Skip to content

19 Best Useful Blogging Tools You Need to Use in Hindi

ब्लॉग्गिंग दुनिया में गला काट कंपटीशन की वजह से आपको अपने ब्लॉग को बेहतर से बेहतर करने के लिए कई तरह के Tips & Tricks आजमाने पड़ते हैं। मैं आपको ऐसे ही कुछ Best Blogging Tools List साझा करने जा रहा हूं जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को और बेहतर कर सकते हैं।

ब्लॉग की Content Creations के लिए 19 Useful Tools for Blogging को आजमाकर उसमें काफी इंप्रोवाइज कर सकते हैं और अपने Viewers के लिए क्वालिटी कंटेंट देखकर ब्लॉगिंग जर्नी को सफल बना सकते हैं।

 

Index hide

Blogging Tools ka Upyog Kaise Karen

एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 53% ब्लॉगर के पास पर्याप्त समय नहीं होता कि वह अपने कंटेंट भी क्रिएट करें और साथ में अलग-अलग प्लेटफार्म पर उसकी मार्केटिंग भी करें।

ऐसे में ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना एक बहुत बड़ा चैलेंजेज बन जाता है एक Passionate Blogger की तरह अगर आपको भी कभी महसूस हुआ है कि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है तो यह ब्लॉगिंग टूल्स आपको चेक करने की जरूरत है।

ब्लॉगिंग टूल पर काम करना आज के प्रोडक्टिव वर्किंग ऑवर के लिए फास्ट वर्किंग ऑवर के लिए काफी जरूरी भी बन गया है। अगर आप अकेले ब्लॉग मैनेज करते हैं तो बहुत सारा समय कंटेंट क्रिएट करने में और उसके टाइटल डिसाइड करने में अलग अलग सोशल मीडिया नेटवर्क आदि पर प्रमोट करने में चला जाता है।

 

Blogging Tools to Brainstorm Content Ideas in Hindi

ब्लॉग के टाइटल तय करने और कीवर्ड रिसर्च में आने वाली डिफीकल्टी के लिए भी आपके पास ढेरों विकल्प है जहा से आप अपने ब्लॉग के लिए आईडिया ले सकते है।

लगभग २० प्रतिशत ब्लॉगर को अपने रेलेवेंट टॉपिक सेलेक्ट करने में दिक्कत आती है।

कई बार हम आईडिया की कमी से अपने ब्लॉग में continutity या क्वालिटी मेन्टेन नहीं कर पाते है।

कंटेंट के लिए नए नए आईडिया आपको यहाँ से मिलेंगे।

 

1. गूगल ट्रेंड(Google Trends)

किस टॉपिक पर कंटेंट तैयार किया जाए के लिए संघर्ष कर रहे लोगो के लिए गूगल ट्रेंड सबसे बेस्ट टूल है।

Google Trends एक फ्री सर्विस है जो गूगल के सर्च ट्रेंड्स(Google’s Search Trends) पर आधारित होती है। यहां पर Most Search Volume के आधार पर गूगल डाटा रिलीज करता है इसमें आप मंथ के हिसाब से भी Trending Topics देख सकते है की किस महीने में कितना सर्च वॉल्यूम था।

हर कंट्री के हिसाब से आप टॉपिक पिक कर सकते हैं कि किस कंट्री में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग टॉपिक कौन सा है।

Benefits of Google Trends in Hindi

  • लोकेशन वाइज पॉपुलर टॉपिक(Location-Based Trending Topics) ढूढ़ने में मदद करता है
  • ट्रेंडिंग टॉपिक्स देता है
  • ब्लॉग के लिए Niches Identify करने में भी महत्वपूर्ण रोल अदा करता है।
  • टारगेट ऑडियंस तक पहुंचने में भी मददगार है।

हालांकि गूगल अपने सर्च इंजन में सर्च करने वाले कस्टमर से डाटा कलेक्ट करता है क्युकी उसे अपनी सर्विस को कस्टमाइज करने होती है और उसके कंजूमर का किस फील्ड में इंटरेस्ट है आदि के बारे में जानना होता है ताकि वह बेहतर से बेहतर रिजल्ट डिलीवर कर सके।

Google Trending Tool

अगर आप Location Based Topics पर टारगेट करना चाहते हैं तो गूगल ट्रेंड सबसे बेस्ट टूल है।

 

2. क्वोरा(Quora)

क्वोरा के अनुसार लगभग 300 मिलियन लोग कोरा यूज करते हैं।

Quora.com क्वेश्चन आंसर के लिए जाना जाता है।

अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टाइम स्पेंड करना पसंद करते हैं तो आपके लिए कोरा सबसे बेहतर टूल है जहां पर आप लोगों के साथ इंगेज होते हैं क्वेश्चन आंसर करते हैं।

एक ब्लॉगर के लिए क्वोरा सबसे बेहतरीन टूल है यहां पर आपको वह सब चीजें मिलेंगी जो आपको अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए सहायक होता है।

सबसे खास बात यह है कि क्वोरा बिलकुल फ्री है लेकिन अगर इसके क्वोरा प्लस मेम्बरशिप लेते है तो और भी क्वालिटी कंटेंट उम्मीद प्राप्त कर सकते है।

जब आप अपने कंटेंट पोस्ट की मार्केटिंग करना चाहते हैं, अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ड्राइव करना चाहते हैं तो इसके लिए क्वोरा का सहारा ले सकते है।

Benefits of Quora in Hindi

  • Brand खोजने में मदद करता है।
  • प्रमोशन के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफार्म है।
  • ब्लॉग आईडिया खोजने में मदद करता है।
  • target audience तक पहुंचने और उन्हें समझने में सहायता करता है।

अगली बार कुछ लिखना चाह रहे हैं तो इसके लिए क्वोरा पर कुछ समय बिताये आपको ढेरों आईडिया लगेंगे कि आपको ब्लॉग कैसे लिखना चाहिए और किस तरह से लिखना चाहिए और उसकी मार्केटिंग करनी चाहिए।

 

3.हबस्पॉट ब्लॉक टॉपिक जनरेटर(HubSpot Blog Topic Generator)

एक ब्लॉगर के तौर पर कई बार ऐसा होता है कि हम एक पोस्ट लिखने से पहले कई सारे टाइटल डिसाइड करते हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि हम दो तीन और ड्राफ्ट तैयार कर लेते हैं और हम तय नहीं कर पाते हैं किस टॉपिक पर लिखें या उस पोस्ट का टाइटल क्या होना चाहिए।

हबस्पॉट ब्लॉक टॉपिक जनरेटर(HubSpot Blog Topic Generator) कई तरह के Blog Idea Generate करके देता है।

आप इसके द्वारा अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल तय कर सकते हैं आप ऑटोमेट कर सकते हैं कि आपके ब्लॉग का सबसे बेस्ट टाइटल क्या हो सकता है।

टाइटल डिसाइड करने में ज्यादा समय लेने वाले Bloggers के लिए Hubspot.com Time-Saving Tool हो सकता है।

Best Blogging Tool for a Blogger

Hubspot

बस आपको कुछ कीवर्ड टाइप करने है करता है और गिव में आइडियाज बटन पर क्लिक करने है। क्लिक करते ही यह कई ब्लॉग टॉपिक generate कर आईडिया देता है।

 

Blogging Tools to Select Target Keywords in Hindi

अपने ब्लॉग के लिए जरुरी कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरुरी है नहीं तो कई बार मेहनत करने के बाद भी ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता है।

आप इन Blogging Tools का इस्तेमाल कर के सही कीवर्ड का सिलेक्शन कर सकते है और बेटर रिजल्ट प्राप्त कर सकते है।

आप कुछ Best Keyword Research Tool for Free in 2022 से अपने लिए जरुरी डाटा इकठा कर सकते है।

 

4. कीवर्ड रिसर्च टूल(Keyword Research Tool)

टारगेट कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी हो जाता है जब आप किसी स्पेसिफिक कीबोर्ड पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं। एक आकड़े के मुताबिक केवल 27% लोग ही प्रॉपर तरीके से कीवर्ड रिसर्च करते हैं और जब वह रिसर्च करते हैं तो वह शत प्रतिशत बेहतर रिजल्ट प्राप्त करते हैं।

ऐसे बहुत सारे फ्री टूल्स है जो हमें बिना पैसे खर्च किये ही कीवर्ड रिसर्च करने में मदद करते हैं ऐसी एक टूल है उबरसजेस्ट, ahrefs.com, Semrush.com आदि।

फ्री में चेक कर सकते है:

  • Related keywords
  • Content Ideas
  • Keywords Volume
  • Difficulty Score
  • SEO audit

इसके अलावे भी बहुत कुछ देख सकते है।

 

5. Semrush.com

लगभग 30% फार्च्यून 500 कंपनियां से Semrush.com उपयोग करती है Semrush.com एक ऐसा ऑनलाइन टूल्स(Online Tool) है जो कंटेंट क्रिएटर या ब्लॉग राइटर्स के लिए अपने कंटेंट के टारगेटेड कीवर्ड, इंडस्ट्री टाइप, कंपटीशन, SEO Audit आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए काफी सहायक होता है।

यह सर्च इंजन ट्रैफिक का कंप्लीट ब्रेकडाउन देता है और चाट के माध्यम से हर तरह का एनालिटिक्स प्रदान करता है जो आपको अपने टारगेट ऑडियंस को समझने में मिलता है।

Semrush की कुछ काफी पॉपुलर फंक्शन जो आपको मिलते है:

  • Technical SEO audits
  • Traffic Analytics
  • Organic Research
  • Keyword Gap
  • Backlink Gap
  • Keyword Manager
  • Position Tracking
  • Backlink Audit
  • On-Page SEO Audit

इसके आलवे यह एक डीप अलायटिक्स टूल है जो अपने यूजर के लिए बहुत कुछ प्रोवाइड करता है।

 

इसे भी पढ़े: Affiliate Marketing Kya Hai: Type, Programs & Website

 

6. Ahrefs.com

Ahrefs की डाटा के अनुसार लगभग 15000 नया अकाउंट हर सप्ताह बनाया जाता है ये आकड़े इस बात का प्रमाण है कि वेबसाइट की उपयोगिता कितनी है और कितना क्वालिटी डिलीवरी करता है।

किसी भी वेबसाइट का बैकलिंक्स, कॉम्पिटिटर, कीवर्ड्स कम्पटीशन, डिफिकल्टी स्कोर आदि का डेप्थ एनालिसिस देता है। शुरुआती ब्लॉगर्स जो अपने वेबसाइट की परफॉर्मेंस को बेहतर करना चाहते हैं, डोमिन स्कोर को बढ़ाना चाहते हैं और गूगल के पेज में रैंक करना चाहते हैं उनके लिए Ahrefs बेहतरीन टूल है।

यह अपने यूजर के लिए extensive data प्रोवाइड करता है जो किसी भी कंटेंट क्रिएटर के लिए बेहतर तरीके से अपने वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने, उसके इशू एड्रेस करने या ऐसा कोई खामिया जो आपके ब्लॉग परफॉर्मेंस को इफेक्ट कर रहा हो उसे पता करने में काफी मददगार होता है।

इसके फायदे है:

बहुत सारे डेप्थ रिपोर्ट जैसे की Duplicate Content and Performance आदि के बारे में जानकारी।

वेबसाइट का हेल्थ स्कोर चेक करने में मददगार है।

 

Blogging Tools to Organize Ideas in Hindi

एक ब्लॉगर को कंटेंट लिखने के अलावे भी कई सारे challenge आते है उनमे से एक है अपने आईडिया पर ओर्गनइजे तरिके से काम करना और कंटेंट कैलेंडर बनाना।

अगर आप भी इन सभी दिक्क्तों का सामना कर रहे है तो फिर ये टूल आपको अपने समय बचाने में और organize तरीके से काम करने में मदद करेगा।

 

7. Trello.com

टाइम सेविंग ब्लॉगिंग टूल Trello.com पूरी दुनिया में लगभग 2 मिलियन लोगो को अपनी सेवा प्रोजेक्ट को ट्रैक करने के लिए दे रही है।

इस टूल की मदद से अपने ब्लॉगिंग कंटेंट को कम समय में और बेहतर तरिके से Organize कर सकते है।

प्रोजेक्ट को Visulaize करने और अपने टीम के साथ टास्क को ऑर्गेनाइज करने के एक विजुअल रास्ता प्रदान करती है।

हालांकि इसके फीचर्स को एक्सेस करने के पहले आपको इसके वेबसाइट पर साइन इन करना पड़ेगा और इसके एक्सटेंसिव फीचर्स के लिए आपको इसका प्रीमियम प्लान चेंज करना पड़ेगा।

यह आपकी विजन, प्रोजेक्ट के मिशन आदि पर ही निर्भर करता है कि आप किस तरह से स्टूल का उपयोग करना चाह रहे हैं।
यहां पर ऐसे ढेरों सारे फ्री टेंप्लेट मिल जाएंगे जो पहले से आप के कंटेंट को और Organize करने में हेल्पफुल होते हैं।

 

8. Google Sheet, Google Docs

गूगल सीट के 2 बिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स है गूगल G-Suite प्रोडक्ट गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसके अंदर गूगल शीट भी आता है जो की एक वेब बेस्ड स्प्रेडशीट एप्लीकेशन है।

ऑनलाइन स्प्रेडशीट बनाने के लिए और उसमें कई सारी एक्सल डाटा ऐड करने के लिए फ्री सर्विस प्रदान करता है।
इसमें आप ग्राफ डिजाइन, इमेज इत्यादि इंसर्ट कर सकते हैं फॉर्मूला यूज कर सकते है। कैलकुलेशंस के लिए भी यूज में ले सकते हैं।

हालांकि शुरुआती ब्लॉगर्स के लिए Google Docs वह सभी काम कर देगा जो कंटेंट क्रिएशंस के लिए जरूरी होता है।

चेक लिस्ट तैयार कर सकते हैं।

अपने वर्ड को ट्रैक कर सकते हैं।

वर्ड काउंट कर सकते हैं।

डॉक्यूमेंट बनाने में आसानी होती है और आप कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपका टाइम भी बचाता है।

 

इसे भी पढ़े: 17 Blogging Mistakes जो एक ब्लॉगर को नहीं करने चाहिए

 

9. Todoist.com

Todoist.com का गूगल प्ले स्टोर पर 200000+ लोगों ने 4.7 स्टार रिव्यु दिया है जो इस बात काम प्रमाण है की यह कितना हेल्पफुल है लोगो के लिए।

अपने टास्क को अरेंज करने का, डिजाइन करने का एक नया लेवल है जहां पर आप अपनी प्रोडक्टिविटी चेक कर सकते हैं।
ब्लॉग पोस्ट के लिए एक लिस्ट तैयार कर सकते हैं, उसे सेड्यूल कर सकते हैं की कब पब्लिश करना है, उसका टाइम डिसाइड कर सकते हैं।

अपने साथ काम करने वाले टीम मेंबर के साथ टास्क को डिस्ट्रब्यूट कर सकते है असाइन कर सकते है और हर टास्क को अच्छी तरह से मैनेज कर सकते हैं।

इसकी बेनिफिट है:

  • अपने टास्क को पर्सनलाइज करने का विकल्प।
  • सिंपलीफाइड करने का विकल्प।
  • ईमेल, कैलेंडर, फाइल्स इत्यादि के साथ कनेक्ट करने का ऑप्शन है।
  • ड्रॉपबॉक्स, एलेक्सा इत्यादि जैसे एप्लीकेशन के साथ इंटीग्रेशन का भी मल्टीपल ऑप्शन है।

इसके दोनों ही प्लान है फ्री और प्रीमियम। फ्री में लिमिटेड फीचर है और प्रीमियम के साथ आपको $4 पर मंथ के हिसाब से खर्च करना होगा।

 

Tools to Create Blog Images and Visuals

आपका ब्लॉग कंटेंट जितना ज्यादा ग्राफिकल होगा आपके रीडर्स को समझने में उतनी आसानी होती है। ऑर्बिट मीडिया सर्वे के अनुसार जो ब्लॉगर से अपने कंटेंट को दर्शाने के लिए विजुअल, ग्राफ, इमेज आदि का उपयोग लेते हैं उनको बेहतर रिजल्ट मिलता है और उनके बाउंस रेट इत्यादि कम होते हैं।

ब्लॉग पोस्ट पर टाइम ड्यूरेशन बेहतर होता है।

हर ब्लॉग पोस्ट आपका eye-catching इमेज के साथ डिजाइन किया जाना चाहिए इसलिए आपको कुछ प्रोफेशनल क्रिएटिंग टूल्स उपयोग में लेने की जरूरत है जो पिक्चर, वीडियो इत्यादि को क्रिएट करने में उसका प्रमोशन करने में आपको मदद करें।

 

10. Imgflip Meme Generator

imgflip.com/memegenerator

आज के समय में meme देखना ज्यादा पसंद करते हैं ऐसे में सिर्फ इमेजेस इन्सर्ट करके आप अपने रीडर को समय के हिसाब से कंटेंट नहीं दे रहे है।

हमे ऐसे ही कुछ Imgflip.com Meme Generator यूज करना चाहिए जिससे रीडर्स का ब्लॉग पोस्ट के साथ इंगेजमेंट बढ़े।

मेमे जनरेटर आपको मेमे बनाने के लिए विकल्प देता है।

  • मेमे बनाने के लिए विकल्प
  • GIF बनाने का विकल्प
  • Chart तैयार करने का विकल्प
  • Demotivational का विकल्प

इस ब्लॉगिंग टूल्स का मेन बेनिफिट्स यह है कि यह Versatility प्रदान करता है।

इस स्टूल का उपयोग करके आप Banner, Poster इत्यादि तैयार कर सकते हैं। कलर्स, टेक्स्ट, इमेज इत्यादि को कस्टमाइज कर सकते हैं।

यह किसी भी न्यू यूजर के आसानी से उपयोग में लिया जा सकता है और सोशल मीडिया प्रमोशन भी किया जा सकता है।

इसके दोनों ही ऑप्शन है फ्री ऑप्शन और पेड विकल्प। पेड विक्लप के लिए आपको $5 महीने के खर्च करने पड़ेंगे।

 

11. Canva

अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए या किसी भी तरह के कंटेंट प्रमोशन के लिए Canva.com एक बेहतर Blogging Tools Option है। यहां पर आप फ्री में Template, Bnner, Poster, Customized Images इत्यादि बना सकते हैं।

Canva Online Graphic Design Tool

लगभग पचासी परसेंट कम्पनिया फॉर्चून 500 कंपनी की लिस्ट में इस टूल का उपयोग करती है।

Canva एक फ्री Online Graphic Design Tool है जो कि मिलियंस ऑफ स्टॉक, इमेजेस, ग्राफिक्स, टेम्पलेट इत्यादि ऑफर करती है।

यद्यपि यह सिर्फ डिज़ाइन भर नहीं है इसके आलावे भी ढेरों विकल्प है जो एक ब्लॉगर को मदद करती है।

किसी भी तरह का कोई कस्टम फोटो अपलोड कर उसका टेक्स्ट, लेआउट, आदि चेंज कर desirable रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

पेड वर्शन में आपको कई सारे और एक्सटेंसिव टूल्स मिलते हैं जो बेहतर डिजाइन करने के लिए उपयोगी सिद्ध होते हैं।

इसका उपयोग करने का बेनिफिट है कि:

  • आपको डिजाइनिंग में एक्सपेरिएंस्ड होने की जरूरत नहीं होती है।
  • जो पहली बार डिजाइन कर रहे हैं वह भी कर सकते हैं।
  • स्टॉक फोटोग्राफी का वाइड विकल्प है।

Pro Tools Blog अकाउंट के लिए महीने के $13 के हिसाब से खर्च करने पड़ते हैं।

 

इसे भी पढ़े: 20+ Tips for Successful Blogger Kaise Bane

 

12. Evernote.com

डिजिटल वर्कप्लेस पर किसी भी तरह का कोई कंटेंट जैसे की इमेज, वीडियो टेक्स्ट इत्यादि कैप्चर करने के लिए Evernote.com हेल्पफुल Tool है।

इसका इस्तेमाल Blogging Too के लिए अपने कंटेंट को ड्राफ्ट करने के लिए, पब्लिश करने के लिए कर सकते हैं।
इसका दूसरा यूज़ फुल फीचर है इमेजेस तैयार करने के लिए, उस का स्क्रीनशॉट लेने के लिए, वेब सर्फिंग इत्यादि के लिए भी कर सकते हैं।

इसके भी दोनों ही वर्जन है और फ्री अकाउंट का ऑप्शन है और साथ में पेड प्रो अकाउंट का भी ऑप्शन है।
इस पावरफुल सर्च फीचर में कई तरह के विकल्प आपके नोट्स तैयार करने के लिए और कंटेंट को कैप्चर करने के लिए उपयोग सिद्ध होता है।

अपने नोट्स को किसी भी डिवाइस से एक्सेस कर सकते हैं।

 

Blogging Tools to Help Promote Your Content in Hindi

ब्लॉग का प्रमोशन भी उतना ही जरूरी है जितना कि कंटेंट क्रिएशन। लगभग 90% ब्लॉगर अपना ब्लॉग प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।

आज के तारीख में अपने ब्लॉग को प्रोमोट करने के लिए सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ही काफी नहीं है। प्रमोशन के लिए आपको तरह-तरह के प्रमोशन स्ट्रेटजी अपनाना पड़ता है।

प्रमोशन स्ट्रेटजी में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, ईमेल मार्केटिंग, Influencer or Collaborations पेड सर्विस इत्यादि प्रमोशन स्ट्रेटजी को अपनाना होता है।

आप ऐसे ही कुछ Free Blogging Tools और Paid Blogging Tools का उपयोग कर सकते हैं जो आप के समय को बचाते हुए कम समय में बेहतर प्रमोशन स्ट्रेटजी अपनाने का विकल्प देता है और आप अपने प्रमोशन के समय को कम करके बेहतर रिजल्ट प्राप्त कर पाते हैं और अच्छी ट्रैफिक भी ड्राइव कर पाते है।

 

13. Flipboard.com

क्लिपबोर्ड(Flipboard.com) का उपयोग सभी तरह के कंटेंट को एक जगह पर प्लेस करने में उपयोग कर सकते है जैसे की न्यूज़, ब्लॉग, वीडियो, फोटो, सोशल मीडिया पोस्ट इत्यादि एक ही डैशबोर्ड पर प्लेस कर सकते हैं और बेहतर प्रमोशन स्ट्रेटजी के साथ काम कर सकते हैं।

इस टूल का उपयोग करते हुए Aggregated Content को Personalized Magazine टर्न ऑन कर सकते हैं और सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते हैं।

यह आसान इंटरफेस प्रोवाइड करता है।

रिपोर्ट, कस्टमाइजेबल टॉपिक्स या Niche Blog Promotion के लिए बेहतर विकल्प है।

 

14. Video Content Creation

एक प्रोफेशनल ब्लॉगर होने के नाते वीडियो क्रिएशन टूल का उपयोग काफी आवश्यक हो जाता है जो आपके यूजर्स के साथ प्रोफेशनल क्वालिटी कंटेंट शेयर करने के लिए जरूरी है।

ब्लॉगर इस ब्लॉग्गिंग टूल की मदद से पर्सनल और प्रोफेशनल कंटेंट जरूरते जैसे कि मार्केटिंग, एजुकेशन ट्रेनिंग कंटेंट वीडियो कंटेंट बनाने में पूरा कर सकते है।

वीडियो में टेक्स्ट ओवरलेज, स्लाइड्स, एनीमेटेड टाइटल आदि सारे विकल्प है।

यह आपको ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर के साथ बिना किसी जरूरी टेक्निकल एक्सपर्टीज के किसी तरह का जरूरते पूरा करने का ऑप्शन प्रदान करता है।

सोशल मीडिया पर आसानी से शेयर करने वाले कंटेंट बनाने के लिए बेहतर विकल्प है।

 

15. Analytics Tool

ब्लॉग को पब्लिश करने के बाद उसे तरह तरह के एनालिटिक्स टूल के माध्यम से ट्रैक करते है जिससे यह पता चला कि पता चले कि क्या हमारा कंटेंट हमारे टारगेट ऑडियंस तक पहुंच रहा है या उसमें कुछ कमियां है जिसे सुधार करने की जरूरत है।

ऐसे ही ब्लॉग ट्रैकिंग टूल कंटेंट का इनसाइट्स फाइंड आउट करने में मदद करता है।

यह Blog Analytics Tools आपके कंटेंट का Insightful Information जैसे की:

  • Visitors’ Location
  • Bounce Rate
  • Average Time Duration
  • Monthly Visits
  • SERPs

यह सभी इनफार्मेशन आपके ब्लॉग की परफॉरमेंस इम्प्रूव करने के लिए जरुरी है।

6 Best Web Analytics Tools in 2022

  1. Google Analytics
  2. Adove Analytics
  3. Similarweb
  4. Ubersuggest
  5. Semrush
  6. ahrefs.com

आदि डिटेल पता करने के लिए Best Analytics Tool है।

 

Blogging Tools for Social Tracking in Hindi

लगभग 58% ब्लॉगर अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग करते है। ऐसे में आप इस प्लेटफार्म को जोकि Second Most Important Traffic Source है आसानी से जाने नहीं दे सकते हैं।

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका कंटेंट कितना बेहतर तरीके से काम कर रहा है तो ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की भी ट्रैकिंग करें।

सिर्फ गूगल एनालिटिक्स और सर्च इंजन ट्रैफिक का अनलिटिक्स पर्याप्त नहीं होगा।

आपको यह जानना होगा कि बीच कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का कंटेंट बेहतर है ताकि आप और अधिक से अधिक कंटेंट बना सके।

 

16. Agorapulse.com

ब्लॉग पोस्ट कंटेंट को सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए आपको और आर्गनाइज्ड रहना पड़ता है ऐसे में Agorapulse.com टूल आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ आर्गनाइज्ड रहने में, टाइम सेव करने में तथा कंटेंट को मैनेज करने में सहायता देता है।

ए गौरा प्लस की इनबॉक्स पब्लिशिंग, रिपोर्टिंग, मॉनिटरिंग, टीम कोलैबोरेशन टूल आपके सोशल मीडिया अकाउंट से ब्लॉग कंटेंट प्रमोशन स्ट्रेटजी के लिए बेहतर विकल्प है।

लगभग 31000 सोशल मीडिया मैनेजर इस टूल का उपयोग डेली करते हैं।

Features of Agorapulse Blogging Tools are:

  • Unified Social Inbox
  • Intuitive Publishing
  • Social listening
  • Insightful Analytics
  • Social Media ROI

इसके और भी बेनिफिट्स है जैसे की:

परफॉरमेंस ट्रैकिंग के लिए आपके कंटेंट को ट्रैक करता है ये बताता है की कौन सा पोस्ट बेहतर Perform कर रहा है।

समय के अनुसार कंटेंट Publish होने के लिए Schedule कर सकते है।

बेस्ट कंटेंट को समझकर नॉन परफॉर्मर कंटेंट(Non-Performer Content) की कमियां दूर कर सकते है।

 

17 Buffer.com

Buffer एक Social Media Management Tool है जिसके रोजाना के एक्टिव यूजर 75 हजार से भी ज्यादा है। यह आपके कंटेंट को Schedule करने और प्लान कर अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट करने का विकल्प देता है।

यह टूल आपके द्वारा सोशल मैदा प्लॅटफॉम पर पब्लिश किए गए कंटेंट को ट्रैक करने और उसक एनालिसिस करने में हेल्पफुल है।

इस Blogging Tools की मदद से यह भी पता कर सकते है की आपका कंटेंट किस लोकेशन में सबसे जायदा पॉपुलर है और कौन कौन सा कंटेंट सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

Other Benefits:

  • Affordability
  • Intuitive and Easy to Use
  • पोस्ट का Insights देखने में।
  • Top-Performing Content का पता लगाने में।

 

इसे भी पढ़े: How to Earn Money Online: 17 Proven Ways to Earn

 

18. Tailwind.com

Tailwind एक Social Media Marketing Tool है जो अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कंटेंट को Schedule करने और उसे Scheduled समय पर पब्लिश करने के लिए जाना जाता है।

Social और Email Marketing को सिंगल प्लेटफार्म पर Unifies करने का बेस्ट सलूशन है जिससे आप तेजी से और स्मार्ट तरीके से ग्रो कर सकते है। i

इसके उपयोग करने के फायदे है:

  • Social Monitoring Tools (available with the enterprise platform)
  • Best Hashtag Finder Tool

 

निष्कर्ष : Blogging Tools

एक ब्लॉगर के रूप में सफल होने के लिए आपको अलग अलग तरिके का स्ट्रेटेजी अपनाना परता है जो time consuming होता है।

ऊपर बताये गए सारे टूल आपको ब्लॉग्गिंग में कम समय में स्मार्ट तरिके से काम करने और तेजी से ग्रोथ करने में काफी मददगार है।

कीवर्ड रिसर्च से लेकर Content Generation, ऑप्टिमाइजेशन, प्रमोशन और ट्रैकिंग सभी के लिए आपको यह टूल मदद करेगा।

यदि आप अभी अभी ब्लॉग्गिंग शुरू ही कर रहे है और आप पैसा इन्वेस्ट नहीं करना चाह रहे है तो सभी फ्री टूल भी मददगार साबित होगा और कंटेंट को analyze, optimize करने में मदद मिलेगी जिस से आप एक नए लेवल पर लेकर जा सकते है।

 

Recommended Posts:

31 Easy & Smart Ways for Money Saving Tips in Hindi

Online Business Ideas: Simplest Ways to Make Money in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.