Skip to content

What Tools Should I Use to Improve Blog Performance in 2022

कॉलिटी कंटेंट लिखने के बाद भी अगर आपके वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो जरूरत है Improve Blog Performance Tools की जो आपके कंटेंट को High Quality Content में बदलने के लिए सहायक होगा।

ऐसे ढेरों लोग हैं जो अपने Blogging क्षेत्र में Career बनाना चाहते हैं और वह ब्लॉगिंग शुरुआत भी करते हैं लेकिन वह ज्यादा सफलता प्राप्त नहीं करते हैं।

जिससे अंत में थक हार कर ब्लॉग्गिंग छोड़ देते हैं। आज मैं ऐसे ही कुछ Free Blogging Tools का List तैयार करके आपके पास लेकर आया हूं जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉगिंग में काफी Success हो सकते हैं।

इन Free Tools का उपयोग करके अपने वेबसाइट की Improve Blog Performance पर ध्यान दे सकते है।

 

11 Ways Blogging Tools Can Increase Your Productivity in Hindi

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में जो लोग नए हैं उनको कई सारी टूल्स की जानकारी नहीं होती है या कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो काफी दिनों से ब्लॉगिंग कर रहे हैं मगर उनको भी बहुत सारी टूल्स की जानकारी नहीं होती है ऐसे में मैं आपके लिए ऐसे ही कुछ बेहतरीन टूल्स की एक लिस्ट (Best Blogging Tools for Bloggers) तैयार की है और मैं आपके साथ साझा कर रहा हूं।

How to improve The Performance of your Blogging Website in Hindi

निचे बातये गए टूल्स की मदद से आप अपने Blogging Website का Performance पहले से काफी बेहतर कर सकते हैं।

आपको इन टूल्स को उपयोग में लेने के लिए थोड़ा बहुत नॉलेज प्राप्त करना होगा। आपको सीखना होगा कि कैसे इन सब टूल्स का उपयोग करते हैं।

एक बार जब आपको Tools का उपयोग करना आ जायेगा तो आपकी Blogging Productivity काफी बेहतर हो जाएगी।

1. Quora.com

यहाँ पर आपको कैसे ऐसे एक्सपर्ट मिल जायँगे जो पूछे गए प्रश्नो के उत्तर अपने अनुभव के आधार पर देते है।

यह Crowdsourced Social Platform ऐसे ही लोगो के द्वारा दिए जाने वालो Question and Answer का पूरा कलेक्शन है जहा आपके और हमारे जैसे लोगो के लिए अपने ब्लॉग्गिंग से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करने में सहायक है।

2. Canva.com

अगर आप फ्री टूल्स की तलाश में है जहा आप सबसे बेहतर इमेज को डिज़ाइन कर सके उसे कस्टमाइज करने के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हो तो Canva.com सबसे बेहतर विक्लप है।

यहाँ पर Custom Images बनाने के लिए ढेरो Pre Designed Templates मौजूद है आप उसी में से टेम्पलेट को सेलेक्ट कर सकते है नया टेम्पलेट भी बना सकते है।

इस टूल की मदद से आप अपने Blog Post को और भी अप्पीलिंग बना सकते है।

 

इसे भी पढ़े: How to Select Hosting Server and Host Website in Hindi

 

3. BuzzSumo.com

जब हम पोस्ट तैयार करते हैं तो हमें उसे Social Media Platform पर भी शेयर करने की जरूरत पड़ती है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस पोस्ट को पढ़ें।

अब ऐसे में अगर आपके पास एक Blogging Tool आ जाए जिसकी मदद से आप को यह अंदाजा पहले से ही हो जाएगा किस तरह के Content लोग Social Media पर लोग साझा कर रहे हैं और किस तरह कंटेंट आप तैयार करेंगे तो ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ेगे और उसे शेयर करेंगे तो आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होगा।

ऐसे में ही एक टूल है BuzzSumo जिसे आप उपयोग में ले सकते है। Improve Blog Performance kar sakte hai.

4. Portent Title Maker

जब हम कोई पोस्ट लिखते हैं तो कई बार हमें Post Title Decide करने में काफी समय लगता है और कई बार हम बेहतर Post Title तय नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से हमें काफी Low Search Traffic प्राप्त होता है।

ऐसे में Portent Title Maker Tool सबसे बेहतर विकल्प है जिसका उपयोग करके आप अपने Blog Posts के लिए Search Engine Optimization के अनुसार बेहतर टाइटल प्राप्त कर सकते हैं।

इस टूल में आपको सिर्फ Post Keyword डालना होता है फिर उस कीवर्ड के आधार पर आपको यह वेबसाइट उपयुक्त टाइटल सूझाता (Post Title Suggestion Tool in 2022 ) है जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कर सकते हैं।

5. Blog Topics Generator

क्या ब्लॉक लिखते लिखते आपको आइडिया की कमी पड़ गई है? आपके पास पोस्ट लिखने के लिए उपयुक्त कंटेंट नहीं मिल पा रहा है? तो इसके लिए आपके पास एक बेहतरीन टूल्स है जिसका उपयोग करके आप इन सभी प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

इस Keyword Generator Tool का नाम है Blog Topics Generator Website इसकी मदद से आप एक बार में ढेरों आईडिया प्राप्त कर सकते हैं।

बस आपको कुछ कीवर्ड इंटर करना होगा इसके बाद उसके आधार पर यह वेबसाइट कई सारे विकल्प दे देगा। उन विकल्पों का चयन करके आप ढेरो पोस्ट लिख सकते हैं।

Blog ideas generator free tool

6. Google and Twitter Trending Topic

अगर आप न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट चलाते हैं और न्यूज़ रिलेटेड ब्लॉगिंग वेबसाइट मैनेज करते हैं जो आपके लिए Twitter Trending Topic or Google Trending Topic सबसे बेहतर विकल्प है।

आप यहां पर Trending Topic के अनुसार न्यूज़ बना सकते हैं और उसे पोस्ट कर सकते हैं।

गूगल और ट्विटर बहुत ही बेहतरीन विकल्प है। यहां पर आप लोकेशन के हिसाब से भी पोस्ट लिख सकते है कि किस जगह पर क्या ट्रेंड कर रहा है उसके आधार पर भी आप पोस्ट कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े: Dropshipping Challenges: What are the Challenges in Detail

 

7. Social Media Trending Topic

सोशल मीडिया ट्रेंडिंग टॉपिक्स एक बहुत ही बेहतर टूल्स है जो आपको नए-नए कंटेंट लिखने के लिए आईडिया देता है।
Demanding Topic के अनुसार अगर आप पोस्ट लिखते हैं तो उस वह ज्यादा पढ़ी जाती है और हाथो हाथ शेयर की जाती है।

आप Facebook Trends section में जाकर वहां पर Trending Topics चेक कर सकते हैं या लिंकडइन प्लस पर भी आप Suggested keywords on LinkedIn Plus के आधार पर पोस्ट लिख सकते हैं।

लिंक्डइन प्लस और फेसबुक ट्रेंडिंग टॉपिक लगभग Google and Twitter Trending Topics के आधार पर ही है दोनों ही समान तौर से सेम टूल्स की तरह काम करते हैं।

8. Grammarly

ग्रामरली गूगल का एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से आप अपने इंग्लिश के ग्रामर की त्रुटियों को सही कर सकते हैं।

यह किसी भी स्तर के ब्लॉगर के लिए बहुत ही बेहतरीन टूल है। हर किसी ब्लॉगर के पास टूल का होना जरूरी है।

कई बार Grammar Mistake के कारण शब्दों का मतलब बदल जाता है और फिर आपके Reader पर उसका मैसेज कुछ और ही निकलता है ऐसे में यह Grammarly आपके लिए बहुत ही बेहतरीन विकल्प है।

9. Hemingway App – Improve Blog Performance

पोस्ट को सिर्फ लिखना भरी काफी नहीं होता है आपका पोस्ट Impactful भी होना चाहिए। जब आपका Readers आपके पोस्ट को पढ़ें तो उस पर तुरंत प्रभाव (Instant Impression) पड़ना चाहिए और Interesting होना चाहिए।

कई बार ऐसा होता है कि लंबे-लंबे पोस्ट के कारण आपके रीडर्स बहुत सारी चीजों को स्कीप करके आगे बढ़ जाते हैं या अगर वह पूरा पढ़ते भी है तो उनपर इतना इंपैक्ट नहीं पड़ता है।

ऐसे में आपके पास एक Hemingway App Free Tool है जहां पर आप अपने पोस्ट को अगर कॉपी पेस्ट करते हैं तो आपके पोस्ट में जरुरी Improvisation को तुरंत Highlighted Color में दिखा देता है।

Hemingway App Improve Blog Performance

एक ब्लॉगर के तौर पर आप सिर्फ लिखते ही रहते है तो फिर यह आपके करियर के लिए सही नहीं है ऐसे में आपको अपने सामग्री को ओर्गनइज करना भी सीखना होगा।

जब आप सामग्री को अपने रचनात्मक कंटेंट के आलावा कंटेंट के माध्यम से पढ़ने वाले viewers का ध्यान आकर्षित करते है तो आपके लिए बहुत ही उम्मदा सफलता मिलने वाली है अगर नहीं कर पा रहे है तो यह टूल आपके लिए है।

 

इसे भी पढ़े: Drop Shipping Business in India: Step by Step Guide in Hindi

 

10. CoSchedule’s Headline Analyzer – Improve Blog Performance

अगर आप अपने रीडर्स का ध्यान 5 से 7 सेकेंड के अंदर अंदर नहीं खींच पा रहे हैं तो यह बहुत ही मुश्किल हो जाता है कि आपका रीडर्स आपके पोस्ट पर टिके और पूरा पढ़ें।

ऐसे में इस समस्या का समाधान के लिए आपके पास एक फ्री टूल उपलब्ध है जिसका नाम है को CoSchedule’s Headline Analyzer इसकी मदद से आप अपने पोस्ट की readability score सही कर सकते हैं।

कोई Post Head Line किस तरह से होना चाहिए तय कर सकते हैं तथा grammatical flaw को दूर करने के साथ साथ post structure आदि भी आप बेहतर कर सकते हैं जो आपके रीडर्स के लिए एक impactful content देगा।

Head Line Decider Improve Blog Performance

11. Google Keyword Planner

आपका कंटेंट बहुत ही बेहतरीन हो मगर वह Search Engines में रैंक नहीं कर रहा हो तो भी आपका Quality Content उतना फायदेमंद नहीं होगा।

ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसे टूल्स का उपयोग करें जो आपके लिए सर्च इंजन में बेहतर रैंक देने के लिए मददगार हो।

ऐसा ही एक Free Tool है Google Keyword Planner यह टूल आपको तरह तरह के Keyword Selection में मदद करेगा और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने के लिए और अनुमानित ट्रैफिक (Maximum Traffic and Estimated Traffic) लाने का भी विकल्प सुझाए।

 

इसे भी पढ़े: Blogging Tools: Top 7 WordPress Tools To Use in Website

 

निष्कर्ष – Improve Blog Performance

अगर आप अपने ब्लॉगिंग के शुरुआती दौर में हैं तो ऐसे ढेरों Free Tools है जिसकी मदद से आप ब्लॉगिंग में बहुत ऊंचाइयों को छू सकते हैं।

ऊपर बताए गए लगभग सारे टूल Free Tools है अगर आप Tools का उपयोग करके Blog Post लिखते हैं तो आपका पोस्ट काफी Quality पूर्ण होगा और आपके Readers पर एक बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ेगा और इससे आपका Impression काफी बेहतर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.