Skip to content

31 Easy & Smart Ways for Money Saving Tips in Hindi

पैसे खर्च करने के तरीकों में काफी बदलाव आया है दुनिया जितनी ज्यादा डिजिटल और आधुनिक होती जा रही है हमारे खर्चे उसी के हिसाब से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में अगर हम Easy and Smart Ways to Money Saving Tips को अपनाते हैं तो हम फाइनेंशली मजबूत (Financially Strong) हो सकते हैं और लंबे समय में एक बहुत अच्छी संख्या में पैसा बचा सकते हैं।

हम सभी पैसे बचाने में सक्षम है लेकिन हम सभी को कुछ Money Saving Advice Tips की जरूरत परती है जिसे अपनाकर कम इनकम में भी वित्तीय सुरक्षा हाशिल कर सके और एक लम्बे समय बाद हम सभी आश्चर्य होंगे की कितनी बड़ी मात्रा में सेविंग कर ली।

Money Saving Tips in Hindi

 

Index hide
2 Money Saving Tips in Hindi

Top 10 Brilliant Money Saving Tips in Hindi

1. महंगे और सस्ते आइटम न खरीदें बल्कि अच्छे प्रोडक्ट खरीदे।

2. महीने का बजट बनाये और उसके लिमिट तय करे।

3. मंथली वजट को साप्ताहिक वजट में बाट दे।

4. अनावश्यक आइटम खरीदने से बचे।

5. अपने महीने के खर्चो को ट्रैक करे और अनावश्यक खर्च का कारन ढूंढे।

6. बैंक अकाउंट का मंथली स्टेटमेंट चेक करे और उस अनावश्यक सब्सक्रिप्शन को कैंसिल करे।

7. EMI, Loan, इन्सटॉलमेंट आदि पर कोई चीज न खरीदे।

8. कोई भी आइटम जो नियमित उपयोग में न लेते हो उसके खरीदने से पहले दस दिन इंतजार करे।

9. डिजिटल पेमेंट के बजाय भौतिक पेमेंट का उपयोग करें।

10. सालाना सेविंग गोल बनाये।

 

Money Saving Tips in Hindi

1. अच्छे प्रोडक्ट खरीदे सस्ते या महंगे नहीं – Buy Good Products Not Cheap or Expensive

पैसे बचाने के चक्कर में कई बार हम सस्ती चीजें खरीद लेते हैं और सस्ती चीजें कई बार ज्यादा दिनों तक चलती नहीं है जिस वजह से हमें दोबारा उसमें इन्वेस्ट करना पड़ता है।

एक ही प्रोडक्ट को कई बार खरीदने से उसका इन्वेस्टमेंट बढ़ जाता है और समय भी खराब होता है इस तरह से सस्ते दिखने वाले प्रोडक्ट महंगे शाबित होने लगते है।

तो Money Saving Tips का पहला नियम यह है की कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स गेजेट्स (Electronics Gadgets) या ऐसे प्रोडक्ट जो आप लगातार यूज कर रहे हैं वह सस्ती ना लें। एक बार इन्वेस्टमेंट करें और अच्छे प्रोडक्ट खरीदे इससे आप भविष्य में रिपीट प्रोडक्ट खरीदने से बचेंगे।

 

2. अपने इनकम से अपने आप को पे कीजिए – Pay Yourself With Your Income

मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए मंथली इनकम ही कमाई का जरिया होता है और Earning Salary Income उनके आये का प्रमुख स्रोत होता है ऐसे में हम सबसे पहले अपने बिल, रूम रेंट, बिजली बिल आदि का भुगतान सबसे पहले करते हैं तो ऐसा ना करें।

आप जो भी पैसा कमा रहे हैं उसका कुछ परसेंट हिस्सा आप तय कीजिए और सबसे पहले आप अपने आप को पे कीजिए (Pay Yourself first) इसके बाद बाकी के बचे हुवे पैसो से आप अपने बिल आदि पर खर्च कीजिए।

अपने आप को पे करने का मतलब हुवा की उसे या तो आप अपने सेविंग में रख रहे है या उसे इन्वेस्ट कर रहे है।

Paying yourself means that you are either keeping it in your savings or investing it.

इससे आप एक निश्चित अमाउंट पैसे बचाने में सक्षम होंगे और लंबे समय बाद आप फाइनेंशली काफी सक्षम हो पाएंगे।

 

3. अनावश्यक खर्चों को चेक करते रहें – Keep Checking Unnecessary Expenses

अपने अनावश्यक खर्चों को चेक करते रहें मंथ के एंड में एक बार यह चेक की जरूर करें कि आपने कहा और क्यों खर्च किया है। जहां पर आपको लगे कि यह Unnecessary Expenses है आप अपने से सवाल जरूर पूछे की आपने क्यों खर्च किया और उसका उत्तर ढूंढने की कोशिस करे और जब उचित उत्तर न मिले तो उस को नियंत्रित करें।

अनावश्यक खर्च का मतलब (Unnecessary Expenses Meaning in Hindi) है की वैसे चीजों पर खर्च जो आप अगर नहीं भी करते तभी भी आप का दैनिक जीवन में उससे कुछ फर्क नहीं पड़ता जैसे बीड़ी, सिगरेट, पान, तम्बाकू, अल्कोहल, चाट, पकौड़ी, महंगे मोबाइल, अत्यधिक फीचर वाला गैजेट्स इत्यादि यह सभी अनावश्यक खर्च में आते हैं

और इनमे से कुछ से तो आपका हेल्थ खराब (Health Deteriorates) होता है और साथ में भविष्य में आप एक बड़े बचत को एक झटके में बहा देने का पाइप लाइन बना रहे होते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Online Business Ideas: Simplest Ways to Make Money in Hindi

 

4. महीने के खर्चो का वजट तैयार करे – Make a Monthly Budget

अपने खर्चों को महीनों के हिसाब से बाट दे, हो सके तो उन बजट को साप्ताहिक पार्ट (weekly portions) में डिवाइड कर दें और यह तय कर ले के एक सप्ताह में एक निश्चित मात्रा से ज्यादा खर्च नहीं करना है तो इस तरह से आप कम बजट में भी अपने पूरे महीने का बजट मैनेज कर सकते हैं और आप पैसे बचाने में सक्षम हो पाएंगे।

 

5. इमरजेंसी फंड बनाये – Make a Emergency fund

एक इमरजेंसी फंड बनाएं और उस इमरजेंसी फंड में अपने कम से कम 6 महीने के खर्चों को डिपॉजिट करके रखें और उसे कभी टच ना करें।

Emergency fund kya hota hai

Emergency fund आपका वह फण्ड है जो आपके इनकम बंद हो जाने पर आपके लिए जरुरी survival needs की पूर्ति कराता है।

जब आपका अचानक से नौकरी चली जाती है या आपका कोई प्रमुख सोर्स आफ इनकम अचानक से बंद हो जाता है तो आपका यह इमरजेंसी फंड उस वक्त मदद करता है और आप अतिरिक्त बोझ से बचते है। Emergency fund saves you from extra burden.

 

6. जीवन बिमा जरूर ले – take life insurance

कोई ना कोई इंसुरेंस जरूर ले जैसे कि स्वास्थ्य बिमा (Health Insurance), जीवन बिमा (Life Insurance) इन सब का हमारे जीवन में होना काफी जरूरी है।

कोई भी दुर्घटना हमेशा अचानक से घटती है और उस वक्त यह इंश्योरेंस हमारे परिवार की रक्षा करता है और हम पर डिपेंडेंट व्यक्तियों की जरूरतों की पूर्ति करता है जिससे आपके चले जाने के बाद आपका परिवार ज्यादा Financially परेशान नहीं होता है तो लाइफ इंश्योरेंस या हेल्थ इंश्योरेंस जरूर ले।

Insurance protects our family and fulfills the needs of the dependent persons

 

7. इन्वेस्ट करने से पहले सीखे और जानकारी ले – Learn and Know Before Investing

अपना पैसा आंखें बंद करके नहीं लगाना चाहिए चाहे उसकी रिटर्न ऑफ़ इन्वेस्टमेंट की गारंटी 100% ही क्यों ना हो।
अगर आप अपने पैसों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसलिए जरूरी है कि आप जहां कहीं भी इन्वेस्ट करना चाह रहे हैं इसकी पूरी जानकारी हासिल करें। उसमें पर्याप्त समय बताएं इससे आपका नॉलेज बढ़ेगा और कठिन परिश्रम से कमाए गए पैसे यूं ही व्यर्थ नहीं जाएंगा।

 

8. छोटे-छोटे रिस्क लेना सीखे – Learn to Take Small Risks

जीवन में छोटे-छोटे रिस्क लेना जरूर सीखें। छोटे-छोटे रिस्क आपको कॉन्फिडेनट और मजबूत व्यक्ति (confident and strong person) बनाता है। फाइनेंसियल रूप से मजबूत होने के लिए यह जरूरी है कि आप सही तरीके से पैसों का इन्वेस्टमेंट करना सीखें और सही तरीके आपको गलत एक्सपीरियंस से ही आते हैं लेकिन इसके पहले जरूरी है कि पर्याप्त स्किल हासिल की जाए और जरूरत के हिसाब से छोटे-छोटे रिस्क उठाया जाए।

 

9. कमाने से पहले खर्च न करे – Don’t Spend Before You Earn

पैसा बिना कमाए ही खर्च ना करें जैसे कि EMI, Installment आदि पर कोई सामान लेना, लोन लेकर घर खरीदना, लोन लेकर घर के खर्च मैनेज करना आदि।

ये सभी ऐसे तरीके हैं जो आप को गरीबी की ओर लेकर जाते हैं तो Easy and Smart Ways for Money Saving Tips in Hindi के तरीकों में यह सबसे महत्वपूर्ण तरीका है कि आप पैसों को बिना कमाए ही खर्च ना करें।

 

10. बिना समान की लिस्ट के शॉपिंग मॉल में खरीदारी न करे – Don’t Shop in a Shopping Mall Without a List of Items

जब भी आप किसी शॉपिंग मॉल में जाते हैं जैसे कि v-mart, D-Mart, बिग बाजार आदि तो ऐसे जगहों पर जाने से पहले अपने घर की जरूरी सामानों की लिस्ट तैयार करके ही जाएं।

वैसे समान बिल्कुल ना ले जो आप की लिस्ट में नहीं है क्योंकि यह बाजार आपके जेब से पैसे निकलवाने के लिए हजारों तरीके अपनाता है और हम में से 99% लोग उन जालो में फंसते ही हैं और हमें लगता है कि हम बहुत बड़े डिस्काउंट पर ढेर सारा सामान खरीद कर लाए हैं जबकि वास्तव में हम अपना पैसा खर्च करके आ रहे होते हैं।

 

11. बोधपूर्ण बने और बाजार के अनुसार न चले – Be Smart and Don’t Go By The Market

बेचने वाले हमेशा अपने कस्टमर का डाटा खंगालते रहते हैं ऐसे में आपको अपना डाटा सुरक्षित करके रखना होगा। हालांकि कितना भी आप कोशिश कर ले पूरी तरह से तो बेचने वालो की नजर में नजर से आप बच नहीं सकते हैं तो ऐसे में जरूरी यह हो जाता है कि आप सतर्क और बोधपूर्ण रहे।

You can't completely escape from the eyes of the seller.

आपको कब, क्या और किस सामान की जरूरत पड़ रही है या आपको कौन सा ऐसा प्रोडक्ट पसंद आएगा यह सभी आपको रिकमेंडेशंस में, मेल के द्वारा, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आदि पर दीखते रहेंगे क्योंकि आपका डेटा, आपका कुकीज ट्रैक किया जाता है। तो ऐसे में अगर आप बोधपूर्ण नहीं है तो अपने खर्चों को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाएगा।

 

12. यात्रा के दौरान खाने पिने का जरुरी समान साथ में रखे – Money Saving Tips

Carry essentials of food and drink with you during travel

यात्रा करते वक्त हमेशा अपने साथ पानी की बोतलें रखें। अगर आप लंबी यात्रा पर है तो छोटे स्नैक्स का पैकेट बनाकर आप अपने बैग में रख सकते हैं इससे आप बाहर के खाना खरीदने खाने से बचेंगे और आपका स्वास्थ्य भी मेंटेन रहेगा।

 

13. रिटर्न ऑफ इन्वेस्टमेंट देख के पैसा खर्च करे – Spend Money Based on ROI

जहां पर आपका रिटर्न ऑफ इन्वेस्टमेंट (Return of Investment) नहीं है वहां पर खर्च ना करें जैसे कि आपने लैपटॉप लिया है 16GB रैम का लेकिन आपको जरूरत है सिर्फ 4GB रैम का क्योंकि आपको सिर्फ ब्राउज़िंग करना है और कुछ वर्ड पर काम करना है या Excel Sheet पर काम करना है।

तो ऐसे में आपको ज्यादा Higher Configuration System की जरूरत नहीं है ऐसे में इतने High Configuration Product को खरीद करके अपना पैसा खर्च करने से बच सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Darkest Parts of Software Developers and IT Industry in Hindi

 

14. पुब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल – Money Saving Tips: Use Public Transport

अगर आप ऑफिस जा रहे हैं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें, ट्रैफिक टाइमिंग से थोड़ा पहले निकले।
ट्रैफिक में फसने से बचेंगे और ईंधन का भी खर्चा बचा पाएंगे।

 

15. Don’t Order Starters in Restaurant

रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए जाए तो वहां पर स्टार्टर आदि आर्डर न करें Normal Heavy Meal Order कर सकते हैं इससे आप 50% तक अतिरिक्त पैसा खर्च करने से बचा सकते हैं।

 

16. गोल जरूर बनाये – Make a Goal to Save Money(Money Saving Tips)

अपने पैसे को बचाने के लिए एक गोल बनाएं की How to Save Money और उस गोल को पूरा करने करने के लिए जरुरी स्टेप्स उठाये। शुरुवाती दौर में छोटे छोटे बचत ही करे लेकिन नियमित रूप से करे।

समय समय पर अपने गोल को ट्रैक करते रहे कि आपने कितना पर्सेंट हासिल किया और क्या उसको टाइमली कंप्लीट किया जा सकता है और अगर नहीं तो क्यों नहीं आदि खुद से सवाल पूछे और उसका सलूशन ढूंढे।

 

17. आटोमेटिक डिडक्शन सेट करे – Set Automatic Deduction(Money Saving Tips)

कुछ परसेंटेज ऑटोमेटिक ही अपने अकाउंट से डिडक्ट करके उसको किसी सेविंग अकाउंट में जमा करने के लिए या कहीं इन्वेस्ट करने के लिए सेट करें इससे जैसे ही आपका अकाउंट में सैलरी आएगा तो वह अपने आप ही आपके द्वारा तय किए गए जगहों पर इन्वेस्ट हो जाएगा या सेव हो जाएगा और आपको मालूम भी नहीं चलेगा और आप फोर्सफुली एक समय बाद निश्चित मात्रा सेव कर पाएंगे।

 

18. समय समय पर सब्सक्रिप्शंस चेक करे – Check Subscriptions From Time to Time

जितने भी अनुपयोगी सब्सक्रिप्शंस (Unnecessary Subscriptions) है उसको चेक करें कि आप कहां-कहां पर अतिरिक्त सब्सक्रिप्शन (Additional Subscriptions) ले रखा है और अगर ले रखा है तो उसका कितना यूटिलाइजेशन हो रहा है।

उपयोग के आधार पर अपने अनयूज़्ड सब्सक्रिप्शंस को तुरंत बंद करें या उसको कैंसिल करें।

Cancel Unused Subscriptions.

अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के बैंक स्टेटमेंट को चेक करें कि ऐसा कहां-कहां पर अतिरिक्त पैसा डिटेक्ट हुआ है और उसको कैंसिल करें।

 

19. अनुपयोगी बैंक अकाउंट को क्लोज करे – Close Unused Bank Account

अनावश्यक बैंक अकाउंट ना रखें क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि आपका Account Balance मिनिमम बैलेंस को टच करने लगता है तो फिर बैंक की तरफ से पेनलिटी चार्ज लगने लगता है जो कि आपके फाइनेंशियल बजट (Financial Budget) पर अतिरिक्त बोझ डालता है।

जब कोई एंप्लोई बार-बार अपना Working Organization बदलने की वजह से से उसके पास कई सारे अकाउंट ओपन हो जाते हैं और एक बार जब हम उस अकाउंट को यूज करना छोड़ देते हैं तो फिर उसमे मिनियम बैलेंस को मैनटैन करना अतिरिक्त बोझ डालने लगता है।

 

20. क्रेडिट कार्ड से दूरी बनाकर रखें – Stay Away From Credit Cards for Money Saving Tips

कितना बढ़िया लगता है जब हमारे जेब में पैसे न हो लेकिन फिर भी हम अपने पसंद के सामान खरीद ले मगर कुछ दिनों की खुशी हमारे जीवन में पैसों को सोखने की तरह काम करता है।

Credit Card चाहे तो आप रख सकते है लेकिन उसका उपयोग बहुत ही सोच समझ कर करें क्योंकि अगर बोधपूर्ण उपयोग नहीं करेंगे तो यह क्रेडिट कार्ड आपके पैसों को Suck करने लगता है और हमें पता भी नहीं चलता कि हम कभी इसकी गिरफ्त में आ चुके हैं।

 

21. पैसे बचाने के तरीके ढूंढे – Find Ways to Save Money in Hindi

अपने खर्चों को किस तरह से minimize कर सकते हैं इसके लिए तरह-तरह के तरीके अपनाएं। आप उन रास्तों को खोजें कि कैसे आप बजट को कम से कम रख सकते हैं।

Paise Bachane Ke Tarike in hindi

उन चीजों को आईडेंटिफाई करें जो आपके लिए Non-Essential है जैसे कि ओटीटी सब्सक्रिप्शंस, बाहर का खाना, कार इंश्योरेंस, सेलफोन इत्यादि।

इंटरटेनमेंट के लिए आप कम्युनिटी यूज कर सकते हैं जो कि आपके Cost-Cutting के लिए काम करता है।

जिन मेंबरशिप से आपको कुछ Return of Investment नहीं निकल रहा है और वह Automatic Renew हो रहा है तो उसे कैंसिल करे।

खाना को जितना हो सके घर पर ही तैयार करें या किसी लोकल रेस्टोरेंट से डील करें और मंथली आधार पर उनसे डिस्काउंट ले सकते हैं।

कोई प्रोडक्ट खरीदने का मन कर रहा है तो उसके लिए कुछ दिनों तक इंतजार करें इस से आप Non-Essential Items को खरीदने से बचेंगे।

आप इस बात को Realize करेंगे कि वह आइटम सच में आपके जरूरत नहीं है और इससे आप अपनी आदतों में सुधार करेंगे और अनावश्यक खर्च करने से बचेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: Online Shopping Store: ऑनलाइन दुकान से कैसे पैसे कमाए 2022

 

22. खरीदारी के लिए फिजिकल मनी का उपयोग करे – Use Physical Money for Shopping

डिजिटल पेमेंट करने से ऐसा देखा गया है कि लोग अतिरिक्त खर्चा करते हैं और यह बहुत ही Common Behavior है।
अगर आप फिजिकल मनी को खर्च करके कोई अटेंड परचेस कर रहे हैं तो उसकी तुलना में डिजिटल मनी आप ज्यादा खर्च करते हैं क्योंकि जब आप फिजिकली पैसे दे रहे होते हैं उस वक्त आपको इस बात का ध्यान रहता है कि आपके पास कितना शेष रह गया कितना दे दिया।

लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करने से आप ये बाते ध्यान नहीं देते Money Saving Tips के तरीकों में से एक तरीका यह भी है कि आप जितना हो सके फिजिकल मनी खर्च करें डिजिटल मनी खर्च करने से बचे।

 

निष्कर्ष – Conclusion of Money Saving Tips

पैसे कमाना उसे खर्च करना तो लगभग सभी करते है लेकिन साथ में यह भी जरुरी होता है की हम कैसे अपने भविष्य को financially सुरक्षित कर पाते है।

ऊपर के 22 Tips to Save Money आपके लिए अपने भविष्य को बेहतर तरिके से मजबूत और सुरक्षित बनाने के लिए अपना योगदान देंगे बशर्ते की आप उनको फॉलो करे।

अगर कुछ चंद लाइनों में अभी पॉइंट्स को sum-up करना हो तो हम इस तरह से कर सकते हैं कि अपनी आमदनी से ज्यादा खर्च ना करें, जितनी आमदनी है उससे कम खर्च करें और बचे हुए पैसों को इन्वेस्ट करें और धैर्य पूर्वक इंतजार करें।
पैसे बचाने का सबसे बेहतर और सर्वोत्तम उपाय है इन्वेस्टमेंट के साथ धैर्य।

 

Reference:

hi.quora.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.