Skip to content

Blogging Tools: Top 7 WordPress Tools To Use in Website

आज ब्लॉग्गिंग एक बहुत ही बेहतर करियर विकल्प बन गया है ऐसे में उन Hindi Bloggers or English Bloggers के कुछ जरुरी Blogging Tools की जानकारी रखना जरुरी हो जाता है जो अपना करियर ब्लॉग्गिंग में शुरू कर रहे है या करना चाहते है।

मैं आज ऐसे ही कुछ 11 Blogging Tools बताऊंगा जो हर किसी Blogger को उपयोग में लेना चाहिए।

 

ब्लॉग्गिंग क्या होता है? What is blogging in Hindi?

जब कोई व्यक्ति अपने ज्ञान को पोस्ट के माध्यम से लोगो के बिच बाटता है और उसके बदले में वो digitally money earn करता है उसे ब्लॉग्गिंग कहते है।

Blogging Field में आपको अपना Career बनाने के लिए अपना एक वेबसाइट बनाना होता है फिर उस वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको पोस्ट लिखना होता है।

जितना बढ़िया Content Quality होगा और Post Search Friendly होगा आपका पोस्ट उतना ही पॉपुलर होगा और लोग आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा पढ़ेंगे।

जब आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा तो लोग आपके वेबसाइट पर ऐड करवाने के लिए आपसे संपर्क करेंगे।

आप Google AdSense के द्वारा भी पैसा कमायेंगे मगर उसके लिए आपको जरुरी शर्तो को पूरा करना होगा।

Most Important Blogging Tools

Most Important Blogging Tools for Bloggers in Hindi

जब आप कोई कंटेंट तैयार करते है तो उसकी सबसे पहली जरूरत होती है की ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाया जाये ऐसे में जब आप अपने पोस्ट पर लोगो के लिए Share Button का विकल्प दे देते है तो फिर आपका सामग्री लोगो के माध्यम से दूसरे लोगो तक पहुंचने लगता है।

जब आप अपने Quality Content के माध्यम से लोगो का ध्यान खींचने लगते है और जिन लोगो को कंटेंट सही लगेगा और उनके लिए कोई वैल्यू ऐड करेगा तो वो आपके कंटेंट को और लोगो तक भी साझा करने लगते है।

ऐसे में जरुरी यह भी हो जाता है की आप अपने Blog Posts Content को Blogging Tools के माध्यम से अधिक से अधिक लोगो तक फैलाये।

मैं यहाँ ऐसे ही दुनिया भर के ब्लॉगर्स की सबसे पसंदीदा ब्लॉगिंग टूल (list of the most favorite blogging tools of bloggers around the world in Hindi) की लिस्ट शेयर करने जा रहा हु जीने अपने ब्लॉग्गिंग के लिए इस्तेमाल कर के आप भी ब्लॉग्गिंग में अपना उज्वल भविष्य बना सकते है।

 

What are The Best Blogging Tools for Beginners?

ब्लॉगिंग के लिए ढेरों Blogging Tools List ऐसे है जो आपको Better Result दे सकते हैं। लेकिन मैं आपके साथ कुछ ऐसे ही Selective Blogging Tools List in 2022 की लिस्ट साझा कर रहा हु जो हर ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाने वाले Beginners लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

इन Top Free Amazing Tools to Everyone  की मदद से आप अपने ब्लॉगिंग को एक नई ऊंचाई पर ले कर जा सकते हैं। इसका उपयोग कर आप अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से Optimize कर सकते हैं और पोस्ट लिखने में अपनी Quality को बढ़ा सकते हैं तथा कम समय में अधिक से अधिक पोस्ट लिख कर पब्लिश कर सकते हैं।

Post में Grammatical Mistakes Check करने के लिए भी टूल्स है जो आपके English Grammar Mistakes का ध्यान रखेंगे और आपको सूचित करेंगे की आप कहा गलत है।

1. Hemmingway Editor

2. Grammarly Grammar Checker

3. Google Translator

4. Yoast SEO Plugin for WordPress

 

 

Top 7 WordPress Plugins For Bloggers

इसमें सबसे बेहतरीन 7 WordPress Plugins का सिलेक्शन किया गया है यह WordPress Plugin का List उन ब्लॉगर्स के लिए है जो बेसिक से शुरुआत कर रहे हैं।

अपने ब्लॉग को बेहतर और Optimized तरीके से काम करने के लिए आपकी वेबसाइट में इन सभी प्लगिन्स और टूल्स का उपयोग करना काफी जरूरी है।

अगर सिर्फ आप इनके Step By Step Requirement में डाटा को फील करते हैं तो आपका ब्लॉग Automatically Optimized हो जाएगा और आपको ज्यादा कुछ मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इन टूल्स का उपयोग करके अपने पोस्ट को गूगल सर्च इंजन में काफी बेहतर तरीके से रैंक करवा सकते हैं और first page की Top Five Results में अपना स्थान बना सकते हैं।

 

1. Keywordtool.io

जब हम कोई पोस्ट लिखते हैं तो हमारा टारगेट होता है कि अधिक से अधिक Traffic लाया जाए उसके लिए हमें Right Keywords का Selection बहुत जरूरी होता है।

Google Keyword Planner Tool की मदद से Google और दूसरे Social Media Platforms में उपयोग किये जाने keywords को आपको दिखाता है और यह आपको आपके पोस्ट के लिए Right Keywords उपयोग करने में मदद करता है।

अगर आप YouTube पर है तो यूट्यूब पर भी सर्च किए जाने वाले कीबोर्ड (Search Keyboard on YouTube) इस टूल के माध्यम से चेक कर सकते हैं और उन टूल का उपयोग अपने पोस्ट में कर सकते हैं इससे आपका पोस्ट अच्छी तरह से Optimize भी हो जाएगा और कि उसकी कीवर्ड के आधार पर आपकी Traffic भी बढ़ेगी।

Google Keyword Planner Blogging Tools

2. Grammarly Grammar Checker

अपने वाक्य को पूरी तरह से त्रुटि विहीन रखने के लिए जरूरी है कि आप sentences को जांच करें।

Google’s Grammarly Chrome Extension पोस्ट लिखते वक्त आपकी हर एक वर्ड को check करता है तथा गलत होने पर वह आपको सूचित भी करता है कि कौन सा वर्ड गलत है।

Single Mouse Click पर आप किसी भी मिसमैच या Spelling Mistakes को सही कर सकते हैं। अपने वाक्य को सुधार सकते हैं तथा अपने Quality of The Content को और बेहतर कर सकते हैं।

The main functions of Grammarly provide are:

  • Spelling and Grammar checking of your sentence.
  • Auto correct mismatch word.
  • Auto Suggestion helps to add proper punctuations
  • पूरा पोस्ट Error-free रखने में मदद करता है।
  • आपके पोस्ट की क्वालिटी को बेहतर करने में मदद करता है।

 

Grammar Check Free Blogging Tools

 

 

3. Evernote.com

अपने ब्लॉगिंग के लिए प्लान तैयार करना हो और उससे कुछ नोट्स तैयार करना हो तो इसके लिए Evernote.com सबसे Free Blogging Tools for Beginners है।

यहां पर अपने गोल के साथ-साथ नोट्स भी तैयार कर सकते हैं कि क्या-क्या टूल्स आपके अपने ब्लॉगिंग के लिए जरूरी है आपके ब्लॉग का फ्यूचर प्लान क्या है (What is the future plan of your blog) तथा उसका एक पूरा डॉक्यूमेंट मेंटेन कर सकते हैं।

Evernote की सबसे बड़ी विशेषता यह है यहां पर आपको चीजें सेव करने की जरूरत नहीं पड़ती है एक बार आपने नोटबुक में कंटेंट डाला और चीजें से automatically सेव हो हो जाएँगी।

  • यह आपके नोट को Organizing तरिके से बनाने में मदद करता है।
  • Task Management के लिए सबसे बेहतर फ्री टूल्स में से एक है।
  • आपके डाक्यूमेंट्स का archiving के लिए भी सबसे बेहतर विकल्प है।
  • आप अपने डॉक्यूमेंट को XML format में एक्सपोर्ट कर सकते है।

अगर वह नोटबुक किसी और के साथ साझा करना चाहते हैं तो आप उसको शेयर कर सकते हैं इसके लिए ईमेल आईडी या लिंक का इस्तेमाल कर सकते है।

Evernote.com Free Tool

 

4. Analyze Your Domain With Moz

यह एक ऐसा फ्री टूल है जहां पर आप अपने Website Domain Score Card Check कर सकते हैं।

आपने अब तक जितने भी Post Published किए हैं उसमें से कौन से ऐसे पोस्ट है जो सबसे ज्यादा Popular है और कौन से Keyword पर आपका वेबसाइट सबसे ज्यादा रैंक कर रहा है इन सब की विस्तृत जानकारी आप Moz Free SEO Blogging Tools की मदद से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके दोनों ही वर्जन है फ्री और पेड। फ्री में आपको लिमिटेड सर्विस मिलती है सुर इसके एडवांस फीचर्स के लिए आपको अपना अकॉउंट अपग्रेड करना पड़ेगा।

 

Moz Free SEO Blogging Tools for Beginner

 

5. Email Marketing Tools

Email marketing strategy Website पर Traffic Drive करने का सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक है। आप अपने रीडर्स को ऑप्शन दे सकते हैं कि वह आपके मेल को सब्सक्राइब करें, न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करें (Subscribe to Newsletter) और जैसे ही आप कोई न्यू आर्टिकल्स पब्लिश करते हैं तो Subscribed User आपकी न्यू पोस्ट के बारे में मेल पर जानकारी प्राप्त करेगा जिससे आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने की संभावना पचासी से 90% तक बढ़ जाती है।

इसके माध्यम से आप Alert Messages Send कर सकते हैं तथा कई सारी जानकारियां आप अपने Readers को Email कर सकते हैं। ईमेल पर Push Notifications के लिए भी ईमेल मार्केटिंग स्ट्रेटजी एक सबसे बेहतर विकल्प के रूप में काम करता है।

इसके कई सारे Free Tools है जिनसे आप अपनी वेबसाइट में उपयोग कर सकते हैं और इस Blogging Tool का फायदा उठा सकते हैं।

Most Popular Email Marketing Tools in 2022

यह कुछ चुनिंदा टॉप सिक्स बेस्ट ईमेल मार्केटिंग टूल्स है जो 2022 के डाटा के अनुसार से बेहतर परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। आप इन टूल में से किसी भी टूल का उपयोग कर सकते हैं इसके अलावा और भी कई सारे ऐसे टूल्स है जो आपको यह सर्विस प्रोवाइड करते हैं।

  1. Sendinblue.com
  2. Mailjet.com
  3. Mailchimp.com
  4. Hubspot.com
  5. Sendgrid.com
  6. OptinMonster

 

6. Google Analytics

ब्लॉगिंग में पोस्ट लिख भर देने से काम नहीं चलता है इसके लिए हमें अपने हर एक पोस्ट का एनालिसिस करना होता है कि कौन सा पोस्ट लोगों के द्वारा पढ़ा जा रहा है और कौन सी पोस्ट पर कितना व्यू आ रहा है। इससे हमें अपने पोस्ट को इंप्रूव करने में मदद मिलती है।

ऐसा ही एक टूल है गूगल का Google Analytics Tools। यह आपके किसी भी तरह के Website Content को एनालिसिस करके आपको बताता है कि कौन से कंटेंट पर सबसे ज्यादा रीडर्स आ रहे हैं कौन सा कंटेंट आपके website में सबसे ज्यादा पढ़ा जा रहा है? उसका Bounce Rate क्या है? तथा उसका Timing Session हर एक डिटेल्स आपको इस Free Blogging Tool की मदद से मिल जाता है।

अपने यूजर के ज्योग्राफिकल लोकेशन (Geographic Location of Your User) के बारे में पता कर सकते हैं कि कौन से लोकेशन से सबसे ज्यादा यूजर आपके वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं और उसी के अनुसार आप अपने पोस्ट में Quality बढ़ा सकते हैं।

Google Analytics Blogging Tools

गूगल किसी भी तरह के वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफ़िक के बारे में बहुत ही एडवांस डिटेल्स देता है

इस एडवांस डिटेल्स की मदद दे आप अपने वेबसाइट को दो अलग टाइम में उस पर आपने वाले Traffic का Analize कर सकते है इसके आलावे भी Google Analytics मूलभूत उन्नत विशेषताएं और सुविधाएँ हैं जिसे की किसी विशेष Marketing Campaigns के लिए Event Tracking, Campaign Management, आदि।

 

7. Ahrefs Analytic Tool

गूगल में अपने पोस्ट को रैंक कराने की बात आती है तो हमें कीवर्ड सिलेक्शन सही रखना पड़ता है। कौन सी कीवर्ड्स पर आपको कितना ट्रैफिक आ रहा है यह सारी जानकारी आपको इस टूल की मदद से मिल जाएगा।

आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आप जो Keywords Use कर रहे हैं उस पर संभावित Traffic कितना आ सकता है। तथा कौन सी Keywords पर कितना ज्यादा Competition है उसके अनुसार ही आपकी Keywords अपने पोस्ट में यूज कर सकते हैं।

 

Ahrefs Analytics Tool

हालांकि इस तरह के टूल आपको फ्री में नहीं मिलते है लेकिन ट्रायल बेसिस पर दो सप्ताह तक इसे फ्री में उपयोग कर सकते है।

इसी का प्रतिस्पर्धि Moz या SEMrush आपको ट्रायल करने का मौका देते है लेकिन पूरी फीचर्स आपको एक्सेस नहीं करने देते।

 

Blog me Strategically Keywords कैसे प्लान करे?

हमे अपने टारगेट रीडर्स के अनुसार अपने पोस्ट में कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए जरुरी खोजशब्द अनुसंधान आदि करने की जरूरत पार्टी है।

सही कीवर्ड सिलेक्शन सर्च इंजन को आपके कंटेंट खोजने में ज्यादा स्ट्रगल नहीं करता है और रेलेवेंट सर्च के अनुसार आपका कंटेंट सर्च में दिखने लगता है।

आपका पोस्ट कंटेंट में Target Repetitive Keyword नहीं होना चाहिए और न ही कम उपयोग। दोनों ही केस में आपका कंटेंट ऑप्टिमाइज़ नहीं हो पाता है इसके लिए आप अपने कंटेंट लेंथ के अनुसार Repetitive Keyword उपयोग करना होता है।

Important Tips to Optimize Your Blog Posts

Post Title: पोस्ट का टाइटल बेहतर तरिके से ऑप्टिमाइज्ड होना चाहिए ताकि देखने में और यूजर को समझने में ज्यादा समय न लगे और उसमें टारगेट कीबोर्ड का भी उपयोग इसे टाइटल के अंदर होना चाहिए।

Meta Title: मेरा टाइटल के अंदर पोस्ट का कीबोर्ड रखना काफी जरूरी होता है और उसे यूनिक रखने के लिए आप अपने वेबसाइट के नाम लास्ट में जोड़ सकते हैं। इससे गूगल सर्च इंजन आपके पोस्ट को unique Consider करेगा और उसे रैंक करने में आसान होता है।

URL: जब हम कोई पोस्ट लिखते है तो उसका ब्लॉग यूआरएल भी है इस ब्लॉग यूआरएल में पोस्ट कीवर्ड का शामिल रखना काफी जरूरी है यह आपके Strategically Keywords Selection का हिस्सा है।

Description: हर पोस्ट का एक डिस्क्रिप्शन होता है उसमें भी जरूरी होता है आपकी पोस्ट का टारगेट कीवर्ड उपयोग करते हुवे अपने पोस्ट को बेहतर तरिके से ऑप्टिमाइज़ करना होता है।

Alt Text: पोस्ट में जब हम कोई इमेज उपयोग करते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि यूजर के सिस्टम पर वह इमेज स्लो इंटरनेट की वजह से लोड नहीं हो पाता है। ऐसे ही इस स्थिति से बचने के लिए आप उसमें Alt Tag का उपयोग करें।

जब इमेज पूरी तरह से लोड नहीं होता है तो उसके बदले में वो Alt Tag टेक्स्ट दिखाता है जिससे यूजर को समझने में आसानी होती है तथा सर्च इंजन को भी आपके पोस्ट को क्रॉल करने में आसान होता है।

 

इसे भी पढ़े: The Complete Beginner’s Guide to Success in Blogging in Hindi

 

पोस्ट में ज्यादा कीबोर्ड का उपयोग करना आपके पोस्ट को सर्च इंजन में सर्च करने से रोकता है तथा यह Keyword-Stuffing की श्रेणी में आता है। इसलिए कीबोर्ड की रिपीटेशन में ध्यान रखें। Keywords का Repetition उस Post में उपयोग किए जाने वाले Word की संख्या पर निर्भर करता है।

 

सुझाये गए पोस्ट्स:

Top 14 WordPress Plugins That a Blogger Should Use

What Tools Should I Use to Improve Blog Performance in 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.