Common Exercise Mistakes: व्यायाम के समय अधिकांश लोग की गलतियां !

अधिकांश लोग रोजाना व्यायाम करते बहुत कुछ Common Exercise Mistakes करते हैं और जानकारी ना होने की वजह से वो रोजाना दोहराते रहते हैं !अगर आप Daily Exercise करते हैं इसके वावजूद भी कई बार आपको लग रहा है कि आपको इस व्यायाम से जितनी फायदा होनी चाहिए उतनी हो नहीं रही है तो आपको जरूर एक बार उन सारे प्रोसेस को चेक करने की जरूरत है जो आप रोजाना करते हैं !

कई बार ऐसा होता है कि हम जाने-अनजाने बहुत सारी गलतियां कर रहे होते हैं जिसका कई बार हमें काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है और जहां हमें फायदा पहुंचना चाहिए वहां हमें नुकसान पहुंचता है तो इसकी सही जानकारी होनी भी काफी जरूरी है ! हमें यह जरूर पता होना चाहिए कि हमें व्यायाम कितनी देर करनी चाहिए तथा उसके सही तरीके क्या है घर पर भी व्यायाम करने के कई सारे तरीके होते हैं जो हमें जानकारी न होने की वजह से कई बार गलत तरीके से करते हैं जिसका काफी नुकसान हमें उठाना पड़ता है !

Common Exercise Mistakes

Hemant Kumar Singh

 

Top 5 Common Exercise Mistakes in Hindi

हमें शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना चाहिए व्यायाम हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है व्यायाम से मानसिक और शारीरिक दोनों तौर पर हम तंदुरुस्त रहते है! अगर आपके शरीर में अच्छे से Blood Circulation होंगे या शारीरिक गतिविधि अच्छी से होगी तो आपकी Mental Health भी काफी हद तक सही रहती है ! मगर कई बार हम जाने अनजाने बहुत सारी Common Exercise Mistakes कर बैठते हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए आखिर क्या है वह गलतियां जो आप रोजाना दोबारा रहे हैं आइए गलतियों को देखते हैं और उसको सुधार करने की क्या विधि है उसके बारे में जानते है !

 

1. खाली पेट व्यायाम ना करें ( Do not Exercise on an Empty Stomach )

खाली पेट व्यायाम ना करें अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं व्यायाम करने से पहले थोड़ी बहुत प्रोटीन की मात्रा जरूर ले ! खाली पेट में व्यायाम करेंगे तो उसके कई सारे नुकसान भी देखने को मिलेंगे कई सारी बीमारियां घेर सकती हैं ! आपको एनर्जी भरपूर नहीं मिलेगी जिसकी वजह से आप भरपूर ऊर्जा के साथ व्यायाम नहीं कर पाएंगे और इससे व्यायाम करते वक्त आप कमजोरी भी महसूस कर सकते है जिसकी वजह से आपको चोट भी लग सकती है !

 

2. व्यायाम से पहले स्ट्रेचिंग नहीं करना ( Not Doing Stretching Before Exercise )

बिना स्ट्रेचिंग किये अगर आप व्यायाम करेंगे तो ये आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है ! इसकी वजह से आपको चोट भी लग सकती है ! आपको इंजरी भी हो सकता है ! इसके लिए आपको स्ट्रेचिंग जरूर करना चाहिए ताकि आपके शरीर के हर मांशपेशियों में गर्माहट आ सके !

 

3. Unhealthy Diets is Most Common Exercise Mistakes

कई लोग जल्दी पतले होने के चक्कर में या ज्यादा से ज्यादा वजन कम करने के चक्कर में हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं! जिसकी वजह से उनको काफी नुकसान झेलना पड़ता है ! व्यायाम के तुरंत बाद जरूरी पोषक तत्वों की आवशयकता की पूर्ति काफी जरूरी है ! इसलिए डाइट में कमी ना करें हेल्दी डाइट लें और पूरी तरह से पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें !

 

4. व्यायाम के बाद जरूरी आराम न करना ( Not Taking Necessary Rest After Exercise)

जब हम व्यायाम करते हैं तो उस वक्त हमारी मसल्स ब्रेक होते हैं तो उनकी क्षति पूर्ति के लिए हमें भरपूर नींद लेना भी जरूरी है ! आवश्यक आराम जरूर ले इससे जरूरी उर्जा की पूर्ति होती है और मशल्स निर्माण में काफी मदद मिलेगी !

 

5. गलत तरीके से साँस लेना ( Breathing Incorrectly is also Common Exercise Mistakes )

व्यायाम के दौरान कुछ रुक सांसो को रोक लेते हैं ताकि उन्हें ज्यादा एनर्जी मिल सके और वह ज्यादा देर तक एक्साइज कर सके जबकि ऐसा नहीं होता !

व्यायाम करते वक्त भरपूर साँस लीजिए सांस रोक लेने से आपकी मांसपेशियों में दिक्कतें आ सकती हैं कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ! इसीलिए साँस भरपूर ले और इस बात का भी ध्यान जरूर रखें कि जब आप अपनी मांसपेशियों को ढीला छोड़ दें तो साथ अंदर की तरफ खींचना ना भूले !

हमें फिट रहने के लिए बातों को ध्यान रखना आवश्यक है इन बातों को ध्यान नहीं रखेंगे तो काफी नुकसान झेलने पड़ सकते हैं इसलिए जब भी हम व्यायाम करें तो इन बातो का जरूर ध्यान रखे इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा और वर्कआउट का असर ज्यादा दिखेगा !

 

Right Age of Marriage: शादी की सही उम्र क्या होनी चाहिए ? विश्लेषण

FacebookTwitterInstagramYouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *