Skip to content

Top 11 Easy Weight Loss Tips for Men: वजन घटाने के घरेलू उपाय

पुरुषों के लिए वजन घटाने के कई तरीके हैं मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से ऐसे ही कुछ आसान Weight Loss Tips for Men in Hindi तरीकों के बारे में बताऊंगा जिसको अपना कर घरेलू उपाय के द्वारा अपने शरीर में अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते हैं।

खराब लाइफ़स्टाइल और घंटो घंटो एक ही जगह पर बैठे रहने से लोगों का शरीर का शेप बिगड़ते जा रहा है और शरीर में अतिरिक्त चर्बी इकट्ठा होते जा रहा है।

शहर की जिंदगी का अधिकतर हिस्सा कुर्सी पर बैठे बैठे ही गुजरता है ऐसे में लोग दिन प्रतिदिन अस्वस्थ होते जाते हैं।
शरीर में अतिरिक्त चर्बी बढ़ने के करना उससे जुड़ी कई सारी परेशानियां भी सामने आने लगती है और आप बहुत सारी बीमारियों का शिकार बनने लगते हैं। इस गंभीर बीमारी में अवसाद, तनाव, मानसिक समस्याएं, कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, लिवर से जुड़ी कई सारी समस्याएं इत्यादि देखने को मिलता है।

Weight Loss Tips for Men in Hindi

शरीर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है शरीर को स्वस्थ रखने के लिए Important Tips to Lose Weight for Men जो Good Health Maintain करने के लिए काफी जरूरी है जो आपके शरीर में वजन को तेजी से घटाते है।

 

इसे भी पढ़े: How to Maintain Mental Health: 21 Tips to Maintain in Hindi

 

Index hide
1 वजन घटने के आसान उपाय – Weight Loss Tips for Men in Hindi

वजन घटने के आसान उपाय – Weight Loss Tips for Men in Hindi

 

1. जरूरत के हिसाब से खाना खाये

खाना खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप शारीरिक जरूरत के अनुसार ही खाना खा रहे हैं। इससे बचने का सबसे बेहतर उपाय है कि खाना खाते वक्त मूवी, टीवी या मोबाइल आदि ना देखें और ना ही चलाएं।

आपके शरीर को जितनी खाने की जरूरत है उसी के हिसाब से खाना खाना चाहिए। जब हम खाना खाते वक्त किसी अन्य कामों में उलझ जाते हैं या मनोरंजन आदि करने लगते है तो फिर हमें इस बात का आभास नहीं होता है और हम अधिक खाना खा लेते हैं।

 

इसे भी पढ़े: Diet Plan for Heart Patients: हृदय रोगी कैसा डाइट प्लान फॉलो करे ?

 

2. साथ से आठ घण्टे का नींद है जरुरी

शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है कि आप समय पर सोए और समय पर उठे।

वजन को अगर मेंटेन रखना है ना ज्यादा बढ़ने देना है और ना ही ज्यादा कम होने देना है तो इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप रात को सोते वक्त इस बात का ध्यान रखें की आपके सोने और उठने के बीच में 7 से 8 घंटे का पर्याप्त गहरी नींद होना जरूरी है।

जब हम पर्याप्त नींद लेते हैं तो हमारे शरीर को ग्रोथ करने और अपना अन्य काम पूरा करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।

 

3. खाने को हमेशा चबाकर खाएं

चबाकर खाने से भोजन हमारे शरीर में पूरी तरह से पचता है और हमें कम भोजन करने पर ही पेट भर जाता है।

जब हम चबा चबा कर खाते हैं तो इससे हमारे मस्तिष्क में यह संकेत मिलता है कि अब पेट भर चुका है, इस वजह से हम

ज्यादा भोजन नहीं करते हैं और शरीर को जितनी जरूरत होती है उतना ही भोजन करते हैं।

 

4. किसी भी प्रकार का तनाव लेने से बचे

काम की अधिकता या काम का स्ट्रेस मोटापा बढ़ाने का कारण बनता है इसलिए काम को काम की तरह ही ले उसे जीवन न समझे।

जिस काम से तनाव बढ़ रहा है उस काम को तुरंत छोड़ दिया जाना जरूरी है ऐसे कामों को बिलकुल न करें जिससे आपको तनाव बढ़ रहा है क्योंकि तनाव के दौरान शरीर में बहुत सारे ऐसे हारमोंस रिलीज होते हैं जो मोटापा बढ़ाने का कारण बनते (Excess of work or work stress causes obesity) हैं।

 

5. चीनी का कम सेवन करे – Weight Loss Tips for Men

शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने से भी मोटापा बढ़ता है तो ऐसे में चीनी या अन्य मीठे पदार्थों का सेवन कम करें।

चीनी की अधिकता की वजह से शरीर में और भी अन्य बीमारियां पनपती है जैसे कि डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि तो चीनी का कम सेवन आपको मोटापे के साथ-साथ अन्य बीमारियों से भी दूर रखता है।

 

इसे भी पढ़े: Constipation Symptoms Kya Hai: कारण, लक्षण तथा घरेलू उपचार

 

6. खाने में तैलिये पदार्थों का सेवन कम करें

हम कई बार तैलिये युक्त भोजन बनाते हैं जैसे की कोई भी तला भुना खाद्य पदार्थ आदि तो इस बात का ध्यान रखें कि इन सब चीजों का सेवन अपने खान पान में कम से कम करे।

मोटापे से बचने के लिए सबसे बेस्ट घरेलू उपाय है कि आप रिफाइंड ऑयल, कार्बोहाइड्रेट और सैचुरेटेड पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इन सब पदार्थों में फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो मोटापा का कारन बनती है।

 

7. खाने में फाइबर का सेवन जरूर करे।

फाइबर युक्त फलो या सलादों को खाने में इस्तेमाल करने से शरीर में भोजन सही तरिके से पचता है और सुबह के समय शौच भी जल्दी और साफ होता है।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों जैसे की हरी साग सब्जियां, गाजर, गोभी, पालक फ्रूट में आम, नारंगी, खीरा, मूली आदि जिनके अंदर फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है।

 

8. रात्रि में हल्का भोजन करे

रात का खाना समय पर खा लेना चाहिए कोशिश करें कि सूर्यास्त होने के बाद हल्का भोजन करें क्योंकि रात्रि के समय भोजन पचने में समय लगता है और गरिष्ठ भोजन तो बिल्कुल भी ना करें।

अगर आपको शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं चाहिए तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है जिस पर आपको ध्यान रखना जरूरी होता है की खाने के तुरंत बाद भी सोने नहीं जाना चाहिए। सोने की 2 घंटे पहले भोजन जरूर हो जाना चाहिए। खाना खाकर तुरंत सो जाने से मोटापा बढ़ता है।

 

9. प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा में सेवन करे – Consume Adequate Amount of Protein

हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरुरी पोषक तत्व है इस से शरीर की हड्डिया मजबूत होती है और भूख कम लगता है। इसलिए खाने में पनीर, दही, दाल, दूध, राजमा आदि का सेवन जरूर करें।

इन सब खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है जिसकी वजह से भूख कम लगती है और आपके सभी के लिए जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है।

भोजन में प्रोटीन का पर्याप्त सेवन से आप अधिक खाने से बचते हैं और इस वजह से प्रोटीन का इन्टेक वेट लॉस टिप्स (Protein intake is included in the most effective way for weight loss tips for men) के लिए सबसे कारगर उपाय में शामिल किया जाता है।

 

10. नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन – Drinking Green Tea Regularly

ग्रीन टी स्वास्थ्य की दृश्टिकोण से हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। यह हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को मेंटेन करने का काम करता है। नियमित रूप से दिन में दो-तीन बार ग्रीन टी पीने से शरीर के अतरिक्त चर्बी को बर्न करने लगता है और अतिरिक्त चर्बी को सामान्य अवस्था में लाने लगता है।

 

11. हल्का गर्म पानी सुबह के समय पिए – Drink Warm Water in The Morning

गुनगुना पानी सुबह उठ करके जरूर पिए। सुबह सोकर उठने के बाद हल्का गुनगुना या गर्म पानी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है और यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी खत्म करने का काम करता है यह शरीर को डिटॉक्स भी करता है।

 

12. उच्च इंटेंस शारीरिक एक्सरसाइज – High-Intensity Physical Exercise Makes The Body Slim fit.

नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि का होना बहुत जरूरी है। प्रतिदिन 45 मिनट का एक्सरसाइज आपके शरीर को पूरी तरह से तंदुरुस्त रखता है और आपको शरीर के मेटाबोलिस्म को मेन्टेन भी करता है तथा अन्य काम करने में भी मन लगता है। यह आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी को कम करता है और Weight Loss Tips for Men शरीर को स्लिम फिट बनाता है।

 

13. मेथी पाउडर का शरबत पिए

सुबह के समय खाली पेट मेथी का पाउडर एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिए। मेथी पाउडर का शरबत भी शरीर के अतिरिक्त चर्बी को बर्न करने का काम करता है। अगर आप चूर्ण बनाकर के शरबत पीना पसंद नहीं करते हैं तो मेथी को रात को पानी में डालकर छोड़ दे, पूरी रात भीगने के पश्चात सुबह उठकर उसका सेवन करें, यह आपके शरीर को फायदा पहुंचाएगा।

 

14. त्रिफला चूर्ण का करे सेवन – Weight Loss Tips for Men

खाने में त्रिफला का इस्तेमाल करने से भी वजन कम होता है या त्रिफला चूर्ण को सेवन करने से भी आपके पाचन तंत्र को सही रखता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी खत्म करता है और साथ साथ अतिरिक्त चर्बी को भी खत्म करने का काम करता है।

 

15. तेजी से वजन कम करता है फल

फलों का सेवन करने से आपके शरीर को पतला रखने में काफी मदद मिलता है क्योंकि फलों के खाने से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मिलते हैं जिसकी वजह से आपको अतिरिक्त खाना खाने की जरूरत नहीं पड़ती है और आप लंबे समय तक बिना खाना खाए भी रह सकते हैं और ज्यादा भोजन करने से बच सकते हैं जो की पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए काफी मददगार साबित होते हैं। यदि आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो फलों का सेवन करना शुरू कर दें।

 

16. आंवले का सेवन Weight Loss Tips for Men

विटामिन सी शरीर में अतिरिक्त चर्बी को खत्म करने का काम करता है आंवले नींबू या खट्टे पदार्थ के सेवन करने से भी मोटापा कम होता है तो आप मोटापा कम करने के लिए आंवले नींबू आदि का सेवन कर सकते हैं और यह वेट लॉस टिप्स फॉर मेन के लिए काफी कारगर साबित होता है।

 

निष्कर्ष – Conclusion

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है। मोटापे की वजह से कई सारी बीमारियों के लोग शिकार हो जाते हैं इसलिए अपने शरीर को स्वस्थ रखना किसी भी काम की तुलना में सबसे सुप्रीम प्रायोरिटी होनी चाहिए।

मोटापे को नियंत्रित रखने के लिए आप अपने दैनिक जीवन में बहुत ही आसान टिप्स को आजमा कर अपने शरीर की अतिरिक्त चर्बी को बढ़ने से रोक सकते हैं और स्वस्थ जीवन का आनंद उठा सकते हैं। ऐसे ही कुछ बेहतरीन Weight Loss Tips for Men बताए गए हैं जिसे आप फॉलो करके अपने स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते हैं

 

सुझाए गए पोस्ट:

Pet me Gas Banne Ka Karan: पेट में गैस बनने के कारण तथा उपाय

Cholesterol Level kaise kam kare, कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलु उपाय।

 

Reference

Health Tips for Adults

https://www.who.int/

myupchar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.