डोमैंस की बुकिंग करनी होगी जो एक्सपेक्टेड या फ्यूचर में उसे लोग जरूर खरीदेंगे।

इसमें आपको थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी और फिर इंतजार करना पड़ेगा की कब लोग उसे खरीदेंगे।

अच्छे अच्छे नामों से डोमिन बुक करने पड़ेंगे और जैसे ही कोई रिक्वेस्ट आती है आप उसको लिस्ट कर सकते हैं उसका प्राइस खुद तय कर सकते हैं और बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

खरीदने बेचने के इस Business में आपको कुछ ट्रिक आजमाना होगा जैसे की उन नामो को सूचीबद्ध करना होगा जिसकी संभावित व्यावसायिक मूल्य है या होगा फिर उसे बुक करना होगा और बाद में लोग आपसे संपर्क करेंगे या आप Sedo.com, Flippa.com, Domain.com आदि पे बेच सकते है।

 

How to Earn Money Online in 2022

 

13. ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस है ऑनलाइन पैसा कमाने का जरिया

Dropshipping business is a way to earn money online

कल्पना कीजिये की जब कोई आपके वेबसाइट पर आये और खरीदारी करे लेकिन आपको प्रोडक्ट की डिलीवरी की कोई टेंशन न हो और प्रोडक्ट डिलीवर भी हो जाए और पैसा आपके अकाउंट में आ जाये तो कितना अच्छा होगा।

आप यह सपना पूरा कर सकते है ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस स्टार्ट कर के। यह एक ऐसा ही बिजनेस है जहां पर आपका स्टोर वर्चुअल रूप से मौजूद होता है लेकिन स्टोर की फिजिकल स्टोर कही नहीं होती है और आपके वेंडर प्रोडक्ट की लिस्टिंग और प्रोडक्ट डिलीवरी दोनों करते है।

इस बिज़नेस में आपका काम पूरी तरह से टेक्निकल होता है जो वेबसाइट को स्मूथली रन करने के लिए काम करता है।
वेबसाइट में नए नए फीचर क्या-क्या लाने हैं उसका ग्राहक अनुभव कैसे बढ़ाने है, वेबसाइट पर कस्टमर को कैसे लाना है आदि पर ध्यान देना होता है।

अगर आप टेक्निकली स्ट्रांग है और साल के करोड़ो रूपये कामना चाहते है तो आप इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है।

 

इसे भी पढ़े: Dropshipping Challenges: What are the Challenges in Detail

 

14. वीडियो कंटेंट क्रिएट करना(Creating Video Content)

आजकल हर की सुनकर या देखकर Information Consume करना चाहता है ऐसे में वीडियो कंटेंट का भविष्य काफी उज्जवल है।

पिछले कुछ सालों में शार्ट वीडियो का कंज्यूम काफी बढ़ा है। फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि पर भी शॉर्ट्स वीडियो(Short Videos), Reels के लिए ऑप्शन है और रोजाना कई लाख घंटे वीडियो देखे जाते है। ऐसे में आप कल्पना कर सकते हैं कि इस क्षेत्र में आपका कैरियर विकल्प कितना बेहतर हो सकता है।

शॉर्ट्स वीडियो बनाना या Creating Video Content on YouTube भी कैरियर के रूप में एक बहुत ही बेहतर विकल्प है। मगर यहाँ पर शुरुआती दिनों में काफी स्ट्रगल करना पड़ता है लेकिन एक बार जब आपका Subscriber Base बन जाता है तो फिर महीने के लाखों रुपए कमाना बहुत ही आसान बात है।

 

इसे भी पढ़े: Indian YouTuber: List Top 8 Most Subscribed Indian Channel

 

15. प्रिंट ऑन डिमांड रिक्वेस्ट (Print on Demand)

कस्टम प्रिटिंग डिमांड का बिजनेस ऑनलाइन पैसा कमाने का एक जरिया है जहा पर आपको अपने ब्रांड की पहचान के लिए एक वेबसाइट बनाना होगा।

कुछ प्रोडक्ट लिस्टिंग करनी होगी और साथ में अपने ग्राहकों के लिए एक रिक्वेस्ट बटन ऐड करना होगा जहां पर वह अपनी ग्राहक की स्पेशल जरूरत की रिक्वेस्ट प्राप्त करेंगे और उसके रिक्वेस्ट के आधार पर प्रोडक्ट प्रिंट करके भेज सकते हैं या डिलीवर कर सकते हैं।

इसमें आसानी से प्रिंट होने वाले प्रोडक्ट हैं Custom Printed t-shirts, Custom Printed Cups, Custom Printed Mobile Covers आदि जहां कस्टमर अपनी मनपसंद की पिक्चर, स्लोगन या क्वोट प्रिंट करवाते हैं और आप उसके बदले में चार्ज करते हैं।

 

16. शॉपिंग प्लेटफॉर्म बनाकर(Creating a Shopping Platform)

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट बनाकर खुद के प्रोडक्ट की सेलिंग करना भी ऑनलाइन बिज़नेस है। इसमें आप amazon.in, Flipkart.com, Snapdeal.com, mall.paytm.com इत्यादि की तरह खुद का वेबसाइट बना सकते हैं।

इसके लिए पहले से ही बनी बनाई फ्री की प्रेमवर्क उसे करने से इंवेस्टमेंट काफी कम लगता है। Free Frameworks जैसे की WordPress, WooCommerce, Magento, Shopify.com आदि उसे में लेते हुवे शॉपिंग वेबसाइट तैयार करे।

किसी एक्सपर्ट मैजेंटो डेवलपर या एक्सपर्ट शोपिफाई डेवलपर से कनेक्ट करके अपनी वेबसाइट को डिजाइन के अनुसार डेवलप करा सकते हैं और अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग कर सकते हैं।

प्रोडक्ट की लिस्टिंग सभी अवेलेबल प्लेटफार्म पर जैसे की amazon.in, flipkart.com, Facebook Marketplace आदि पर Product listing करने से प्रोडक्ट के सेल होने के चान्सेस बढ़ते है।

 

इसे भी पढ़े: Clothing Stores: How to Start Online Clothing Business in 2022

 

17. अपनी फोटो बेचकर पैसा कमाए (earn money selling your photos in Hindi)

अगर भगवान ने आपको Good Looking बनाया है और लोग आपको कहते है की क्या बॉडी पाई है कितना हैंडसम/सुन्दर दीखते हो तो आप इनका उपयोग पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।

यानी कि आप मॉडलिंग कर के पैसा ऑनलाइन कमा सकते है।

Apni photo bechkar paise kaise kamaye?

अपनी अलग अलग लुक के बढ़िया लोकेशन पर फोटो शूट करे और उसे इमेज सेलिंग वेबसाइट(Image Selling Websites) पर अपलोड करें जैसे कि imagesbazaar.com, shutterstock.com, gettyimages.in, istockphoto.com, pixabay.com, pexels.com, unsplash.com इत्यादि पर अपलोड करें।

आपके इमेज की हर एक सेल से कुछ पर्सेंट कमीशन आपके अकाउंट में आता रहेगा, यह एक पैसिव इनकम का बहुत ही बेहतर जरिया है इससे आपकी मॉडलिंग इच्छाएं भी पूरी होंगी और इनकम भी बढ़ेगा।

Self photo selling business is a business in which you can earn money online without investment.

 

How to Make Money Online for Beginners

बिगिनर्स के लिए शुरुआती दौर में बहुत सारे स्किल्स को जानने और सिखने करने की जरूरत पड़ती है इसीलिए Online Data Entry Job, ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग(Online Content Writing) का जॉब या शुरुआती दौर में ब्लॉगिंग स्टार्ट करना सही रहता है।

आपको कंटेंट लिखने के तरीके और उसके सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(Search Engine Optimization) के अनुसार कंटेंट को ऑप्टिमाइज करने की बारे में भी पता चलता है इससे आप बहुत कुछ सीखते हैं और साथ में Online Earning भी होती है।

 

10 Ways to Make Money Online Very Fast in Hindi?

1. अपना शॉपिंग वेबसाइट बना कर

2. ड्रॉपशॉपिंग बिज़नेस के द्वारा

3. डिजिटल प्रोडक्ट को बेचकर

4. डोमेन की खरीद बिक्री कर के

5. अपना ऑनलाइन कोर्स लांच कर के

6. ऑनलाइन tuition पढ़ा कर

7. फ्रीलांसिंग का काम कर के

8. eBook पब्लिश कर के

9. App डेवलपमेंट के द्वारा

10. ऑनलाइन कंसल्टंट का काम कर के

 

Conclusion: How to Earn Money Online

ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका आपको एक बेहतर लाइफस्टाइल दे सकता है साथ में आपको 9:00 से 5:00 घुटन भरी जॉब(Suffocating Job) से भी छुटकारा दिला सकता है और आप अपना खुद का एक व्यवसाय प्यार कर सकते हैं।
ऑनलाइन पैसा कमाने के जरिए से एक आप Digital Entrepreneur बन सकते हैं।

यह आपको Financial Freedom दिलाता है तथा Financial Security मुहैया कराता है जो आपके लिविंग स्टैंडर्ड को बेहतर बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है।

ऑनलाइन पैसा कमाना(Earning Money Online) कोई कठिन कम नहीं है अगर आप एक बार मन में ठान लेते हैं कि मुझे फाइनैंशल रूप से आजादी हासिल करना है तो इसके लिए आपको ऊपर बताएगा विकल्पों में से कोई एक विकल्प पर फोकस होकर काम करना पड़ेगा।

शुरुआती दौर में काफी संघर्ष करना पड़ेगा लेकिन एक बार जब आपका बिजनेस ट्रैक पर आ जाएगा तो पैसे बनाने में देर नहीं लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.