Skip to content

Top 7 Common Job Mistakes People Make During The Job in Hindi

नौकरी के दौरान कुछ सामान्य गलतियां (Common Job Mistakes in Hindi) जो अक्सर लोग दोहराते हैं इन गलतियों की वजह से अक्सर लोगों लोगों का कैरियर प्रभावित होता है और कई बार इतनी बुरी स्थिति में फंस जाते हैं कि उस से जल्दी छुटकारा नहीं पाते हैं।

ऐसे में अगर हमें प्राइवेट सेक्टर के नौकरियों की उन कमियों (Shortcomings of Private Sector Jobs) के बारे में पता चल जाए तो हम उसको बुरे दौर आने के पहले ही समाधान ढूंढ लेंगे। 

प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोग जो अक्सर गलती कर दिया करते हैं अपने पूरे कैरियर में उनको कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए मैं आपको ऐसे ही कुछ 6 पॉइंट्स बताने जा रहा हूं जिसको आप को ध्यान में रखना चाहिए अगर आप प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं तो।

Common Job Mistakes

 

Top 7 Common Job Mistakes People Make During The Job

एक बार जब नौकरी लग जाती है तो आप अपने काम पूरी ईमानदारी से करें कभी भी अपने रिपोर्टिंग मैनेजर(Reporting Manager) के साथ ज्यादा दोस्ताना व्यवहार ना रखें। friendship environment का होना जरूरी है फ्रेंडशिप तालमेल रहना भी जरूरी है लेकिन उसकी बाउंड्री को समझे और एक गैप मेंटेन करके रखें। ऐसे ही टॉप 7 Job Mistakes जो नौकरी करते वक्त लोग अक्सर आते हैं जैसे कि:-

 

1. एक समय बाद लोग सीखना बंद कर देते है – People Stop Learning After a While

आप चाहे कितना भी कुशल क्यों ना हो आपके पास चाहे कितना भी काबिलियत क्यों ना हो आपको सीखना बंद नहीं करना चाहिए।

कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि वह बहुत कुछ जानते हैं जिसकी वजह से उनको अब कुछ नयी सीखने की जरूरत नहीं है, ऐसा नहीं होता आप चाहे कितना भी धुरंधर क्यों ना हो अपने फील्ड के आपको कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए।

कोई भी कर्मचारी के पास चाहे कितने भी साल का अनुभव क्यों न हो अगर उसने नया सीखना छोर दिया तो वह उसके जीवन का सबसे बड़ा करियर गलती (Employee biggest career mistake in Hindi) होता है हमेशा अपने आप को अपग्रेड करते रहे ।

 

2. आपके चले जाने से कंपनी का काम रुक जायेगा

कई बार काफी पुराने कर्मचारी को लगने लगता है की उनके उनके चले जाने से कंपनी का काम रुक जायेगा जो की किसी भी कर्मचारी का सबसे बड़ा गलती (employee makes a costly mistake) होता है।

आपको कभी इस बात का आभास भी नहीं होना चाहिए कि अगर आप चले जाएंगे तो आपके बिना कंपनी नहीं चलेगी। आप नहीं भी रहेंगे तभी भी कंपनी वैसे ही चलेगी।

किसी भी कंपनी के लिए आप सिर्फ संसाधन भर (Employee Resources) है आपके चले जाने से कंपनी कभी बंद नहीं होगी। अगर आप को लगता है कि आपके चले जाने से कंपनी के काम पर कुछ फर्क पड़ेगा या कंपनी बंद हो जाएगी तो आप इस गलतफहमी में ना रहे।

Employee is the only resource for any company

अगर आप अगर आप मैनेजमेंट पोजीशन पर हैं तो शायद कुछ फर्क पड़ता हो लेकिन अगर आप ऐसे ही है, मैनेजमेंट में नहीं है तो आपको इस बात का ज्यादा फर्क बिल्कुल नहीं पड़ेगा अगर आप बहुत बड़े पोजीशन में होंगे तो थोड़ा बहुत फर्क पड़ जाएगा मगर काम रुकेगा नहीं वो चलता रहेगा।

 

इसे भी पढ़े: सरकारी नौकरी: भारत में इसकी मारामारी, अच्छाइयों के साथ कुछ प्रमुख वजहें !

 

3. अपनी तुलना दुसरो से – Comparison With Others

कई लोग अपने काम Comparison दूसरों से करने लगते हैं जिससे उनको ऐसा लगता है कि वह ज्यादा काम कर रहे हैं और बाकी के लोग कम काम कर रहे हैं।

ज्यादातर कंपनी में क्वालिटी का प्रतिशत 20:80 का ही होता है। 20 पर्सेंट लोग ही किसी भी कंपनी में सबसे जायदा काम करते हैं और 80 परसेंट लोग कम काम करते हैं तो आप इस बात को लेकर के बिल्कुल भी टेंशन ना लें।

आप अपने काम पर ध्यान रखें और यह situation तो हर कंपनी में चलता है इसीलिए अपने काम से काम रखे काम से मतलब रखें और बाकि चीजों के लेकर निराश न हो।

 

4. ऑफिस देर से पहुंचना – Arriving Late to Office is also a Job Mistakes

ऑफिस देर से पहुंचने की गलती भी प्राइवेट सेक्टर या सरकारी सेक्टर में लोग सबसे ज्यादा करते है। अगर आप प्राइवेट सेक्टर कर्मचारी (Employee Mistakes) है तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें चाहे आप किसी भी पोजीशन पर हो आप समय से आए और समय से निकल जाए।

आपके लिए काम जितना Important है उससे कहीं ज्यादा आपकी फैमिली इंपोर्टेंट है काम तो सारी उम्र चलता रहेगा इस वजह से काम के चक्कर में अपने परिवार को नजर अंदाज ना करें।

Do not ignore your family in the affair of work

 

5. कंपनी को अपनी मजबूरी बताना – 

किसी भी कर्चारी को अपनी मजबूरी अपने कंपनी के साथ कभी भी ना बताना चाहिए। अगर आप अपनी मजबूरी कंपनी वालों को बताते हैं या उसको यह फील हुआ कि यह जॉब उसके लिए कितना जरुरी है, कितना महत्वपूर्ण है तो वह आप पर ज्यादा दबाव डाल सकता है और कम पैसे में ज्यादा काम (more work done for less money) निकलवाने की कोशिश करेगा क्योंकि उसको यह लगेगा कि आपके लिए काम इंपोर्टेंट है और आप छोड़कर नहीं जा सकते।

Don't cry your sorrow with the company and always be in a boundary with your manager.

 

6. लम्बे समय तक टिके रहना

आप चाहे किसी भी सेक्टर में क्यों ना हो एक ही जॉब पर ज्यादा लंबे टाइम तक टिके मत रहिए ऐसा करने से कंपनी को ऐसा लगता है कि आपके अंदर काबिलियत नहीं है आप दूसरा जॉब पकड़ ही नहीं सकते, जिसकी वजह से आप की वैल्यू और उस आर्गेनाइजेशन में काफी कम हो जाती है ।

एक निश्चित समय के बाद कंपनी स्विच करते रहिए और अपने ग्रोथ के प्रति भी उतना ही सतर्क रहिए और उतना ही अवेयर रहिए क्योंकि आपको एक कंपनी में टिके रहने से ग्रोथ के चांस भी कम हो जाते हैं।

एक टाइम के बाद तो इसे फायदा आपका ही है क्योंकि दूसरे नई कंपनी में जाने के बाद आपको कुछ परसेंट ग्रोथ भी ज्यादा मिलता है दूसरी बात की एक ही Company में परे रहने से आपकी इज्जत भी काम होती जाती है।

Do not stay on the same job for a long time.

 

इसे भी पढ़े: सफलता का मूल मंत्र क्या है ? क्या है वो आदतें जो आपको सफल बनाती है ?

 

Job Mistakes Conclusion

नौकरी करने वाला और नौकरी देने वाला दोनों के बीच एक समझौता होता है जहां पर इ,एम्प्लायर आपसे कुछ रुपए देकर आपका समय खरीदता है और बदले में वह अपने काम करवाता है और उसके मुआवजा स्वरूप आपको पैसा देता है।

इस प्रक्रिया के दौरान आपको सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि आप कंपनी के लिए सिर्फ संसाधन पर हैं संसाधन कितना थका हुआ है, कितना बीमार है, इस बात से फर्क नहीं पड़ता है। संसाधन प्रोडक्टिव है या नहीं है कंपनी के लिए सिर्फ इतना ही मैटर करता है।

किसी भी एम्प्लोयी के लिए यह जरूरी होता है कि वह अपने आप को देखे, जांचे, परखे और अपना काम ईमानदारी से करते रहे और हमेशा प्रोडक्टिव रहे।

अगर आप ऊपर बताये गए Some common employee mistakes that we often repeat during the job को avoid करेंगे तो किसी भी एम्प्लायर के साथ जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अपने सुनहरे भविष्य के लिए सपने देख सकते हैं।

 

सुझाए गए पोस्ट्स:

रेडियो जॉकी कैसे बने: योग्यता, वेतन, कोर्सेज, प्रमुख संस्थान

सफलता के लिए सरल तरीका क्या है ? कुछ अचूक उपाय जो सफलता के लिए जरुरी है !

 

Reference:

 Quora.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.