Skip to content

The Complete Beginner’s Guide to Success in Blogging in Hindi

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपको कुछ जरूरी है Steps पता होना जरूरी है। अगर आप अपने ब्लॉगिंग के शुरुआती दौर (Early Stages of Your Blogging) में है तो ऐसे में बहुत सारी चीजें आपको पता नहीं होती है जिसकी वजह से आपके Website Performance बहुत खराब हो जाता है और Google में Post Rank करने के बजाए Black List होने लगता है और हम Success in Blogging नहीं हो पाते है। ।

एक Beginner’s Blogger Helps in Hindi को ध्यान में रखते हुवे यह Post तैयार किया गया है। इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग करने के कुछ जरुरी बेसिक स्टेप्स (Important Basic Steps of Blogging in Hindi) को अच्छी तरह से Explain करने जा रहा हूं।

ब्लॉगिंग की शुरुआती सफर से लेकर ब्लॉगिंग से पैसा कमाने तक का सफर (Earning Money From Bogging in Hindi) कैसे पूरा होता है है इसकी विस्तृत जानकारी इस पोस्ट में मैं बताने जा रहा हु।

Get Success in Blogging

Blogging Desk

 

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव कैसे करें – How to Choose a Blogging Platform

एक ब्लॉगर के तौर पर अगर आप अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको अपना Separate Blogging Website Develop करना होगा।

अगर आप किसी पहले से बने बनाये Platform का उपयोग करते हैं या किसी Social Blogging Website का उपयोग करते हैं तो वहां पर आपकी अपनी Control नहीं रहती है और उस प्लेटफार्म की पॉलिसी के अनुसार आपको अपना कंटेंट डालना होता है तथा उसके नियमों का सख्ती से पालन करना जरूरी होता है।

ऐसे में कैरियर के दृष्टिकोण से Social Media Blogging Platform एक बेहतरीन विकल्प नहीं होता है क्योंकि यहां पर आपकी नियंत्रण में कुछ भी नहीं होता है सारा नियंत्रण उस प्लेटफॉर्म का होता है।

Top 6 Social Media Blogging Platform

  1. Blogger.comBlogspot
  2. Tumblr.com
  3. Typepad
  4. WordPress
  5. Wix.com
  6. LinkedIn

 

Top 14 Steps to Get Success in Blogging

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए लोगो के लिए जरूरी टिप्स मैं बता रहा हूं, हर स्टेप्स को जरूर फॉलो करें। यह स्टेप्स पूरी तरह से पूरी तरह से Practical Study के आधार पर Research करके तैयार की गई है जो Blogging Tips for Beginners के लिए एक Complete Beginner’s Guide की तरह काम करेगा।

  1. सबसे पहले अपना मजबूत क्षेत्र चुने।
  2. इसके बारे में Complete Information इक्कठा करे।
  3. अपने Readers के बारे में जाने।
  4. मार्किट के गैप को ढूंढे।
  5. कारन पता करे की कोई आपके आर्टिकल क्यों पढ़ेगा।
  6. ऐसे Topics ढूंढे जो लोग ज्यादा Search करते है।
  7. Quality Content पर फोकस करे।
  8. Keywords के Selection के पहले जरुरी रिसर्च करे – Necessary research before selecting keywords.
  9. अपने पोस्ट में Graphics का उपयोग जरूर करे
  10. इमेज के द्वारा Short and Accurate Information प्रदर्शित करे
  11. हर पोस्ट में Internal Links शामिल करे
  12. कंटेंट समय समय पर जरूरत के अनुसार Update करते रहे
  13. अपने पोस्ट का एनालिसिस करते रहे – Keep analyzing your posts
  14. गूगल एनालिटिक्स और जरुरी ब्लॉग्गिंग फ्री टूल का उपयोग जरूर करे – Must use Google Analytics and Essential Blogging Free Tools

 

इसे भी पढ़े: Top 14 WordPress Plugins That a Blogger Should Use

 

Top 10 Most Popular Blog Types in 2022

ब्लॉगिंग के लिए ढेरों क्षेत्र है। आप किसी भी क्षेत्र में Blog लिख सकते है लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है की आप वही क्षेत्र चुने जिसमे आपको मन लगता है।

मैं आपको यहां पर कुछ 10 बहुत ही पॉपुलर ब्लॉगिंग क्षेत्र के बारे में बताने जा रहा हूं जिस पर आप अपना ब्लॉग लिख कर काफी सारा पैसा कमा सकते हैं और Success in Blogging में काफी आगे हो सकते है।

सबसे पहले टाइप का ब्लॉग जो मुझे सबसे पसंदीदा है वह है टेक्निकल ब्लॉग । Online Money Earning in Hindi के लिए सबसे बढ़िया विकल्प है टेक्निकल ब्लॉग इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां पर Click Through Rate (CTR) काफी High होता है जिसकी वजह से आपके Google AdSense में अधिक से अधिक पैसा जुरता है और आपकी कमाई काफी ज्यादा होती है।

  1. Technology Blogs
  2. Food blogs
  3. Business blogs
  4. Lifestyle blogs
  5. Fashion blogs
  6. Travel blogs
  7. Design blogs
  8. Finance blogs
  9. Personal blogs
  10. Health and Fitness Blogs

 

ब्लॉगिंग की शुरुवात कैसे करे – How can I Start Blogging as a Beginner?

एक Beginner के तौर पर ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए कुछ जरूरी स्टेप्स आपको मालूम होना चाहिए।

चुकी Earn Money in Blogging में पैसे कमाने का मुख्य जरिया Google AdSense का होता है। हालांकि इसके अलावे भी ढेरों विकल्प मौजूद हैं मगर उसके लिए आपको अधिक expertise की जरूरत पड़ती है और Google AdSense आपको

आसानी से और अच्छी मात्रा में पैसा बना कर देने लगता है।
शुरुवाती दौर में जब हमें कुछ भी पता नहीं होता है तो हम ढेरों गलतियां करते हैं क्योंकि हमें शुरुआती जानकारी नहीं होती है।

मैं आपको बहुत ही आसान स्टेप्स में बताऊंगा कि कैसे आप अपने ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं। और ब्लॉग्गिंग की दुनिया में आप How to Success in Blogging as a Blogger in Hindi का उत्तर ढूढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

Step 1: Select Blogging Theme

पहले स्टेप में आपको एक अच्छी से थीम का चुनाव (choose a good theme) करना है इसके द्वारा आप अपने वेबसाइट का डिजाइन मन मुताबिक रख सकते है।

Theme का चुनाव हमेशा Blogging Type के आधार पर करते हैं कि जैसे की अगर हमारा Fashion Related Blog है तो तो Theme का चुनाव भी फैशन से रिलेटेड ही होना चाहिए, अगर हमारा Technical Related Blog है तो थीम का चुनाव भी टेक्नोलॉजी के आधार पर होना चाहिए आदि।

Step 2: Book Domain Name

आपको सबसे पहले एक Domain Name Booking कराना होगा। जिस नाम से आप अपना वेबसाइट चाहते हैं उस नाम से आपको Domain Purchasing करनी पड़ेगी।

 

इसे भी पढ़े: How to Select Hosting Server and Host Website in Hindi

 

Step 3: Web Hosting and Server Space

एक बार जब आप जब आप अपने थीम का चुनाव कर लिया है और Domain Booking भी कर लिया तो अब बात आती है तीसरे स्टेप की।

अब आपको अपने Website को Online करना होता है इसके लिए आपको Hosting Purchase करनी पड़ेगी और उसके Plan Purchase करने पड़ेंगे।

अब आपको अपनी Website वहां पर host करनी पड़ेगी और फिर इसके बाद Theme Installation in Server करना होगा।

जो थीम आपने चुना है उस थीम को अपने Server पर Install करना होगा और इंस्टॉल करने के बाद आपका Front View उस थीम के अनुसार बदल जाएगा।

Step 4: Writing Posts

आपका वेबसाइट तैयार हो चुका है तो चौथे चरण में बात होती है कंटेंट की। कोई भी विजिटर आपके वेबसाइट को विजिट क्यों करेगा इसके लिए आपको कारण ढूंढना होगा यानी कि आपको अपने वेबसाइट पर कंटेंट डालना होगा।

जिस तरह के कंटेंट आप अपने वेबसाइट पर डालेंगे उसी तरह के Visitors आपके Website पर Visit करेंगे।

कंटेंट के आधार पर ही गूगल ऐडसेंस का ऐड भी दिखेगा और कमाई भी आपकी उसी ऐडसेंस के टाइप के आधार पर होती है।

इस स्टेप में अप्पको अधिक से अधिक क्वालिटी कंटेंट लिखने (Write Maximum Quality Content) की जरूरत होती है।

आपको इस स्टेप में सिर्फ और सिर्फ Content पर Focus करना है उसके Keyboard Selection पर फोकस करना है कि किस तरह से आपका कंटेंट Google’s Search Engine में अधिक से अधिक Rank करें और उसके सर्च रिजल्ट में सबसे पहले स्थान पर आये।

Step 5: Promote Posts & Drive Traffic

अब आपका पोस्ट तैयार हो चुका है यानि की आप के वेबसाइट पर कंटेंट अच्छी मात्रा में है तो हमें पांचवी स्टेप में आने की जरूरत पार्टी परती है।

Apne Blog par Traffic Kaise laye इसके लिए आपको तरह-तरह के Social Media Platforms का उपयोग करना होगा। आपको अपने कंटेंट को Optimize करना होगा ताकि Google Search Engine में कोई आपके कंटेंट से रिलेटेड कुछ भी सर्च करें तो आपका Content उसमें दिखे।

जितना अधिक से अधिक Blog par Traffic aayega और जितनी ज्यादा संख्या में लोग आपके कंटेंट को पढ़ेंगे आपके ब्लॉग Website की Performance उतना ही बेहतर माना जाएगा।

Step 6: Earn Money From Blogging – Success in Blogging

अब आखरी स्टेप में आपको अपने Google AdSense Account को गूगल के ही एक प्लगइन Site Kit के द्वारा कनेक्ट करना होगा।

Google Site Kit Connect होने के बाद आपके वेबसाइट पर Automatically Google Ads दिखने शुरू हो जाएंगे।

जितने ज्यादा लोग ऐड पर Click करेंगे उतना ही आपके Website का Click Through Rate बढ़ेगा और आपकी ब्लॉगिंग के द्वारा पैसा की कमाई शुरू (Start Earning Money Through Blogging in Hindi) हो जाएगी।

यह एक ऐसा क्षेत्र है जिससे सोते वक्त भी आप पैसा कमा सकते हैं (Earn Money While Sleeping in Hindi ) यानी की महीने के लाखों रुपए आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

आप ब्लॉगिंग के माध्यम से इतना पैसा कमा सकते हैं जितना कि बड़े-बड़े कंपनी में बड़े-बड़े पदों पर काम करने वाले लोग पैसा कमाते हैं।

 

इसे भी पढ़े: Drop Shipping Business in India: Step by Step Guide in Hindi

 

Blogging se Kitni Kamai Hoti Hai

वैसे तो ब्लॉग से कमाई आपके Ads पर क्लिक किए गए दरों पर निर्भर करती है। आपके पोस्ट पर आने वाले Readers जितनी ज्यादा संख्या में Ad पर Click करके जाएंगे उतनी ज्यादा संख्या में आपकी कमाई होगी।

ब्लॉग्गिंग से कमाई महीने के लाखों करोड़ों रुपए तक जाती है और यह पूरी तरह से आपके Google Ads पर Click किए गए Rate पर निर्भर करती है, जिसे हम Click Through Rate (CTR) भी कहते है।

हालांकि इसके अलावा भी ऐसे ढेरों विकल्प है जिसके द्वारा आप की कमाई होती है जैसे कि डायरेक्ट स्पॉन्सरशिप से भी आप लाखों रुपए कमा सकते हैं Sponsored Post Program से भी आप पैसे कमा सकते हैं। किसी Products का Promotion करके भी आप पैसे कमा सकते हैं।

एक बार जब आप Success in Blogging में आगे बढ़ जाते है तो आपके पास ढ़ेरो विकल्प मौजूद होने लगते है।

 

Conclusion – Success in Blogging

आज के इस Digital Age में ब्लॉगिंग काफी पसंदीदा करियर विकल्प बन गया है। ढेरों ऐसे युवा हैं जो सिर्फ ब्लॉगिंग से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं आप भी अपना भविष्य ब्लॉगिंग की क्षेत्र में सुनहरा कर सकते हैं।

यहां पर आपको धैर्य के साथ काम करना होगा अगर आप रातों-रात पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो फिर यह क्षेत्र आपके लिए काफी मुश्किल है।

अगर आपको अपना ज्ञान साझा करने में मजा आता है, लिखने में मजा आता है आपको कुछ नई नई चीजें सीखने में मजा आता है और उसको लिख कर के लोगों को बताने में मजा आता है तो Blogging एक बहुत ही दमदार करियर विकल्प आपके सामने खड़ा है।

 

इसे भी पढ़े: Dropshipping Challenges: What are the Challenges in Detail

Leave a Reply

Your email address will not be published.