Skip to content

List of Web Analytics Software for Web and Mobile App

Web Analytics Tools किसी वेबसाइट को एनालाइज करने, परफॉरमेंस, कमिया और खुबिया जानने के लिए किया जाता है। यह टूल आपके वेबसाइट पर अधिक से अधिक सही ग्राहक को लाने का काम करता है और Target Based काम करता है।

यह टूल आपको इस बात की पूरी विस्तृत जानकारी देता है कि किस क्षेत्र में आपका परफॉर्मेंस बेहतर हो रहा है और कहां पर आपकी वेबसाइट मात खा रही है।

ढेरों ऐसे फ्री वेब एनालिटिक्स टूल्स है जो आपको फ्री में सुविधा प्रदान करते हैं। ऐसे में मैं यह 17 Free Web Analytics Tools की लिस्ट लेकर आया हु जो आपके ब्लॉग्गिंग कैरियर को बेहतर बनाने के लिए काफी मददगार साबित होंगे ।

अगर आप किसी भी फील्ड में Online Business कर रहे हैं तो अपने टारगेट ऑडियंस को ट्रैक करने के लिए इन टूल्स की मदद ले सकते हैं।

 

17 Free Web Analytics Tools List in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी वेबसाइट को या वेब एप्लीकेशन को ट्रैक करना, उसको मेजर करना और जरुरी एक्शन को परफॉर्म करना बहुत जरूरी है।

ऑनलाइन मार्केटिंग या इंटरनेट मार्केटिंग में किसी भी प्रोडक्ट की अच्छी विजिबिलिटी उसके बिज़नेस ग्रोथ के लिए जरुरी है।

यह काम Google Analytics Tool की मदद से आसान हो जाता है। Web Analytics Tools के मामले में गूगल एनालिटिक्स सबसे बड़ा खिलाड़ी है और लगभग इसका यूजर इंटरफेस किसी भी ऑनलाइन वेब एनालिटिक्स टूल्स की तुलना में काफी बेहतर है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि गूगल एनालिटिक्स सबसे बेस्ट है।

गूगल एनालिटिक्स के कई सारे अल्टरनेटिव है जिसक उपयोग हम कर अपने बिज़नेस की जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं।
इस पोस्ट के माध्यम से 17 Best Google Analytics Alternatives for Your Website की लिस्ट शेयर करने जा राहा हु जो आपके लिए मददगार होगा।

Tool Name URL
Adobe Analytics https://www.adobe.com/
Bing Webmaster Tools https://www.bing.com/webmasters/
Analytics Suite https://www.opentext.com/
Data Workbench https://experienceleague.adobe.com/
Google Analytics https://analytics.google.com/
CleverTap https://clevertap.com/
LiveChat https://www.livechat.com/
Mixpanel https://mixpanel.com/
Quantcast https://www.quantcast.com/
Similarweb https://www.similarweb.com/
Simple Analytics https://www.simpleanalytics.com/
StatCounter https://statcounter.com/
Webtrekk Q3 https://www.webtrekk.com/
Webtrends https://www.webtrends.com/
Woopra https://www.woopra.com/
Yahoo! Web Analytics Yahoo!
Yandex.Metrica https://yandex.com/

 

Google Analytics Alternatives Uses in Hindi

गूगल एनालिटिक्स के क्षेत्र में तो बहुत आगे है लेकिन ऐसे कई कारण है जिसकी वजह से आपको इसका Analytics alternative तलाशने की जरूरत है।

Complex Customization: गूगल एनालिटिक्स में डाटा ट्रैकिंग आसान तो है लेकिन इसक डैशबोर्ड काफी कॉम्प्लिकेटेड है जो कम टेक्निकल knowledge वाले लोगो को समझने में कठिनाई होती है।

User-Friendly Interface: इसमें डाटा का फ्लो सिखने के लिए समय लगता है, जब कोई यूजर पहली बार इस टूल का उपयोग करता है तो चीजों को जानने में समझने में काफी समय खर्च करना परता है क्युकी यह जटिल है।

 

इसे भी पढ़े: Google Analytics Alternatives उपयोग करने के 17 कारण

1. Adobe Web Analytics Tools

Adobe Analytics आपके वेबसाइट पर यूजर के द्वारा परफॉर्म किया गए सभी एक्टिविटी को ट्रैक करता है और आपको एक असान इंटरफ़ेस के माध्यम से उन डाटा रिपोर्ट को एक्सेस करने का विकल्प देता है।

कई तरह के टूल के माध्यम से इनसे और भी बेहतर तरिके से एनालाइज कर सकते है। Adove अपने यूजर के लिए डाटा को एक्सेल शीट में एक्सपोर्ट कर सकने, विजिटर के हर एक गतिविधि को उपयोग करने, Data Download करने का भी ऑप्शन प्रोवाइड करता है।

इसक एक Subsidiaries कंपनी है Omniture जो डाटा एनालिटिक्स कंपनी है। Adove ने साल 2009 में खरीद लिया था।

शुरू के कुछ सालो तक तो Omniture Business Unit नाम के साथ adove बिज़नेस में जुड़ा मगर साल 2012 में इसका पूरा प्रोडक्ट Adobe Marketing Cloud के साथ मर्ज कर दिया गया।

Adove Data Analytics Tool

 

2. Bing Web Analytics Tools

गूगल एनालिटिक्स का कोई किसी हद तक Cometitor है वो है माइक्रोसॉफ्ट बींग वेब एनालिटिक्स टूल। हालाँकि यह टूल बहुत पीछे है लेकिन बाकी की दूसरे वेब एनालिटिक्स अल्टरनेटिव में बीइंग दूसरा सबसे पॉपुलर एनालिटिक्स टूल है।

आप अपने साइट का Performance Data प्राप्त कर सकते है इसमें फ्री SEO Tool है जो आपके साइट Insights और उसके पेज रैंकिंग को Bing Search Results में बेहतर करने का ऑप्शन देता है।

इसमें परफॉरमेंस को बेहतर करने के लिए ढेरो विकल्प मिलते है जो आपके साइट पर विजिटर को लाने के लिए डाटा रिपोर्ट देता है जिसे ट्रैफिक बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते है।

Bing Web Analytics Tool

गूगल के इस जमाने में शायद आप बिंग का उपयोग नहीं लेते हो लेकिन इसको नजरअंदाज करना आपकी बिजनेस के लिए ठीक नहीं है।

Google का अगर कोई Nearest Competitor है तो वह Bing Search Tool जिसकी एक्स्ट्रा SEO की मदद से अपने वेबसाइट पर एडिशनल ट्रैफिक ड्राइव कर सकते हैं।

बिंग वेबमास्टर टूल एक फ्री माइक्रोसॉफ्ट सर्विस है जो हमें वेबमास्टर टूल में साइट को ऐड करने के लिए और बिंग सर्च रिजल्ट्स में पेज को रैंक करने के लिए ऑप्शन देखता है।

अपनी साइट की प्रजेंस को मॉनिटर करने और उसे मेंटेन करने का भी विकल्प देता है। बिंग वेबमास्टर टूल एक बिंग सर्च इंजन है जैसे कि गूगल सर्च कंसोल गूगल का है।

Bing Search Tool का उपयोग क्यों करना चाहिए?

पूरी दुनिया में बिंग सर्च इंजन का 1.3 Billion Unique Monthly विजिटर है।

महीने में कुल 12 अरब लोग बिंग सर्च का उपयोग करते है।

अमेरिका में वेब ट्रैफिक लाने के लिए बिंग भी बहुत उपयोगी है क्युकी वह 500 Million महीने में सर्च वॉल्यूम है।

वेबसाइट का ओवरऑल Health Checkup और मॉनिटर करने का विकल्प देता है जो आपके साइट पर विजिटर को आने का कारन बताता है।

अपने साइट में कीवर्ड ड्राइविंग टूल का पता कर परफॉरमेंस को और बेहतर कर सकते है।

Web Page पर ट्रैफिक लाने के लिए उसे Bing साइट में Crawls और Indexes करना पड़ेगा।

अपने साइट के Sitemap यूआरएल को सबमिट करे और अनावश्यक यूआरएल को हटा दे जो आपके साइट की परफॉरमेंस को बढ़ाएगा।

साइट पर होनेवाले Potential Malware or Spam Issues को लगातार मॉनिटर करता है और उसका नोटिफिकेशन देता है।

Bing Search Tool की मदद से आप कुछ महत्वपूर्ण रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है जैसे की:

  • वेब पेज ट्रैफिक
  • Index Explorer.
  • Search Keywords.
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन रिपोर्ट
  • पेज का इनबाउंड लिंक
  • Crawl Information.

 

3. HubSpot

वेब एनालिटिक्स टूल्स की लिस्ट में HubSpot.com का भी काफी जाना पहचाना नाम है यह एक मार्केटिंग टूल है जिसमे सभी तरह के डाटा जैसे की page performance, conversions, Bounce Rate, Page Exit, आदि और उसके traffic sources के बारे में अच्छी तरह से पता चलता है।

इनके कस्टमर सर्विस हमेशा 24*7 उपलब्ध रहते है जो आपके बिज़नेस उपयोग के लिए आसान बनाते है।

यह मार्केटिंग टूल complete customer lifecycle को ट्रैक करने, उसके कारण का पता लगाने और कमियों पर काम करने का पर्याप्त डाट देता है।

अपने वेबसाइट का कस्टमर का रिपोर्ट तैयार करना हो चाहे डैशबोर्ड पर एनालिसिस का कस्टम रिपोर्ट पर्पट करना हो सभी तरह का विकल्प मौजूद है।

Marketing Campaigns का Performance Measure करने तथा सिंगल डैशबोर्ड पर एनालिटिक्स, रिपोर्ट आदि का विकल्प देता है।

इसके स्मार्ट एनालिटिक्स टूल आपको निर्णय लेने में मदद करता है।

ग्राहक के व्यवहार को समझने, उसके जरूरत को पता लगाने में सहायक टूल है।

Behavioral Events के द्वारा किसी भी Unknown विजिटर को ट्रैक कर सकते है उसके द्वारा आपके वेबसाइट पर किसी तरह के परफॉर्म किये गए एक्शन को Automation Workflows के द्वारा जान सकते है।

आपके वेबसाइट का हर एक पेज कैसे परफॉर्म कर रहा है उसका सेशन duration क्या है, कस्टमर कितना समय कहा व्यतीत कर रहा है आदि की डिटेल भी देता है।

Blogging Ke liye HubSpot

ब्लॉगर के लिए यह टूल अपने वेबसाइट पर Relevant Content पोस्ट करने में मदद करता है।

पेज की स्पीड ऑप्टिमाइज़ करने तथा अलग अलग डिवाइस में कैसा परफॉरमेंस है आदि का डाटा भी देता है।

सर्च इंजन में कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए आसान करने में भी योगदान देता है।

 

4. Semrush

Semrush.com भी वेब एनालिटिक्स टूल की लिस्ट में अपना स्थान बनाता है। यह टूल अपने Competitors को सटीक एनालाइज करने तथा उसके ट्रेंडिंग कीवर्ड का भी डाटा देता है जो बिज़नेस में काफी मदद करता है।

Semrush Web Analytics Tool

Benefits:

एक साथ कई सारे वेबसाइट को ट्रैक कर सकते है।

यूजर का इंटरेस्ट एंड कॉल तो एक्शन आदि का भी डिटेल देता है।

परफॉरमेंस measure का सभी विकल्प देता है।

 

5. Leadfeeder

Leadfeeder.com सेल्स और मार्केटिंग के लिए यूजर डाटा ट्रैकिंग टूल है। इसका उपयोग करते हुए आप अपने वेबसाइट विजिटर का डाटा बिना विजिटर भी निकाल सकते है।

अगर कोई यूजर आपके साइट को विजिट करता है और कांटेक्ट पेज, ईमेल सब्सक्राइब, अलोव नोटीफकेशन आदि पर कुछ एक्शन परफॉर्म नहीं भी करता है तभी भी आप उसके डिटेल को ट्रैक कर सकते हैं।

यह टूल सीआरएम सॉफ्टवेयर के द्वारा डाटा को सिंक्रोनाइज करने का भी विकल्प देता हैं।

कौन से पेज पर सबसे ज्यादा लीड जनरेट हो रहा है और कब कौन से पेज पर सबसे कम टारगेट सेल्स हो रहा है इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए भी लीड फीडर अकॉउंट को गूगल अकाउंट कनेक्ट से कर सकते है।

आप गूगल डाटा स्टूडियो के साथ डाटा Synchronize करना चाहते है तो भी कनेक्ट करने का विक्लप लेटेस्ट वर्शन में है और साथ में डाटा इंपोर्ट कर सकते हैं।

 

6. CleverTap Web Analytic Tool

CleverTap.com एक SaaS आधारित टूल है जिसका फाउंडेशन मई 2013 में हुवा था। यह ग्राहक के पेज पर लैंड करने से लेकर पेज छोड़ने तक का रिपोर्ट और मोबाइल मार्केटिंग टूल का विक्लप देती है।

इसका व्यापक इस्तेमाल mobile app analytics टूल के लिए होता है जो किसी सर्विस के लिए User Engagement का पूरा रिपोर्ट देता है।

यह अपने यूजर के लिए स्वचालित Scalable And Secure Ecosystem प्रोवाइड करता है। कंपनियों के लिए यूजर का रियल टाइम डाटा मशीन लर्निंग और अर्टिफिकल टूल के द्वारा देता है जो समझने में आसानी होती है और इसके क्लाइंट का इंगेजमेंट भी बढ़ता है।

CleverTap Web Analytics Tool

CleverTap

Behavioral analytics Kya Hai?

बिहेवियरल एनालिटिक्स नवीनतम बिज़नेस टेक्नोलॉजी में एनालिटिक्स का एक रूप है, किसी ईकामर्स प्लेटफॉर्म या ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे की अमेज़न, फ्लिपकार्ट आदि, Suggestions, Presentation और मोबाइल एप्लिकेशन पर यूजर के द्वारा उपभोग किये गए पुराने डाटा के आधार पर उसके लिए मोस्ट सूटेबल प्रोडक्ट का रिकमेन्डेशन देता है।

ऑनलाइन बिज़नेस के इस युग में किसी प्रोडक्ट की अधिक क्लिक थ्रू रेट को Maximize करने का एक सटीक Analytics है जो बेस्ट रिजल्ट देने के लिए जाना जाता है।

जब हम किसी ग्राहक के Behavioral Analysis को समझ कर एक्शन लेते है तो हमें ग्राहक के मन को समझने में आसानी होती है और सेल्स टीम उस पार्टिकलुअर ग्राहक को सही समय पर सही ऑफर देकर सेल्स बढ़ा सकती है।

 

7. Statcounter

वेब ट्रैफिक एनालिसिस के लिए StatCounter भी गूगल एनालिटिक्स का अच्छा अल्टरनेटिव है जिसे 1999 में शुरू किया गया था।

इसके बेसिक सर्विस फ्री में उपलब्ध है लेकिन एडवांस फीचर्स के लिए US$5 से US$119 तक महीने के खर्च करने पड़ेंगे।

StatCounter.com स्टैटिक्स रिपोर्ट, Site Page Uses, उसके हर पेज का परफॉरमेंस कंप्यूट कर उसका एक रिपोर्ट शेयर करता है।

पूरी दुनिया में लगभग 0.9 प्रतिशत साइट StatCounter का उपयोग करती है।

ऑफिसियल डाटा StatCounter Statistics के अनुसार इस वेबसाइट पर 15 अरब से ज्यादा महीने की डायरेक्ट ट्रैफिक है जहा इसके डाटा रिकॉर्ड में 3 मिलियन से ज्यादा साइट StatCounter एनालिटिक्स का इस्तेमाल इस्तेमाल करते है।

 

8. LiveChat

LiveChat.com एक ऑनलाइन कस्टमर सर्विस का एप्लीकेशन है जिसके कई सारे एप्लीकेशन प्रोडक्ट्स मौजूद है जिसमे इसका प्रमुख टूल लाइव चैट सपोर्ट टूल और वेब एनालिटिक्स टूल है।

लाइव चाट को 2002 में लांच किया गया जो की सॉफ्टवेयर सर्विस मॉडल के रूप में काम करती है।

कंपनी अपने सभी प्रोडक्ट सर्विस को मैनेज करने के लिए LiveChat Dashbboard का इस्तेमाल करती है।

 

निष्कर्ष – Conclusion

अगर आप वेब एनालिटिक्स टूल्स के मामले में गंभीर है और अपनी वेबसाइट का परफॉर्मेंस बेहतर करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप गूगल के इस अल्टरनेटिव से किसी भी टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए सभी टूल्स प्रतिस्पर्धा के इस दौर में वेबसाइट को ट्रैक करने और अपने कॉम्पिटिटर पर नजर रखने के लिए काफी बेहतर विकल्प है।

किसी एक टूल्स का चुनाव अपने बिजनेस जरूरतों को समझते हुवे करे। अब अपने बिजनेस के की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ही टूल्स का चुनाव करें क्योंकि आप अधिकतर फीचर्स का उपयोग नहीं कर पाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.