सरकारी नौकरी: भारत में इसकी मारामारी, अच्छाइयों के साथ कुछ प्रमुख वजहें !

Sarkari Naukari in India

भारत में सरकारी नौकरी को लेकर के काफी क्रेज है ! आज के टाइम में ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी के पीछे पागलों की तरह भाग रहे हैं ! आखिर इसकी मुख्य वजह क्या है ? आखिर क्या ऐसा रीजन है जिसकी वजह से सरकारी नौकरी की तैयारी में लोग सालों साल अपना पैसा और समय दोनों ही बर्बाद कर देते हैं !

सरकारी नौकरी की अहमियत

भारत में वैसे जब भी कोई सरकारी वैकेंसी निकलती है तो उसके दावेदार कई गुना ज्यादा होते हैं ! अगर 10 पोस्ट किसी डिपार्टमेंट के अंदर खाली है तो उसके आवेदक कई हजार यह कभी-कभी लाखों में होते हैं ! तो उससे यह मालूम चल रहा है कि सरकारी नौकरी का क्रेज कितना है !

अब इतनी लाख युवाओं में या इतने हजार युवाओं में नौकरी तो किसी १० को ही मिलने वाली है तो फिर बाकी के कहां जाएंगे !
बाकी के बचे युवा फिर किसी दूसरे मौके के इंतजार में रहते हैं और तैयारी करने में सालों साल बर्बाद करते हैं ! अपना वक्त और पैसा दोनों ही !

सरकारी नौकरी में कितनी सैलरी होती है ?


अगर आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हैं और अगर आपकी सैलरी 25000 है तो 25,000 के लिए आपको 12 घंटे तक काम करना होता है कभी कभी ये तो 14 घंटे भी करना पड़ता है !

वैसे तो ऑफिस के हिसाब से आपके काम का समय 8 घंटे ही होता है, मगर कई बार ऐसा होता है कि आप घर पर होते हुए भी ऑफिस के काम वयस्त रहते हैं ! ऑफिस के बहुत सारे कॉल अटेंड करने होते हैं अगर भूल से अपने बॉस का कॉल अटेंड नहीं किया तो बहुत सारी बातें सुननी पड़ती है !

प्राइवेट नौकरी करने वाले ऑफिस में लेट लेट तक रुक कर के काम को निपटा कर ही ऑफिस से बाहर निकलते है ! और उस एक्स्ट्रा काम का कोई अलग से पैसे भी कई बार आपको नहीं मिलते हैं

प्राइवेट सेक्टर में काम की अधिकता काफी ज्यादा होती है कम समय में कंपनियां ज्यादा से ज्यादा काम निकालना चाहती है अपने कर्मचारी को पूरी तरह से निचोड़ लेना चाहती है और मानसिक उत्तल पुथल रहती है वह अलग !

सरकारी नौकरी में यह देखने को नहीं मिलता है सरकारी नौकरी में एक बार अगर आप लग गए तो पैसे भी अच्छे मिलते हैं नौकरी की गारंटी तो है ही खाने पीने की कोई कमी नहीं है घर पर छत हमेशा बना रहता है !आपको मेडिकल लीव अलग से मिलते हैं घूमने के लिए छुट्टियां अलग से मिलती है !

सरकारी नौकरी में आपको डर नहीं लगा रहता है कि कल आपकी नौकरी है या नहीं है मगर प्राइवेट सेक्टर में हमेशा डर बना रहता है कि पता नहीं नौकरी कल है या नहीं है !

सरकार ने तो अब सातवे वेतन आयोग पर भी विचार कर रही है उसके हिसाब से अगर प्राइवेट सेक्टर में आपकी सैलरी 25000 है तो सरकारी नौकरी में वही सैलरी 40000 तक होगी मतलब पैसा भी ज्यादा और नौकरी छूटने का डर भी नहीं !

 

सरकारी नौकरी के सैकड़ों और हजारों पदों के लिए क्रमश हजारो लाखो आवेदक


अगर पिछले कुछ वर्षो के सरकारी नौकरी के आंकड़े अगर आप देखेंगे तो आप आश्चर्चकित हो जायेंगे ! अब उन आंकड़ों को गौर से देखते है जहा पिछले कुछ सालों में वैकेंसी निकली है !

अगर रेलवे की ही बात करें तो रेलवे ने तकरीबन 30 साल पहले 1 लाख पोस्ट एक साथ निकाले थे अभी कुछ साल पहले रेलवे ने एक लाख पोस्ट के लिए आवेदन मंगवाए थे ! उसमें हर तरह के पोस्ट थे !

एक लाख पदों के लिए लगभग ढाई करोड़ के आसपास उम्मीदवारों ने आवेदन भेजा था और पोस्ट की संख्या सिर्फ 1 लाख थी ! ऐसा नहीं है की सिर्फ रेलवे की नौकरी के लिए ही युवा इतने क्रेजी है !

इसी तरह अगर हम यूपी के 2015 क्लर्क बहाली को देखेंगे तो उस वक्त यूपी में करीब 368 पदों के लिए तीस लाख उमीदवारों ने अप्लाई किया था मतलब एक पोस्ट पर लगभग 6250 आवेदक अप्लाई कर रहे थे !

इसी तरह महाराष्ट्र में अगर आप देखेंगे तो महाराष्ट्र में करीब 1112 पुलिस पदों के लिए ढाई लाख उम्मीदवारों ने अप्लाई किया था जबकि पुलिस पोस्ट महाराष्ट्र जॉब की सबसे निचली इकाई की थी !

कभी कभी तो देखने को यह भी मिलता है कि छोटे से छोटे पोस्ट जैसे पियून के लिए चपरासी के लिए भी अच्छे अच्छे पढ़े लिखे लोग भी अप्लाई करते हैं ! कई बार यह भी देखने को मिलता है कि बहुत सारे इंजीनियर भी इन पोस्ट के लिए अप्लाई करते हैं !

आखिर ऐसी क्या वजह है इतने पढ़े लिखे होने के बावजूद भी इतनी छोटी सी पोस्ट के लिए नौकरी करने को तैयार हो जाते हैं !

 

सरकारी नौकरी करने की प्रमुख वजहें


भारत में सरकारी नौकरी करने की सबसे बड़ी मुख्य वजह है नौकरी की गारंटी यानी जॉब सिक्योरिटी यानी एक बार अगर आप नौकरी ज्वाइन कर लेते हैं फिर आपकी नौकरी की गारंटी है जबकि प्राइवेट सेक्टर में ऐसा नहीं है

सरकारी नौकरी करने की दूसरी सबसे बड़ी मुख्य वजह है समाज में इज्जत अगर आप सरकारी नौकरी कर रहे हैं और अगर आप निचले से निकले पोस्ट पर भी हैं तो बिहार यूपी में जो मान सम्मान आपको मिलेगा वह अलग ही होता है यानी कि सरकारी नौकरी करने वाले लोगों की समाज में इज्जत भी काफी है जो एक सबसे बड़ी प्रमुख वजह है !

तीसरी सबसे प्रमुख वजह है सरकारी नौकरी करने की वह दहेज अगर आप सरकारी नौकरी में निचले से निचले पद पर भी कार्यरत है तब भी भी आपको दहेज 10 लाख से ऊपर मिल सकता है !

और अगर आप आईएएस है तो फिर बात ही अलग है आपको करोड़ो रूपए तक दहेज़ मिल सकते है !

अगर अकेले बिहार की बात करें तो सिविल सर्विसेज की 25 परसेंट सीटों पर बिहार के अभ्यर्थी क्वालीफाई करते हैं ! और इसके लिए लाखों युवा हर साल तैयारी करते हैं !जो यह दर्शाता है कि बिहार यूपी में सरकारी नौकरी की कितनी क्रेज है और आईएएस की कितनी क्रेज है खास करके बिहार में इसकी इज्जत इसके रुतबा इसका ओहदा बहुत बड़ा है !

 

जिंदगी में सफलता कैसे पाए और उसके सरल तरीके क्या है ?

FacebookTwitterInstagramYouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *