Always Be Healthy: हमेशा स्वस्थ कैसे रहे ? स्वस्थ रहने के लिए क्या करे !

Hamesha Swasth Kaise Rahe ?

जिंदगी में हर कोई Always Be Healthy रहना चाहता है क्योंकि हम सबको पता है कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी धन है और इस संपदा को हर कोई बचा कर रखना चाहता है ! लेकिन आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में इतना वक्त किसी के पास नहीं है कि वह अपने लिए वक्त निकाल सके और घंटों जाकर जिम में व्यायाम कर सके तो ऐसी कौन सी ध्यान रखने वाली बात है जिसको हम ध्यान में रखते हुए हम Always Be Healthy रह सकते हैं और बुरी चीजों से बच सकते हैं !

Best Tips for Always Be Healthy

आज की इस सरपट भागती जिंदगी में खानपान सबसे बड़ा मुद्दा रहा है ज्यादातर लोगों की तबीयत सिर्फ गलत खानपान और गलत दिनचर्या की वजह से ही खराब होती है ! अगर हम अपने Wrong eating को नहीं सुधारेंगे तो हम Always Be Healthy रहने के चांसेस बहुत खो देते हैं ! हमें हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अपने Wrong daily routine, Bad habits and Wrong eating सुधार करना होगा उन चीजों से बचना होगा जैसे दारु सिगरेट आजकल बड़े शहरों में बहुत ही आम बात है ! तो ऐसी कौन सी और चीज बातें हैं जिसको हम ध्यान में रख कर के अपने खानपान में सुधार कर सकते हैं आइए डिस्कस करते हैं !

 

Always Be Healthy रहना क्यों है जरूरी ?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है अगर हम फिजिकली स्वस्थ ही नहीं रहेंगे तो फिर अपनी जिंदगी में कोई vision कोई goal लेकर नहीं चल सकते हैं जिंदगी में कुछ बड़ा और बेहतर करने के लिए हमारे शरीर का स्वस्थ होना उतना ही जरूरी है जितना कि हमें दूसरी चीजों के लिए मेहनत करते हैं !

A Healthy Brain Resides in a Healthy Body Only

जबकि अगर मेरी माने तो स्वास्थ्य किसी भी चीज की तुलना में सबसे प्राइम प्रायोरिटी होनी चाहिए अगर आपका स्वास्थ्य सही नहीं है तो आप अपनी जिंदगी में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते अगर अगर आप हासिल कर भी लेते हैं तो उसे तुरंत खो देंगे इसलिए अपनी जिंदगी में अपने शरीर को स्वस्थ रखना सबसे Supreme Priority में रखें और इसको किसी भी तरह का कभी नुकसान ना होने दें !

 

हमेशा स्वस्थ रहने के क्या तरीके है ? – What are the ways to stay healthy always?

कुछ आसान से तरीके बता रहे हैं जिनको अगर आप अपने दैनिक जीवन में ध्यान रखेंगे तो आप हमेशा स्वस्थ बने रहेंगे तो यह पॉइंट कौन कौन सी है इनको बारी-बारी से देखते हैं !

  • कोशिश कीजिए कि आप सुबह 5:00 बजे तक उठ जाएं 5:00 बजे सुबह उठने के बहुत सारे फायदे होते हैं ! सूर्योदय होने के पहले अगर आप उठते हैं तो आपको अपना पूरा दिन काफी अच्छा निकलता है इसके बाद थोड़ा टहलने जाए एक गिलास गुनगुना पानी पिए मन तरो ताजा हो जाएगा !
  • जब भी आप कहीं बैठे तो कभी भी झुक कर ना बैठे अगर कुर्सी पर बैठ रहे है तो तन कर बैठे ! झुक कर बैठने से आपकी रीड की हड्डी पर अतिरिक्त दबाव परता है और वो टेढ़ी हो सकती है !
  • हमारी स्वस्थ रहने की प्रक्रिया में जो सबसे महत्वपूर्ण रोल अदा करता है वह है भोजन ! हम जैसा भोजन करते हैं उसका पूरा असर हमारी स्वास्थ पर परता है ! हमेशा हेल्दी फूड खाए कोई अनाप-शनाप चीजे नहीं खाये ! धूम्रपान से बचे हैं शराब ना पिए !
  • तैलिये पदार्थों के सेवन से हमारे शरीर में सुस्ती आती है साथ साथ आलस्य के लिए तैलिये पदार्थ जिम्मेदार है ! तो जितना हो सके पहले पदार्थों से बचे आपकी स्वस्थ जीवन के लिए यह बहुत जरूरी है !
  • वैसे भोजन कभी ना करे जो आपके शरीर को हजम ना हो यानी जिन भोजन को पचने में कठिनाई होती है उन भोजन को ग्रहण करने से जितना हो सके बचे !
  • जितना हो सके शारीरिक गतिविधि जरूर रखे जैसे ऑफिस के लिए निकलते वक्त या आप कही जा रहे है तो हो सके तो सीढ़ियों का इस्तेमाल जरूर करे या पैदल जरूर चले इस से आपकी मांशपेशियों का व्यायाम होता है और आप तंदुरुस्त रहेंगे ! व्यायाम कैसे शुरू करें ? तथा सही तरीके क्या है ?
  • जितना हो सके हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें और तैलिये पदार्थ से बचने की कोशिश करें हमारे शरीर में जितनी भी तैलीय चीजों की जरूरत है वो कोशिश कीजिए कि प्राकृतिक चीजों से से ही प्राप्त किया जा सके !
  • अपना दिमाग को कभी भी खाली ना रहने दे ! कुछ ना कुछ करते रहे चाहे शारीरिक तौर पर चाहे मानसिक तौर पर क्युकी खाली दिमाग शैतान का होता है और कुछ ना कुछ करते रहने से आप ही गतिविधि होती रहेगी और अगर शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं तो फिर आपको एक्स्ट्रा व्यायाम करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और अगर मानशिक गतिविधि कर रहे है तो आपको सुस्ती नहीं आएगी !
  • हमेशा व्यस्त रहने की कोशिश करें और कपड़े वैसे ही पहने जो आपके शरीर को सूट करता हो वैसा नहीं की फैशन के अनुसार कुछ भी पहन लिया और फिर वह आपके शरीर को सूट नहीं कर रहा है इन सब चीजों से बचें !
  • अपनी जिंदगी में एक लक्ष्य लेकर हमेशा चले क्योंकि लक्ष्यहिन् मनुष्य कहीं भी पहुंच नहीं पाता है इससे आप हमेशा अपने उस काम के प्रति समर्पित रहेंगे और व्यस्त भी रहेंगे फिर आपको मुकाम भी आसानी से मिल जाएगा !
  • अपने शरीर की सफाई का ध्यान जरूर रखें चाहे ब्रश करना हो क्या स्नान करना हो इन सब चीजों का हमेशा ध्यान रखें ! मैले कपड़े कभी ना पहने !
  • क्रोध करने से हमारे शरीर को काफी नुकसान होता है जितना हो सके क्रोध करने से बचे ! क्रोध के समय में संयमित रहे इसके अतिरिक्त ऊर्जा खर्च नहीं होगी और आप हमेशा तंदुरुस्त रहेंगे !

Good Food is a reason of Always Be Healthy

 

स्वस्थ रहने के टॉप 10 तरीके ( Top 10 Ways to Stay Always Be Healthy )

  • तनाव कभी ना आने दे जितना हो सके इस से बचे ! ( Never let stress come )
  • जितना हो सके मोटापे से बचे इसको कभी भी हावी न होने दे ! ( Never let obesity dominate you )
  • नियमित दिनचर्या का होना बहुत जरुरी है, एक नियमित रूटीन जरूर फॉलो करे ! ( follow a regular routine )
  • अपने जीवन में व्यायाम नियमित रूप से अपनाये ज्यादा से ज्यादा शारीरिक गतिविधि करते रहे ! ( Exercise regularly in your life )
  • हमेशा शरीर को लाभ पहुंचाने वाले भोजन ही करे ! एक संतुलित भोजन कई साडी बीमारियों से बचाता है ! ( A balanced diet protects against many ailments )
  • जितना हो सके नशीली चीजों से दूर ही रहे ! शराब सिगरेट आदि से जितना दुरी बनाकर रहेंगे उतना ही आपका शरीर तंदुरुस्त रहेगा ! ( Stay away from intoxicants as much as possible )
  • नींद हमेशा पूरी ले एक तंदुरुस्त शरीर के लिए कम से कम सात घंटे की नींद आवश्यक है ! ( At least seven hours of sleep is necessary for a healthy body )
  • अपने दैनिक दिनचर्या से नास्ता कभी भी स्किप ना करे ये हमारे शरीर के लिए आवश्यक ऊर्जा की पूर्ति करता है ! ( Never skip breakfast from your daily routine )
  • ध्यान हमारे स्वस्थ मस्तिष्क के लिए काफी जरूरी है इससे उत्तेजना, एलर्जी, अस्थमा, कैंसर आदि में काफी आराम मिलता है तो इसे अपने दैनिक जीवन में जरूर अपनाये !
  • अपने स्वास्थ्य की साप्ताहिक चेकअप जरूर करवाएं अगर साप्ताहिक संभव नहीं है तो कम से काम हर दसवे दिन जरूर करवाए ! ( Make sure to get weekly checkup of your health )

 

यह भी पढ़ें: घर पर ही व्यायाम कैसे होता है? स्टेप बाय स्टेप गाइड

व्यायाम के लाभ: व्यायाम कैसे और कितनी देर तक करना चाहिए?

आम व्यायाम गलतियाँ: व्यायाम के समय ज्यादातर लोग गलतियाँ करते हैं!

 

Follow Us: FacebookTwitterInstagramYouTube

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *