Skip to content

Online Business Ideas: Simplest Ways to Make Money in Hindi

इस पोस्ट में हम ऐसे कुछ Online Business Ideas के बारे में जानने जा रहे है जिसे घर बैठे एक सिंगल कंप्यूटर के सहारे आसानी से शुरू किया जा सकता है और इसे किसी भी लेवल तक बढ़ाया जा सकता है।

जब बात Internet Se Paise Kamane Ka Tarika की होती है तो इंटरनेट से पैसा कमाने की हजारों लाखों तरीके पहले से ही मौजूद है लेकिन जरूरत है तो उसे सिर्फ सही से इम्प्लीमेंट करने की और उसमें फोकस और डेडीकेशन के साथ काम करने की।

आज ऐसे ही कुछ बेहतरीन विकल्पों को एकत्रित करके मैं आपके साथ शेयर करने जा रहा हु और उसके विस्तार से चर्चा करने जा रहा हु की कौन कौन से बेस्ट विकल्प है जो घर बैठे ही ऑनलाइन पैसा कमाने में आपकी मदद करेगा (earn money online in Hindi)।

व्यापार करना इतना आसान नहीं है लेकिन उतना भी कठिन नहीं है। व्यापार करने से पहले हमें कुछ जरूरी प्रश्न अपने आप से पूछना चाहिए कि:-

हम व्यापार क्यों कर रहे हैं(why are we doing business)?

व्यापार का उद्देश्य क्या है (What is the purpose of business)?

हमारे व्यापार का विजन क्या है(What is our business vision?)?

हमारे व्यापार का मिशन क्या है(What is the mission of our business?)?

Doing business is not that easy but not that hard either

उपरोक्त बताये गए बिंदु बहुत ही महत्वपूर्ण है और अगर हम अपने आप से उन प्रशनो को नहीं पूछते हैं तो हमारा व्यापार ज्यादा दिन तक चलने वाला नहीं है।

मैं आज ऐसे ही कुछ ऐसे Proven Online Business Methods in Hindi के तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं जिसको आप सिर्फ एक कंप्यूटर की मदद से पूरी दुनिया के किसी भी कोने में व्यापार कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा टीम स्ट्रेंथ की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

अगर आप छोटे लेवल पर स्टार्ट करना चाहते हैं तो एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं इसके लिए एक बहुत ज्यादा Human Resources की भी जरूरत नहीं है।

 

Most Demanding Online Business Ideas in Hindi in 2022

इंटरनेट की दुनिया में कुछ आईडिया ऐसे होते हैं जो सदाबहार होते हैं जिनकी डिमांड कभी कम नहीं होने वाली है आने वाले 10 – 15 सालों में यह और भी अपने चरम पर जाने वाला है।

2022 में ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों में Online Courses, Online Classes, Online Tutor का इंगेजमेंट लोगो के बिच में सबसे तेजी से उभरा है।

लॉक डाउन की वजह से जब सारे स्कूल कॉलेज बंद हो गए थे तो ऑनलाइन के माध्यम से जब सारे क्लासेस चल रहे थे और लोग Online Business Ideas के द्वारा घर बैठे पैसा भी खूब कमा रहे है।

स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी हो या पढ़ने वाले शिक्षक या कॉर्पोरेट में काम करने वाले लोग सभी नए नए स्किल्स सिखने के लिए ऑनलाइन क्लासेज और कोर्सेज का उपयोग कर रहे है।

Business Ideas in 2022

1. Online Coaching Classes

ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज आज के डिजिटल युग में काफी डिमांडिंग व्यवसाय के रूप में उभरा है Online Courses के माध्यम से आप पूरे वर्ल्ड में किसी भी कोने तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।

अगर आपके पास किसी भी फील्ड में गहरी समझ है और उस स्किल में आपकी पकड़ है तो यह earn money from home का सबसे सबसे बेहतर विकल्प है।

आप चाहे तो किसी एक विषय में योग्यता हासिल कर के उस विषय वस्तु के प्रति आप की गहरी समझ और जानकरी इकट्ठा कर और उसको बताने के तरीकों में निखार लाकर इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है।

ऑनलाइन कोर्सेज चलाने के लिए आप कोई सा भी फ्री टूल यूज कर सकते हैं जैसे की Zoom, Google Meet, Skype आदि ऐसे ढेरों प्लेटफार्म है जहां पर आप ऑनलाइन क्लासेज चला सकते हैं।

अपने कोर्स को एडवर्टाइज करने के लिए Google Adsense का सहारा ले सकते हैं और भी दूसरे प्लेटफार्म जैसे की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि जहां पर आप उस स्पेसिफिक स्किल्स को एडवर्टाइज कर अधिक से अधिक पहुंच बना सकते हैं।

आने वाले कई सालों ऑनलाइन क्लासेज की मांग बढ़ते ही रहने वाला है। आपको अपने काम के प्रति प्यार है और लोगो के बिच में ज्ञान बाटने में मजा आता है तो इसमें सफल होने से आपको कोई भी रोक नहीं सकता है।

Example: Unacademy.com, Udemy.com

 

2. Drop Shipping: Online Business Ideas

थोड़ी देर के लिए आप सोचिए कि आपके पास Flipkart and Amazon जैसी Online Shopping Website है और आपको उसका सिर्फ रखरखाव करना है, बाकि Products Listing कैसे होगा, Customer तक कैसे पहुंचेगा, इन सारी बातों से आपको कुछ भी लेना देना नहीं है।

आपको सिर्फ इस बात का ध्यान रखना है कि वेबसाइट सही से चल रहा है उसमें जरूरी फीचर्स है। उसका User Experience कितना बेहतर है और और कितना बेहतर किया जा सकता है। कस्टमर को कैसे लाया जाए आदि।

यह सारा काम आप एक बंद कमरे में बैठकर कर रहे हैं वेंडर आपके वेबसाइट पर आएंगे प्रोडक्ट लिस्टिंग करेंगे, ग्राहक आपकी वेबसाइट से प्रोडक्ट आर्डर करेंगे और फिर वेंडर इस प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुंचाने का काम करते हैं और उसमें से कुछ पर्सेंट Commission आपके पॉकेट में आता है।

है ना शानदार आईडिया तो आप Dropshipping Business एक बंद कमरे से कर सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत भी नहीं पड़ती है लेकिन शुरुआती दौर में

आपको ट्रैफिक लाने के लिए और वेबसाइट का यूजर अनुभव बेहतर देने के लिए काफी काम करना होगा और इसके लिए आपको टेक्निकली काफी सक्षम होना होगा।

 

इसे भी पढ़े: Dropshipping Challenges: What are the Challenges in Detail

 

3. Sell Online Software

अगर आप कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल किए हुए व्यक्ति हैं और आप जॉब की तलाश कर रहे हैं तो यह आइडिया आपके लिए Internet Se Paise Kamane ka Best Tarika है।

आप एक Online Software Selling Store का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म तैयार कर सकते हैं जहां पर आप छोटे-छोटे Component या Module बनाकर बेच सकते हैं।

आज ढेरो ऐसे फ्रेमवर्क है जो बहुत ही पॉपुलर है और उनके पहले से बानी बनाई कॉम्पोनेन्ट की डिमांड ज्यादा है जैसे कि Magento, Shopify, WordPress आदि बहुत ही पॉपुलर फ्रेमवर्क है। इनमें छोटे-छोटे कंपोनेंट और छोटे-छोटे मॉड्यूल, प्लगइन, एपीआई अक्सर यूज़ में लिए जाते हैं।

ग्राहक समय बचाने के लिए स्क्रैच से इन कॉम्पोनेन्ट या मॉडल को तैयार नहीं करते हैं, वह बनी बनाई मॉडल या प्लगइन को खरीद लेते हैं और अपने स्टोर में Install करके उसका उपयोग करते हैं।

आप ऐसे छोटे-छोटे कॉम्पोनेन्ट को बनाकर ऑनलाइन सेल कर सकते हैं और ढेरों पैसा कमा सकते हैं। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि आपके द्वारा इंप्लीमेंट किया गया एक कॉम्पोनेन्ट लाखों-करोड़ों बार बेचा जा सकता है। मेहनत आपका सिर्फ एक बार लगेगा और उसका रिटर्न लाख टाइम्स आएगा और करोड़ टाइम्स में आएगा।

 

4. Online Software Development

Website Development Company के द्वारा भी ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है और आज ऐसे लाखो कम्पनिया है जो सिर्फ ऑनलाइन ही अपने कंपनी के लिए ग्राहक लाती है।

इसके लिए आपको Website Development or Mobile Application Development में Work Experience की जरूरत पड़ती है अगर आपके पास इन दोनों में से किसी भी फील्ड में बेहतर स्किल है तो आप ऑनलाइन इसकी सेवाएं दे सकते हैं।

इसके लिए आपको इंटरनेट पर अपनी पहुंच बनानी होगी और हर जगह हर Social Media Platform पर आपको आपने अपने ब्रांड के नाम से पेज बना कर उसका प्रचार प्रसार करना होगा।

आपको ब्लॉग के माध्यम से भी इसकी Online Marketing करनी होगी और फिर ब्लॉग लिख कर Target Clients तक अपनी पहुंच बनानी होगी।

इसके लिए थोड़े ज्यादा एफर्ट की जरूरत पड़ती है मगर आप इसमें ढेरो पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए भी आपको एक कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है और आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर दुनिया के किसी भी कोने के कस्टमर के लिए काम कर सकते हैं।

 

5. Social Media Manager

आज के इस डिजिटल युग में Social Media Manager की मांग बढ़ती ही जा रही है और आने वाले कुछ सालो में यह अपने सबसे चरम पर होगा।

इस तरह से आप अगर Best Online Business Ideas ढूंढ रहे है तो उसमे एक नाम है सोशल मीडिया मैनेजर का इसका काम आप कही से भी शुरू कर सकते है और हजारो से करोड़ो रूपये घर बैठे कमा सकते है।

Social Media Management Kya Hai ?

वैसे लोग जो कंटेंट के लिए जरुरी रिसर्च करते है, डाटा कलेक्ट करते है और फिर एडिटिंग करते है उसके बाद उसे इमेज के रूप में ब्रांड के पेज पर पोस्ट करने का काम करते है। इस तरह से वह इस प्रक्रिया के माध्यम से लोगों तक उस ब्रांड को पहुंचाते हैं और अपने कंटेंट के माध्यम से ब्रांड की पहुंच बढ़ाते हैं तो एक तरह से यह काम Digital Content Management कहलाता है।

डिजिटल मार्केटिंग के रूप में काम करने वाले लोग अपने ग्राहक या संसथान के ऑफिसियल पेज को हैंडल करते है और उसके लिए जरुरी कंटेंट पोस्ट कर के उसे टारगेट ऑडियंस तक पहुंच बनाते है।

Digital Marketing and Social Media Marketing में क्या अंतर है ?

डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मैनेजर के काम में मामूली सा अंतर् होता है। डिजिटल मार्केटिंग टीम प्लैटफॉर्म के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम के द्वारा अपने Brand Publicity करते है जबकि Social Media Manger के लोग सिर्फ सिर्फ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को मुख्य रूप से उपयोग कर के अपने ब्रांड को Target Audience तक पहुंचाते है।

सोशल मीडिया मैनेजर पर्व त्यौहार के अनुसार भी कंटेंट पोस्ट करता है। कई बार बाजार की दिशा के अनुरूप भी पोस्ट करता है। मार्केट में लोगों की मनोदशा क्या है उसके अनुसार भी कंटेंट पोस्ट करके उन तक पहुंचने की कोशिश करता है। समय-समय पर अपनी रणनीति में बदलाव करता रहता है। उसका मुख्य काम अपने कंपनी के इमेज को बेहतर करना होता है तथा कंपनी के ब्रांड नेम को मजबूत बनाना होता है।

काम कैसे शुरू करे?

सबसे पहले आप अपने लिए हर प्लेटफॉर्म पर पेज बनाये और वेबसाइट तैयार करे।

अपने वेबसाइट पर अपने टारगेट कस्टमर के लिए पोस्ट लिखना शुरू करे। पोस्ट इस तरह से लिखे की आपका कंटेंट गूगल में रैंक करे।

फिर अपने पेज को प्रमोट करे।

प्रमोट करने के लिए आप पेड टूल्स जैसे की गूगल ऐड, फेसबुक, लिंकेडीन आदि का उपयोग करे।

 

6. Content Writing

Content is King. कंटेंट के माध्यम से आप ऑनलाइन बहुत कुछ कर सकते हैं। इतना कुछ कर सकते हैं कि आप उसका अंदाजा लगा नहीं सकते हैं। इंटरनेट की दुनिया में आप कंटेंट के माध्यम से बादशाह बन सकते हैं तो ऐसे में कंटेंट क्रिएट करने वाला एक टीम भी होना चाहिए।

बहुत से बड़े बड़े ब्रांड ऐसे होते हैं जो अपने ब्रांड के लिए कंटेंट क्रिएट करने के लिए टीम hire करते हैं। आप ऐसे ब्रांड को catch कर सकते हैं और उनके लिए जरूरी Content Writing Work from Home का काम कर सकते हैं।

इसके लिए हर एक वर्ड के हिसाब से पैसे मिलते हैं। एक लिखने के लिए आपको ₹2 से ₹3 मिलते हैं।

Bulk में अगर आप कंटेंट लिखते हैं तो एक Blog Post के लिए 500 से ₹600 भी मिल जाते हैं। कंटेंट राइटिंग ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाने वाले लोगो के लिए बेहतरीन आइडिया में से एक है।

क्या प्रक्रिया होती है ?

इसमें आपको Content लिखना होता हैं।

कंटेंट Copy और Edit भी करना होता है।

कई बार आपको कंटेंट की Fact-Check करना जरुरी होता है।

इसके बाद आप कंटेंट को Update करने के बाद Organize ढंग से पोस्ट तैयार करते है।

काम कहा से मिलेगा?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना पेज बनाकर पब्लिसिटी करे।

लिंक्डइन पर कंटेंट इंगेजमेंट के लिए पोस्ट कर के लोगो तक पहुंच बनाये।

Upwork.com और frrelance.in आदि प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफाइल बनाये।

 

Also read: Other Ways To Make Money Online in 2022

 

7. Earn Money Through Blog Writing

ब्लॉग्गिंग के माध्यम से पैसे कमाने के कई सारे तरीके मौजूद हैं आप जब गूगल में सर्च करेंगे कि how to earn money from blog in Hindi तो आपको ढेरों ऑप्शन दिख जाएंगे।

मैं यहां पर कुछ चुनिंदा विकल्पों की बात कर रहा हूं जैसे कि आप गूगल ऐडसेंस लगाकर अपने ब्लॉग में पैसा कमा सकते हैं।
media.net एक ऐसा नेटवर्क है जिसके माध्यम से भी आप पैसा कमा सकते हैं। media.net भी गूगल ऐडसेंस की इक्विवेलेंट में ही आता है।

Affiliate Marketing के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं अगर आपके पोस्ट पर अच्छे ट्रैफिक है।

Sponsor Post के लिए भी आप लोगो से चार्ज कर सकते है और यह चार्ज आपके वेबसाइट के ट्रैफिक पर निर्भर करता है।

कोई Guest Post अगर आपके साइट पर लिखना चाहता है तो उसके लिए आप चार्ज कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

आप की वेबसाइट पर जब अच्छी संख्या में ट्रैफिक होती है तो लोग backlinks प्राप्त करने के लिए भी आपको अच्छा खासा पैसा देते हैं जिससे उनकी साइट की credibility बढ़ती है और आपकी कमाई भी हो जाती है।
आप अपना कुछ प्रोडक्ट लॉन्च करके उसको वहां पर सेल कर सकते हैं। और इसके द्वारा भी पैसा कमा सकते हैं।

Online Courses Sell सकते हैं क्योंकि आपके वेबसाइट पर पर्याप्त मात्रा में ट्रैफिक है तो आप आसानी से यह काम कर सकते हैं।

डीजल प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं या फिजिकल प्रोडक्ट सेलिंग कर सकते हैं।

Freelancing के लिए जरूरी कस्टमर आप ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

Blog se Paise Kaise Kamaye?

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ जरूरी शर्ते पूरी करनी होती है। सबसे पहले तो आपके पास एक वेबसाइट होना चाहिए और उसके पर्याप्त संख्या में कंटेंट होने चाहिए।

जब कोई आपके कंटेंट से रिलेटेड कोई कीवर्ड गूगल सर्च करता है तो आपका पोस्ट उस सर्च इंजन में रैंक करना चाहिए। अब जैसे ही लोग उस पर क्लिक करके आपके पोस्ट पर पढ़ने के लिए आते हैं तो गूगल ऐडसेंस आपके पेज पर कुछ ऐड दिखाता है। इस ऐड का रेवेन्यू आपके साथ गूगल शेयर करता है और आपकी कमाई इस तरह से होती है।

ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाने के लिए शुरुआती दौर में आपको थोड़े स्ट्रगल करने पड़ते हैं। इसमें आपको जरूरी और पर्याप्त कंटेंट लिखने में समय लगता है जब एक बार कंटेंट पर्याप्त आपकी वेबसाइट पर बन जाता है और ट्रैफिक बढ़ने लगती है तो फिर उस के माध्यम से आप की कमाई शुरू होने लगती है।

ब्लॉग्गिंग Online Business Ideas में सबसे आसान विकल्प है लेकिन काम बहुत ईमानदारी से और धैर्य के साथ करना पड़ता है।

जिन लोगो का मन लिखने लगता है उनके लिए सबसे बेहतर विकल्प है।

Top Blogger Websites Lists in India

भारत में ऐसे ढेरों टॉप ब्लोग्गेर्स है जो साल के करोड़ो रूपये सिर्फ ब्लॉग लिख कर कमाते है जैसे की:-

 

8. Vlogger And YouTube Video

आज कंटेंट का जमाना है हर कोई वीडियो कंटेंट के द्वारा जानकारी प्राप्त करना चाहता है। वीडियो या ऑडियो कंटेंट आज के Online Business Ideas युग में सबसे ज्यादा डिमांडिंग पर है।

आप इन दोनों ही के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले वीडियो या ऑडियो कंटेंट क्रिएट करना होगा उस पर अधिक से अधिक ट्रैफिक लाने के लिए आपको Marketing, Promotion आदि के लिए Strategies के साथ काम करना पड़ेगा।

एक बार जब आप के आपके चैनल पर अच्छी खासी संख्या में ट्रैफिक आने लगता है लोग आपके वीडियो को व्यू करने लगते हैं तो फिर आप यहां से लाखों-करोड़ों में कमा सकते हैं।

आप यहां पर Sponsorship के द्वारा पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब से होने वाली Google Adsense Revenue से पैसे कमा सकते हैं और भी कई तरीके हैं जिसके माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं।

यह Self-Taught Creative लोगों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है। इसके लिए आपको जरूरी Video Editing जानकारी हासिल करना होगा तथा वीडियो की शूटिंग के लिए बेसिक आपको सीखने पड़ेंगे।

Kaise Shuru Kare?

सबसे पहले आपको YouTube Account बनाना होगा और फिर आपको Video Shoot कर के Channel पर Uplaod करना होगा। वीडियो शूटिंग के लिए मोबाइल फोन या कैमरा का उपयोग कर सकते है।

 

9. Consultant Work

कंसल्टेंट मैनेजर अपने डोमेन में Expertise के अनुसार ऑनलाइन सर्विसेज दे सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपने आगे पास सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फील्ड में अनुभव है तो आप Software Consultant Manager के रूप में काम कर सकते है।

इसमें आपको क्लाइंट को उचित मार्गदर्शन करना होता है कि उसकी उसकी बिज़नेस जरूरत को समझना होता है। इसके लिए आपको Strategy, Design, Building और कई बार तो खुद को डेवलपर के साथ Involve कर के Implementation का पाथ भी तय करना होता है और ग्राहक के जटिल से जटिल टास्क को solve करना होता है।

आपको क्लाइंट और डेवेलपर दोनों के साथ बात कर के प्रोजेक्ट को सही समय पर डिलीवर करने का एक जिम्मेदारी भरा काम करना होता है।

आपको एक डेवलपर के रूप में उसकी Boundaries को जानना होता है और उसकी Problem Solving योग्यता को भी समझना होता है तथा क्लाइंट के साथ उसे Convey करने की जरूरत होती है।

 

10. Customer Service Representative

कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव एक ऐसा पेसा है जिसमे जिसे दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर दुनिया के किसी भी कस्टमर के लिए काम किया जा सकता है, इस वजह से यह Online Business Ideas के रूप में काफी सफल है।

आपको सिर्फ एक कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी और आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होनी चाहिए यह मिनिमम जरूरत है।

अब आपको क्या करना है कि क्लाइंट जिसके लिए आप काम करना चाहते हैं उसे ढूंढना होगा। वैसे वेबसाइट पर जाए जहा कम्पनिया अपनी जरूरते पोस्ट करती है या आप स्टाफिंग कंपनियों से संपर्क कर काम उठा सकते है।

यह आपके स्ट्रेंग्थ पर निर्भर करता है की आप इस काम को कितने बड़े लेवल पर करना चाहते है। शुरुवात में आप खुद से ही शुरू कर सकते है फिर धीरे धीरे आप अपनी टीम बिल्ड कर सकते है और औरो को भी काम पर रख सकते है।

आपको कस्टमर के प्रॉब्लम को सोल्वे करना होता है इसके लिए आपको टेक्निकली गहरी जानकारी का होना भी जरुरी है।

कुछ स्टाफिंग कम्पनिया जैसे की Arise.com, Alpine Access, VIPdesk.com, LiveOps.com, and Convergys इनके वेबसाइट पर जाकर इनका ऑनलाइन स्टाफिंग का फॉर्म भर सकते है और इनसे कनेक्ट कर सकते है।

 

निष्कर्ष

घर से बैठकर काम करने का चलन कोविड-19 के बाद से काफी तेजी से बड़ा है ऐसे ढेरों विकल्प पहले भी उपलब्ध है लेकिन Covid-19 के बाद लोगों के बीच में इसका क्रेज बढ़ने की वजह से अब हर कोई अपने पैसे बचाना चाहता है और अपने परिवार के साथ समय गुजारते हुए Online Paisa kamane ke tarika के माध्यम से पैसा कमाना चाह रहा है।

आप ऊपर बताए गए Top 10 Online Business Ideas के विकल्पों में से कोई भी विकल्प का चुनाव कर सकते हैं और उसके अनुसार घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

Top 10 Online Business Ideas के सारे ऐसे विकल्प है जिसमें आप चाहे तो अकेले भी काम कर सकते हैं और चाहे तो एक बड़ी टीम भी खड़ी कर सकते हैं और बड़ा कंपनी भी बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.