Skip to content

Clothing Stores: How to Start Online Clothing Business in 2022

इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि आप अपना Online Clothing Store Business in Hindi कैसे शुरू कर सकते हैं।

उसके क्या-क्या स्टेप्स होते हैं। और कितनी आसानी से आप वेबसाइट बना सकते हैं और पेमेंट गेटवे इंटीग्रेटर सकते हैं।

अपने ग्राहकों से पेमेंट कलेक्ट करने के लिए किस पेमेंट गेटवे को उपयोग में लेना आसान और सुविधापूर्ण रहेगा जिसकी मदद दे जब प्रोडक्ट रिफंड।

करने की जरूरत परे तो उनको आसानी से रिफंड कर सके। Online kapde ka shop kaise khole हर एक स्टेप को बारीकियों से जानेंगे समझेंगे।

 

कपड़ो के बिजनेस को सफल कैसे बनाये – How to Make Clothing Store Business Successful in Hindi

Kapdo ke business ko safed kaise karen इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखना जरूरी होता है जैसा के नीचे Point By Point बताया गया है आप उनको फॉलो करके अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक लेकर जा सकते हैं।

कपड़ो के व्यापार को सफल बनाने के पांच सूत्र बताने जा रहे है जिन्हे अपनाकर आप भी काफी सफल हो सकते है। Top 5 Ways to Make Clothing Store More Successful in Hindi.

How to Start Clothing Store

 

ग्राहक को संतुष्ट रखना है जरूरी

बिजनेस चाहे कोई भी हो Customer Satisfaction काफी जरूरी है, अगर आपका ग्राहक आपसे संतुष्ट नहीं है तो दीर्घावधि में आपका बिजनेस ज्यादा सफल नहीं हो पाएगा।

ऐसा कहा जाता है कि यदि आपका वर्तमान ग्राहक भविष्य का ग्राहक नहीं बन रहा है (if your current customer is not becoming a future customer) तो बिजनेस के असफल होने के नुकसान सबसे ज्यादा है।

इसलिए kapde ka online business में अपने ग्राहकों को कितना better user experiance दे पाता है यह काफी काफी महत्वपूर्ण होता है।

 

शुरुआत में कम प्रॉफिट मार्जिन रखें

कपड़ों का व्यापार काफी बूम पर है। रेडीमेड कपड़े खरीद कर उस पर कुछ परसेंट मार्जिन रखकर बेचने की शुरुआत आप छोटे लेवल से भी कर सकते हैं।

kapde ka business karne ka tarika में सबसे जरूरी तरीका यह है कि अपना एक विश्वासी ब्रांड स्थापित करे।

आप चाहे तो इसके लिए आप अपना खुद का एक अलग ब्रांड क्रिएट कर सकते हैं। रीपैकेजिंग के द्वारा अपने ब्रांड का लेवल (repackaging ke dwara clothing brand) लगाकर भी बेच सकते है।

शुरुआत में इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके प्रोडक्ट का मूल लागत और प्रॉफिट मार्जिन के बीच का अंतर ज्यादा नहीं होना चाहिए।

मार्केट में कंपटीशन बहुत ज्यादा हैं मगर खरीदार भी ढेरों है तो आपको बाकी उत्पादों से कंप्लीट करने के लिए अच्छी

क्वालिटी के साथ कम प्रॉफिट मार्जिन भी रखना पड़ेगा तभी आप इस मार्केट में सफल हो पाएंगे।

 

बेहतर वेबसाइट का होना – Kapre Bechne Ki Website Banaye

ऑनलाइन बिजनेस को सफल होने के लिए सबसे जरूरी उसके अच्छे से अच्छे यूजर एक्सपीरियंस का होना।

इसके लिए आपका कैटलॉग इमेज काफी क्लियर होना चाहिए।

वेबसाइट काफी फास्ट लोड होना चाहिए आपके वेबसाइट को लोड होने में तीन से चार सेकंड से ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए।

अगर आपके पास पहले से वेबसाइट है अपने वेबसाइट की स्पीड Gtmetrix.com, Google Page Speed पर भी चेक कर सकते है।

इसके बाद सबसे इंपोर्टेंट होता है कम कीमत पर लेटेस्ट डिजाइन वाले प्रोडक्ट का होना।

जब आपके वेबसाइट पर कम कीमत पर अच्छे अच्छे डिजाइन के प्रोडक्ट्स अवेलेबल होंगे तो नए नए ग्राहक आप से जुड़ेंगे।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपका पेमेंट गेटवे ज्यादा जटिल नहीं होना चाहिए। ग्राहक आपकी वेबसाइट से सिर्फ एक क्लिक पर चेक आउट कर सके और पेमेंट कर सके इस तरह का सिस्टम होना चाहिए।

 

Sahi Tarike Se Advertisement Kare – Advertisement in the right way

किसी भी बिजनेस का सफल होने के लिए जरूरी है उसका प्रचार प्रसार।

अगर आपने बिजनेस शुरू कर लिया है और उसका प्रचार प्रसार पर खर्च नहीं कर रहे हैं या ध्यान नहीं दे रहे हैं तो निश्चित ही आप ज्यादा तरक्की नहीं कर पाएंगे।

ऐसे में यह जरूरी होता है कि अपने ब्रांड की एडवर्टाइजमेंट के लिए एक अलग से बजट बनाएं और फिर आप उस बजट के अनुसार कितना रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं एक लिस्ट तैयार करें फिर उसी के अनुसार पैसा खर्च करें।

उदहारण के तौर पर मान लेते है की आपने Google Ads पर कुछ पैसे लगाए, कुछ पैसे Facebook Ads पर पैसा लगाएं या YpuTube Ads पर लगाएं तो आपको यह एनालिसिस करना होगा कि कौन सी एड्स से आपको ज्यादा ग्राहक मिल रहे हैं फिर उस पर आप पैसा एडवर्टाइजमेंट का बजट बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको sahi tarike se advertisement kaise karen के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप हमारी मदद ले सकते है हम बहुत ही कम दर पर यह सुविधा उपलब्ध कराते है।

 

 

Kapde ka Online Business Kaise Kare

Online Clothing Store को स्टार्ट करने के लिए आपको तो थोड़ी सी पूजी इन्वेस्ट करनी पड़ेगी अगर आप जॉब कर रहे हैं तो आप अपने पूजी को इकट्ठा करें।

जब आपकी पूंजी इकट्ठा हो जाए तो इसकी शुरुआत करें। शुरुवाती दौर में आप ₹300000 से भी स्टार्ट कर सकते है।

छोटे रकम से शुरुआत करने पर फायदा यह है कि नुकसान की गुंजाइश कम रहती है। जब आपको थोड़े अनुभव हो जाते हैं फिर आप इसमें बड़ी रकम इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 

ई कॉमर्स वेबसाइट बनाये – Create e Commerce Website for Clothing Store

एक ऑनलाइन वेबसाइट बनवाएं। ऑनलाइन वेबसाइट बनाने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी से संपर्क कर सकते हैं

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कम्पनिया बहुत ज्यादा चार्ज करती है क्युकी उनके पास एक पूरी टीम होती है जो की डेवलपमेंट वजट की बेवजह बढाती है।

इसलिए आप किसी फ्रीलांसर को देख सकते है, जो सबसे सबसे सस्ते दरों पर आपको वेबसाइट बना कर देंगे और वह आपकी वेबसाइट के प्रति समर्पित भी रहेंगे।

किसी भी तरह की कोई टेक्निकल समस्या आती है तो वह हैंडल कर लेंगे।

Online website kaise banaye in hindi के लिए आप हम से भी संपर्क कर सकते हैं हम आपको 1 वर्ष तक फ्री में मेंटेनेंस एंड सपोर्ट और बेसिक टेक्निकल सुविधा उपलब्ध कराते हैं तथा आपका टोटल डेवलपमेंट कॉस्ट ₹100000 आता है।

इसके अंदर हर चीज आपका इंक्लूड रहेगा यानी कि Domain cost, Maintainacne cost, Development cost, E-Mail coist, Server cost हर चीज आपका फ्री रहेगा।

अगर online kapde ka shopping website me किसी भी तरह की कोई भी समस्या अगर 1 साल के अंदर आती है तो हम आपको तुरंत ठीक करके देते हैं।

 

इसे भी पढ़े: How To Create Blogging Website at Cheap Price in 2022

 

प्रोडक्ट – Products

Online kapde ka business kaise karna chahiye में ऑनलाइन कपड़ो के व्यापार में आपके लिए जरुरी बिंदु जैसे की प्रोडक्ट है। आप अपने कपड़ों का निर्माण खुद ही कर सकते हैं।

शुरुआती दौर में सबसे बेस्ट सलाह यही रहेगा कि आप किसी कपड़ा मैन्युफैक्चरर कंपनी (Textile Manufacturing Company) से संपर्क करें, उससे टाइअप करें और फिर अपने ब्रांड के नाम से ब्रांड नेम से प्रोडक्ट निकलवाए।

शुरुआती दौर में अगर आप इतना बड़ा इन्वेस्टमेंट करेंगे तो नुकसान होने की सम्भावना भी ज्यादा रहता हैं।

कई बड़ी-बड़ी कंपनियां स्मॉल क्वांटिटी में आर्डर नहीं लेती है इसके लिए जरूरी होता है कि आप को बड़े अमाउंट में आर्डर देना पड़े जो।

शुरुआती दौर में आपके लिए बरी संख्या में आर्डर देना काफी कठिन होगा, ऐसे में आप उनसे व्यवहार कुशलता के द्वारा ही कन्वेंस कर सकते हैं।

आप उनको विश्वास में ले सकते हैं कि आने वाले भविष्य में जो भी कपड़ा का आर्डर होगा आप सही मैन्युफैक्चर करवाएंगे।

 

कानूनी कार्य – Make Your Business Legal

ऑनलाइन कपड़ों के व्यापार में आखिरी जरूरी बिंदु है कानूनी कार्रवाई पूरी करने की।

kapde ka business kaise kare in hindi सबसे पहले आप जीएसटी नंबर ले लिए रजिस्ट्रेशन कराएं। आपको एक 15 अंकों वाली एक जीएसटी नंबर मिलेगा।

यह जीएसटी नंबर लेनदेन करने में ग्राहक को रसीद देने में उस नंबर का उपयोग होगा।

अगर आप अपने बिजनेस में कर्मचारी रखते हैं तो उसके लिए अलग से कानूनी प्रावधान के तहत कुछ कानूनी कार्रवाई पूरी करनी पड़ती है और आपको ईपीएफ और ईएसआई में भी रजिस्टर्ड कराना होगा।

 

कितना पैसा कमा सकते है – How Much Money Can I Earn From Clothing Store in Hindi

इस बीच में इस बिजनेस में आप इतना पैसा कमा सकते हैं जितना कि फ्लिपकार्ट और अमेजन यानी कि पैसों का अथाह समुद्र है।
यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस को किस तरह से चला रहे हैं।
अगर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन चला रहे हैं तो इसमें कोई भी शक नहीं है कि आप रोज के लाखों करोड़ों कमा सकते हैं।
अब जैसे-जैसे अनुभव हासिल करेंगे आपको बिजनेस को बढ़ाने का सही तरीका भी सोचेगा अब आप इस बिजनेस को एक देश से लेकर इंटरनेशनल लेवल तक ले जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.