रेडियो जॉकी कैसे बने: योग्यता, वेतन, कोर्सेज, प्रमुख संस्थान

रेडियो जॉकी क्या हैं ?


रेडियो जॉकी क्या है: अपने मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म देखी होगी उस फिल्म में विद्या बालन काफी खूबसूरत अंदाज में बोलती हैं हेलो मुंबई रेडियो जॉकी का काम सिर्फ सूचनाएं देना नहीं है आज के टाइम में रेडियो जॉकी काफी बदल चुका है !

पहले की तुलना में और आज की तुलना में रेडियो जॉकी का काम काफी बढ़ चुका है रेडियो जॉकी को अपने खूबसूरत, मीठे मीठे शब्दो से, ज्ञान भरी बातो से तथा तजा जानकारी से अपने सुनने दर्सको को बांध कर रखना पड़ता है !

और रेडियो स्टेशन में यह काम करने वाले जिस एम्प्लोयी की यह जिम्मेदारी होती है उसे रेडियो जॉकी कहा जाता है !

 

रेडियो जॉकी का काम क्या है ?


वैसे तो रेडियो जॉकी काम सिर्फ शो को प्रजेंट करना नहीं होता रेडियो जॉकी के बहुत सारे काम होते हैं जैसे शो को होस्ट करना, उसकी प्रोग्रामिंग करना, उसकी पटकथा लिखना, एडवरटाइजिंग करना, एडवरटाइजर से बात करना, डॉक्यूमेंट्री तैयार करना आदि ऐसे बहुत सारे काम है जो एक रेडियो जॉकी को करने होते हैं

उसको दुनिया भर की तमाम जानकारी होनी चाहिए ! आज की ताजा खबर क्या है, दुनिया में क्या चल रहा है, इन सारी चीजों की जानकारी उसको अवश्य होनी चाहिए ताकि अपने दर्शकों को खूबसूरत आवाज से अच्छे-अच्छे म्यूजिक से या अपने प्रेजेंटेशन स्टाइल से श्रोताओ को बांधकर रखने में उसे कोई दिकत न हो !

उसको अपने शहर के बारे में जानकारी रखना भी जरूरी है, अपने शहर की ताजा गतिविधियों से अपने श्रोताओ को अवगत कराना भी जरूरी है ताकि दर्शक उससे बोर ना हो और उनको उस चैनल से बंधे हुए रहे

वैसे तो हर रेडियो जॉकी अपना पटकथा तैयार करके रखते हैं की उनको क्या बोलना है क्या नहीं बोलना है लेकिन आपको स्पॉन्टेनियस भी होना जरूरी है क्योंकि अगर आपको कुछ ऐन वक्त पर बदलना पड़ जाये तो आपको कोई दिकत न हो !

रेडियो जॉकी क्या है

रेडियो जॉकी के लिए क्या-क्या स्किल की जरूरत पड़ती है ?


वैसे तो रेडियो जॉकी के लिए आपको अपनी बातों का इंप्रेसिव होना जरूरी है आप अपनी बातों से प्रभाव छोड़ें अपने बातों से अपने ज्ञान से अपने इंटरटेनमेंट से श्रोताओं को बांधकर रखने की क्षमता होनी चाहिए !

एक इंप्रेसिव स्किल काफी जरूरी है रेडियो जॉकी के लिए हर तरह की उम्र की श्रोताओ को अपने चैनल पर बांध कर रखने की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आपको हर तरह का नॉलेज के बारे में जानकारी काफी जरूरी है

एक रेडियो जॉकी के लिए म्यूजिक लवर होना बहुत जरूरी है ना सिर्फ बॉलीवुड बल्कि क्षेत्रीय भाषाओं का भी और इंटरनेशनल म्यूजिक का भी जानकारी होना बहुत जरूरी है इससे आपके लिए फायदेमंद होता है कि आप हर तरह के श्रोता वर्ग को बांध करके रख सकते हैं

रेडियो जॉकी के लिए आपको एंटरटेनिंग होना बहुत जरूरी है आपका खुद का एक स्टाइल होना चाहिए आप लोगों की कॉपी ना करें ताकि आपके अंदर एक ओरिजिनलिटी हो सके और आपका एक अलग पहचान बन सके

आपको मिमिक्री करने भी आना चाहिए ताकि अपने मिमिक्री के माध्यम से कॉमेडी के माध्यम से लोगों को हंसा सके !

आपकी आवाज स्पष्ट होनी चाहिए बिल्कुल साफ सुथरी होनी चाहिए और बिल्कुल प्रभावशाली होनी चाहिए आप की आवाज में इतनी क्षमता होनी चाहिए कि आप अपनी आवाज को बदल सके उतार-चढ़ाव के माध्यम से दशाओं को एंटरटेन कर सके !

 

रेडियो जॉकी के लिए योग्यताएं क्या-क्या है ?


वैसे तो रेडियो जॉकी के लिए किसी भी डिग्री की कोई बॉउंडेशन नहीं है !

रेडियो जॉकी के लिए किसी भी प्रोफेशनल कोर्स का होना जरूरी नहीं है मगर टेन प्लस टू के बाद अगर आप प्रोफेशनल कोर्स कर लेते हैं या कोई डिप्लोमा कोर्स कर लेते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा

आपकी आवाज सबसे महत्वपूर्ण है अगर आप टेन प्लस टू है और आपकी आवाज काफी इंप्रेसिव है तो काफी है रेडियो जॉकी बनने के लिए !

मगर आज के दौर में कंपटीशन काफी ज्यादा है तो आप को सबसे अलग रहना होगा और आपको इंप्रेसिव होना जरूरी है जिसके लिए आप को एक सर्टिफिकेशन कोर्स करना चाहिए, डिग्री या डिप्लोमा कुछ भी कर सकते हैं !

 

कोर्सेज क्या-क्या है ?


रेडियो जॉकी के लिए तो डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेज दोनों उपलब्ध है आप कोई सा भी कर सकते डिग्री कोर्स भी कर सकते हैं डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं !

  • डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग व ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट।
  • डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन व रेडियो जॉकी।
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो एंड ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट।
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन रेडियो जॉकिंग।

 

रेडियो जॉकी की सैलरी क्या मिलती है ?


वैसे तो रेडियो जॉकी की सैलरी 10,000 से भी शुरू होती है और कई लाख तक जाती है, भारत में बहुत सारे ऐसे मशहूर रेडियो जॉकी है जो कई लाख का पैकेज लेते हैं साल का 50 50 लाख का पैकेज लेते हैं !

आपकी सैलरी आपके अनुभव पर काफी निर्भर करती है ! अगर आप फ्रेशर है तो आपकी स्लरी 1० हजार से लेकर 35 हजार के बिच में हो सकती है !

 

प्रमुख संस्थान कौन-कौन से हैं


रेडियो जॉकी के लिए वैसे तो बहुत सारे प्रमुख संस्थान है मगर हम आपको उन में से कुछ चुनिंदा संस्थानों के नाम बता रहे हैं !

  • मीडिया एंड फिल्म इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया, मुंबई
  • करियर फेम, कोलकाता
  • सेंटर फॉर रिसर्च इन आर्ट ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नई दिल्ली
  • इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ मॉस कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
  • मुद्रा इंस्टीच्यूट ऑफ मॉस कम्युनिकेशन, अहमदाबाद
  • एजेके एमसीआरसी जामिया, मिलिया, इस्लामिया, नई दिल्ली

 

NEET Exam 2020 Topper

Follow Us: FacebookTwitterInstagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *