Healthy Balanced Diet: महिला तथा पुरुष के लिए स्वस्थ संतुलित आहार क्या होना चाहिए ?

स्वस्थ संतुलित आहार क्या है (What is a Healthy Balanced Diet in Hindi ) ?

स्वस्थ जीवन जीने के लिए संतुलित आहार यानि Healthy Balanced Diet का होना बहुत जरूरी है। हमारा स्वास्थ्य हमारे द्वारा लिए गए भोजन पर निर्भर करता है हम किस तरह का भोजन करते हैं उसी तरह हमारा स्वास्थ्य भी बनता है।

यह समझना बहुत जरूरी है कि स्वस्थ संतुलित आहार क्या है ? स्वस्थ संतुलित आहार में हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व एक बहुत ही संतुलित मात्रा में उपस्थित होता है। जरुरी पोषक तत्व ना तो ज्यादा होता है, और ना ही कम। आखिर क्या है वह पोषक तत्व यह जानना भी जरूरी है।

वैसा भोजन जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिंस, मिनरल्स, खनिज पदार्थ, वसा, विटामिन्स आदि जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं उसका स्वस्थ संतुलित आहार कहते हैं।

जब हम संतुलित आहार ग्रहण नहीं करते हैं तो कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर को घर कर लेती है मोटापा, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कमजोरी यह सब बहुत ही सामान्य सी बीमारी है जो आसानी से हमारे शरीर में जगह बना लेती है अगर हमारा भोजन संतुलित नहीं होता है ।

What is Healthy Balanced Diet

 

संतुलित आहार के क्या फायदे है – Benefits of Balanced Diet in Hindi

  • संतुलित आहार से हमारे शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बनती है तथा ये और मजबूत होती है और हमें बीमारियों से बचाव करती है ।
  • हमें स्वस्थ जीवन जीने के लिए तथा काम करने के लिए आवश्यक ऊर्जा मिलती है ।
  • हमारे शरीर में अनावश्यक वसा एकत्रित नहीं होता जिसके कारण हम मोटापे का शिकार नहीं होते तथा वजन नियंत्रित रहता है ।
  • हमें अपने दैनिक कार्यों को सम्पन्न करने के लिए जरुरी ईंधन की पूर्ति करता है ।
  • शरीर के विकास के लिए जरुरी तंतुओं के निर्माण में जरुरी पोषक तत्व की पूर्ति करता है ।

 

संतुलित आहार के आवश्यक पोषक – Essential Nutrients of a Balanced Diet ?

प्रोटीन: अपने भोजन में इस बात का जरूर ध्यान रखे की जरुरी प्रोटीनयुक्त भोजन ग्रहण कर रहे है।

विटामिन: हरी सब्जी ज्यादा खाये क्युकी फलो और हरी सब्जियों में विटामिन्स की मात्रा प्रचुर होती है इसका सेवन अपने दैनिक जीवन में जरूर शामिल करना चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट: वैसे तो कार्बोहाइड्रेट हमारे द्वारा खाए जाने ज्यादातर पदार्थ में पाया जाता है और कार्बोहाइड्रेट हमारे सभी के लिए भी काफी जरूरी है क्योंकि यह हमें हमारे शरीर के लिए आवश्यक ऊर्जा को प्रदान करता है ।

कार्बोहाइड्रेट पाया जाने वाला सोर्स जैसे गेहूं, बाजरा, चावल, मक्का, दलिया हर चीज में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

हमारे शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट्स कुछ अलग अलग माध्यम से प्राप्त होते है जैसे की माड़ी अर्थात स्टार्च के माध्यम से तथा दूसरा चीनी अर्थात शुगर के माध्यम से । गेहूं, ज्वार, मक्का, बाजरा एक प्रमुख स्रोत है तथा मोटे अनाज तथा चावल और दाल तथा जड़ो वाली सब्जिया भी प्रमुख स्रोत में गिने जाते है और इनके माध्यम से प्राप्त कार्बोहाइड्रेट्स को माड़ी कहा जाता है।

वसा: हमारे शरीर के मसल्स ग्रोथ में वसा का भी योगदान महत्वपूर्ण होता है यह हमारे शरीर के लिए जरुरी ऊर्जा की पूर्ति करता है ।

वसा के कुछ प्रमुख स्रोत जैसे घी, मक्खन, दूध जिनमे प्रचुर मात्रा में वसा मौजूद होती है । इसके अलावा भी कुछ वसा के कुछ प्रमुख स्रोत है जिनमे दैनिक जरूरत जैसे अनाज, दाल और सब्जियों से भी पूरी हो जाती है। मगर मूंगफली, बादाम, काजू, दूध, पनीर, क्रीम में भी वसा की अच्छी मात्रा होती है। जिनका सेवन आप कर सकते है ।

One Glass Juice for Healthy Balanced Diet

यह भी पढ़े: वजन बढ़ाने के कुछ घरेलू नुस्खे, मोटा कैसे बने ?

स्वस्थ जिंदगी के लिए किस तरह की जीवन शैली होनी चाहिए ?

 

पुरुषों के लिए स्वस्थ संतुलित आहार – Healthy Balanced Diet Chart for men

पुरुषों के लिए Healthy Balanced Diet का एक चार्ट तैयार किया गया है नीचे उसका विवरण दिया गया है। आप उसके आधार पर अपना डाइट प्लान तैयार कर सकते हैं।

पुरुषों को नाश्ते में क्या लेना चाहिए – What Should Men Have for Breakfast ?

अगर सुबह की शुरुआत प्रचुर मात्रा मौजूद नाश्ते के सेवन करें तो फिर एक संतुलित आहार माना जाएगा । अपने नाश्ते में जैसे पोहे में मिली हुई मूंगफली तथा अंकुरित चना यह काफी फायदेमंद होता है। और हमारे शरीर के लिए आवश्यक ऊर्जा की पूर्ति करता है।

अगर आप सुबह नियमित व्यायाम करते हैं तो आपके लिए प्रोटीन बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। मसल्स को बिल्ड करने के लिए प्रोटीन की काफी जरूरत होती है।

अगर बॉडी बिल्डर हैं या बॉडी बनाना चाहते हैं तो उसके लिए प्रोटीन का भरपूर सेवन करें । एक्साइज के बाद नाश्ता में यह प्रचुर मात्रा में मौजूद होनी चाहिए।

अंकुरित चना, उबले हुए अंडे, मूंगफली, सलाद आदि का सेवन आप कर सकते है।

दोपहर का भोजन – How Should Lunch Be ?

दोपहर के भोजन में हर तरह की मिली जुली पोषक तत्व मौजूद होनी चाहिए इसमें आप दाल, चावल, रोटी, हरी सब्जी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। हरी सब्जी में विटामिन की मात्रा अच्छी होती है पनीर की बनी हुई सब्जी भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है। रायते का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें भी प्रोटीन अच्छी होती है।

स्नैक्स में क्या ले – What to Take for Snacks ?

स्नैक्स के टाइम पर आप फलो का जूस, नट्स, आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक बहुत ही बैलेंसड स्नैक्स है।

रात्रि भोजन – Dinner for Men

रात को बेड पर जाने से 2 घंटे पहले हमारा डिनर कंप्लीट हो जाना चाहिए डिनर में आप हल्का भोजन ही करें। चावल का इस्तेमाल नहीं करें। दाल, रोटी, हरी सब्जी का इस्तेमाल कर सकते हैं। और सोने से एक घंटा पहले और खाना खाने के 1 घंटे बाद आप एक ग्लास दूध जरूरी पिए।

green vegetables for Healthy Balanced Diet

अच्छी और स्वस्थ सेहत के लिए कुछ आसान तरीके !

हमेशा स्वस्थ कैसे रहे ? स्वस्थ रहने के लिए क्या करे !

 

महिलाओं के लिए संतुलित आहार चार्ट – Healthy Balanced Diet Chart for Women?

महिलाओं के लिए संतुलित आहार चार्ट अलग तैयार किए गए हैं, क्योंकि उनकी शारीरिक जरूरत अलग होती है और मासिक चक्र के कारण उनके लिए जरूरी पोषक तत्व पुरुषों की तुलना में अलग बांटे गए हैं।

महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक लोहे की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि मासिक चक्र में एक बहुत बड़ी मात्रा में उनका निष्कासन हो जाता है ।

आइए महिलाओं के लिए कंप्लीट आहार चार्ट क्या है उसको देखते हैं महिलाओं को सुबह नाश्ते के समय दोपहर के लंच के टाइम पर रात को डिनर के टाइम पर क्या क्या खाना चाहिए उसका पूरा विवरण नीचे दिया गया है

महिलाओं को नाश्ते में क्या लेना चाहिए – What should women have for breakfast ?

नाश्ते में उबले हुवे दो तीन अंडे का सेवन कर सकती हैं प्रोटीन से भरपूर कोई आहार का उपयोग कर सकते हैं जैसे दलिए, अंकुरित चना आदि का सेवन कर सकती है।

अंकुरित चना में गुड़ मिलाकर खाएं, आपके शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा सलाद का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व आपको आपके शरीर के लिए जरूरी ऊर्जा की पूर्ति करता रहेगा।

दोपहर का भोजन कैसा होना चाहिए – How Should Lunch Be ?

कार्ब, प्रोटीन से भरी हुई आहार का सेवन करें रोटी में कार्ब्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते है ।

अपने भूख के अनुसार रोटी का सेवन कर सकती हैं, हरी सब्जियों का इस्तेमाल जरूर करें इसमें मौजूद विटामिंस आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

पनीर से बनी हुई चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं, ब्राउन चावल के साथ आप मछली का भी सेवन कर सकती हैं, बींस की बनी हुई सब्जी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें भी प्रोटीन अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

महिलाये स्नैक्स में क्या ले – What do women have in snacks ?

स्नेक्स के तौर पर आप बहुत सारे ऐसे खाद्य पदार्थ को चुन सकते हैं जिसमें आपकी ऊर्जा के स्तर को बरकरार रखने की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जैसे नट्स, फलों का जूस, सेब आदि का सेवन कर सकते हैं।

रात्रि भोजन कैसा होना चाहिए – How Should be Dinner for Women ?

तीन रोटी, हरी सब्जी, और प्रोटीन से मिश्रित कोई दूसरी सब्जी आप ले सकती हैं जैसे पनीर की बनी हुई सब्जी आदि का सेवन कर सकती हैं। अगर आप नॉनवेज खाती हैं तो मछली का भी सेवन कर सकती हैं, सुप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सारी चीजों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।

महिलाओं को डिनर कंप्लीट करने के बाद यानी सोने से आधे घंटे पहले एक गिलास दूध में इलायची डालकर जरूर पीनी चाहिए इलायची का पाउडर डालें ताकि आसानी से दूध में मिश्रित हो जाए और वसा वाले दूध का ही सेवन करे।

 

Health and Fitness in English

FacebookTwitterInstagramYouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *