Skip to content

Top 14 WordPress Plugins That a Blogger Should Must Use

अगर आप Blogging Website के लिए ऐसे Plugins ढूंढ रहे हैं जो जरूरी है तो निश्चित तौर से आप सही पेज पर हैं।
इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको ऐसे कुछ Selected WordPress Plugins बताने जा रहा हूं जो हर एक ब्लॉगर के लिए जरूरी है।

प्लगइन एक तरह से WordPress website का स्तंभ की तरह है।

वेबसाइट को विजिटर के अनुसार जरूरी फीचर ऐड करना अब बहुत ही आसान हो गया है आपको एक क्लिक में जरूरी फीचर बिना पैसे खर्च किए ही ऐड हो जा रहा है।

मैं यहां पर कुछ ऐसे ही टॉप थर्टीन प्लगिंस की बात करने जा रहा हूं जो आपकी वेबसाइट के लिए काफी मददगार साबित होगा।

जब हम वेबसाइट बनाने की बात करते हैं तो वर्डप्रेस दुनिया की सबसे पसंदीदा फ्रेमवर्क विकल्प के तौर पर सामने आता है।
छोटे-छोटे ब्लॉगिंग वेबसाइट से लेकर के बड़े-बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट भी वर्डप्रेस उपयोग में ले कर बनाया जा रहा है इसलिए मैं आपको सर्वश्रेष्ठ WordPress Plugins की सूची दे रहा हूं जो काफी गहनत्म अध्ययन करके तैयार की गई है। इसमें आपके लिए फीचर से लेकर के सिक्योरिटी तक हर चीज बढ़िया से परीक्षण किया गया है।

 

How Best Free Blog Plugins for Made Me a Better Person

जब मैंने Blogging Start करी थी तो मुझे 1 साल लग गए Blogging Steps को समझने के लिए।

आज मैं यह तो नहीं कह सकता कि मैं धुरंधर हूं लेकिन ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काफी कुछ सीखा है। हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इस चीज की जानकारी हर किसी ब्लॉगर के लिए बहुत जरूरी है।

सिर्फ ब्लॉगिंग ही नहीं आप किसी भी क्षेत्र में अगर सफलता प्राप्त करना चाहते हैं उसके लिए यह बहुत जरूरी है कि आपको मालूम होना चाहिए कि आप क्या नहीं कर सकते हैं और आपको क्या करना चाहिए।

यह पोस्ट उन लोग के लिए है जो अपने ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अभी कैरियर शुरू कर रहे हैं या सीख रहे हैं।
मैं आज कुछ ऐसे ही Free WordPress Plugins for Blogger के बारे में बता रहा हु जिनके उपयोग से आप और भी बेहतर ब्लॉगर बन जायेंगे।

अगर आप इन सब Free WordPress Plugins को उपयोग में लेते हैं तब बहुत ही आसानी से अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट को बेहतर से बेहतर रूप देने में सक्षम हो जाते हैं और थोड़ा सा एफर्ट से आपका मेहनत का रिजल्ट काफी बेहतर आने लगता है।

 

इसे भी पढ़े: What Tools Should I Use to Improve Blog Performance in 2022

 

What is Plugin in WordPress in Hindi

प्लगइन कोड के कुछ समूह होते हैं जिसको इंस्टॉल करते हैं आपके वेबसाइट की Functionality बदल जाती है आप जिस तरह Plugin Install करते हैं उसके अनुसार आप की Website का स्वभाव बिना किसी अतिरिक्त कोडिंग के ही पूर्ण हो जाती है।

प्लगइन इनस्टॉल करते वक्त यह जरूरी हो जाता है कि हम जाने कि हमें क्या-क्या प्लगइन यूज़ (What WordPress Blog Plugin Should We Use) करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

एक ब्लॉगर के तौर पर आपको सिर्फ Blogging Niche से जुड़े WordPress Plugin ही उपयोग में लेना चाहिए। ज्यादा WordPress Plugin यूज करने से आपकी Website की Performance Down होती है और वह सही से Optimize नहीं हो पाते है जिससे User Experience खराब होता है और Blogging Experience भी आपके लिए खराब साबित होता है।

Top 11 WordPress Free Plugins for Bloggers in 2022

  1. Yoast SEO
  2. Jetpack
  3. Akismet Anti-Spam
  4. Elementor
  5. WP Rocket
  6. Google Tag Manager
  7. MonsterInsights
  8. Wordfence Security
  9. Revive Old Posts.
  10. Jetpack Boost
  11. WPS Hide Login

ऊपर बताया गया Best Free Blog Plugin for WordPress के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को बहुत ही Better Functionality and User Experience दे सकते हैं साथ साथ में आप अतिरिक्त सुरक्षा भी दे सकते हैं।

आप अपने वेबसाइट को सुरक्षित कर सकते हैं और Admin Login Panel को हाइड कर सकते हैं ताकि अन्य व्यक्ति आपके Admin Login Panel पर Access ना कर सके या उसके यूआरएल को हिट न कर सके।

आप अतिरिक्त यूआरएल हिट करने वाले आईपी को भी ब्लॉक कर सकते हैं इस प्रकार यह एक तरह से बेहतर security प्रदान करता है।

पोस्ट लिखते समय Drag and Drop Functionality आपके लिए पोस्ट लिखना आसान कर देती है।

अगर आप गूगल ऐडसेंस यूज़ करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Google’s Site Kit WordPress plugin इंस्टॉल करना पड़ेगा लेकिन वह बात की बात आती है जब आपका साइट Google AdSense के लिए Eligible हो जाता है।

शुरुआती दौर में इसे इंस्टॉल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह एक आपके Website Performance के लिए अतिरिक्त बोझ बनता है।

 

इसे भी पढ़े: How to Select Hosting Server and Host Website in Hindi

 

Why Best Free Blog Plugins for WordPress Are Sexy

जब आप सामान्य से Feature वाले प्लगइन को किसी WordPress Plugin Development Company के द्वारा Develop करवाते हैं तो उसमें भी आपको लाखों रुपए खर्च आते हैं, मगर वही Normal Feature Plugin बाजार में फ्री में उपलब्ध है तो आप खुद ही सोचिए कि आपके लाखों रुपए का काम फ्री में हो रहा है और आपको जिस तरह की Functionality की जरूरत है वह आपको आसानी से बिना समय खर्च किये ही Top WordPress Plugins in 2022 मिल जा रहा है।

 

Top 14 WordPress Plugins Can Give You Better Results

नीचे बताया कि plugins list का उपयोग अपने वेबसाइट में करके देखिए आपका वेबसाइट एक महीना में काफी बेहतर से बेहतर रिजल्ट दे सकता है बशर्ते कि आप उसकी पूरी क्षमता के साथ उपयोग कीजिए।

इस selected WordPress plugin की मदद से आप अपने वेबसाइट को किसी भी सर्च इंजन में आसानी से रैंक करवाकर बेहतर परफॉर्मेंस प्राप्त कर सकते हैं।

 

1. Yoast SEO WordPress Plugin

किसी भी वेबसाइट की महत्ता तब है जब उसका कंटेंट सर्च इंजन में अच्छी तरह से रैंक हो इसलिए जरूरी है कि कंटेंट को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज किया जाए और सर्च इंजन के अनुसार कंटेंट में की वर्ड, टाइटल, मेटा डिस्क्रिप्शन आदि का इस्तेमाल किया जाए।

ऐसे में हमें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का ज्ञान रखना काफी जरूरी हो जाता है।

वर्डप्रेस में ऐसा ही एक टूल है जिसका नाम है Yoast Seo WordPress Plugin जिसकी मदद से अब आप अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज कर सकते हैं तथा इस WordPress SEO Plugin की मदद से Google Search Engine में अपने कंटेंट को आसानी से रैंक करवा सकते हैं।

इसका रिव्यु हर प्लेटफार्म पर बहुत ही बेहतर है अब तक इसे 5000000 लोगों द्वारा अपने वेबसाइट में इंस्टॉल किया गया है तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि यह प्लगिंग कितना शानदार और दमदार है।

आपको अपनी वेबसाइट के कंटेंट को गूगल सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए यह Best SEO Plugin for WordPress है। यह दुनिया भर की 60% से अधिक वेबसाइट में उपयोग किया जाता है।

इसकी मदद से आपको टाइटल तय करने में तथा लिखने में काफी आसानी होती है और आपको XML Sitemap Google में सबमिट करने में भी बहुत ही आसान होता है।

 

2. Contact Form Builder Plugin

कॉन्टैक्ट फॉर्म किसी वेबसाइट में उसके विजिटर के लिए एक माध्यम होता है अपना मैसेज सेंड करने के लिए या respective person से बातचीत करने के लिए।

वर्डप्रेस में ढेरों ऐसे Contact Form Builder WordPress Plugins है मगर सबसे बेस्ट कांटेक्ट फॉर्म बनाने के लिए Lead Form Builder WordPress Plugin है जिसमें Drag and Drop की फंक्शन होती है जिसे आप आसानी से जिस तरह की फील्ड की जरूरत है उसके अनुसार से आप Drag and Drop कर सकते हैं और आपका फॉर्म तैयार हो जाएगा।

आप चाहे तो एक साथ कई सारे WordPress Websites के साथ कनेक्ट कर सकते हैं और इस फॉर्म के द्वारा कांटेक्ट करने वाले Visitors का डाटा आप अपने मेल पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

3. Blog Designer Plugin

अब अपने ब्लॉग पेज को कस्टमाइज करने के लिए अलग-अलग लुक देने के लिए प्लगिंग ढूंढ रहे हैं तो ऐसे में सबसे बेहतर प्लगइन है Blog Designer Plugin।

इस Blog Designer WordPress Plugin की मदद से आप अपनी वेबसाइट में मौजूद हर पेज का अलग-अलग लुक दे सकते हैं इसके लिए आपको किसी तकनीकी दक्षता (Technical Proficiency) की जरूरत नहीं है।

अगर आपको बिल्कुल भी कुछ पता नहीं है तो भी आप आसानी से अपने हर एक ब्लॉग पेज को भी drag and drop करके Customize कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान और User Friendly WordPress Plugin है।

इसमें आपको ढेरों फीचर्स मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पेज का शानदार लेआउट तैयार कर सकते हैं। इसमें पहले से ही ढेरों टेंप्लेट बने हुए मिलेंगे।

आप चाहे तो पहले से बने हुवे टेम्पलेट में से कोई भी टेम्पलेट सेलेक्ट कर सकते हैं या अपने अनुसार भी तैयार कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई अलग से रुपये पे करने की जरूरत नहीं है।

 

4. Jetpack WordPress Plugin

वेबसाइट पर जैसे जैसे traffic बढ़ती है वैसे वैसे Malicious Attacks होने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में आपको अपनी Website Secure रखना सबसे पहली प्राथमिकता होती है।

WordPress Framework के अंदर ऐसे ही एक फ्री टूल है जिसका नाम है Jetpack WordPress Plugin, इसको इंस्टॉल करके आप Free में अपने वेबसाइट की Security बढ़ा सकते हैं।

जेटपैक कई तरह के Malicious IP के द्वारा होने वाला Attacks को ब्लॉक करता है, आपको सिर्फ Connect Jetpack to WordPress करना होता है।

यह आपके Website की 24 * 7 Monitoring करता रहता है। जब भी Website Offline जाता है तो तुरंत आपको मेल करता है या Website Down होती है तो उसकी भी Information के आपके मेल पर सेंड करता है।

सिक्योरिटी के दृष्टिकोण से अब तक का सबसे Best Free WordPress Plugin Tool है जिसे हर वेबसाइट को मालिक को इंस्टॉल करना चाहिए।

Top 14 WordPress Plugin

इसके फ्री और पेड दोनों ही versions है आप चाहे तो बाद में इसे अपग्रेड कर सकते है।

 

5. Akismet Anti-Spam

वेबसाइट की सिक्योरिटी के दृष्टिकोण से Akismet Anti-Spam WordPress Plugin काफी बेहतर है।

आए दिन Malicious Attack होते रहते हैं और इनसे सुरक्षा के लिए हमें कुछ अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत पड़ती है ऐसे में यह Akismet anti-Spam Plugin आपके लिए रोबोटिक अटैक को ब्लॉक करता है और आपको अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

Automatically सारे कमेंट को चेक करता है और meaningless Comments या वोट के द्वारा ऐड किए गए कमेंट को Remove करता है।

हर कमेंट का एक अपना खुद का हिस्ट्री बनता है जहां से आप लॉग्स में जाकर चेक कर सकते हैं कि किस तरह का कमेंट ब्लॉक किया गया है।

Top 14 WordPress Plugin - Akismet

 

6. Elementor

अगर आप अपने वेबसाइट को सिर्फ Drag and Drop के माध्यम से बेहतर वेबसाइट बनाना चाहते है तो Elementor WordPress Plugin आपके लिए सबसे बेहतर प्लेटफॉर्म है।

इसके साथ आप एक सहज विजुअल बिल्डर के साथ Build Professional, Pixel-Perfect Websites बनाने के लिए सबसे सुगम और सुरक्षित विकल्प देता है। बिना कोई Technical Skill के आप इसके माध्यम से अपने वेबसाइट को बेहतर लुक दे सकते है।

 

7. WP Rocket

वेबसाइट का स्लो लोड होना किसी भी विजिटर्स के लिए एक उबाऊ समय होता है और अततः विजिटर वेबसाइट को छोड़ कर चले जाते हैं।

जिसकी वजह से आपके वेबसाइट का बाउंस रेट बढ़ता है और वेबसाइट की परफॉर्मेंस डाउन होती है। इससे बचने के लिए आपको WP Rocket WordPress Plugin उपयोग में लेना चाहिए।

यह प्लगइन आपके वेबसाइट के स्टेटिक्स फाइल्स का Cache बनाता है और यह Cache Server पर Store रहता है जैसे ही कोई Visitor Website को विजिट करता है वह Cache Files यूजर के सिस्टम पर लोड होता है जिसकी वजह से Website Fast Load होती है और आपके वेबसाइट का User Experience बेहतर होता है।

 

इसे भी पढ़े: Dropshipping Challenges: What are the Challenges in Detail

 

8. Wordfence Security

वेबसाइट में सिक्योरिटी के दृष्टिकोण से यह वार्ड wordfence WordPress Plugin भी आपके लिए काफी जरूरी होता है।
आपके Web Application Server पर Firewall के जैसा सुरक्षा प्रदान करता है और Malicious Traffic को पहचान कर उसे ब्लॉक भी करता है।

100% Web Application Security प्रदान करने का कमिटमेंट करता है।

यह Real Time में ip को ब्लॉक करता है तथा आपके थीम, प्लगइन इत्यादि में किसी भी तरह का कोई ख़राब यूआरएल जोड़ा गया है तो उसे भी साफ करता है।

Brute Force Attack के द्वारा आपके सरवर पर अटैक किए जाने वाले IP को भी ब्लॉक करता है तथा Limit Login अटेंड करने के लिए एडिशनल विकल्प प्रदान करता है तथा ऐसे ढेरों ही फीचर है जो आपके वर्डप्रेस वेबसाइट को काफी मजबूत रखता है।

 

9. Revive Old Posts

सोशल मीडिया के माध्यम से ट्रैफिक ड्राइव करना आज बहुत ही आसान हो गया है। Revive Old Post Social Media Sharing Platform WordPress plugin के द्वारा आप अपने वेबसाइट, ब्लॉग आदि पर पुराने पड़े हुए किसी कंटेंट को दोबारा से किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं।

कुछ लीडिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, टि्वटर आदि पर पुराने कंटेंट को साझा करने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं और उस scheduled समय पर आपका पोस्ट अपने आप शेयर हो जाएगा।

इस टूल के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ड्राइव कर सकते हैं और यह आपके अतिरिक्त क्लिक प्राप्त कर सकते है।

 

10. OptinMonster

आपकी वेबसाइट पर विजिट करने वाले हरे के विजिटर को अगर लॉयल कस्टमर में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए इस OptinMonster वर्डप्रेस प्लगइन की जरूरत है।

OptinMonster प्लगइन एक Most Powerful Lead Generation Software है जिसकी मदद से अपनी वेबसाइट पर विजिट करने वाले Visitors का Data Collect कर सकते है और रिक्वेस्ट कर सकते हैं कि उनका न्यूज़लेटर सब्सक्राइब करें।

जब वह सब्सक्राइब करेंगे तो आप उनको मेल भेज कर रिसेंट अपडेट दे सकते हैं और more sales leads Generate कर सकते हैं और उनको loyal customers में परिवर्तित कर सकते हैं।

Lead Generation WordPress Plugin

 

11. WPS Hide Login

यह WordPress की Default Admin Login URL को Hide करने का काम करता है। इसक प्लगइन के द्वारा आप अब मनचाहे login URL चुन सकते हैं और अतिरिक्त Malicious Attacks से बच सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि जब आप Default Admin Login URL of WordPress Website को उपयोग में लेते हैं तो कई तरह के एसक्यूएल इंजेक्शन आपके वेबसाइट में किये जाते है और आपकी वेबसाइट के कंटेंट बदल दिए जा सकते हैं।

आपके वेबसाइट को आसानी से हैक भी किया जा सकता है।

इससे बचने के लिए आप इस WPS Hide Login WordPress Security Plugin का उपयोग ले सकते हैं।

WPS hide Login

 

इसे भी पढ़े: Drop Shipping Business in India: Step by Step Guide in Hindi

 

12. Everest Forms

कई बार ऐसा होता है कि जब हम लिखते हैं तो हमें कुछ क्वेश्चन पूछने की जरूरत पड़ती है, ऐसे में इस प्लगइन के माध्यम से अपने वेबसाइट पर विजिट करने वाले विजिटर से क्वेश्चन पूछने के लिए Everest Forms WordPress plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Everest Forms आपको बहुत ही आसानी से ड्रैग और ड्राप के माध्यम से क्वेश्चंस विकल्प बनाने तथा उसे किसी भी लेवल पर customize करने का भी विकल्प देता है।

 

14. Easy Social Sharing WordPress Plugins

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने पोस्ट को शेयर करने से आपके वेबसाइट पर अतिरिक्त ट्रैफिक जनरेट होता है ऐसे में आपके पोस्ट पर सोशल मीडिया शेयरिंग बटन का होना जरूरी है।

यह Easy Social Sharing WordPress plugin आपकी हर एक पोस्ट पर सोशल मीडिया शेयरिंग बटन ऑटोमेटिक ऐड कर देता है जिससे आपके वेबसाइट पर विजिट करने वाले विजिटर के लिए किसी भी प्लेटफार्म पर कंटेंट शेयर करने में आसानी होती है।

 

Conclusion

ऊपर बताए गए सारे प्लगिंस मैं खुद यूज़ करता हूं मैं अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में इन सारे प्लगिंस का उपयोग में लेता हूं।
अपने अनुभव के आधार पर मैंने आपके साथ कुछ जानकारियां साझा की है अगर आपको भी इससे कुछ फायदा पहुंचा हो तो आप कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.